यूट्यूब क्या है इन हिंदी और इसे कैसे चालू करें?

वीडियोस देखने के लिए लगभग हर कोई इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है की यूट्यूब क्या है इन हिंदी (What is Youtube in hindi) और और इसका मालिक कौन है?  इसके साथ ही इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेगे की इसके संस्थापक कौन है?

आज सभी के पास स्मार्टफोन है और उसमे 4G इंटरनेट भी होता है. जहाँ कुछ जानकारी लेनी हो एक तो गूगल खोल लेते हैं और दूसरी जो साइट या एप्प खोलते हैं वो है यूट्यूब.

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर लोग वीडियो शेयर करते हैं और इस तरह दुनिया का कोई भी इंसान इन को बिल्कुल मुफ्त में कहीं से भी देख सकते हैं और अपना मनोरंजन या फिर जानकारी ले सकते हैं.

आखिर इससे पैसे कमाने का तरीका क्या है और इससे पैसे कैसे मिलते हैं. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जो सभी को ये मौका देता है की अगर आपके पास कुछ भी टैलेंट है तो उसे कंटेंट बनाकर दुसरो को दिखाएँ अगर आपकी वीडियो अच्छी रही तो पक्का आप पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब क्या है – What is Youtube in Hindi?

youtube se paise kaise kamaye hindi

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जहाँ बहुत सारे वीडियोस देखने को मिलते है और कोई भी अपना वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं.

ये एक अमेरिकन वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जो California के San Bruno में स्थित है. इस का निर्माण 3 लोगों ने मिलकर किया था जिनके नाम chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim है.

इस को February 2005 में बनाया गया था. Google ने इसको November 2006 में US$ 1.65 billion में ख़रीदा था. ये अब गूगल का ही एक पार्ट बन चूका है.

इस को ऐसा डिज़ाइन किया गया है कोई भी वीडियो अपलोड कर सकता है और पूरी दुनिया में करोड़ों लोग इसमें डाले गए वीडियो को देख सकते हैं.

हर दिन हर मिनट करीब 35 घंटे का वीडियो अपलोड किया जाता है. इसमें डाले जाने वाले वीडियो की लम्बाई बड़ी भी हो सकती है लेकिन वही वीडियो को ईमेल में भेजना असंभव होता है.

शुरुआत में इस प्लेटफार्म को बनाने का मकसद था की लोग किसी भी वीडियो को एक दूसरे के साथ शेयर कर सकें.

लेकिन ये कमाई का इतना बड़ा श्रोत बन जायेगा किसी ने सोचा भी  नहीं था. आज अगर बात करें सबसे ज्यादा ट्रैफिक के मामले में Google के बाद इसी का नंबर आता है.

और जहाँ भी ट्रैफिक होती है वहीँ पर लोग अपने बिज़नेस का प्रचार करते हैं. यही वजह है की जो वीडियो जितना लोगों को अपनी ओर खिंच पाती है वो उतनी कमाई करती है.

Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Blogging और यूट्यूब है. आप तो ये समझते ही होंगे की ऐसा बहुत कम बार होता होगा की जब आप किसी जानकारी के लिए कहीं और जाते होंगे.

पहला तो ये की आप उसे Google में सर्च करते होंगे और दूसरा ये की आप उसकी जानकारी यूट्यूब में सर्च कर के वीडियो से लेते होंगे.

आज कल लोग text से ज्यादा वीडियो को पसंद करते हैं. तो यूट्यूब एक ऐसा माध्यम बन चूका है की जब जानकारी हासिल करनी हो तो लोग इसी की तरफ रुख करते हैं.

यही वजह है की Blogging से पैसे कमाए जाते हैं लेकिन इस से कमाई इसकी तुलना में ज्यादा की जाती है. चलिए अब हम जानते हैं आखिर इससे पैसे कमाने का तरीका क्या है.

आज सभी जानते हैं की अगर आपको इंटरनेट की नॉलेज है तो पक्का मेहनत कर के पैसा कमा सकते है.

इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाना, एप्प्स से पैसे कमाना, Affiliate Marketing, freelance इत्यादि बहुत से तरीके हैं इन्ही में से एक तरीका है ये प्लेटफार्म .

यूट्यूब के संस्थापक कौन है?

यूट्यूब के संस्थापक Susan Wojcicki हैं फ़रवरी 2014 से इसके सीईओ के रूप में कार्यरत हैं. Wojcicki गूगल की स्थापना में भी शामिल थी और वो इसकी पहली मार्केटिंग मैनेजर 1999 में बनी थी.

आप कुछ न कुछ तो जरूर जानते होंगे इसके बारे में और इसका इतिहास क्या है ये भी पता ही होगा.

अगर ये नहीं मालूम और इस के बारे और जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो tension लेने की जरुरत अब नहीं है क्यूंकि आज मैं आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बढ़िया तरीके से जानकारी देने वाला हूँ.

इस जानकारी से आपके मन में उठे सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे और क्या पता आप भी भविष्य के बहुत बड़े यूट्यूबर बन जाएँ और हम सभी आपका वीडियो देखें.

आप सभी जानते हैं की भारत बहुत बड़ा देश है. यहाँ की आबादी बहुत ज्यादा है और इस वजह से पढ़े लिखे होने के बावजूद हमारे देश में युवाओं के लिए काम नहीं है.

इतनी इंडस्ट्रीज नहीं है की सबको जॉब मिल सके.

ऐसे में पक्का है की सभी दूसरे विकल्प तलाशने में लगे रहते हैं. तरह तरह के तरीके जानना चाहते हैं जिससे की पैसा कमाया जा सके. इसी कड़ी में बात आती है online marketing की.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

हम सभी जानते हैं की आज इस प्लेटफार्म की कमाई करने का बहुत अच्छा जरिया है लेकिन इसमें कोई जरुरी नहीं की हर किसी को success मिल जाये.

आपको Google के सभी नियम और शर्तों की जानकारी रखनी भी जरुरी है जो उसने यूट्यूब के लिए बना रखी है.

यूटूबर बनने की राह में तो बहुत से लोग निकल जाते हैं लेकिन शुरुआत में ही कुछ लोग इससे हार मान कर पीछे चले जाते हैं और कंटेंट बनाना छोड़ देते हैं.

कुछ लोग जल्दबाज़ी के चक्कर में रहते हैं और सोचते हैं की 2-4 महीने में उन्हें सफलता मिल जाएगी और जब इतने कम समय में कुछ नहीं होता तो फिर वो वीडियोस अपलोड करना छोड़ देते हैं.

इस तरह उनके सफर का अंत हो जाता है. तो मेरा आपसे ये अनुरोध है की पहले तो post को पूरा पढ़ें और यहाँ बताये गए सारे steps को follow करें. और ध्यान रखें की ये कोई rocket science नहीं है.

बस आपको अच्छी quality content बनाकर लगातार काम करना होगा और थोड़ा patience भी रखना होगा. फिर आप इससे जरूर पैसा कमा सकेंगे। अब मैं आपको 5 steps बताने जा रहा हूँ तो इन सभी को ध्यान से पढ़ें और follow करें .

यूट्यूब से पैसे कमाने के 5 स्टेप्स

दोस्तों इस प्लेटफार्म से पैसा कमाना चाहते हैं तो इन सभी स्टेप्स को एक एक कर के पढ़ें और यहाँ बताये गए सारे स्टेप्स को अपनाये.

Step 1. खुद का यूट्यूब चैनल बनायें

आप जब भी यूट्यूब खोलते होंगे तो वीडियो सर्च करने पर आपको बहुत सारे वीडियोस नज़र आते होंगे तो ये जान ले की इन सभी को अलग अलग लोग बनाते हैं और इन सभी का अपना अपना चैनल होता है.

इसमें कंटेंट अपलोड करने के लिए ये बहुत जरुरी है की आपको एक चैनल बनाना होगा. यूट्यूब चैंनल बनाना मुश्किल काम नहीं बल्कि बहुत ही आसान है.

सबसे पहले तो आपको ये समझना है की आप किस टॉपिक पर कंटेंट बनान चाहते हैं उसी के अनुसार आपको चैंनल का एक नाम रखना है. जो आपके केटेगरी को अच्छे से वर्णन करता हो.

इसके साथ ही आपको अपने चैनल के लिए एक लोगो और चैनल आर्ट या यूँ कहें की अपने चैनल का बैनर बना लें ये सभी चीज़ें आप बाद में भी कर सकते हैं लेकिन इसे करें जरूर।

जैसा की मैंने पहले ही बताया है की ये पलटफोर्म अब Google का हिस्सा बन चूका है इसीलिए इसमें चैनल बनाना बहुत आसान है. चैनल बनाने के लिए आपको बस एक GMail अकॉउंट की जरुरत है.

एंड्राइड यूजर का जीमेल अकाउंट पहले से बना होता है आप उसी का इस्तेमाल कर के channel create कर सकते हैं.

Step 2. अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनाये और अपलोड करें

आप अगर यूटूबर बनना चाह रहे हैं तो अच्छी क्वालिटी कंटेंट बनाये और उसे अपलोड करें. ये तो जाहिर ही है की अच्छी चीज़ें सबको पसंद आती है.

ऐसे कंटेंट बनाये जो लोगो की हेल्प करें और अगर आप मनोरंजन से जुड़े टैलेंट रखते हैं फिर तो उसी से जुड़े कंटेंट बनाये.

दोस्तों कुछ लोग गलत तरीके से काम करते हैं और सोचते हैं की पैसे कमा लेंगे.

लेकिन गलत तरीके से काम कर के कोई कुछ दिनों तक चल सकता है लेकिन कामयाब नहीं हो सकता है. इसीलिए सिर्फ ओरिजिनल और फ्रेश कंटेंट बनायें.

एक बार जब कंटेंट बनाने का आईडिया आये तो खुद को विजिटर माने और अपनी बनायीं जाने वाली वीडियो को देखें और समझे की क्या आपको खुद आपकी बनायीं कंटेंट पसंद आयी.

अगर आपको वीडियो पसंद आ गयी तो बहुत सारे लोगों को भी पसंद आ सकती है.

कंटेंट बनकर जब पूरी हो जाये तो फिर उसे अपना चैनल खोलकर अपलोड करें.

अपलोड करने के बीच ही अच्छा Title, Description और Tags जरूर लिखें. Description में अपने बनाये कंटेंट के बारे में पूरा विस्तार से लिखें  ये आपकी वीडियोस को अच्छी रैंक देता है.

Youtube buddy extension को google chrome या फिर Mozilla browser के लिए install कर लें. ये आपको बहुत मदद करेगा.

अपनी हर वीडियोस के लिए एक बढ़िया सा थंबनेल जरूर बनायें इससे व्यूअर आपकी वीडियो की तरफ आकर्षित होते हैं.

इस तरह सारे काम पूरा कर के आप अपने कंटेंट को अपलोड करे.

Step 3. इसके नियमों का पालन करना 

Youtube policies , Copyright और Community Guideline को पूरा पढ़ें.

इस बात का ध्यान रखें की कभी किसी दूसरे की वीडियो को अपलोड न करें.

अपनी कंटेंट खुद से बनायें और जहाँ तक हो सके दूसरों की वीडियोस को न ही इस्तेमाल करें तो आप का चैनल सुरक्षित रहेगा.

इसके बताये हुए पालिसी के अनुसार ही हर नियम को समझे और उस पर अमल करें.

अँधेरे में तीर न चलाएं . हर जगह कुछ नियम होते हैं तो आप भी इस इस के हर नियम और शर्तें हैं उन्हें जरूर फॉलो जरूर करें.

अपने वीडियो में दूसरे के म्यूजिक को कभी भी इस्तेमाल न करें. वरना अगर आपके चैनल को कोई भी स्ट्राइक लगता है तो फिर आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी.

सभी बताये गए स्टेप्स को पूरा पढ़ें हर बात का ज्ञान रख कर काम करेंगे तो कभी कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी।

Step 4. वीडियो को मोनेटाइज करें

यहाँ हमारा मकसद है इस से पैसे कामना लेकिन सवाल उठता है की आखिर ये पैसा आता कहाँ से है?

तो इसका जवाब है की इसके बहुत से तरीके जिससे की आप कंटेंट के द्वारा पैसे कमाते हैं. लेकिन मैं यहाँ सिर्फ गूगल एडसेंस के बारे में बताऊंगा बाकी तरीकों के बारे में आप इस पोस्ट के अंत में पढ़ेंगे.

दोस्तों एक बार जब आप यूट्यूब में कंटेंट अपलोड करना शुरू करते हैं तो इसमें आपको व्यूज भी मिलने लगते हैं. इन व्यूज से हमे पता चलता है की आखिर कितनी बार हमारी वीडियोस को लोगों ने देखा है. 

Monetization policy के अनुसार एक मानदंड रखा गया है की जब इसे आप पूरा कर लेते हैं तो फिर आपके वीडियोस को मोनेटाइज कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Youtube Monetization Criteria

Subscribers: 1000, View time: 4000 Hours 

जब तक आपकी चैनल में 1000 Subscribers और वीडियोस की 4000 घंटे view time नहीं हो जाती तब तक आप Google Adsense के लिए apply नहीं कर सकेंगे.

Google Adsense, Google का ही पार्ट है जो पब्लिशर को उनके वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और मोबाइल एप्प्स के लिए विज्ञापन देकर मोनेटाइज करता है और फिर ads के लिए पेमेंट payment करता है.

जब आप अच्छी क्वालिटी कंटेंट डालते हैं तो इसे हासिल करना कोई मुश्किल काम नहीं है बस आपको रेगुलरली अच्छे कंटेंट यानि की वीडियोस डालते रहना है.

Step 5. आखिर में यूट्यूब से पेमेंट लें सकते हैं 

ये हमारा फाइनल स्टेप है यानि की अपनी मेहनत करने का नतीजा हमे तब मिलता है जब यूट्यूब में काम करने के बदले हमे पैसा मिलता है.

लेकिन इसके पहले कुछ steps हैं जो पुरे करने होते हैं. जैसे जब आपके Google Adsense के account में 10$ जमा हो जाता हैं तो फिर Google Adsense आपके address को verify करने के लिए एक post भेजता है.

जिसमे Adsense का pin होता है. इसके लिए आपको अपने Google Adsense के account में सही address भर कर रखना है.

जब आपके पास लेटर आ जाये तो Adsense account ओपन करें और उसमे Pin enter कर के Address verify कर लें. इसके बाद हमे अपने Bank account details भी डालने होते हैं.

तो अपने bank account की सभी details को बिलकुल सही enter करें क्यूंकि आपको payment इस bank account में transfer किये जायेंगे.

इसके बाद जब हमारे account में 100$ पूरा कर लेते हैं तब जाकर Google इन पैसों को हमारे account में transfer करता है.

Minimum Withdrawal Amount

100 $

यूट्यूब से पैसे कमाने के अन्य तरीके

दोस्तों हर यूटूबर की कमाई का पहला श्रोत गूगल एडसेंस ही होता है. गूगल एडसेंस आपको बहुत अच्छे पैसे देता है अगर आपकी वीडियोस पर बहुत अच्छे views आते हैं.

पैसे कमाने के लिए यूट्यूब अच्छा तरीका है लेकिन बहुत सारे लोगों को ये मालूम ही नहीं होता की आखिर youtube हमे पैसे कैसे देता है.

आपने Google Adsense के बारे में पहले ही जान लिया है तो हम यहाँ दूसरे तरीके भी जान लेते हैं.

1. Affiliate Marketing

Affiliate marketing एक बहुत अच्छा तरीका है जिससे आप कम समय में अच्छे पैसे कमा कमा सकते हैं वो भी youtube channel के माध्यम से.

इसके लिए आपको Affiliate network में signup करना होता है जैसे amazon, clickbank, Cj, flipkart इत्यादि. इसके बाद आप को किसी भी प्रोडक्ट का affiliate link generate करना है.

फिर आप उस product का एक promotional video बनायें और उसे अपने चैनल पर अपलोड करें.

अब आप उस affiliate link को अपने video के description में डाल दें.

इस link की मदद से अब आपके viewer उस product को खरीद सकेंगे। जब भी कोई viewer उस link से जाकर product खरीदेगा तो आपको उसका commission affiliate company देगी.

2. Promoting Business

दोस्तों जब कोई channel viewers को attract करने में माहिर होता है तब उस चैनल से बहुत से लोग संपर्क करते हैं.

देखिये होता क्या है की प्रचार करने के तो बहुत तरीके हैं लेकिन जो बिज़नेस चलाते हैं वो ऐसे जरिये ढूंढते हैं की कम से कम पैसे में अपने बिज़नेस के बारे में लोगों को बता सके.

Online दूसरे विकल्पों की तुलना में Youtube channels कम पैसे में प्रचार कर देते हैं इसीलिए business वाले लोग ऐसे channels  से संपर्क करते हैं.

अगर आपके चैनल पर भी viewers अच्छा ख़ासा आने लगे हैं तो फिर आप भी दूसरे के बिज़नेस को promote कर के अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

3. Selling Own Products

ये बहुत अच्छा तरीका है की अगर आप कोई product बनाते हैं तो खुद के चैनल में उसका प्रचार कर सकते हैं.

मान लीजिये आप GYM related products बनाते हैं, उन उत्पादों को market में बेचते हैं और अगर आपका चैनल है इससे अच्छी बात क्या है.

आप अपने उत्पादों की क्वालिटी के बारे में अपने चैनल में सबको बता सकते हैं और उन को कैसे इस्तेमाल करना है इसका कंटेंट बना सकते हैं. इससे व्यूअर काफी रिस्पांस देंगे और पसंद आने पर उत्पादों को खरीदेंगे भी.

इस तरह आपके चैनल पर जितने ज्यादा व्यूज आएंगे उतनी ट्रैफिक होगी और आपका उत्पाद उतना ज्यादा बिक सकेगा.

4. Sell Videos to other channels

अगर आप अच्छी कंटेंट बना सकते हैं तो फिर वीडियो को दूसरे चैनल को बेच कर के भी पैसे कमा सकते हैं. इस के लिए आपको वीडियो बनाने के लिए अच्छा सेटअप लगाना होगा और लाइटिंग भी सही रखनी होगी.

आप जिस केटेगरी में इंटरेस्ट रखते हैं उसमे कई सारे चैनल्स मिल जायेंगे जो आपके बनाये वीडियो को खरीदेंगे बस आपको अच्छी क्वालिटी का कंटेंट बनाना है.

आपको अपने सभी वीडियोस को HD क्वालिटी में बनाना होगा. एक बार अगर आपने वीडियो को बेच दिया है तो फिर उसे दुबारा किसी को न बेचे और न ही खुद के चैनल में अपलोड करें.

यूट्यूब कैसे चालू करें

आप को यूट्यूब चालू करने के लिए आप वेबसाइट में जा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने जीमेल से लॉगिन करना होगा. फिर आप सर्च बॉक्स में अपनी पसंद की वीडियो को सर्च कर सकते हैं.

https://youtube.com

यूट्यूब कितने व्यूज पर कितना पैसा देती है?

इस प्लेटफार्म पर है जो पैसों की कमाई होती है तो पूरी तरह से कॉस्ट पर क्लिक पर आधारित होती है.

CPC का मतलब होता है प्रत्येक क्लिक पर मिलने वाला पैसा।

यह कभी भी फिक्स नहीं होती बल्कि यह विज्ञापन के अनुसार बदलती रहती है.

चलिए से उदाहरण द्वारा समझ लेते हैं:

मान लीजिए कि आपकी सीपीसी 0.10 $ और आपको 10 क्लिक मिलते हैं. और यह जितने भी क्लिक मिले हैं आपको 1000 व्यूज हुए हैं.

1000 व्यूज पर कमाई

0.10*10 = $1

0.10*20 = $2

तो आप यहां पर समझ सकते हैं कि यह सीपीसी और क्लिक पर आधारित है. अगर आपके 50 से ज्यादा होती है और क्लिक भी ज्यादा होता है तो आप की कमाई और बढ़ जाती है.

भारत में काम करने वाले यूट्यूब पर को अक्सर प्रत्येक क्लिक पर मिलने वाला पैसा कम होती है. अगर अमेरिका की बात करें तो वहां की प्रत्येक क्लिक पर पर मिलने वाली राशि ज्यादा होती है.

संक्षेप में

आज के टाइम में बेरोज़गारी हर जगह है अच्छे खासे पढ़े लिखे लड़के भी रोज़गार की तलाश में रहते हैं. उन से मैं ये कहना चाहता हूँ की आप यूट्यूब में अपनी मेहनत कर के जरूर देखें क्या पता आप भविष्य के बड़े यूटूबर बन जाएँ और हम आपके फैन हों.

मुझे उम्मीद है अब आपको ये समझ में अच्छे से आ गया होगा की यूट्यूब क्या है इन हिंदी (What is Youtube in hindi) और इसके संस्थापक कौन हैं? इसके साथ हमने आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानकारी दी है. मेरी यही इच्छा है की अपने भारत में हर इंसान अच्छे से कमाए और बढ़िया ज़िन्दगी जिए.

दोस्तों इस पोस्ट को अपने भाई, दोस्त और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें.

5 COMMENTS

  1. Hi Sir,
    I am very happy with this topic. I am Ramanuj Kumar. I done BCA. I need your help sir… please contact me sir… my no is: 9771155666.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here