वर्डप्रेस क्या है इसकी जानकारी हिंदी में

क्या आप ब्लॉगिंग शुरुआत करना चाहते हैं और किस प्लेटफार्म पर ब्लॉकिंग करें यह सोचकर कंफ्यूज है तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म वर्डप्रेस क्या है (What is wordpress in Hindi) और इसका संपूर्ण परिचय.

वर्डप्रेस एक Content Management System जिसे हम CMS भी कहते हैं और इसका उपयोग ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है. यह एक open source tool है जिसे बनाने के लिए PHP और MySQL प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है.

यह इंटरनेट पर पूरी तरह से मुफ्त में उपलब्ध है और इसमें कई प्रकार के plug-in और थीम बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है. इनका उपयोग करके एक बेहतरीन और सुंदर वेबसाइट आसानी से बनाया जा सकता है.

इस ने वेबसाइट और ब्लॉग मैनेज करना इतना आसान कर दिया है की आज एक सामान्य पढ़ा लिखा आदमी भले ही वो टेक्निकल ज्ञान न रखता हो वो भी वेबसाइट बना के आसानी से मैनेज कर सकता हैँ.

अगर आपने अभी अभी इस का नाम सुना है तो बहुत अच्छी बात है क्यों की आज आप जानेंगे वर्डप्रेस क्या है इसकी जानकारी हिंदी में (What is wordpress in hindi) और साथ में ये भी बताऊंगा की ब्लॉग बनाने में इस का क्या महत्त्व है?

वर्डप्रेस क्या है – What is WordPress in Hindi?

wordpress kya hai hindi What is wordpress in hindi

वर्डप्रेस एक ऑनलाइन ओपन सोर्स वेबसाइट बनाने वाला टूल है, जिसे PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करके लिखा गया है. आज के समय में अगर कहा जाए तो यह आसान और सबसे शक्तिशाली ब्लॉगिंग वेबसाइट कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम. इस कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम में वेबसाइट को मैनेज करने के लिए हजारों थीम और प्लगइन उपलब्ध है.

हर दिन इंटरनेट में ये सवाल सर्च किया जाता है की वर्डप्रेस है क्या? तो मैं बता दूँ की ये एक open source website बनाने का tool है जो ऑनलाइन वेबसाइट बनाने का काम करती है ।

इसे PHP और MySQL में लिखा गया है, इस को Matt Mullenweg ने बनाया था और इसे 27 May 2003 में ओपन सोर्स के रूप में लॉन्च कर दिया गया था.

वर्डप्रेस की तरह ही बहुत सारे और भी Content Management System (CMS) Free Open Source हैं, जैसे Joomla, Bootstrap, Tumblr, Drupal. लेकिन जो सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाने वाला और लोगों के बीच में पॉपुलर है वो CMS वर्डप्रेस है.

वर्डप्रेस कैसे काम करता है?

अगर हम कुछ वक़्त पहले की ही बात करे तो उस वक़्त वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाना आसान काम नहीं था.क्यों की वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का काम सिर्फ वेब डेवेलपर और वेब डिज़ाइनर ही करते थे.

कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम बना हुआ नहीं था तो इसे खुद तैयार करते थे वेब डेवेलपर्स फिर उसपर काम करते थे. इसके लिए काफी प्रोग्रामिंग language की नॉलेज हो तभी ये काम किया जा सकता था.

इस तरह वेबसाइट की डेवलपमेंट और डिजाइनिंग में काफी समय लगा करता था ।अभी के दौर में Blogging के लिए ये सबसे आसान और शक्तिशाली Content Website Management है. जिसे संछिप्त में CMS भी कहा जाता है.

इसका मतलब ये है की एक developer को वेबसाइट के पेज में कंटेंट्स और डिज़ाइन के लिए लिए हर काम खुद नहीं करना पड़ता है. जैसे Theme ,Mobile Responsive theme, Plugins बने बनाये मिल जाते हैं, और बस उन्हें इनस्टॉल कर के प्रयोग करना होता है.

वर्डप्रेस पर किसी भी तरह की वेबसाइट को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर के create कर सकते हैं. आप चाहो तो इसे वेबसाइट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो , शॉपिंग के लिए woo- commerce वेबसाइट बना सकते हो या फिर ब्लॉग बना के ब्लॉग्गिंग कर सकते हो.

वर्डप्रेस का क्या महत्व है?

अप्रैल 2018 तक के डाटा के अनुसार पूरी दुनिया के सबसे टॉप के 10 मिलियन वेबसाइट हैं उनमे से 30.6 % वर्डप्रेस पर बने हुए हैं. इसीलिए ये अभी दुनिया का सबसे पॉपुलर और सबसे ज़्यादा प्रयोग होने वाला वेबसाइट management ये फिर ब्लॉग्गिंग सिस्टम है.

अभी इस में लगभग 50,316 plugin है जिसमे से की हर plugin Custom फंक्शन देते हैं और ज़रूरत के हिसाब से सेवा देने के लिए बनाये गए हैं.

Blogging करने वाले अक्सर इस के नाम से परिचित होते हैं, क्यों की ब्लॉग्गिंग की शुरुआत गूगल के प्रोडक्ट ब्लॉगर से बहुत से लोग करते हैं. लेकिन फिर उन्हें इस की ज़रूरत आगे जा के पड़ ही जाती है. आप ये जरूर जानना चाहते होंगे की ऐसा क्या है जिसकी वजह से लोग इस को इतना पसंद करते हैं.

ब्लॉगर के लिए SEO की जानकारी उतनी ही जरुरी है जितनी  डॉक्टर को मेडिसिन की. Blogger.com प्लेटफार्म में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए सारा काम खुद ही करना पड़ता है. सभी जानते हैं की ब्लॉग्गिंग में सोशल सिग्नल्स भी जरुरी हैं ब्लॉगर के पोस्ट को manually शेयर करना पड़ता है.

जबकि हमे इस में हमे अनगिनत और फायदेमंद plugin मिलते हैं. इसमें हर काम के लिए plugins हैं मैं यहाँ आपको सबसे उपयोगी plugin की लिस्ट आपके साथ शेयर कर रहा हूँ.

  • Yoast SEO – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए बेस्ट प्लगइन.
  • Jetpack – Social media साइट्स पर डायरेक्ट पोस्ट शेयर करने के काम आता है.
  • WP Super Cache, W3 Total Cache, WP Rocket – वेबसाइट को सुपरफास्ट लोड कराता है.
  • One Signal Push Notification – सब्सक्राइबर को पोस्ट पब्लिश और अपडेट करने पर नोटिफिकेशन भेजने के लिए.
  • Google Analytics –  ट्रैफिक पर नज़र रखने में ये बहुत हेल्पफुल है.
  • Contact Form 7 – विजिटर कमेंट एक्सेप्ट करने के लिए ये फॉर्म प्रोवाइड करता है.
  • Akismet Anti-Spam  – Spam comments और spam login से ब्लॉग को सुरक्षित रखता है.

WordPress vs Blogger – ब्लॉग्गिंग में कौन है बेहतर प्लेटफार्म

Blogging की दुनिया में सबसे ज़्यादा सिर्फ 2 प्लेटफार्म बहुत पॉपुलर हैं लोगो के बीच वो निचे दिए गए हैं.

  • Blogger.com
  • WordPress

Blogger.com Platform में Blogging 

गूगल की फ्री सर्विस है और इसमें किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता ये बिलकुल फ्री में काम करता है. इसके लिए न तो डोमेन खरीदने की ज़रूरत है और न ही हर महीने होस्टिंग के लिए पैसे देने पड़ते हैं.

 ये खुद का subdomain देता है bloggers को ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए, और ब्लॉग के सारे कंटेंट्स और डाटा ये खुद स्टोर करता है. इसीलिए अलग से होस्टिंग लेने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती ।

वर्डप्रेस के प्रकार

अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा की क्या ये भी फ्री है ब्लॉग्गिंग के लिए ? जी हाँ दोस्तों –  ये बिलकुल सच है 100% फ्री है. ये अपनी सर्विस दो तरीको से देता है जिसमे ये खुद 2 अलग अलग प्लेटफार्म का प्रयोग करता है ।

  1. WordPress.com
  2. WordPress.org

WordPress.com

अगर आप अपने डोमेन और होस्टिंग का खर्च खुद नहीं उठाना चाहते हैं. तो फिर wordpress.com आपके काम की वेबसाइट है. इसमें न तो आपको होस्टिंग का टेंशन लेना और न ही वेब सर्वर के लिए पैसे देने का.

ये बिलकुल फ्री है इस्तेमाल करने के लिए और आपको अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन मिलता है. इस  में वेबसाइट बनाने का कुछ disadvantage भी है, जैसे की आपका डोमेन वो default wordpress.com उसमे जुड़ा रहेगा.

आप अलग से इसमें कोई theme अपलोड नहीं कर पाएंगे अपने वेबसाइट के लुक को बदलने के लिए. इसके अलावा आप न ही कोई plugin का भी इस्तेमाल कर पाएंगे.

WordPress.org

जब आप खुद की वेबसाइट के लिए अपना एक डोमेन नाम खरीदते हो और वेब होस्टिंग सर्वर लेकर उसपर वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हो, तो फिर ये wordpress.org पर काम करता है. यहाँ आपको अलग अलग के बहुत सारे advantages मिलते हैं जो wordpress.com पर नहीं होते हैं.

इसके लिए आप अपना Top Level Domain चुन सकते हो जिसके लिए आप कम से कम एक साल के लिए डोमेन खरीद सकते हो और फिर उसे हर साल renew करा सकते हो.

साथ ही साथ किसी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी से आप Monthly/Yearly बेसिस पर होस्टिंग भी खरीद कर अपनी वेबसाइट के डोमेन को उसमे point कर के होस्ट कर सकते हो.

WordPress.org पर वेबसाइट बनाने के कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएँ

Plugins

इसके Plugin, users को Website/Blog की फंक्शन और फीचर को बढ़ाने की अनुमति देती है. इस में  50316 plugins उपलब्ध हैं . जिसमे से प्रत्येक अपने तरीके से फंक्शन को बढ़ा कर वेबसाइट की कार्य क्षमता और Quality को बढ़ाते हैं.

Themes

Users को अपनी वेबसाइट के लिए हज़ारो theme इनस्टॉल करने के लिए मिलता इस प्लेटफार्म पर और जब चाहे तब एक theme से दूसरे theme पर switch कर सकते हैं . इस की वेबसाइट में Core code या site content में बिना कुछ बदलाव किये users theme के look और function को बदल सकते हैं ऐसी सुविधा ये देती है.

हर वर्डप्रेस की वेबसाइट में कम से कम एक theme का होता ही है, और प्रत्येक theme की designingइस की standard के अनुसार होना चाहिए . जिसमे Structured PHP , valid HTML (Hypertext Markup language) और Cascading Style Sheets (CSS) भी शामिल होते हैं ।

Mobile Application

इसका Native Application, WebOS, Android OS, iOS, Windows Phone और Blackberry के लिए भी उपलब्ध है . इन Application आप Website/Blog में नए पोस्ट और पेज जोड़ सकते हैं, इसके साथ ही आप डिज़ाइन, कमेंट, कमेंट को Moderate भी कर सकते हैं ।

Multi user Blogging

इस में एक और ऐसी सुविधा जो बहुत महत्वपूर्ण और फायदे वाला है. इसमें एक से अधिक user को रखा जा सकता है. अपनी मर्ज़ी के अनुसार हम चाहे तो इसमें 3-5 जितने चाहे उतने Blogger रख सकते हैं , और काम करा सकते हैं. इसके ज़रिये हम प्रत्येक यूजर का अलग अलग Login डिटेल्स बना सकते हैं.

वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाना कैसे सीखे?

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया है कि वर्डप्रेस बहुत ही आसान और इजी टू मैनेज कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है. इसमें वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए हजारों थिंक फ्री और पेड भी उपलब्ध है.

अनेकों तरह के फंक्शन के लिए कोडिंग की जरूरत नहीं बल्कि इसके लिए  प्लगइन भी उपलब्ध है. जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से वेबसाइट की डिजाइनिंग कर सकते हैं. चलिए अब जान लेते हैं कि आखिर इस में वेबसाइट बनाना कैसे सीखे?

1. यूट्यूब में वर्डप्रेस से वेबसाइट बनाना सीखें

दोस्तों इसमें कोई दो राय नहीं है कि आज के समय में यूट्यूब एक बहुत बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है. यहां पर आपको हर तरह के वीडियो मिलते हैं. साथ ही आपको इस से जुड़ा A-Z हर वीडियो मिलता है.

जब आप डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदते हैं फिर वहां से आपका काम शुरू हो जाता है यानी कि उसके बाद आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होता है.

इंस्टॉल करने के बाद अपनी पसंद के डिजाइन के लिए थीम और प्लगइन इंस्टॉल करते हैं. इसके बाद अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट के लिए मैं न्यू क्रिएट करते हैं और कैटेगरी भी बनाते हैं. इसके अलावा वेबसाइट के लिए जरूरी पेज भी तैयार करते हैं.

2. ब्लॉग पोस्ट पढ़कर वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाना सीखें

वैसे इस में वेबसाइट बनाना वह भी यूट्यूब वीडियो और टुटोरिअल देखकर काफी आसान हो जाता है इसके अलावा आपको बहुत सारे ऐसे ब्लॉगपोस्ट मिलते हैं जिसमें आपको स्क्रीनशॉट के साथ में सारा तरीका बताया हुआ होता है.

जिसके जरिए आप इसकी की वेबसाइट इंस्टॉल करके उसे मैनेज कर सकते हैं. इस तरह आप भी बिना कोडिंग सीखे हुए एक अच्छे वेबमास्टर बन सकते हैं.

संक्षेप में

आज एक ब्लॉग की शुरुआत करना कोई बड़ी बात नहीं है जिसे भी थोड़ी बहुत कंप्यूटर चलना आता  इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं वो आसानी से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं. इसीलिए हमने इस पोस्ट के जरिये आपको ये बताया की की आखिर ये वर्डप्रेस क्या है (What is wordpress in Hindi). आप ये भी जान चुके होंगे की वर्डप्रेस की जानकारी हिंदी में

आशा करता हूँ की आपको पोस्ट जरूर अच्छी होगी. अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स के साथ फेसबुक,ट्विटर, गूगल प्लस पर जरूर शेयर करे. आपके एक शेयर से मुझे और मेरे ब्लॉग को बहुत सपोर्ट मिलेगा. इस तरह मैं आगे भी और अच्छी जानकारी आसान भाषा में देता रहूँगा.

60 COMMENTS

  1. पेज बनाने के बाद उस पेज पर पोस्ट कैसे लगाते है /

    • Agar aap post publish karna chahte hain to category banaye aur use menu me add kar sakte hain. Jab aap post publish karenge to use category ko select kar le aise me wo category ke andar post hota chala jaayega.

  2. Awesome Article Sir, thanks for sharing this article and i want to know more knowledge about tech. Sir, i also created the website related to technical.

  3. sir ji mai blogger par blog likhta hu or ab wordpress par aana hai to kya bloggar ka vahi account word press par la sakta hu please replay

  4. Amazing Article , Thank You for sharing this post about wordpress , Really awesome post sir , Thanks for posting , keep doing …

  5. Sir wordoress ke bare me kuch जानकारी चाहिए
    1. मुझे वर्डप्रेस मे पॉपुलर पोस्ट ऐड करना है कैसे करें plugin name suggest अगर code है तो दे दीजिये
    2. फुटर मे सोशल मीडिया फॉलो button ऐड करना है कैसे करें any code & plugin
    3. मेरा ब्लॉग पहले ब्लॉगर पर था जिसमे पोस्ट by पोस्ट एडसेंस कोड ऐड करता था अब उस कोड को एक साथ कैसे रिमूव करें कोई plugin
    4. एडसेंस के auto ads use करना है उसका कोड कहाँ ऐड करें
    कृपया शीघ्रता से प्रश्नो के उतर दे

    • Ji aap ko hum puri jankari denge.
      1. Aap popular post ke liye ek plugin ka istemal kar sakte hain jise aap plugin store me search kar sakte hain WordPress Popular Posts.
      2. Aap social warfare ka plugin use social media share button istemal karne ke liye. agar aap iska code pana chahte hain to aap ask.sahu4you.com me jakar contact kar sakte hain.
      3. Adsense ke ads har post se hatane ke liye mujhe aisa koi plugin to nahi malum. Aap chahe to ise post ko update karte samay hi remove karte jayen.
      4. Adsense ke auto ads insert karne ke liye aap theme ke header.php me jakar …… ke beech me hi paste kare. aapka ad chalu ho jayega.

  6. बेहतरीन गाइड एक न्यू ब्लॉगर के लिए जो वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर नया हो। Thank you for you providing a very good article

  7. वर्डप्रेस के बारे में अपने काफी अच्छा लिखा है और बहुत सारी जानकारी भी दी है काफी अच्छा लगा

  8. मैने कल ही अपना सिर्फ ब्लॉग बनाया हैं,लेकीन उसपर क्य और कैसे कंटेंट लीखु समझ नाही आ रहा!वर्ड प्रेस क्य मेरेलिये सही रहेगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here