व्हाट्सएप्प के नए फीचर्स – Whatsapp latest features in hindi

दुनिया में अभी सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला instant messaging प्लेटफार्म क्या है ये आप को जरूर मालूम होगा जी हाँ आपने सही समझा वो है व्हाट्सएप्प इसीलिए आज हम बात करेंगे व्हाट्सएप्प के नए फीचर्स (Whatsapp latest features in hindi) के बारे में जिससे चैटिंग के साथ साथ ऐसी सुविधा मिलती है जिससे इसके इस्तेमाल करने में लोगों के बीच काफी रूचि बनी हुयी होती है. आज आप कोई ऐसा स्मार्टफोन दिखा दें जिस में व्हाट्सएप्प इनस्टॉल किया हुआ ना हो. जब से मार्किट में व्हाट्सएप्प आया है तब से इसके सामने बाकी सभी instant messaging प्लेटफार्म फीके साबित हुए हैं. कई सालों से लगातार व्हाट्सएप्प नए नए फीचर्स लाता रहता है और सभी को ये पता होता ही है की अगर मार्किट में बरकरार रहना है तो बदलाव जरुरी है. जब तक समय के साथ लोगों की जरूरतों को पूरा न किया जाये तो लोग उसके साथ नहीं बने रहेंगे. व्हाट्सएप्प के नए फीचर (Whatsapp latest version features in hindi) के बारे में जानने के लिए हर कोई रूचि रखता है.

आज हम व्हाट्सएप्प के ऐसे ही कुछ नए फीचर्स के बारे में जानेंगे जो बिलकुल नए हैं और लोगों की जरूरतों को समझ कर पूरा करेगा. बहुत सारे instant messaging एप्लीकेशन एंड्राइड प्लेटफार्म के लिए आये जो खासकर व्हाट्सएप्प को टक्कर देने के लिए लांच किये गए लेकिन हम अभी भी देख सकते हैं की इसके आसपास भी कोई दूसरा प्लेटफार्म इतना अच्छा और हेल्पफुल साबित नहीं हुआ जितना व्हाट्सएप्प ने खुद को साबित किया है. हमलोग कई सालों से इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं और इसमें अनेक बदलाव भी देख चुके हैं.

शुरुआत में तो इससे हम बस चैटिंग ही कर पाते थे लेकिन आज इस में वीडियो कॉल के साथ साथ ही पेमेंट करने तक की सुविधा भी शुरू कर दी गई है. जब किसी एक एप्प से इतने सारे काम पुरे होते हों तो भला अनेक एप्प क्यों इस्तेमाल करें. कोई भी नहीं करेगा सभी चाहते हैं की कम से कम समय में काम हो अधिक समय कोई नहीं बर्बाद करना चाहता है. ऐसे में अलग अलग काम करने के लिए अलग अलग एप्प  इस्तेमाल करने की बजाय जब सभी काम एक ही एप्प से पूरा हो जाये तो फिर वही काफी बाकी एप्प की जरुरत ही नहीं है. लोग भी इसी तरह की कई वजह से व्हात्सप्प का इस्तेमाल काफी सालों से करते आ रहे हैं और उम्मीद है की अगर व्हाट्सएप्प इसी तरह लोगों की जरूरतों को पूरा करता रहेगा तो लोग भी इस पर विस्वास बरकरार रखेंगे और इसका इस्तेमाल भी करते रहेंगे. तो चलिए जानते हैं ऐसे  व्हाट्सएप्प फीचर (Whatsapp latest features in hindi) के बारे में.

व्हाट्सएप्प फीचर क्या है – What is Whatsapp feature in Hindi

Whatsapp latest features in hindi

व्हाट्सएप्प को बाजार में आये हुए काफी समय बीत चूका है. इसे 2009 में मार्किट में लोगों के लिए लाया गया था और तब से लगातार नए नए फीचर्स आते रहते हैं. तो जो भी सुविधाएँ लोगों के काम को आसान करने के लिए व्हाट्सएप्प अपडेट के रूप में देता है उसे ही हम व्हाट्सएप्प फीचर मेके नाम से जानते हैं.  प्रमुख फीचर तो  इसके लिए किसी ईमेल एड्रेस की जरुरत नहीं  होती है बस एक मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होता है  और जितने भी नंबर कांटेक्ट लिस्ट  हैं और जो व्हाट्सएप्प पहले से ज्वाइन किये हुए होते हैं उनको मैसेज करना शुरू कर सकते है.

व्हाट्सएप्प पूरी दुनिया में इसकी simplicity के लिए फेमस है और इस में मैसेज करना काफी आसान है ये 2G नेटवर्क में भी messaging के लिए बढ़िया काम करता है. इस में मैसेज करने काफी स्टीकर भी उपलब्ध हैं. आजकल तो आप अपने अकाउंट में हर रोज़ नए स्टेटस के रूप में फोटो, फोटोस का कलेक्शन या फिर वीडियो भी रख सकते हैं. आप अगर नहीं चाहते की कोई आपके ऑनलाइन स्टेटस के बारे में जान सके तो उसके लिए भी इस में आप प्राइवेसी में जाकर सेटिंग कर सकते हैं. इस तरह की कई सुविधा व्हाट्सएप्प में अब दे दी गई हैं और सफलता से इस्तेमाल की जा रही हैं.

2019 में आने वाले व्हाट्सएप्प फीचर जो आपको चौंका देंगे!

दुनिया भर में मशहूर मेस्सजिंग एप्प व्हाट्सएप्प समय के साथ बेहतर होता जा रहा है और नए नए फीचर्स के ऊपर लगातार काम कर रहा है। पुरे विश्व में व्हाट्सएप्प के 150 करोड़ से भी अधिक एक्टिव यूज़र्स है और ये आने वाले समय में 200 करोड़ से भी अधिक पहुँच जाएंगे। वर्ष 2019 में व्हाट्सएप्प ने 10 वर्ष पुरे कर लिए और आज यह पूरी दुनिया में सबसे अधिक यूज़ होने वाली एप्प्स में से एक है। यूजर्स को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए और उनका एक्सपीरियंस बेहतर बनाने के लिए व्हाट्सएप्प की टीम के एक्सपर्ट्स लगातार मेहनत करते है और नए फीचर्स रिलीज़ करते रहते है.

यदि आप व्हाट्सएप्प को इस्तेमाल नहीं करते और यह जानना चाहते है की व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करें?तो आप व्हाट्सएप्प की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर स्टेप्स देख सकते है। आप व्हाट्सएप्प को अपने स्मार्टफोन के एप्प स्टोर पे जाकर डाउनलोड भी कर सकते है। आपको अपने एप्प स्टोर में व्हाट्सएप्प सर्च करना है और फिर उसको डाउनलोड करके इनस्टॉल करना है। फिर आप अपने मोबाइल नम्बर को रजिस्टर कर इसे इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है।

यदि हम वर्ष 2018 की बात करे तो व्हाट्सएप्प में बहुत सारे नए फीचर्स आये थे, जिनमे मुख्यत: स्टीकर का इस्तेमाल, स्वाइप टू रिप्लाई, सिर्फ 5 लोगों को मैसेज फॉरवर्ड करने की सुविधा आते है। वही हम यदि वर्ष 2019 की बात करे तो इस साल व्हाट्सएप्प ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग का फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से 1 यूज़र एक समय में 4 व्यक्तियों के साथ ग्रुप वीडियो कॉल कर सकता है।

एक्सपर्ट्स की माने तो आने वाले दिनों में व्हाट्सएप्प में और भी काफी सारे नए फीचर्स लॉन्च किये जाएंगे। आइये देखते है वो कौनसे ऐसे फीचर्स है जो आपको व्हाट्सएप्प पर आने वाले दिनों में दिख सकते है.

1) ग्रुप इनविटेशन

यदि हम वर्तमान समय की बात करे तो आपको कोई भी व्यक्ति किसी भी ग्रुप में जोड़ सकता है बिना आपकी अनुमति लिए। इससे आप बेफालतू के ग्रुप्स में जुड़ जाते है, जो आपके मतलब के भी नहीं होते और आपको फिर इनको एग्जिट करना पड़ता है। व्हाट्सएप्प के इस नये फीचर की मदद से अब आपको कोई भी व्यक्ति बिना आपकी अनुमति के आपको किसी भी ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा। आपके पास पहले रिक्वेस्ट आएगी, जिसको अपनाने के बाद ही आप ग्रुप का सदस्य बनेंगे।

2) व्हाट्सएप्प डार्क मोड

पिछले कुछ समय में डार्क मोड का फीचर बहुत लोकप्रिय हुआ है। बहुत सारी कम्पनीज ने अपनी अपनी एप्प्स का डार्क मोड वर्जन रिलीज़ कर। इनमे मुख्यत: ट्विटर, यूट्यू आदि आते है। व्हाट्सएप्प की टीम भी व्हाट्सएप्प का डार्क मोड वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है और ऐसे कयास लगाए जा रहे है की व्हाट्सएप्प जल्दी ही अपने बीटा वर्जन में डार्क मोड को रिलीज़ करेगा, जिससे यूज़र्स इसे टेस्ट कर सके और इसके सारे बग्स दूर किये जा सके। इस फीचर का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है की यूज़र एप्प को कम लाइट में भी इस्तेमाल कर सकता है और आँखों को भी नुक्सान नहीं पहुँचता।

3) क्यू आर कोड स्कैन कॉन्टैक्ट

यह व्हाट्सएप्प में एक बिलकुल नए प्रकार का फीचर होने वाला है। इस फीचर की मदद से आप क्यू आर कोड को स्कैन करके कॉंटॅक्ट को अपने फ़ोन में जोड़ सकते है। इसके साथ साथ आप अपना कांटेक्ट नंबर भी क्यू आर कोड के जरिये दूसरे लोगो के साथ शेयर कर पाएंगे।

4) कॉन्टेक्ट्स की रैंकिंग

आपके साथ अक्सर ऐसा होता होगा की आपके व्हाट्सएप्प में कॉन्टेक्ट्स तो बहुत सारे होंगे परन्तु आप कुछ चुनिंदा लोगों के साथ ही ज्यादा बातें करते होंगे। इसी बात को मध्य नजर रखते हुए इस नए फीचर को लॉन्च किया जाएगा। इस फीचर की मदद से आपके कॉन्टेक्ट्स आपके इंटरेक्शन के बेस पर रैंक हो जाएंगे। जिनसे आप अधिक बात करते है, वो टॉप रैंकिंग में होंगे और बाकी कॉन्टेक्ट्स नीचे की रैंकिंग में।

5) ग्रुप प्राइवेट रिप्लाई

यह फीचर यूज़र्स को मदद करेगा किसी भी ग्रुप में ग्रुप के सदस्य के मैसेज का प्राइवेट रिप्लाई करने का। इससे आपके मैसेज की प्राइवेसी बनी रहेगी और ग्रुप के किसी भी सदस्य को इसकी जानकारी नहीं मिलेगी।

6) मल्टीप्ल वॉइस मैसेज

व्हाट्सएप्प का यह फीचर अभी बीटा वर्जन में रिलीज़ किया गया है। इस फीचर की मुख्य बात यह है की इसकी मदद से आप एक साथ मल्टीप्ल वॉइस मैसेज सुन सकते है। इसके लिए आपको बस एक मैसेज को प्ले करना है और बाकी के वॉइस मैसेज खुद से ही प्ले हो जाएंगे।

7) शो इन चैट फीचर

व्हाट्सएप्प का यह फीचर भी बिलकुल नया और खास होने वाला है। शो इन चैट नाम का यह फीचर आपको शेयर्ड मीडिया ऑप्शन में नजर आएगा। इस बटन पर जब आप क्लिक करेंगे तो आप चैट के उस पॉइंट पर पहुँच जाएंगे जहां पर उस मीडिया फाइल को शेयर किया गया था। यह फीचर अभी टेस्टिंग फेज में ही है और जल्दी ही इस फीचर को पब्लिक यूज़ के लिए लॉन्च किया जाएगा।

यह कुछ नये और ख़ास फीचर्स है जो आप व्हाट्सएप्प में इस वर्ष देख पाएंगे और इस्तेमाल कर पाएंगे। फेसबुक द्वारा मैनेज की जाने वाली यह एप्प बेस्ट यूजर एक्सपीरियंस देने का पूरा प्रयत्न करती है.

संक्षेप में

आपक ये पोस्ट व्हाट्सएप्प के नए फीचर्स (Whatsapp latest features in hindi) कैसी लगी? हमने इस पोस्ट में जाना की व्हाट्सएप्प का नया फीचर क्या है जो लोगों का ध्यान आकर्षित करेगा और अपनी लोकप्रियता को कायम रख सकेगा. परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है जो इस नियम पर चलता है उससे सफलता जरूर मिलती है. इसी नियम को व्हाट्सएप्प शुरू से फॉलो करता आया है और यही वजह है की ये आज भी टॉप पर बना हुआ है. आज के इस पोस्ट में हमने इसके नए फीचर्स में चर्चा की है जो आपके लिए बिहग उपयोगी हैं और आप के लिए उपयोगी हैं.

उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट व्हाट्सएप्प के नए फीचर (Whatsapp latest version features in hindi) बहुत अच्छी लगी होगी और आपको इस में व्हाट्सएप्प फीचर के बारे में जानकारी मिल गई है जिससे आप इसका इस्तेमाल करने में रूचि भी रखेंगे. अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक,ट्विटर, इंस्टाग्राम में अधिक से अधिक शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here