व्हाट्सएप कैसे चालू करें?

व्हाट्सएप बहुत ही प्रसिद्ध मैसेजिंग एप है. कई लोग इसका यूज करना जानते हैं लेकिन आज भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो आज भी इस एप्प का उपयोग नहीं करते हैं और व्हाट्सएप कैसे चालू करना ये भी नहीं जानते हैं. कुछ ऐसे लोग हैं जो इसे चालू करना नहीं जानते हैं. इसलिए आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि व्हाट्सएप कैसे चालू करें?

आज की जनरेशन में लोग सोशल मीडिया से बहुत ही ज्यादा अटैच है दूसरे शब्दों में बोला जाए तो सभी लोग ज्यादा से ज्यादा टाइम सोशल मीडिया में बिताते हैं और सोशल मीडिया के अंतर्गत व्हाट्सएप भी एक एप है जिसका उपयोग दिन प्रतिदिन हर लोगों के द्वारा किया जाता है. 

कुछ ऐसे लोग होते हैं जिन्हें व्हाट्सएप खोलना नहीं आता यदि आप भी व्हाट्सएप खोलना सीखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं.

व्हाट्सएप क्या है?

व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जो लगभग सभी लोगों के फोन में उपलब्ध रहता है क्योंकि यह एक चैटिंग ऐप है जिसके माध्यम से लोग एक दूसरे से लिखित रूप में बात करते हैं.

इसके साथ साथ लोगों के द्वारा अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को इस ऐप के माध्यम से फोटो, वीडियोस या किसी प्रकार की लिंक भेजी जाती है.

व्हाट्सएप ऐप को 2010 में शुरू किया गया था जिसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को कुछ पैसे पेड करने होते थे तब जाकर वे व्हाट्सएप जैसे ऐप का इस्तेमाल करके एक दूसरे से चैटिंग के जरिए बात कर पाने में सक्षम होते थे. 

वही अब की बात करें तो व्हाट्सएप ऐप सोशल मीडिया का एक हिस्सा है जिसका उपयोग लगभग हर एक व्यक्ति एक दूसरे से टेक्स्ट के रूप में बात करने में करते हैं.

लेकिन अब व्हाट्सएप को यूज करने में किसी प्रकार के पैसे नहीं देने होते बल्कि यह हमे फ्री सर्विस देता है. जिससे  हम अपने कांटेक्ट के लोगों को विभिन्न प्रकार के वीडियोस मैसेजेस लिंक एवं अलग अलग फोटो सेंड कर सकते हैं.

इसके साथ-साथ व्हाट्सएप में ऐसी कई सुविधाएं हैं जो हम लोगों के लिए बहुत ही हेल्पफुल है यानी कि व्हाट्सएप हमें किसी भी व्यक्ति से वीडियो कॉलिंग करने की सुविधा प्रदान करता है जिससे हम उस व्यक्ति से मिले बिना उसको देख कर बात कर सकते हैं. 

इसके साथ साथ आप व्हाट्सएप के माध्यम से वॉइस कॉलिंग भी कर सकते हैं और यदि आप किसी से वॉइस कॉलिंग के जरिए बात करते हो और कोई दूसरा व्यक्ति आपके पास फोन करता है तो आपका फोन बिजी नहीं बताता है यह व्हाट्सएप की खासियत है.

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

आज भी कुछ ऐसे लोग हैं जिनके फोन में व्हाट्सएप ऐप नहीं है जो व्हाट्सएप यूज नहीं करते हैं लेकिन कुछ परसेंट ऐसे लोग हैं जो इस ऐप को यूज तो करना चाहते हैं लेकिन उन्हें व्हाट्सएप को खोलने की प्रक्रिया नहीं पता होती.

यदि आप भी व्हाट्सएप यूजर बनना चाहते हैं तो आपको यूजर बनने के लिए व्हाट्सएप इंस्टॉल करना होगा.

व्हाट्सएप इंस्टॉल करने की प्रक्रिया निम्नलिखित हैं:-

यदि आप पहली बार व्हाट्सएप इंस्टॉल कर रहे हैं तो आप व्हाट्सएप को दो तरीके से इंस्टॉल कर सकते हैं पहला प्ले स्टोर के माध्यम से और दूसरा व्हाट्सएप वेबसाइट के जरिये.

आजकल के हर एक फोन में प्ले स्टोर ऐप उपलब्ध रहता है जिसके माध्यम से अलग-अलग तरह के एप्स को डाउनलोड किया जाता है आप भी व्हाट्सएप प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

सबसे मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करना है.

  • सर्च ऑप्शन में जाकर व्हाट्सएप टाइप करें.
  • लिस्ट में से व्हाट्सएप को सेलेक्ट करें.
  • अब आपको एप्प के नाम के सामने install का बटन दिखाई देगा उस बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपका व्हाट्सएप एपीके फाइल डाउनलोड होगा.
  • डाउनलोड हैं इ के तुरंत बाद इसका इंस्टालेशन शुरू हो जायेगा.

इसके लिए आपको सर्च ऑप्शन में जाकर व्हाट्सएप सर्च करना होगा और फिर इंस्टॉल दिख रहे हैं. ऑप्शन को क्लिक करना होगा इससे आपके व्हाट्सएप की डाउनलोड की प्रक्रिया शुरू होगी और कुछ सेकंड में व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाएगा.

यदि आप व्हाट्सएप वेबसाइट के माध्यम से इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इस तरीके से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

व्हाट्सएप अकाउंट कैसे बनाएं?

व्हाट्सएप डाउनलोड करने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप में अकाउंट बनाना होगा तभी आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जैसे ही आपका व्हाट्सएप इंस्टॉल हो जाएगा तो वहां दिख रहे ओपेन ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर एग्री एंड कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करते हुए आगे बढ़े.

इसके पश्चात आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा तो आप उपयुक्त स्थान पर अपना मोबाइल नंबर डाल दे और फिर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें. मोबाइल नंबर डालते ही आपके नंबर पर एक कोड आता है इस कोड के माध्यम से व्हाट्सएप ऑटोमेटिकली वेरीफाई हो जाता है.

जैसे ही आप कोड  डालेंगे एक न्यू पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम डालना होगा.

नाम डालते ही आपका व्हाट्सएप अकाउंट बन जाएगा. इन सभी प्रक्रियाओं के पूरा होने के दौरान आप अपना व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें आपको कोई पैसा नहीं देना होता क्योंकि यह फ्री सर्विस देता है जिसमें आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से चैट कर सकते है. 

व्हाट्सएप में स्टेटस कैसे लगाएं?

व्हाट्सएप ऐप में स्टेटस एक ऑप्शन है जिसमें लोगों के द्वारा अपने थाउट, पिक्चर्स या कोई वीडियो अपलोड किया जाता है और अपलोड किया गया वीडियो या पिक्चर 24 घंटा तक आपके स्टेटस में रहता है.

आप जो भी चीज को अपने स्टेटस में लगाते हैं तो लगाए हुए स्टेटस को आपके कांटेक्ट लिस्ट में उपलब्ध लोग ही देख सकते हैं.

व्हाट्सएप में किसी को कैसे इनवाइट करें?

यदि आप किसी से व्हाट्सएप के माध्यम से चैट करना चाहते हैं और वह शख्स आपके कांटेक्ट लिस्ट में है तो आप आसानी पूर्वक उससे बात कर सकते हैं.

लेकिन इसके लिए उनका भी व्हाट्सएप अकाउंट खुला होना चाहिए तभी आप दोनों की बात व्हाट्सएप के माध्यम से हो पाएगी.

इस प्रकार आप अपने कांटेक्ट में जाकर उस नंबर पर हाय लिखकर टेक्स्ट भेज सकता है.

यदि आपके किसी मित्र का व्हाट्सएप अकाउंट नहीं खुला है अर्थात वे व्हाट्सएप ऐप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप व्हाट्सएप के लिंक को उन्हें भेज दे.

जिससे वे लिंक को क्लिक करके व्हाट्सएप को डाउनलोड कर लेंगे और फिर अकाउंट बनाकर आपसे इस ऐप के माध्यम से बात करने में सक्षम होंगे. किसी ऐसे व्यक्ति को कैसे जोड़े जो पहले से आपके कांटेक्ट लिस्ट में नहीं है?

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को मैसेज करना चाहते हैं जो आपके कांटेक्ट लिस्ट में ना हो तो आप उस व्यक्ति के नंबर को बिना सेव किए डायरेक्ट व्हाट्सएप ऐप में जोड़ कर मैसेज कर सकते हैं.

व्हाट्सएप में कांटेक्ट लिस्ट को कैसे रिफ्रेश करें?

जब आप किसी व्यक्ति को अपने कांटेक्ट लिस्ट में ऐड करते हैं और वह एक व्हाट्सएप यूजर है तो उस नंबर को वहां दिखाई देने के लिए आपको रिफ्रेश करने की आवश्यकता होगी.

रिफ्रेश करने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप के पेज पर ऊपर राइट साइड देख रहे थ्री डॉट लाइन को क्लिक करना होगा जिसमें रिफ्रेश का ऑप्शन आएगा उस रिफ्रेश ऑप्शन को क्लिक कर दें जिससे आपकी रिफ्रेश की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी.

व्हाट्सएप में न्यू ब्रॉडकास्ट कैसे क्रिएट करें?

ब्रॉडकास्ट को ग्रुप भी कहा जाता है और व्हाट्सएप में ग्रुप बनाने की सुविधा होती है जिसमें यदि आप ग्रुप बना कर उसमें मैसेज करते हो तो ग्रुप में उपस्थित सारे लोग उस मैसेज को रीड करेंगे लेकिन वह इस बात से अनजान रहेंगे कि यह मैसेज कौन-कौन रीड कर रहा है.

यदि आप अपने व्हाट्सएप में न्यू ग्रुप बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपके व्हाट्सएप ऐप के ऊपर राइट साइड में दिख रहे तीन डॉटलाइन को टच करना होगा .उसके बाद चार ऑप्शन आएंगे जिसमें एक न्यू ब्रॉडकास्ट नाम का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको क्लिक करना है और फिर आप जितने लोग का ग्रुप बनाना चाहते हैं.

उन सभी को सेलेक्ट करके नीचे देख रहे हैं सही साइन पर क्लिक कर दें इससे आपका एक न्यू ग्रुप बन जाएगा जिसमें आप उन सभी लोगों से एक ही समय में ग्रुप के जरिए बात कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स अपने क्लास का व्हाट्सएप ग्रुप बनाते हैं जिसमें सारे नोट्स भेजे जाते हैं  तथा जिसमें एक व्यक्ति द्वारा भेजे गए पेज को ग्रुप में उपस्थित सारे लोग देख सकते हैं इसके साथ-साथ वे लोग ग्रुप के माध्यम से एक साथ सभी लोगों से बात करते हैं.

बिजनेसमैन का भी अपना एक व्हाट्सएप ग्रुप होता है जिसमें वह बिजनेस से संबंधित सारे डिटेल्स ग्रुप में शेयर करते हैं और एक दूसरे से टेक्स्ट के माध्यम से   बात करते हैं.

व्हाट्सएप में फैमिली ग्रुप भी बनाई जाती है जिसमें फैमिली के सारे मेंबर्स इंक्लूड होते हैं और एक साथ सभी लोग ग्रुप के जरिए बात करते हैं.

इस प्रकार व्हाट्सएप में ऐसी कई सारी सुविधाएं हैं जो हमें फ्री में दी जाती है जैसे वीडियो कॉलिंग, वॉइस कॉलिंग, चैटिंग, स्टेटस एवं फोटोस और वीडियोस को सेंड करने की सुविधा.

इन सभी सुविधाओं के कारण लोग अपने इच्छा अनुसार अपने रिश्तेदारों या मित्रों को विभिन्न तरह की तस्वीरें और एजुकेशनल वीडियोस ,फनी वीडियोस सेंड करते है.

इंटरनेट से जुड़े सारी क्रियाकलाप  लॉकडाउन में बहुत ही काम आई है जिसमें व्हाट्सएप ग्रुप भी बहुत ही बड़ा योगदान दिया है क्योंकि विभिन्न वीडियो ऐप जैसे जूम ,गूगल मैप इत्यादि के साथ-साथ व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए  भी लोगों की स्टडी हो पाई है.

निष्कर्ष

व्हाट्सएप एक मैसेजिंग ऐप है जो लगभग हर किसी के फोन में उपलब्ध रहता है. व्हाट्सएप यूजर इस ऐप के द्वारा अपने किसी मित्र या रिलेटिव को फोटोस, वीडियोस या किसी प्रकार की लिंक भेज सकता है. आज आप समझ गए होंगे की व्हाट्सएप कैसे चालू करें?

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और व्हाट्सएप को चालू करने की सारी प्रक्रिया समझ आई हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment