UPI क्या है और कैसे काम करता है ?

आजकल जब भी हम ऑनलाइन पेमेंट करने जाएते हैं तो ऑप्शन में एक नया नाम दिखाई देता है. हम भी आजकल अलग अलग तरीके से पेमेंट करना पसंद करने लगे हैं. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने में भी लोगों को आसान तरीके चाहिए यही वजह है की लोग ऐसा तरीका चाहते हैं हैं जिससे की बस कुछ सेकण्ड्स में हम पेमेंट का सके इस में एक नया तरीका काफी पॉपुलर होता जा रहा है जिसे UPI के नाम से जानते हैं तो आखिर ये UPI क्या है (What is UPI in Hindi)? और UPI address क्या होता है ये कैसे काम करता है.   हमारे पास पेमेंट करने के बहुत सारे तरीके पहले से मौजूद हैं. इंटरनेट बैंकिंग जब से शुरू हुआ तब से लोगों को ये मौका मिला की वो घर बैठे ही अपने दोस्त या रिश्तेदारों को ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर कर सके.

ऑनलाइन बैंकिंग जब से हुआ लोगों को बैंक में जाकर लाइन नहीं लगानी पड़ती, इसने लोगों के जीवन को थोड़ा सरल कर दिया.जब से ऑनलाइन शॉपिंग शुरू हुआ तब से नए नए पेमेंट ऑप्शन भी इज़ाद किये जाने लगे. डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का तरीका अब भी काफी इस्तेमाल में है लेकिन फिर भी लोग चाहते हैं की उन्हें बाद एक कोड डालना पड़े और ट्रांसक्शन आसानी से हो जाये. हमारे देश की अर्थव्यवस्था में हाल ही में कुछ बड़े बड़े बदलाव किये गए हैं. जिसमे नोटबंदी एक बहुत प्रमुख कदम रहा है जो भारत सरकार के प्रधानमंत्री ने उठाया था. उसके बाद जिन्होंने काले धन के रूप में टैक्स चोरी करने के लिए नोटों को छुपा के रखते थे उनकी शामत ही  गयी. जो भी लोग income tax की चोरी करते थे और पैसों को घर में ही छुपा के रखा करते थे उनका दिमाग धरा का धरा रह गया.

आम लोगों को नोटबंदी से समस्याओं का सामना करना पड़ा. इन्ही परेशानियों को दूर करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री ने देशवासियों को सलाह दिया की हम सभी को मिलकर पुरे देश को cashless अर्थव्यवस्था बनाना है. Cashless Economy का मतलब है की हम जो पैसों का इस्तेमाल कर के चीज़ों को खरीदते हैं उसकी जगह सारी payment online किया जाये. Digital और Cashless India बनाने के लिए सबसे पहले तो ये जरुरी है की हर भारतीय का अपना बैंक अकाउंट हो और सबको इंटरनेट का इस्तेमाल करने की जानकारी भी होनी जरुरी है.

अगर हम बात करें की Cashless payment कैसे कर सकते हैं तो इसके कई तरीके हैं जो अक्सर आप पहले से जानते हैं. जिसमे Debit card/Credit card, Internet banking के अलावा Paytm, PhonePe, Mobikwick, Freecharge प्रमुख मोबाइल wallet हैं जिनका इस्तेमाल कर के हम online payment किया करते हैं. लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जो ये नहीं जानते की Mobile wallet से भी आसान एक तरीका है जिसमे हम बहुत ही कम समय में  लेनदेन  कर सकते हैं. कुछ समय पहले तक हम पैसों के transaction सीमित समय के अंदर करते थे लेकिन अब इस सुविधा से 24*7 कभी भी किया जा सकता है जिसका नाम है UPI. तो बिना देरी किये हुए चलिए जानते हैं की आखिर UPI क्या है और कैसे काम करता है (UPI meaning in Hindi).

UPI क्या है – What is UPI in Hindi

UPI का फुल फॉर्म Unified Payments Interface है. यह एक instant real-time payment सिस्टम है इसका मतलब ये है की आप UPI की मदद से कही से और कभी भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को उसी वक़्त पैसे भेज सकते हैं. इसे interbank लेन देन करने के लिए  National Payments Corporation of India (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) ने शुरू किया है. इसे हम NPCI के नाम से भी जानते हैं. हमारे देश में बहुत सारे बैंक हैं और लोगों के पास किसी भी बैंक का account हो सकता है. सभी बैंकों के ATM हर जगह मौजूद नहीं होते है और ऐसे में मान लीजिये हम ICICI का Debit card का उपयोग कर के SBI के ATM से पैसा निकल लेते हैं. इसीलिए ये विभाग एक बैंक के ATM से दूसरे बैंक के ATM के बिच हो रहे लेन देन पर भी नज़र रखती है.

UPI का इस्तेमाल कर के बहुत ही आसानी से हम पैसे को transfer कर सकते हैं. इसकी मदद से हम किसी भी तरह का पेमेंट कर सकते हैं उदाहरण के लिए अगर आपने ऑनलाइन कुछ भी shopping किया है तो उसका payment भी आप UPI से कर सकते हैं. इसके अलावा आप Movie tickets, OLA Uber की ride बुक करने के लिए, Bus tickets, Flight tickets, electricity bill payment, Mobile wallet में पैसे load करने, Mobile recharge, DTH recharge करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. UPI अभी बहुत कम लोग इस्तेमाल करते हैं इसका मुख्य कारण ये है की इसके बारे में सबको पूरी जानकारी नहीं है. हमारा ये पोस्ट आपको UPI की जानकारी बहुत ही आसान तरीके से इसीलिए दे रही है ताकि आप भी इस सेवा का प्रयोग कर के अपने payment से जुड़े काम आराम से कर लें.

UPI कैसे काम करता है ?

UPI IMPS पर ही काम करता है. IMPS (Immediate Payment Service System) में होने वाले ट्रांसफर instant होते हैं और ये NEFT से बेहतर होता है. NEFT से ऑनलाइन transaction करने में काफी समय लगता है साथ ही ये 24*7 भी नहीं कर सकते है. लेकिन IMPS इससे इन सभी मामलों में बेहतर है क्यों की इसमें transaction कभी भी कर सकते हैं चाहे Sunday हो या फिर कोई भी छुट्टी का दिन.

अगर अभी आपको किसी के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसका Bank Account No, Account Type, IFSC Code, Branch Name सारी details चाहिए। इनके होने पर भी खासकर मोबाइल फ़ोन में type करके नया account add करना मुश्किल काम लगता है. आपके add करने के बाद भी New Payee account को transfer करने के लिए कुछ घंटे इंतज़ार करने पड़ते हैं. यहीं पर UPI बाज़ी मार ले जाता है. UPI ऐसा Intreface है जिसकी मदद से किसी भी bank account के लोग अपने स्मार्टफोन से दूसरों को पैसे भेज और रिसीव कर सकते हैं उन्हें बस अपने aadhar number, Mobile number और VPA का इस्तेमाल करना होता है.

UPI से पैसे ट्रांसफर करने के लिए बस आपको UPI ID की जरुरत पड़ेगी. आपको बस पैसे भरने है जितना आपको ट्रांसफर करना है. जैसे ही आप transfer करेंगे पैसा तुरंत अगले व्यक्ति के अकाउंट में चला जायेगा. यहाँ न तो account नंबर चाहिए, न IFSC code और न ही branch नाम. UPI इस्तेमाल करने में भेजे जाने वाला account किस बैंक का है और account holder का क्या नाम है ये जाने बिना भी पैसे भेजे जा सकते हैं. यहाँ कुल मिलकर बात ये है की अगर आपके पास UPI ID है तो आप तुरंत उसी वक़्त पैसे ट्रांसफर कर सकते बिना किसी detail के होते हुए भी और ये एक बहुत सुरक्षित तरीका है. UPI के द्वारा पैसे ट्रांसफर करने की एक limit भी राखी गई है यानी आप 1 लाख रूपये per transaction भेज सकते हैं. और इसके लिए आपको एक फिस भी चुकानी पड़ती है जो की 50 पैसे है. देखा जाये तो इतनी जल्दी पैसे भेजने के लिए ये काफी कम रकम है .

UPI address क्या होता है

वो एड्रेस जो कुछ इस प्रकार का होता है wasim@paytm. ये एड्रेस ही UPI ID कहलाता है. ये हमारे बैंक अकाउंट से डायरेक्टली जुड़ा होता है. यानि सिर्फ अगर इस तरह का एड्रेस हमारे पास अपने किसी भी फ्रेंड या रिलेटिव का हो तो हम उन्हें सीधे उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

UPI ID कैसे बनायें और इस्तेमाल करें?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको UPI ID generate करना पड़ेगा. ID generate करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Bank के application install करने होंगे या फिर आप Banks के अलावा भी UPI ID बनाने की application का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आपको Google Play Store में जाकर अपने बैंक अकाउंट के अनुसार net banking app या फिर UPI related application install कर सकते हैं. Install कर लेने के बाद आप अपने net banking user ID और password की मदद से sign in कर सकते हैं. अगर आपका बैंक UPI सर्विस देता है तो उस का option जरूर मिलेगा आपको उसमे जाकर अपना ID बना लेना है. जैसे मेरी UPI ID है.

Net banking Application के अलावा भी बहुत सारे apps हैं जिनमे जाकर आप अपना UPI ID बना सकते हैं जो आपके Bank से linked registered Mobile Number  कर के आपके लिए UPI ID generate कर देंगे फिर आप उस ID का इस्तेमाल कर के जब चाहे तब पैसों के लेन देन कर सकते हैं. इस के लिए BHIM, Google Pay, Phone Pe सबसे अच्छे और secure apps हैं.

UPI generate करने का तरीका :

  • BHIM, Google Pay, Phone Pe में से किसी भी App को install करें उसके बाद अपने Mobile number enter करें।
  • ये आपके Mobile number से जुड़े accounts को check करेगा और अगर mobile number से जुड़ा कोई अकाउंट होगा तो वो आपको दिखा देगा।
  • अगर एक से ज्यादा बैंक उस नंबर से registered हैं तो अब आप बैंक account को select कर लें.
  • इसके बाद आपको 4 digit का MPIN या फिर Passcode set करना है. जिसे आपको  हर बार login करने के लिए इस्तेमाल करना होगा।
  • अब आप UPI का प्रयोग करने के लिए तैयार हैं.

List Of UPI supported Banks

  • ICICI Bank
  • State Bank of India
  • Yes Bank
  • IDFC
  • South Indian Bank
  • United Bank of India
  • Standard Chartered Bank
  • Allahabad Bank
  • HSBC
  • Bank of Baroda
  • Kotak Mahindra Bank
  • HDFC
  • Andhra Bank
  • Bank of Maharashtra
  • Axis Bank
  • Canara Bank
  • UCO Bank
  • Union Bank of India
  • Vijaya Bank
  • OBC
  • TJSB
  • IDBI Bank
  • RBL Bank
  • Catholic Syrian Bank
  • DCB
  • IndusInd
  • Federal Bank
  • Karnataka Bank
  • Punjab National Bank

 

UPI के फायदे – Benefit of UPI in Hindi

दोस्तों हमने अभी तक ये जान लिया है की UPI क्या है और कैसे काम करता है. ये एक ऐसी सेवा है जो भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया और खासकर लोगों की सहूलियत के लिए ही शुरू किया गया है. इससे हमे फायदे हैं तो चलिए जान लेते हैं की अगर हम UPI का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इससे हमे क्या क्या फायदा मिलेगा।

Money Transfer की सबसे सस्ती सेवा

fund transfer करने के लिए UPI सबसे सस्ता तरीका है. NEFT और IMPS में भी हमे minimum 2.5 fees देना पड़ता है. लेकिन UPI से पैसे transfer करने में हमे बिलकुल न के बराबर पैसे लगते हैं जो की 50 पैसे हैं. कुछ application ऐसे भी हैं जो fund transfer करने के लिए कोई charge नहीं लेते है जैसे Google Pay से fund transfer के लिए कोई पैसे नहीं लगते।

Cash की लेन देन से राहत

वैसे तो अब हमारे देश में ही बहुत से ऐसे तरीके है जिससे हम पैसों का transaction कर सकते हैं. Pocket में cash रखने की भी जरुरत नहीं है. तो पहले जो एक खतरा होता था की जब heavy amount cash के रूप में हमे payment देनी होती थी तो एक जगह से दूसरे जगह ले जाना बहुत ही खतरा हुआ करता था. अब ऐसा वक़्त है की आप अपने फ़ोन से ही घर बैठे तुरंत कितनी भी big amount हो भेज सकते हैं.

Details की जरुरत नहीं होती

Fund ट्रांसफर करने के लिए UPI के अलावा बाकि सभी तरीकों में उस व्यक्ति के account की जानकारी होनी जरुरी है जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं. मोबाइल यूजर बहुत हैं और सारे काम स्मार्टफोन से ही करते हैं तो ऐसे में New Payee के bank details add करना और confirmation के लिए इंतज़ार करना बहुत मुश्किल भरा लगता है. UPI में यही सबसे फायदेमंद चीज़ है की हमे fund transfer के लिए बस ID की जरुरत पड़ती है bank details की नहीं.

UPI App का चुनाव

ऐसा कोई जरुरी नहीं है की आप सिर्फ एक ही UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा बिलकुल नहीं है आप चाहे तो कोई सा भी App इस्तेमाल कर सकते हैं जो Unified Payment interface की सेवा देती हैं.

एक UPI ID में कई Accounts

अगर आपने सिर्फ एक ही mobile number से कई सारे bank accounts registered कर रखा है तो जब आप UPI ID बनाएंगे तो इसमें भी आप एक साथ कई बैंको को एक ही ID के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको इसमें बैंक चुनने का भी option मिलता है.

Instant Transfer

UPI की सेवा IMPS पर आधारित है और IMPS instant money transfer सेवा है. इसका इस्तेमाल कभी भी 24*7 किया जा सकता है. और Pay करने के बाद तुरंत ही पैसा पहुँच जाता है. जबकि बाकी दूसरे सेवाओं में पैसे भेजने के बाद कुछ समय लगता है.

सारांश

हमने आज के पोस्ट में जाना की अब सिर्फ डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग जरुरी नहीं है इस के अलावा भी नए ऑप्शन आ चुके हैं जिससे हम पैसे का ट्रांसक्शन कर सकते हैं. सभी चाहते हैं की हर काम आसानी से हो जाये. ऑनलाइन इंटरनेट ट्रांसक्शन करने में बैंक डिटेल्स add करना पड़ता है. लेकिन आज बस एक code जो UPI के द्वारा जेनेरेट होता है उसी से ट्रांसक्शन हो जाता है. ट्रांसक्शन प्रोसेस जीता छोटा होगा लोगों को उतनी ही आसानी होती है. आपको ये पोस्ट UPI क्या है (What is UPI in Hindi) कैसी लगी ?इस पोस्ट के माध्यम से आपने ये भी जाना की UPI address क्या होता है ये कैसे काम करता है और इसके क्या फायदे हैं. ऐसा वक़्त आ चूका है की लोगों के पास वक़्त कम है और हर काम जल्द से जल्द करना चाहते हैं.

इससे पहले हम पैसे ट्रांसफर करने के लिए detail चाहिए होता था और ज्यादा समय भी लगता था. साथ ही  इसमें समय सीमा भी होती थी और छुट्टियों के समय पैसे भेजना मुमकिन नहीं था. लेकिन अब समय की कोई सीमा नहीं रात हो या दिन sunday हो या monday कभी भी पैसे भेजे जा सकते हैं. मैं उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट के बाद आप भी UPI का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं. ये बिलकुल सुरक्षित है. दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और साथ ही सोशल मीडिया में भी इसे शेयर करें।

5 COMMENTS

    • Keyword research kare kisi bhi topic ko likhne se pehle aur on page seo par bhi dhyan den. Sath hi acha likhe taaki jo bhi padhe wo satisfy ho jaye jiske liye wo aapka post padhne aaya hai. Achha content rahega to google me kuchh time me rank jarur karega. Aapko blkeyword research ache tarike se karna chahiye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here