UP Free Laptop Yojana 2022- 10वीं एवं 12वीं करने वालों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप।

शिक्षा मानव जीवन को सफल बनाने में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।बिना व्यवहार तथा व्यक्तित्व के मनुष्य पशु के समान है। मानव में इस गुणों की उत्पत्ति के लिए शिक्षा अत्यंत आवश्यक माध्यम बन गया है।

दुर्भाग्यवश कुछ लोगों को इस सब के महत्व के विषय में तनिक भी जानकारी नहीं है। परिणामस्वरूप उनका व्यवहार तथा बुद्धि दोनों ही निम्न स्तरीय रह जाती है।

परंतु सरकार यह बात बेहद बेहतरीन तरीके से समझती है। जिस वजह से समय-समय पर शिक्षा सुधार नीति तथा प्रोत्साहन नीति लाती रहती है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अत्यंत सुलभ तथा आकर्षक योजना को जनता के समक्ष लाया है।

जिस की मूलभूत जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे

जाने क्या है यूपी में फ्री लैपटॉप योजना

बच्चों तथा किशोर किशोरियों का पढ़ाई के प्रति उत्साह तथा आकर्षण बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक आकर्षक योजना को जनता के समक्ष लाया है। जिससे UP free laptop yojana के नाम से संबोधित किया गया है।

इस योजना के तहत उन छात्रों, छात्र-छात्राओं को सरकार लैपटॉप देगी जिन्होंने 10वीं तथा 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं। UP 12वीं बोर्ड में जिन भी विद्यार्थियों ने 65% अंक तथा कक्षा 10 के विद्यार्थियों ने 60% अंक प्राप्त करें है उन्हें सरकार द्वारा फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा। जिनसे उनकी पढ़ाई में सहायता होगी। जिन भी विद्यार्थियों ने इतने उक्त लिखित अंक प्राप्त करें हैं उन्हें उत्तर प्रदेश निशुल्क लैपटॉप योजना के तहत एक टेबलेट और लैपटॉप दोनों दिया जाएगा। जिससे उनकी शिक्षा का स्तर ऊंचा हो सकेगा ।

आइए जानते हैं किस प्रकार आवेदन करें?

हमने आपको मंजिल तो बता दी रास्ता बताना भी हमारा कर्तव्य है। आपको बता दें कि अभी फिलहाल इसके आवेदन की तिथि घोषित नहीं हुई है ।UP 12वीं तथा 10वीं बोर्ड के विद्यार्थी online इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। किंतु ध्यान रहे। अंतिम तिथि से पूर्व अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अन्यथा आप यह मौका गवा देंगे।

शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों की रूची को बढ़ाने के लिए UP सरकार ने यह योजना का श्री गणेश किया है। इस योजना के तहत एक करोड़ से भी अधिक लैपटॉप तथा  टेबलेट का छात्रों के बीच वितरण किया जाएगा।जल्दी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी। उसके बाद सभी विद्यार्थियों को बिना किसी गलती के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। यदि त्रुटि हुई तो संभवत यह अवसर हाथ से जा सकता है।

योजना को रजिस्टर करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

UP free laptop yojana के तहत अपना पंजीकरण करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • दसवीं और 12वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

UP free laptop योजना से जुड़े कुछ मुख्य बिंदु:-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी नाथ जी ने इस योजना की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर तथा मेधावी छात्र छात्राओं को सफलता को हासिल करने में सहायता प्राप्त होगी। स्टेट गवर्नमेंट ने इस योजना को पूर्णता संपन्न करने के लिए  1800 करोड़ रुपए का बजट तय किया है।

यह बात जगत जानती है कि कई बार पैसे की कमी के कारण मेधावी छात्र छात्रा अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में यह UP free laptop योजना प्यासे को पानी मिले समान सिद्ध होगी।”पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया”। इस योजना का निसंदेह यही उद्देश्य है। युवकों के लिए सुनहरा अवसर लेकर आया है जो देश का नाम अपने मेहनत सफलता के द्वारा रोशन करना चाहते हैं। ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से शिक्षा का स्तर सरलता पूर्वक ऊंचा उठाया जा सकता है।

इससे ना केवल युवक तथा युवतियों का भविष्य बनेगा अपितु देश का भविष्य उज्जवल होगा। हमें सरकार की इस योजना की प्रशंसा करनी चाहिए।

आइए जानते हैं लाखों छात्र का कैसे मिले लैपटॉप इस योजना के तहत

यह पूर्णता निश्चित नहीं हो पाया है कि कुल कितने मेधावी अभ्यर्थियों को लैपटाप तथा टेबलेट दिए जाएंगे। परंतु यह आंकड़ा लाखों में जाता है। उत्तर प्रदेश में लगभग 2200000 से भी अधिक मेधावी तथा योग्य युवकों को इस योजना के तहत निशुल्क लैपटॉप और टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस लैपटॉप योजना को कैसे अप्लाई करें

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा निशुल्क लैपटाप तथा टेबलेट के वितरण का लाभ उठाने के लिए पर्याप्त अंक होना अति आवश्यक है। अन्यथा इस योजना का आपको कोई फायदा नहीं मिल सकता। इस योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाकर सभी जानकारियों को सही तथा सटीक रूप से भरना होगा तथा उक्त वर्णित दस्तावेजों को इस में डालना होगा।

इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश सरकार ने यह आश्वासन दिया है कि सभी विद्यार्थियों को शिक्षा संस्थानों जैसे विद्यालय विश्वविद्यालय इत्यादि जाने के लिए अच्छी सड़कें उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही साथ इन सड़कों पर उन छात्रों के नाम भी दर्ज किए जाएंगे जिन्होंने टॉप किया है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको UP free laptop योजना से संबंधित जरूरी और सटीक जानकारी प्रदान की है। साथ ही हमने यह भी स्पष्ट किया है कि आप किस प्रकार अप्लाई कर सकते हैं और अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है।हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “UP Free Laptop Yojana 2022- 10वीं एवं 12वीं करने वालों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप।”

Leave a Comment