UDID Card क्या होता है और इसे ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें? विस्तार पूर्वक यहाँ से जाने

तो दोस्तों जैसा कि मैं बता दूं की यूडीआईडी कार्ड का अर्थ यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड होता है। अर्थात्  केंद्र सरकार के द्वारा हमारे देश में समस्त विकलांगों तथा दिव्यांगों व्यक्तियों को यह कार्ड सहायता देने के रूप में प्रदान किया जाता है।देश में जितने भी विकलांग व्यक्ति हैं उन सभी के अधिकारिता इस यूडीआईडी विभाग जिम्मेदारी में होता है अर्थात कहा जाए तो यह विभाग विकलांगो के अधिकारिता का जिम्मेदार होता है।

udid card kaise banwaye

आपकी जानकारी के लिए यह बात से अवगत करा दूं कि देश के जितने भी विकलांग व्यक्तियों के पास यह  कार्ड उपस्थित है या फिर वह सब यह कार्ड धारक हैं वह सभी प्रकार का योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। जो ऐसे व्यक्तियों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा बनाया गया है।

जैसा कि खबरों के मुताबिक यह पता चल रहा है कि हमारे देश के सरकार के पास इसके अतिरिक्त देश के समस्त विकलांग व्यक्तियों का एक बहुत बड़ा डेटाबेस भी होगा। जिससे केंद्र सरकार को हमारे देश में विभिन्न प्रकार की योजनाओं को इन सभी के लिए लागू करने तथा इन सभी को मदद पहुंचाने में काफी सहायता होगा।

किस प्रकार से ऑनलाइन अप्लाई करें यूडीआईडी कार्ड

तो दोस्त जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि यूडीआईडी कार्ड हमारे देश के विकलांग व्यक्तियों के  लिए है। जो हमारे केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है। जिससे देश के समस्त विकलांग व्यक्ति सभी सरकारी योजनाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं।  सरकार द्वारा सब से अनुरोध किया गया था की देश के जितने भी समस्त विकलांग व्यक्तियों एवं अद्वितीय  विकलांगता जिसके अंदर है, उन सभी को यूडीआईडी  कार्ड के लिए आवेदन करें।जब सभी विकलांग व्यक्तियों का आवेदन संपूर्ण रूप से सफल हो जाएगा। तत्पश्चात जितने भी आवेदन कर्ता होंगे उन सभी को एक कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसे यूनीक विकलांगता आईडी कार्ड कहा जाएगा।

इस कार्ड के तहत कार्ड धारक सभी विकलांग व्यक्ति इसका उपयोग करके देश के विभिन्न क्षेत्रों के सरकारी योजनाओं का फायदा पाने में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में अहम भूमिका निभाती है।जिसके अंतर्गत उन्हें अपनी कुछ प्रकार की समस्या दैनिक जीवन में आने वाले से थोड़ी राहत प्रदान होती है।

दोस्तों आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यदि आप एक विकलांग व्यक्ति है एंव हमारे भारत देश के है तो। इसे ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं तथा आप देश के समस्त सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे.

आइए जानते हैं यूडीआईडी कार्ड को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण तिथि क्या है

तो मित्रों जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया यूडीआईडी कार्ड क्या है तथा इसे किस प्रकार से आवेदन कर के कौन-कौन से फायदे का लाभ उठा सकते हैं किंतु यह लाभ उठाने से पहले उन्हें एक बात का ध्यान रखना होगा कि देश के समस्त विकलांग व्यक्तियों को इस यूडी आईडी कार्ड का लाभ पाने के लिए इस विभाग के द्वारा एक महत्वपूर्ण तिथि तय की गई है।जिसके अंतर्गत ही ऑनलाइन अप्लाई की प्रक्रिया आरंभ तथा अंतिम चरण में होगी। जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी तो बनी रहे हमारे साथ।

तो दोस्तों यूडीआईडी कार्ड के लिए आप इस डिजिटल दौर में ही सरकारी दफ्तरों के धक्के ना खाकर आप ऑनलाइन प्रक्रिया में आवेदन कर सकेंगे जिसमें से देश के हर जिले में दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग 

के अनुसार यह तिथि तय की गई है कि 1 अगस्त 2022 से लेकर 17 अगस्त 2022 तक आयोजित जितने भी विशेष शिविर ऑफलाइन दिव्यांग प्रमाण पत्र होता है उन सभी को ऑनलाइन वेरिफिकेशन करने हेतु एवं यूडीआईडी कार्ड के लिए मुफ्त में आवेदन करके सारा दस्तावेज को अपलोड करा सकते हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि 1 अप्रैल 2021 के उपरांत देश में केवल और केवल ऑनलाइन वेरिफिकेशन दिव्यांग का प्रमाण पत्र ही मान्य होंगे।

यूडी आईडी कार्ड बनाने का क्या है लाभ

जिस प्रकार से हमारे देश में जितने भी प्रकार के सरकारी योजना का आरंभ हुआ है उन सभी सरकारी योजनाओं के विभाग के द्वारा उन्हें अनेक प्रकार का लाभ प्रदान किया जाता है, उन्हीं सभी योजनाओं में से है एक योजना जो हमारे देश के सभी विकलांग व्यक्तियों के लिए लागू किया गया वह योजना का नाम है यूडीआईडी योजना। इस योजना में भी अनेक प्रकार के लाभ इसके विभाग के द्वारा प्रदान किया जाता है। इसमें से आपको मैं कुछ लाभ के बारे में कुछ जानकारियों से अवगत कराऊंगा जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकेगी जो इस प्रकार से है :-

  • देश के समस्त दिव्यांग व्यक्तियों को अगर यूडीआईडी कार्ड बना होता है तो उन्हें किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी प्रकार के दस्तावेज की बहुत सारी फोटोकॉपी  नहीं रखनी होती है जिससे दस्तावेज के रूप में उन्हें किसी प्रकार की चिंता नहीं होती।
  • यूडीआईडी कार्ड के द्वारा वैसे जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त होगी जो एक पढ़ने वाले की मदद से रिकॉर्ड किया जाता है। जो यह सुविधा इस कार्ड के द्वारा आने वाले फ्यूचर में विकलांग जनों के लिए बहुत ही कारीगर मददगार हो सकेगी।
  • इस कार्ड के द्वारा सरकार उन विकलांग व्यक्तियों के लिए चलाए गए विभिन्न प्रकार के योजनाओं में से बहुत बड़ी योजना है एवं अनेक सुविधाओं का लाभ भी प्रदान करवाते हैं।
  • यूडीआईडी कार्ड का कार्य के जितने भी पदानुक्रम हैं उन सभी के लेवल ग्रामीण क्षेत्र,प्रखंड क्षेत्र, जिला क्षेत्र, राज्य क्षेत्र एवं राष्ट्रीय क्षेत्र पर भी सभी कार्ड धारकों को मुख्य रूप से भौतिक एवं आर्थिक प्रगतिकी भी ट्रेनिंग की सुविधा प्राप्त करवाई जाएगी।

निष्कर्ष

जैसा कि दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमारे देश के विकलांग व्यक्तियों के लिए सरकार के द्वारा एक यूडीआईडी कार्ड योजना बनाई है। जिसके तहत कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे जिससे उन्हें अपने दैनिक जीवन जीने में काफी सहायता महसूस होगी। तो दोस्तों आशा है कि आर्टिकल आपको बेहद पसंद आई होगी एवं यह आपके लिए मददगार साबित हो सकेगा। यदि इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में किसी भी तरह का सवाल हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछे और इसका प्रत्युत्तर हम जल्दी देने में समर्थ खुद को होंगे।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×