टिक टॉक क्या है और इस पर वीडियो कैसे बनाते हैं?

आज आप बाहर घूमने के लिए कहीं दूर चले जाएं आपको कोई ना कोई ऐसा जरूर नजर आ जाएगा जो टिक टॉक वीडियो बनाता हुआ आपको दिखेगा. लेकिन क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि आखिर टिक टॉक क्या है (What is Tik Tok in Hindi) और इस पर वीडियो कैसे बनाते हैं. सभी जानते है ई आज दुनिया मे पैसे की महत्वता ज्यादा है आज लोग पैसे कमाने के लिए ना जाने क्या क्या करते है कोई मजदूरी करके पैसा कमाते है तो कोई अपना खुद बिज़नेस  शुरू करके पैसा कमाता है. लेकिन आज यदि पैसे कमाने की बात करे तो मुझे लगता है और ये सच भी है कि आज की युवा पीढ़ी से लेकर बड़े छोटे सभी लोग आज इंटरनेट की मदद से ज्यादा पैसे कमा रहे है.

टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है की काफी कुछ आसान होता जा रहा है. टेक्नोलॉजी के चलते है दुनिया को इंटरनेट का युग कहाँ जाने लगा और इस इंटरनेट की दुनिया मे इंटरनेट से पैसे कमाना बेहद आसान हो गया. इंटरनेट पर बहुत से ऐसे तरीके जिनके द्वारा आप घर बैठे ही पैसा कमा सकते है. और इस आर्टिकल में उन्ही तरीकों में से इंटरनेट से पैसा कमाने का एक तरीका बताएँगे. जी हाँ आज इस आर्टिकल में हम वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन Tik Tok के बारे में विस्तार से जानने वाले जैसे टिक टोक app क्या है (What is Tik Tok in Hindi).  इसके क्या फायदे है या फिर इसे कैसे डाउनलोड करे इसके अलावा आप इससे पैसे भी कमा सकते है इसके बारे में विस्तार से जानगे.

टिक टॉक एप क्या है – What is Tik Tok in Hindi

Tiktok kya hai Hindi

टिक टोक एक एंड्रोइड ऐप है जिस पर हम 15 से 30 सेकंड की वीडियो को बना सकते है और उसे शेयर कर सकते है. यहां आपको कई ऐसे editing ऑप्शन मिल जाएंगे जो जिनसे आप अपनी वीडियो को और भी बेहतर बना सकते है जैसे वीडियो में कोई गाना लगा सकते है और उसे पब्लिश कर सकते है.

वीडियो को पब्लिश करने के बाद आपकी वीडियो पब्लिश हो जाएगी जिसे दूसरे लोग देख सकते है, लाइक कर सकते है, कमेंट कर सकते है. टिक टॉक पर डबिंग वीडियो भी बनाई जाती जिसमें यूजर एक कोई भी सांग, डायलॉग या कोई म्यूजिक पर लिपसिंग करके शार्ट वीडियो बना सकते है और दुनिया भर में कुछ ही समय बाद अपनी एक अलग पहचान बना सकते है. यदि टिक टॉक की लोकप्रियता की बात करे तो टिक टॉक पर इंडिया के हर महीने लगभग 120 मिलियन से भी ज्यादा user एक्टिव रहते है और वही दुनिया भर से इसे अब तक लगभग 500 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके है.

टिक टोक apk के बारे में शायद ही कोई अनजान होगा वरना आज इस एप्लिकेशन को बच्चा बच्चा जानता है और जब से Jio Launch हुआ है तब से तो इस एप्लीकेशन की अपनी एक अलग ही पहचान बन गयी है. जिओ आने के कारण You tube और Apps चलाने वालों की संख्या काफी बढ़ गयी है. जिसमे से टिक टोक का अपना एक अलग स्थान है. ये एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके जरिये आप दुनिया भर में मशहूर हो सकते है और साथ ही ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है और बहुत से लोग पैसे कमा भी रहे है.

यदि आप भी दुनिया भर में मशहूर होना चाहते है साथ ही इस एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन एअर्निंग भी करना चाहते है लेकिन आपको टिक टॉक के बारे में अधिक जानकारी नही है तो आप इस लेख को अंत तक जुरूर पढे. हम आपको इस आर्टिकल में इसकी विशेषताएँ क्या है या फिर इस App पर अपनी video बनाकर पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में विस्तार से जानेंगे.

टिक टॉक का इतिहास – History of Tik Tok in Hindi

आशा है कि आपको टिक टॉक बारे में ऊपर दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी टिक टॉक के बारे में सब कुछ जानने के बाद क्यो न टिक टॉक का थोड़ा इतिहास भी जान ले तो चलिय इसके कुछ इतिहास के बारे में भी जान लेते है.

  • चीन के दो व्यक्ति Alex Zhu और Luyn Yang ने इसे 2014 में चाइना में बनाया था.
  • इस को 2014 में अमेरिका और चीन में लॉन्च गया था कुछ ही दिनों में यह app काफी पॉपुलर हो गया था.
  • इस app की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ गयी कि हर दिन इसमे हजारों लोग जुड़ते जा रहा थे. फिर इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अमेरिका और चीन के अलावा दूसरे अन्य देशो में भी इसे लांच किया गया.
  • 2016 तक इस app को 70 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके थे और 10 मिलियन से भी से भी ज्यादा वीडियो हर दिन अपलोड किए जाने लगे.
  • ये 150 से भी ज्यादा मार्किट में मौजूद है जो कि 75 भाषाओं में ग्लोवली काम कर रहा है.
  • दुनिया भर में इसके 500 मिलियन यूजर है और वही भारत मे 120 मिलियन यूजर है.
  • 9 नवम्बर 2017 में byte डांस नाम की कंपनी ने musically को 1 US बिलियन $ में खरीद लिया और फिर इसका नाम बदल कर टिक टॉक रख दिया.
  • इस के गलत उपयोग (पोर्नोग्रैफ़िक सामग्री अपलोड और शेयर करने) के कारण 3 अप्रैल को इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. लेकिन बाद में कुछ बदलावों और शर्तों के बाद इसे दोबारा लांच कर दिया गया.

टिक टॉक किसने बनाया?

टिक टॉक एक वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन है जिसे 2014 में Alex Zhu और Luyn Yang ने चाइना में बनाया था जो आज 2019 में बहुत ट्रेंडिंग में है. हर व्यक्ति विशेष तौर पर बच्चे अप्लीकेशन को काफी पसंद कर रहे है. टिक टॉक एक Free वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन है. जहाँ पर छोटी छोटी वीडियो बनाकर इस पर अपलोड की जाती है. इस  एप्लीकेशन को Google Play Store से Download कर सकते है. इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपनी Video बनाकर शेयर करके पैसे कमा सकते है और साथ ही दुनिया में अलग पहचान बना सकते है.

टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए?

टिक टॉक Free वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन बहुत ही अच्छा App है इस के द्वारा आप लगभग 1000 से 1500 तक हर दिन कमा सकते है. आप ये भी जानते ही होंगे की ये भी YouTube की तरह ही एक Platform है जहाँ पर आप Video Upload करके पैसे कमा सकते है. दोस्तों अगर आप भी एक Video Creator है तो ये App आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकता है.

ये app एक Short Sharing Video App है जिस पर आप 30सेकंड की video बनाकर Share कर सकते है. जैसे-जैसे आपकी Video popular होती जाएगी वैसे वैसे आपको Income भी होती है. यहाँ इस पर आपको Flam मिलते है जिसको आप Case भी कर सकते है.  App आपको एक Flame का 0.15$ देता है.अगर आप Daily 8 या 10 Video Upload करते हो तो आप आसानी 5$ रोज़ की Income कर सकते है.

टिक टॉक की विशेषताएं

  • ये एप्प एंड्रोइड उपयोगकर्ताओं के लिए स्वयं की सांग के साथ 15 सेकंड की वीडियो बनाने की अनुमति देता है.
  • यहां वीडियो को फ़िल्टर स्लो या एडिट कर सकते है.
  • यहां उपयोगकर्ता अपनी वीडियो बनाकर इस टिक टॉक पर उपलोड कर सकते है और साथ ही सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है.
  • इस के एकाउंट को सुरक्षित और प्राइवेट रख सकते हैं.
  • इस ऍप्लिकेशन कि मदद से उपयोगकर्ता अपने अन्य मित्र के साथ कॉमेंट लाइक के साथ साथ मैसेज, रियेसक्ट, ड्यूएट आदि भी वीडियो के माध्यम से कर सकते हैं.
  • ये 150 से भी ज्यादा मार्किट में मौजूद है जो कि 75 भाषाओं में ग्लोवली काम कर रहा है.
  • भारत मे इसके 120 मिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता है.
  • चीन में 15 करोड़ से भी ज्यादा लोग रोजाना टिक टॉक का उपयोग करते है.
  • यहाँ पर अपने फ़ोन सेव किसी भी वीडियो को अपलोड कर सकते है.
  • इस एप्लीकेशन में कई बेहतरीन फ़ीचर दिए गए है जिनका उपयोग करके आप अपनी वीडियो को इफेक्टिव बना सकते है.

टिक टॉक के फायदे

यदि आप सोशल मीडिया पर एक्टिव है तो आपको पता ही होगा कि आज इस एप्प का जादू किंस तरह से चढ़कर बोल रहा है. जिधर देखे इस के दीवाने नजर आते है. लोग इस पर अपनी वीडियो बनाकर उसे वायरल करने के लिए ना जाने क्या क्या करते है. इसलिए दोस्तो आज लोग इस पर वीडियो क्यो बनाते है या फिर इस वीडियो बनाने से क्या फायदा हो सकता है चलिये इसके बारे में भी जान लेते है.

  • यदि कोई व्यक्ति कॉमेडी, डांस करने का शौकीन है तो वह अपनी वीडियो बनाकर दुनिया भर के सामने अपनी प्रतिभा को दिखा सकता हैं.
  • इस पर आप अपनी वीडियो बनाकर खुद को दुनिया भर में लोकप्रिय हो सकते हैं.
  • यहां पर आप वीडियो बनाकर अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.
  • इस app की मदद से आप किसी के भी साथ एडिट कर वीडियो बना सकते हैं.

टिक टॉक एप डाउनलोड कैसे करें

इस के बारे में हम ऊपर उसके फायदे, विशेषताए टिकटॉक से पैसे कैसे आदि के बारे में विस्तार से जान चुके है अब फाइनली इस एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड करे यह सवाल आता है तो चलिए इसके बारे में हमने नीचे स्टेप by स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से इसे अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है.

  • सबसे पहले इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए गूगल स्टोर पर जाना है और वहां से इसे डाउनलोड कर लेना है.

  •  इस एप्प को डाउनलोड करने के बाद इसे इनस्टॉल कर लेना है.
  • इंस्टॉल करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना और यहां अपना एकाउंटेंट बनाना है.
  • ओपन करते ही यहां आपको नीचे प्रोफाइल का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दे.
  • अब यहां आपको अपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि से sign up करना है आप चाहे तो अपने नंबर या ईमेल एकाउंट से भी इसे sign up कर सकते है लेकिन यदि आप अपने ईमेल या फिर नंबर से बनाना चाहते है तो आपको यहां sign up पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद यहां आप जिस नंबर या ईमेल से एकाउंट बनाना चाहते है उसे एंटर कर दे और सबमिट पर क्लिक करे।
  • अब यह आपको यदि ईमेल डाला है तो ईमेल पर नंबर डाला है तो नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिसे यहां एंटर कर देना और वेरिफिकेशन पर क्लिक कर देना हैं.
  • फिर यहां आपको अपना एक पासवर्ड सेट कर देना.

congratulation अब आपका टिक टॉक पर एकाउंट बना चुका है. अब आसानी से आप अपनी शार्ट वीडियो यहां क्रिएट कर सकते है और दूसरे लोगो की वीडियो देख व डाउनलोड कर सकते है.

टिक टॉक वीडियो कैसे बनाएं – How to Make Tik Tok Video in Hindi

दोस्तों अब हम जानेंगे कि आख़िर इस एप्प पर वीडियो कैसे बनाये तो चलिये यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसे ध्यानपूर्वक पढ़े. यहां हमने नीचे सोलो वीडियो के बारे के बताया ताकि आपको समझने में आसानी हो और आप आसानी से इसे समझ कर टिक टॉक वीडियो बना सके.

  • फ्रेंड्स सबसे पहले आपको इस एप्प पर वीडियो बनाने के लिए इसके होंम पेज पर जाना है.
  • यहां इसके होमपेज पर आपको प्लस का आइकॉन मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है.
  • नेक्स्ट यहां आपको साउंड सेलेक्ट करना है. साउंड सेलेक्ट करने के लिए यहां आप जिस तरह का साउंड का उपयोग अपनी वीडियो में करना चाहते है जैसे कि बॉलीवुड पर क्लिक करे.
  • अब यहां आपको बॉलीवुड के अनेक सांग आ जाएंगे आप अपनी पसन्द के हिसाब से सेलेक्ट करके जिस सांग को सेलेक्ट किये है उसी के नीचे आपको Shoot with this sound लिखा मिलेगा इसी पर क्लिक कर देना है. Shoot with this sound जिसका मतलब होता है कि आप इस सांग के साथ वीडियो बनाना चाहते है.
  • Shoot with this sound पर क्लिक करने के बाद आपको वीडियो का आइकॉन होता है उसी पर क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करते ही आपकी वीडियो बनाने शुरू हो जाएगी।

तो दोस्तों इस तरह से आप सोलो वीडियो आसानी से बना सकते है इसी तरह से आप और भी वीडियो बना सकते है. वैसे जब आप इस एप्लिकेशन को अपने फ़ोन के डाउनलोड कर लेंगे तब आपको आसानी से सब कुछ समझ आ जायेगा.

संक्षेप में

ये एक ऐसा एंड्रोइड app है जिस पर हम 15 से 30 सेकंड की वीडियो को बना सकते है और उसे शेयर कर सकते है. यदि आपके अंदर कॉमेडी, डांस डायलॉग आदि किसी का भी हुनर या फिर शौक है तो आप बड़ी आसानी से अपनी वीडियो बनाकर दुनिया भर के सामने अपनी प्रतिभा को दिखा सकता हैं. दुनिया भर में आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते है. आज इस की पॉपुलैरिटी किंतनी बढ़ चूकी है है वो भी हम देख रहे हैं. जिधर देखे टिक टॉक के दीवाने नजर आते है. ज्यादातर लोग अब सोशल मीडिया whatsapp, Facebook आदि पर की जगह अपना समय इस एप्प पर ज्यादा बिताते है. अगर सीधे और सरल शब्दों में हम कहे तो कोई भी यक्ति इस app के जरिये कुछ ही समय में अपनी एक अलग पहचान बना सकता है और इसके साथ ऑनलाइन कमायी भी कर सकता है.

हमारा आज का लेख जिसमे हमने टिक टॉक क्या है (What is Tik Tok in Hindi) और इस पर वीडियो कैसे बनाते हैं ये जाना. इसके अलावा हमने आज के इस आर्टिकल में टिक टॉक की विशेषताएँ, फायदे और इससे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में विस्तार से से जाना. आशा करता हूँ कि आपको ऊपर दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी और इस आर्टिकल में आपको एप्प के बारे में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी. यदि आपको इस लेख में कुछ समझ नही आया हो  या फिर आपको यहाँ वीडियो बनाने में कोई भी परेशानी हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है. हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगा.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here