स्टाइलिश कैसे बने?

सुंदर स्मार्ट स्टाइलिश तो आज हर कोई दिखना चाहते है लेकिन अब यह सब कैसे करे ये थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योकि कई बार लोग अपनी स्टाइलिश को बढ़ाने के लिए ऐसे करने शुरू कर देते है जो बॉडी के लिए हानिकारक होने लगते हैं लेकिन अब आख़िर करे आज हर कोई तो मॉडल और स्टाइलिश दिखना चाहता है।

लेकिन आज के इस फैशन के दौर के खुद को लोगो से अलग करने के लिए अत्यंत मेहनत करनी होती है साथ ही अपनी बॉडी और स्वास्थ का विशेष ध्यान रखना होता है। लेकिन अधिकतर लोग समझते है कि स्मार्ट दिखना, स्टाइलिस होना सिर्फ उनकी।सुन्दरता से होता है जिसके चलते वह कुछ ऐसा करने लगते है कि वह वाद में हानिकारक होने लगता है।

जबकि ऐसा बिल्कुल भी नही होता है स्टाइलिस दिखना सिर्फ आपको सुदरता पर निर्भर नही करता है बल्कि इसके लिए कई ऐसे गुण होते है जो आपके अंदर होना बहुत जरूरी होता है।

हम सभी जानते है कि आज फैशन का जमाना है इसलिए आज हम इस फैशन के दौर को देखते हुए ही आज अपनी इस पोस्ट को आपके साथ शेयर कर है। जिसमे आपको स्टाइलिश कैसे बने, इसके लिए क्या करना चाहिए आदि के बारे में विस्तृत जानकारी शेयर की है जो कि आज के युवा युवती लगभग सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है तो चलिये जानते है –

स्टाइलिश कैसे बने?

दोस्तों जैसा की सभी जानते है की दुनिया आज कॉम्पटीशन पर चल रही है फिर चाहे वह शिक्षा का क्षेत्रा हो या फैसन का दौर हो सभी मे कॉम्पटीशन बढ़ता जा रहा है।

और जब बात आती है आज स्टाइलिश बनने की तो आप अच्छी तरह से जानते है कि आज फैशन की दुनिया है सब सपने में स्टाइलिश और स्मार्ट है।

ये भी जाने –

इसलिए अगर आप भी स्टाइलिश बनना चाहते है और खुद को दूसरों से अलग करना चाहते है तो आपको इसके लिए काफी मेहनत करनी की जरूरत होगी, बैसे भी आपने देखा होगा कि लोग आज खुद को फिट और स्मार्ट रखने के लिए जिम, योग, फैशन के लिए फैशन डिजाइनर रखते है।

मतलब हम कहे सकते है कि वह खुद को औरों से अलग रखने के लिए काफी मेहनत तो करते ही है साथ कुछ पैसा भी इन्वेस्ट करते है। तब जाकर वह इस मुकाम को हासिल कर पाते है।

लेकिन अब अगर आप भी इस मुकाम तक पहुंचना चाहते है और आप चाहते है कि इसके लिए आपको।ज्यादा मेहनत करनी न पढ़े साथ ही आपको ज्यादा पैसा इन्वेस्ट ना करना पढे तो इसके लिए आपको जरा भी चिंता करने की आवश्यकता नही है।

क्योकि हमने नीचे आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण बिंदु बताये है जिनको फॉलो करके दूसरे लोगो ऐय अलग कर।सकते है और खुद को स्टाइलिश बना सकते है।

लेकिन अगर आप नीचे दिए स्टेप फॉलो करेंगे तभी यह आसान हो पायेगा सो इसलिए नीचे दिए गए महत्वपूर्ण बिंदु को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ ले। तो चलिये जानते है –

चेहरे का ख्याल रखे

लड़का हो या फिर लड़की उसकी सुंदरता की पहचान उसके चेहरे से ही शुरू होती है कई बार देखा जाता है की लोगो के चेहरे पर बेकार किश्म के प्रोडक्ट जैसे साबुन क्रीम आदि लगाने से कील मुहासे निकल आते है जिस कारण उनकी चेहरे की सुंदरता चली जाती और उन्हें लोगो के बीच शर्मिंदगी महसूस होती है. सो अगर आप इन सब से बचना चाहते है और स्टाइलिश दिखना चाहते है तो अब स्टाइलिश दिखने के लिए आपको अपने चेहरे का विशेष ध्यान रखना होगा।

विशेष रूप से आप ऐसे किसी साबुन प्रोडक्ट क्रीम आदि का इस्तेमाल ना करे जो चेहरे के लिए हानिकारक हो क्योंकि चेहरे की त्वचा काफी मुलायम और नाज़ुक होती है जिस कारण इस पर साबुन क्रीम का जल्दी इफ़ेक्ट पड़ता है. अगर हाँ चेहरे पर किसी क्रीम पाउडर साबुन का इस्तेमाल करना चाहते है डॉक्टर की सलाह पर ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते है.

बालों का विशेष ध्यान रखे

स्टाइलिश दिखने के लिए बालों का आज सबसे ज्यादा योगदान होता है किसी भी व्यक्ति चाहे वः लड़की हो या लड़का उसकी सुंदरता उसकी स्टाइलिश को उसके बालों के लुक से आसानी से परखा जा सकता है.

बैसे भी आपने देखा होगा की आज लोग स्टाइलिश दिखने के लिए बालों पर सबसे ज्यादा ध्यान देती है. तरह – तरह की कटिंग कराते है मतलब की आज लड़के लड़कियाँ दोनों बालों को सिल्की मुलायम बनाने पता नहीं क्या – क्या नुस्खे अपनाती रहती है. जो की अक्सर हानिकारक भी हो जाते है और बालों का लुक गायब हो जाता है.

इसलिए आपको बालों पर विशेष ध्यान देना है कोशिश करे की बालों में अच्छे साबुन और सम्पू का ही इस्तेमाल करे जो आपको बालों के लिए हानिकारक ना हो.

सही कपड़ों का चुनाव करे

कपड़े जो किसी भी व्यक्ति को उसकी स्मार्टनेस को व्यान कर देते है आज फैशन का दौर है सब स्टाइलिश बनने के लिए तरह – तरह के कपड़े मार्किट से खरीदकार पहन रहे है. लेकिन अक्सर इस फैशन में कुछ लोगो के लिए कपड़े अच्छे नहीं लगते है लेकिन फिर भी वह उन कपड़ों को पहनते है.

तो आपको अब स्टाइलिश बनने के लिए अपने कपड़ों का चुनाव बड़ी सोच समझकर करना है मतलब की आपको हमेशा अपने चेहरे और बॉडी वेट के हिसाब से कपड़ों का चुनाव करना है और जब भी मार्किट में कपड़े ख़रीदे तो अपने बॉडी और चेहरे की रंगत के अनुसार ही कपड़े ख़रीदे जो आप पर अच्छे लगे.

मॉडल को फॉलो करे

स्टाइलिश बनने के लिए यह पॉइंट सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है की आप ऐसे किसी मॉडल को फॉलो करे जो दिखने में अच्छा हो और अच्छे कपड़े पहनता हो.

ऐसा करने और उसे फॉलो करते हुए आप जल्दी खुद को स्मार्ट और स्टाइलिश बना सकते है. आप जानते ही है की भी मॉडल स्टाइलिश बनने के लिए अच्छे प्रोडक्ट को उपयोग करते है साथ ही अपनी ड्रेस का चयन भी किसी मशहूर फैसन डिजाइनरस से कराते है, तभी खुद को स्टाइलिश और स्मार्ट बना पाते है.

लेकिन अब सभी की पास इतना पैसा नहीं होता है की कपड़े चुनाव करनी के लिए फैसन डिजाइनरस को रखे लेकिन हाँ आप उन मॉडल को फॉलो कर ही सकते है जैसे की विराट कोहली जिन्हे शायद कपड़े पहनने का सबसे अच्छा तरीका आता है अपने देखा ही होगा की विराट कोहली कितने स्मार्ट और स्टाइलिश लगते है ऐसे ही अन्य कई अभिनेता मॉडल है जो काफी स्टाइलिश दिखते है तो उन्हें फॉलो करके आसानी से खुद को इसमें ढाल सकते है.

मौसम के अनुसार कपड़े पहने

आप किस मौसम किस तरह के कपड़े पहनते है यह स्टाइलिश और पर्सनालिटी के लिए काफी मह्त्वपूर्ण होता है. खुद को स्टाइलिश रखने के लिए आपको मौसम के हिसाब से कपड़े पहनना चाहिए।

बॉडी को स्वास्थ्य रखें

ऐसा माना जाता है की स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन और ये बात बिल्कुल सच है अगर आप स्वास्थ्य रहेंगे बॉडी।फिट रहेंगी तभी आप कुछ कर सकते है अगर आपको बॉडी स्वास्थ्य नही होगो तो आप कुछ भी नही कर सकते है।

अब इसमे कोई शक नही है अगर आप स्टाइलिश रहना चाहते है तो सबसे पहले जरूरी है कि आपको फिटनेस अच्छी हो, आपको बॉडी अच्छी हो। और जब आपकी फिटनेस बॉडी अच्छी होगी तो।निश्चित ही आप स्टायलिश और स्मार्ट देखेंगे।

(Accessories) सामान

ये आपकी स्टाइलिश को निखारने का काफी महत्वपूर्ण पॉइंट है लेकिन कई बार लोगो को accessories का मतलब समझ नहीं आता है तो इसके लिए हम आपको बता accessories जैसे की आपकी बैल्ट, घडी हो गयी या फिर आपके हाथ के लिए ब्रेसलेट हो गया कई चीजे जो accessories में जोड़ी जाती है. जो की आप अपने स्मार्टनेस को निखारने के लिए इस्तेमाल कर सकते है. बैल्ट, घडी ब्रेसलेट पहनने से आपकी स्टाइल में चार चाँद लग जाते है. इसलिए इनका चाहिए।

कॉन्फिडेंट

सिर्फ अच्छे कपड़े या आपके अच्छे लुक के बाल है लेकिन आपके पास कॉन्फिंडेंट नहीं है तो इन सबका आपके लिए कोई फायदा नहीं होगा। जैसे की अगर अपने अच्छे कपड़े पहने है लेकिन कॉन्फिडेंट नहीं है तो आपकी स्टाइल का कोई फायदा नहीं है. इसलिए कॉंफिडेंट होना बेहद जरूरी होता है.

उपडेट रहे

आप अच्छे कपड़े पहने है अच्छा परफ्यूम लगाते है स्टाइल सिर्फ इस बात पर निर्भर नहीं करती है बल्कि इसके साथ ही दुनिया में क्या चल रहा है उसके बारे में उचित जानकारी होना बेहद जरूरी होता है ताकि आपसे अचानक कोई भी व्यक्ति कुछ पूछने लगे तो आप जबाब देने हिचके।

अब अगर अपने अच्छे कपड़े पहने है आप दिखने में काफी स्मार्ट लग रहे है लेकिन आपको दुनिया के बारे में जरा सी नहीं है तो आपके कोई फायदा नहीं होगा इसलिए कोशिश करे की दुनिया में कोई नई टेक्नोलॉजी आती है या फिर अन्य कोई मह्त्वपूर्ण जानकारी के बारे में नॉलेज होना बहुत जरूरी होता है.

सोच समझ कर निर्णय करे

आप स्टैलिस कहलाओगे जब आप अपने समझकर अच्छे से करेंगे। क्योंकि अगर आप दिखने में अच्छे से अपनी काम नहीं करते है या फिर कहे सकते आदते अच्छी नहीं है तो आपकी लोग ज़रा सी भी कद्र नहीं करेंगे। जो भी करे सोच समझ कर करे.

बात करने का तरीका

किसी भी व्यक्ति के स्मार्टनेस उसके चरित्र का पता उसके बात करने के तरीके से पता चलता है आप कितने स्मार्ट है अपने कितने अच्छे कपड़े पहले है आपकी स्टाइल को दर्शाते हैं लेकिन आपके बात करने का तरीक क्या है यह सबसे अहम होता है।

अगर अच्छे अपने ब्रांडेड कपड़े पहने है लेकिन आपके बात करने का तरीका अच्छा नही है तो आपकी इस स्टाइल कपड़ो को कोई मतलब नही रहे जाता। इसलिए कोशिश करे कि अपनी बात करने के तरीके को बेहतर बनाये। तभी अप्य स्टायलिश कहलाये जांएंगे।

निष्कर्ष

आज फैशन का जमाना है हर कोई खुद को।स्मार्ट स्टाइलिस बनाने के लिए अनेक तरह के उपयोग कर रहा है कोई अपनी ड्रेस तो कोई अपने अच्छे परफ्यूम, सुंदरता के लिए स्टाइलिस के रूप में जाना जाता है।

लेकिन स्टाइलिश बनना आपकी स्मार्टनेस या अपआप बहुत बहुत सुन्दर है इससे नही होती बल्कि इसके लिए काफी चीजे होती है जिनके खुद में इम्प्रूव करना बेहद जरूरी होता है यहाँ तक पहुँच सकते है।

बाकि स्टाइलिश बनने के लिये आपको – क्या चाहिए इसके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में डिटेल में बता दिया है जिसे फॉलो करके काफी हद तक आप खुद को स्टाइलिश बना सकते है-

आपको हमारा आज का यह आर्टिकल कैसा लगा करके जरूर बताये। साथ ही अगर दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी की बारे पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here