Speed Post क्या है – What is Speed Post in Hindi?

स्पीड पोस्ट भारतीय डाक की एक सबसे तेज़ सेवा है जिससे हम किसी भी चिट्ठी, मनी आर्डर या पोस्ट को बहुत जल्दी भारत के जगह से कहीं भी दूसरी जगह भेज सकते हैं. सामान्य पोस्ट सेवा पहुँचने एक सप्ताह तक लग जाता है लेकिन स्पीड पोस्ट 3 दिन के अंदर पहुँच जाता है.

ये सेवा बहुत सस्ती है इसीलिए कोई भी आम आदमी इस सेवा का उपयोग कर सकता है और  सामान और पोस्ट को इसके माध्यम से भेज सकते हैं. भारतीय पोस्ट सेवा सस्ती के साथ साथ सुरक्षित भी है.

आपके घर से कुछ दूरी पर आपके एरिया के पोस्ट ऑफिस के बारे में तो आपको जरूर मालूम होगा. भारतीय डाकघर में जो पोस्ट, तार और चिट्ठियां आती हैं, उसे postman घर घर जाकर पहुँचाया करते हैं. 

आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप जान सकेंगे की Speed Post क्या है (What is speed post in Hindi) और कैसे भेजते हैं?

आप अक्सर देखते होंगे की अभी भी जो सरकारी दस्तावेज, बैंक के डाक्यूमेंट्स, क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड, ATM कार्ड, और कोर्ट के पेपर सभी पोस्ट के माध्यम से ही लोगों को प्राप्त होते हैं.

Indian Post Office में सेवा देने के तरीके में अब काफी बदलाव आ चूका है. एक वक़्त था जब लोग स्पीड पोस्ट करने जाते और पोस्ट करने के बाद भी सही वक़्त पर हमारा पोस्ट नहीं पहुँचता था लेकिन क्या करते उस वक़्त हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं होता था.

आज भारतीय डाकघर पूरी तरह से डिजिटल हो चूका चूका है आपको अब वहां कंप्यूटर पर काम करते कर्मचारी नज़र आते हैं.

लेकिन आज से कुछ सालों पहले तक ऐसा नहीं था speed post इतनी धीमी थी की वक़्त से नहीं पहुँचती थी. कभी कभी कोई डाक हम तक पहुँचने में महीनों लग जाते थे.

इस तरह भारतीय सरकारी डाकघर भी अपनी सेवा को दुरुस्त कर चुके हैं. तो चलिए आज इस पोस्ट में हम जान लेते हैं की आखिर ये Speed Post क्या होता है और कैसे काम करता है साथ ही ये भी जानेंगे की स्पीड पोस्ट कैसे करें?

Speed Post का परिचय

speed psot kya hai hindi

आपको शायद मालूम न हो की जिस पोस्ट सेवा का आप इतने दिनों से इस्तेमाल कर रहे हैं वो आज से करी 33 साल पहले शुरू हुआ था.

शुरुआत से लेकर अभी तक भारतीय पोस्ट सेवा में लगातार सुधार होता रहा है, वैसे शुरू में इसकी सेवाएं काफी देरी से पहुँचती थी लेकिन ज़माने के साथ इस में काफी सुधार हो चूका है. स्पीड पोस्ट भरतीय डाक सेवा में एक बहुत बड़ा बदलाव लेकर आया.

लोगों ने इस सेवा का उपयोग करना जब से शुरू हुआ तब से लोगों के लिए पोस्ट, चिट्ठी, तार भेजना आसान हो गया. इसे पुरे भारत में एक दर में लागू किया गया यानी देश के किसी भी एक हिस्से से दूसरे हिस्से में भेजने के लिए सिर्फ 25 रूपये का शुल्क तय किया गया.

भारत एक विशाल देश है और इसमें बहुत सारे राज्य हैं हर राज्य में कई जिले हैं. इस तरह पोस्ट ऑफिस पिन होती है जिसका प्रयोग आप एड्रेस लिखते वक़्त भी करते हैं. पुरे भारतवर्ष में 155015 डाकघर के साथ ये दुनिया के सबसे ज्यादा फैला हुआ Postal network है.

Speed Post कैसे भेजे?

आज भी हमारे देश में पोस्ट भेजने की जरुरत हर किसी को पड़ ही जाती है. शायद आपको मालूम होगा ही की इसे कैसे भेजते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे ये है मालूम की स्पीड पोस्ट कैसे करे?

उनके लिए मैं यहाँ पर आप सभी को पोस्ट भेजने का तरीका बताने जा रहा हूँ. आगे से आपको किसी से जानने की जरुरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप खुद ही डाकघर जाकर स्पीड पोस्ट आसानी से कर सकेंगे.

  1. जब आप स्पीड पोस्ट करने जाये उसके पहले आपको जो भी भेजना है उसे लिफाफे में डालें. इसके लिए भारतीय सरकार द्वारा निर्धारित किये गए standard envelope size का ही उपयोग करें.
  2. आप अपने envelope में From और To address सही सही भरें क्यूंकि अगर पता सही नहीं होगा तो फिर ये आपके द्वारा भेजे गए स्थान पर पहुंचेगा नहीं और वापस आ जायेगा. इसके लिए आप standard envelope size का ही प्रयोग करें. इसमें address डालने के लिए उचित जगह होता है बस आपको वहां From और To अचे से भरें.
  3. एक बात का ध्यान रखें की अपने नाम और address के साथ ही अपना Mobile Number और जिस पते पर भेज रहें उनके भी Mobile Number डालें जो active हों.  इससे अगर सही address पर न भी पहुंचे तो पोस्ट ऑफिस वाले contact कर के वहां तक पहुँच जाये या फिर इन्फॉर्म कर दें ताकि खुद पोस्ट ऑफिस जाकर receive कर सके.
  4. आप  अपने लिफाफे के ऊपर “SPEED POST” जरूर लिखें.
  5.  अब आपका पोस्ट बिलकुल तैयार है. स्पीड पोस्ट करने के लिए आप पोस्ट office जाएँ और वहां पर counter में जाकर उसे दे दें. अब वो उस पोस्ट का वजन करेगा और उसी हिसाब से उसका चार्ज बताएगा. अब वो आपको speed post का receipt देगा जिसमे consignmnet number रहेगा.
  6.  जो receipt आपको दिया गया है उसे बड़े ही ध्यान से संभाल कर रखें क्यों की उस पर लिखे गए consignment number का उपयोग कर के आप अपने speed post को track कर सकेंगे
  7. अगर आपको speed post मिलने या भेजने में दिक्कत हो तो आप consignment number का उपयोग कर के Indian Post में शिकायत या complaint दर्ज़ करा सकते हैं.

दोस्तों अब आपको समझ में आ ही गया होगा की speed post कैसे भेजते हैं.

Speed Post कैसे track करे?

दोस्तों आपने अभी तक स्पीड पोस्ट की काफी जानकारी हासिल कर ली है और ये भी समझ ही चुके हैं की स्पीड पोस्ट कैसे भेजते हैं.

लेकिन जब स्पीड पोस्ट भेजते हैं उसके बाद हमे बस हर वक़्त ये ख्याल आता है की कब हमारा पोस्ट पहुंचेगा जहाँ हमने इसे भेजा है.

तो इसी के बारे में हम बात करने जा रहे हैं की आखिर ये स्पीड पोस्ट करने के बाद उसे track करते हैं.

  • आपको सबसे पहले Indian Post के official website को खोलना  होगा.
  • यहाँ पर आपको Track N Trace दिखाई देगा उसी के निचे आपको Consignment Number tick कर लेना है.
  • आपके receipt में जो Consignment number होगा उसे यहाँ box में भरे और फिर निचे दिए हुए Captcha code को भी भर लें.
  • अब आप Track Now बटन पर क्लिक करें आपको आपके Speed Post का स्टेटस तुरंत पता चल जायेगा.

Speed Post SMS से track कैसे करे?

दोस्तों अगर आप Indian post के वेबसाइट में जाकर speed post टकरते हैं तो आपको पूरी जानकारी मिल जाती है लेकिन इसके अलावा आप बिना इंटरनेट के भी अपने speedpost का status पता कर सकते हैं.

चलिए इसे हम जान लेते हैं की आखिर SMS के द्वारा ट्रैक कैसे करते हैं.

अपने मोबाइल का message box खोलें.

  1. अब यहाँ पर POST TRACK लिखें और और फिर इसके साथ ही Consignment Number डालें.
  2. अब  इसे 51969 या फिर 166 पर SMS भेज दें इसके लिए आपसे normal SMS चार्ज भी कटेगा.
  3. SMS भेजने के बाद आपको inbox में Speed Post का स्टेटस मिल जायेगा.

Speed Post भेजने के चार्ज

स्पीड पोस्ट में चार्ज लगते हैं उसकी लिस्ट दे रहा हूँ, इससे आपको घर बैठे सभी तरह के चार्ज के बारे में जानकारी हो जाएगी.

वजनस्थानीय200 कि.मी. तक201 से 1000 कि.मी.तक1001 से 2000 कि.मी.. तक2000 कि.मी. के ऊपर
50 ग्राम तकरु. 18रु. 41रु. 41रु. 41रु. 41
51 ग्राम से 200 ग्राम तकरु. 30रु. 41रु. 47रु. 71रु. 83
51 ग्राम से 200 ग्राम तकरु. 35रु. 59रु. 71रु. 94रु. 106
501 ग्राम से 1000 ग्राम तकरु. 47रु. 77रु. 106रु. 142रु. 165
1001 ग्राम से 1500 ग्राम तकरु. 59रु. 94रु. 142रु. 189रु. 224

सारांश

हमारी यही कोशिश रही है की इस ब्लॉग के माध्यम से हम अपनी भारतीय जनता को हर तरह की जानकारी सरल शब्दों में दे सके ताकि सभी लोग मिलकर एक साथ विकास करे और देश को आगे बढ़ाये.

इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की भारतीय डाकसेवा की सबसे तेज़ सेवा स्पीड पोस्ट भेजने के क्या चार्ज है और साथ ही ये भी जाना की स्पीड पोस्ट कैसे करें? 

मैं उम्मीद करता हूँ की आप ये पोस्ट Speed Post क्या है (What is Speed post in Hindi) अच्छे से समझ में आ गया होगा.

आज के इस पोस्ट में मैंने कोशिश की है सभी लोगों को ये अच्छे से जानकारी हो जाए की स्पीड पोस्ट क्या होता है और इसे कैसे भेजते हैं साथ ही अपने पोस्ट को भेजने के बाद उसे ट्रैक कैसे करते हैं.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

13 thoughts on “Speed Post क्या है – What is Speed Post in Hindi?”

    • Aapko ek tracking id mila hoga usse aap location pata kar sakte hain. Iske baad consumer forum me jakar complaint kar sakte hain.

      Reply
    • Post ad ka matlab hai kisi post ka promotion, status update, video, photo share, link share in me se kisi bhi madhyam ka prayog kar ke karna.

      Reply
  1. मैं उत्तर प्रदेश से हु मुझे पासपोर्ट मुम्बई भेजना है
    कैसे भेजू की जल्दी मुम्बई पहुंच जाए!

    Reply

Leave a Comment