स्मार्ट कैसे बने और स्मार्ट बनने के बेहतरीन तरीके?

जैसा की हम सभी जानते है कि आज का युग प्रतिस्पर्धा का युग है और जीवन के हर क्षेत्र में आज घमासान कम्पटीशन है। अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते है और अपने सपनों को पूरा करना चाहते है तो मेहनत होने के साथ साथ स्मार्ट भी बनना पड़ेगा। क्योंकि दोस्तों मेहनत तो सभी करते है लेकिन सफलता उन्ही को मिलती है.

जो अपनी मंज़िल के रास्ते को आसान बना लेते है। आज भारत में किसी भी छोटी सी छोटी पोस्ट के लिए भी कम्पटीशन करना पड़ता है क्योंकि आज के दौर में पोस्ट्स कम है और काम करने वाले बहुत इसलिए अगर आप खुद को इस भीड़ से अलग करना चाहते है तो आपको स्मार्ट बनना पड़ेगा।

इसलिए दोस्तों इस आधुनिक युग सफलता पाने के लिए हमारा स्मार्ट होना बहुत आवश्यक है। तो अगर आप भी स्मार्ट बनना चाहते है और अपने सपनों को साकार करना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए क्योंकि इस पोस्ट हम आपको स्मार्ट कैसे बनते है इसके लिए बेहतरीन टिप्स बताने है।

स्मार्ट शव्द का अर्थ

आज के समय में हम लोग सुबह से लेकर शाम तक ना जाने कितनी बार स्मार्ट शब्द को सुनते है लेकिन क्या आप जानते है इस स्मार्ट शब्द का आखिर मतलब क्या होता है ?स्मार्ट की फुल फॉर्म (Specific,measurable,attainable,relevant and time-bound) होता है। आज के आधुनिक युग में हर एक चीज स्मार्ट होती जा रही है जैसे स्मार्ट सिटी ,स्मार्ट कार्ड ,स्मार्ट फोन आदि।

लेकिन  बता दे की जो व्यक्ति दिखने में सुन्दर और आकर्षक होता है केवल उसे स्मार्ट कहना उचित नहीं होगा क्योंकि स्मार्ट होने का मतलब केवल ख़ूबसूरती से नहीं होता है बल्कि बुद्धिमता से भी होता है। दोस्तों जो लोग किसी काम को जल्दी समझ लेते है और किसी भी समस्या को बहुत जल्द हल करने की कूवत रखते है उन्हें भी स्मार्ट कहा जाता है।

स्मार्ट शब्द ने आज धूम मचाकर रख दी है सबसे ज्यादा स्मार्ट शब्द का इस्तेमाल होता है फोन के लिए। स्मार्ट फोन से आज सभी काम बहुत कम समय में हो जाते है और हमें कही बाहर भी नहीं जाना पड़ता है जैसे बिजली का बिल हम अपने घर पर ही बैठकर जमा कर  सकते है अपने स्मार्ट फोन की मदद से। तो दोस्तों एक  जैसी चीज  स्मार्ट होने पर इतना सब कुछ कर सकती है तो एक व्यक्ति अगर स्मार्ट बन जाये तो क्या कुछ नहीं कर सकता है। तो अब जानते है की आप स्मार्ट कैसे बन सकते है।

स्मार्ट कैसे बने? स्मार्ट बनने के बेहतरीन तरीके

दोस्तों अब स्मार्ट बनना इतना आसान काम नहीं होता है इसके लिए भी काफी मेहनत करने की आवश्यकता होती है, जिस प्रकार एक स्टूडेंट अपनी पढ़ाई और उसके एग्जाम को पास करने  काफी मेहनत करता है ठीक उसी प्रकार यहाँ भी काफी मेहनत करनी होती है.

आज स्मार्टनेस हर जगह अपनी एक अलग भूमिका निभाता है फिर चाहे वह क्लास में फ्रेंड्स के लिए हो या फिर वह जॉब के इंटरव्यू के लिए हो. हर जगह इसकी काफी आवश्यकता होती है. अब तो जॉब भी चाहे वह सरकारी जॉब हो या फिर प्राइवेट जॉब हो सभी स्मार्टनेस को भी काफी मह्त्वपूर्णता दी जाती है.

तो ऐसे में स्मार्ट होना काफी जरूरी बन गया है तो चलिए अब आप इस गुण को अपने अंदर कैसे ग्रहण कर सकते है इसके बेहतरीन टिप्स के बारे में हमने नीचे कुछ पॉइंट को विस्तार से बताया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपने अंदर स्मार्टनेस को ला सकते है –

हमेशा अपडेट रहने की कोशिश करें

एक स्मार्ट व्यक्ति हमेशा अपने चारों ओर होने वाली घटनाओं से परिचित रहता है। आपको  पता होना चाहिए कि आपके देश -विदेश में क्या चल रहा है ,क्या घटनाएँ घटित हो रही है ,आपके व्यापार से संबंधित सरकार द्वारा क्या फैसले लिए जा रहे हैं आदि।

Most Read –

क्योंकि अगर आपको इन सभी बातों का ज्ञान होगा तो आप कुछ अनुचित होने की दशा में उससे बचाव कर लेंगे और अपने व्यापार में होने वाले घाटे से बच जायेंगे। अगर आप ऐसा कर लेते है तो समाज में आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी और लोग आपको स्मार्ट व्यक्ति के नाम से पुकारेंगे।इसलिए जरूरी है की आप समसामयिक  घटनाओं के बारे में पता  होना चाहिए।

कपड़े पहनने के तरीके में सुधार करें

एक स्मार्ट व्यक्ति बनने के लिए जरूरी होता है की हम अपने ड्रेसिंग सेंस में सुधार करें। आपको वही कपड़े पहनने चाहिए जो आप पर सूट करते है। आपको कभी भी  दूसरों  की नक़ल नहीं करनी है क्योंकि हर व्यक्ति की पर्सनालिटी अलग अलग होती  है इसलिए ड्रेसिंग सेन्स कभी मैच नहीं करता है। अगर आप ऐसे कपड़े पहनेंगे जो आप के लिए फिट है तो लोग ही आपको स्मार्ट कहेंगे।

स्मार्ट बनने के लिए बॉडी लैंग्वेज में सुधार करें

स्मार्ट बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है की आप अपने सामने वाले से किस हाव भाव में बात कर रहे है। कभी कभी हम देखते है कि कुछ लोग बात करते समय अपने शरीर  के अंगो को बार – बार हिलाते रहते है।

ऐसा करने से हमारे व्यक्तित्व की छवि में कमी का होना दर्शाता है। हमें कभी भी बात करते समय अपने  हाथों और पैरों को नहीं हिलाना चाहिए। एक स्मार्ट व्यक्ति का बात करने का तरीका इतना आकर्षित होता है कि लोग उनसे बात करने के लिए उनकी तरफ खींचे चले जाते है। इसलिए हमें आवश्यकता है की हम बॉडी लैंग्वेज में सुधार करें और स्मार्ट लोगों की तरह बात करना सीखें।

हमेशा साफ -सुथरा रहना चाहिए

एक व्यक्ति को हमेशा साफ रहना चाहिए ,उसे साफ सुथरे कपड़े पहनने चाहिए इससे दो फायदे होते है एक तो आप गन्दगी से होने वाली बिमारियों से बच जाते है और दूसरी यह कि अन्य लोगों पर आपकी छवि साफ सुथरी रहती है। हम देखते  है कि कुछ दिमाग से बुद्धिमान होते है लेकिन हमेशा वह गन्दी हालत में रहते  है। और इस वजह से लोग उनसे बात करने से  भी बचते है और इस प्रकार एक बुद्धिमान व्यक्ति होते  हुए भी वह प्रशंसा का पात्र नहीं बनता है। इसलिए जरूरी है कि आपको हमेशा धुले हुए कपडे पहनने चाहिए।

अपनी जिम्मेदारियों को निभाएं

दुनिया हर एक व्यक्ति को चाहिए की वह अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाए और कभी भी किसी को शिकायत का मौका न दे। अक्सर अपने आस पास हम देखते है कि कुछ लोग अपना कार्य किसी और से करवाते  रहते है और अपनी जिम्मेदारी से बचते है ऐसे लोगों को समाज में भी कभी भी एक इज़्ज़त का पद नहीं मिलता है.

बल्कि उन्हें काम चोर के नाम से पुकारा जाता है।लेकिन एक सस्मार्ट व्यक्ति हमेशा अपना काम समय से करता है और दूसरों की भी मदद करता है। इसलिए स्मार्ट व्यक्ति बनने के लिए हमें कभी अपनी जिम्मेदारी से भागना नहीं चाहिए बल्कि उन्हें पूरा करना चाहिए।

हमेशा फिट रहे

हमें कोशिश करनी चाहिए की हम हमेशा स्वस्थ रहे क्योंकि स्मार्टनेस को फिटनेस से भी जोड़ा जाता है। इसलिए जो लोग मोटे होते है या जो पतले होते है उन्हें कोशिश करनी चाहिए की वह अपने वजन को कम करें और पतले लोग अपना वजन बढ़ाएं।

आज के इस आधुनिक युग में फिटनेस का होना बहुत जरूरी है क्योंकि बहुत सारे ऐसे क्षेत्र है जिसमे फिटनेस को चेक किया जाता है। अपनी पर्सनालिटी के दम पर खुद को साबित करना एक महत्वपूर्ण कार्य बन चुका है। इसलिए स्मार्ट बनने के लिए हमें अपनी फिटनेस पर भी ध्यान देना चाहिए।

दूसरों को इम्प्रेस करना सीखें

आप दूसरों लोगों को अपने अंदर जो क्वालिटी उससे इम्प्रेस कर सकते है। दुनिया में हर व्यक्ति के अंदर एक विशेष गुण होता है जिसकी सहायता से वह दूसरों को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है बस जरूरत होती है.

कि आप अपने इस गुण को जल्द से जल्द पहचान ले। कुछ लोगों के अंदर बात करने की बहुत अच्छी कला होती है वह कुछ ही देर में दूसरों से अपना काम बना लेते है। इसलिए दोस्तों एक स्मार्ट व्यक्ति बनने के लिए आपको अपने अंदर छुपे इस क्वालिटी को पहचानना होगा।

आपको आलराउंडर बनना होगा

जैसा कि हम जानते है कि ऑलराउंडर उसे कहा जाता है जिसे क्रिकेट में बॉलिंग ,बैटिंग ,फील्डिंग सभी काम अच्छे से करना आते है इसीलिए टीम में एक आलराउंडर की जगह हर समय बनी रहती है अगर वह किसी भी एक विभाग में अच्छा प्रदर्शन करता है ठीक इसी प्रकार हर एक व्यक्ति को लगभग सभी काम करने आने चाहिए।

क्योंकि कभी कभी ऑफिस में आपके बॉस को आपसे किसी अन्य डिपार्टमेंट में काम पड़ गया और अगर आपको वो काम नहीं आता है और बॉस को मन कर देते है तो इससे आपका बॉस कभी आपकी इज़्ज़त नहीं करेगा। इसलिए स्मार्ट बनने के लिए आपको सभी कार्य सीखने चाहिए।

आपका स्वभाव बहुर्मुखी होना चाहिए

कभी -कभी हम देखते है कि कुछ लोग दूसरों से बहुत कम बात करते है और चुप रहना पसंद करते है। ऐसे में लोग उनकी इस छवि को दब्बू कहते है। हमें आपको चाहिए की दूसरे लोगों से मिल झूलकर रहे और उनसे बातचीत करते रहे ऐसा करने से आपकी छवि निखरती है और आपकी समाज में जान पहचान बढ़ती है.

जो कि हर एक व्यक्ति के जरूरी होती है। आपको अपने आस पास होने वाले कार्यक्रम में भाग लेना चाहिए इससे लोग आपके अंदर के गुण को पहचानेंगे और आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। इसलिए यदि आपके अंदर यह गुण नहीं है तो अपने अंदर इस गुण को पैदा करना चाहिए।

जीवन में परिपक्व बनें

हम देखते है की कुछ लोग ख़ुशी  होने पर बहुत ज्यादा खुश हो  जाते है और परेशानी आने पर बहुत ज्यादा दुखी हो जाते है इससे उनके स्वभाव में परिवर्तन आता  है। परिपक्व व्यक्ति वह होता है जो सभी परिस्थितियों में अपना स्वभाव समान रखता है।

दुःख की घड़ी में सही निर्णय लेता है। किसी भी प्रकार की विरोधी परिस्थिति में अपना आपा नहीं खोते है और अपने पे कण्ट्रोल करके उस समस्या का समाधान खोजते है उन्हें परिपक्व होने के साथ साथ स्मार्ट व्यक्ति भी कहा जाता है। व्यक्ति के अंदर परिपक्वता उम्र के साथ आती है।

अपने काम को अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए

स्मार्ट लोग कभी भी अपना काम अधूरा नहीं छोड़ते है। वह अपने काम को पूरी ईमानदारी और निष्ठां से करते है। बॉस ऐसे कर्मचारियों से बेहद खुश रहते है और उनकी प्रशंसा करता है। वक्त आने पर उनकी मदद भी करता है। ऐसे कर्मचारियों को स्मार्ट कहा जाता है।

निष्कर्ष

सभी जानते  दुनिया दिन प्रतिदिन आगे बढ़ती जा रही है नयी – नयी टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया जा रहा है तो अब अगर आप भी इन टेक्नोलॉजी से बाक़िब होना होना चाहते है तो जरूरी होता है की अब दुनिया में आने वाली हर चीज से उपडेट रहे. और इसमें कोई शक नहीं  दुनिया में क्या हो रहा क्या नया आया है इन सब से उपडेट रहते है तो खुद व खुद आप स्मार्ट बनते चले जायेंगे।

दोस्तों आज के इस युग  महत्वपूर्ण बात अगर आप में स्मार्टनेस की कमी है तो आपके आस – पड़ोस के लोग  शर्मिंदिगी मह्सूस होने लगती है उनके सामने बोलने से कतराने लगते है और इस वजह से यह लोग आपको बेफकूफ समझने लगते है ये बिलकुल सच बात है हो सकता है,

हो सकता है अपने इस बात को कभी महसूस किया हो. तो अब आपको इसलिए अपनी स्मार्टनेस को बढ़ाना होगा, कैसे बढ़ाना इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी ऊपर दे चुके है जिसको फॉलो करके आप खुद को और भी बेहतरीन काबिल बना सकते है. मुझे उम्मीद है की आपको ऊपर दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। बैसे आपको जानकारी कैसी लगी हमे नीचे कमेंट करके भी बता सकते है. इसके साथ ही अगर आपको दी गयी जानकारी अच्छी लगी और उपयोगी साबित हुई हो तो इसे  दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here