School Holiday in September 2022 : सितंबर में बच्चों की बल्ले-बल्ले, अगले महीने स्कूल की छुट्टियां ही छुट्टियां

आज जिस स्कूल को हम जानते हैं तो देखते हैं यदि इसके इतिहास के विषय में हम जानने की कोशिश करें तो यह प्रारंभ से ही ऐसा नहीं था। प्राचीन भारत में यदि कोई व्यक्ति अथवा शिष्य ज्ञान प्राप्त करना चाहता था तो उसके लिए उसे गुरुकुल भेजा जाता था। जहां पर गुरुओं के द्वारा उन्हें मौखिक ज्ञान प्रदान किया जाता था। 

किंतु समय के साथ-साथ इन सभी चीजों को हमारे द्वारा छोड़ दिया गया वहीं आज इनके आधुनिक रूप हमें देखने को मिल रहे हैं। आधुनिक रूपों कि यदि हम बात करें तो हम इस निष्कर्ष पर पहुंचेंगे की आज इन सभी गुरुकुल का रूपांतरण विद्यालय तथा कॉलेजों में हो चुका है। जहां पर मौखिक ज्ञान की तुलना में लिखित ज्ञान ज्यादा प्रदान किया जाता है। प्रारंभ में तो दृश्य आया था कि शिक्षा पर केवल और केवल अमीर लोगों का ही अधिकार था। 

किंतु इस त्रुटि में रितिका समापन करते हुए हमारे देश की सरकार ने हर क्षेत्र में मुफ्त में विद्यालय खोल दिए जिससे कि सभी लोग अपनी प्राथमिक शिक्षा पूर्ण कर सकें। इसके अतिरिक्त विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को बहुत ही सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। 

सभी विद्यार्थियों के लिए कौन सी होती है सबसे बड़ी खुशखबरी:-

यदि छात्रों के प्रसन्नता की बात आती है तो सर्वप्रथम नाम आता है छुट्टी का। निसंदेह रूप से हम सभी के स्कूल लाइफ में हमने भी कभी ना कभी झूठ मूठ की छुट्टी जरूर ली थी। 

सभी छात्रों के लिए एक छुट्टी पाना बहुत ही ज्यादा प्रसन्नता की बात होती है। क्योंकि इस समय नहीं पढ़ाई करने की झिक झिक होती है और ना ही शिक्षा को सीधा चल पाती है। समय पूर्ण रूप से छात्रों के हाथों में होता है जिनका प्रयोग में अपनी मनमर्जी से कर सकते हैं। 

ज्यादातर छुट्टियां कब दी जाती है:-

इस विषय में तो सभी जानते हैं कि विद्यालयों में ज्यादातर छुट्टियां गर्मी के मौसम में दी जाती है। जिसे अक्सर गर्मी की छुट्टियां के नाम से संबोधित किया जाता है।  

इस समय सभी छात्र पर ही ज्यादा प्रसन्न हो जाते हैं क्योंकि उन्हें लगभग 1 महीने के लिए विद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होती है। इस समय सभी अपने सगे संबंधियों के यहां पर घूमने चले जाते हैं जिससे कि उन्हें और भी अधिक प्रसन्नता होती है। इसके अतिरिक्त सप्ताह में 1 दिन की छुट्टी प्रदान की जाती है जो कि संडे को निर्धारित की जाती है वह दिन भी सभी छात्रों के लिए बहुत ही ज्यादा मंगलमय होता है। यूनिवर्स अभी अपने मनमर्जी की कोई भी कार्य को कर सकते हैं।

अब सितंबर में भी दी जाएगी स्कूलों में छुट्टियां:-

यदि आप भी एक स्कूल के विद्यार्थी है अथवा आपके घर में कोई स्कूल जाने वाला छात्र है तू उनके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी हमें स्मार्ट टिकल के माध्यम से लेकर आए हैं। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सितंबर महीने में भी अब बच्चों को सूचित प्रदान की जाएगी। जब से इस विषय में सभी बच्चों को पता चला है वह तो मानो खुशी से झूम ही उठे हैं। 

यदि आप भी उन. छात्रों में शामिल है जो प्रतिदिन स्कूल जाने के लिए नखरे दिखाते हैं तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी इस आर्टिकल के माध्यम से हम लेकर आए हैं। 

जहां पहले केवल गर्मी की छुट्टियों में ही छात्रों को उनके मन मर्जी के हिसाब से अवकाश प्राप्त हो जाता था वहीं अब यह इस साल के सितंबर माह में भी होने को है। कहने का तात्पर्य है कि अब सितंबर के महीने में भी छात्रों को छुट्टियां प्रदान की जाएगी। जिससे कि मैं अपना अधिक समय स्वयं को ऐसा किया और अपने आने के लिए काबू पर विशेष ध्यान दे सकें। 

पिछली बार की छुट्टी याद है:-

किसी पर्व अथवा त्योहार क्या जाने के पश्चात तथा किसी राष्ट्रीय पर्व के आ जाने के पश्चात समानता प्रत्येक विद्यालयों में छुट्टी प्रदान कर दी जाती है। जिससे कि वह  त्योहारों  को अच्छे से मना सके। जैसे कि अभी हाल फिलहाल में ही रक्षाबंधन का पर्व आया था उस समय सभी विद्यार्थियों को छुट्टी प्रदान कर दी गई थी। किंतु अब या अगले महीने में होने को जा रहा है। 

सितंबर में प्रदान की जाएगी छुट्टियां:-

सितंबर के महीने में मतलब अगले ही महीने में कितने दिनों की छुट्टी मिलेगी इस विषय में हम आपको जरूर बताएंगे। 

इस माह में प्रदान की जाने वाली छुट्टी के अनुसार ही सभी अभिभावक अपने घूमने अथवा कहीं जाने के विषय में प्लेन बढ़ा सकते हैं। इसलिए यह जान लेना आवश्यक है कि कब कब छुट्टी प्रदान की जाएगी। 

जन्माष्टमी में किया गया एक फैसला:-

अभी हाल में ही कृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व सभी लोगों के द्वारा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस पर्व के समय भी विद्यालयों में छुट्टी प्रदान कर दी गई थी किंतु इसी समय में स्कूल में दी जाने वाली छुट्टियों को लेकर एक बहुत बड़ा फैसला लिया गया। इस फैसले के अनुसार सितंबर महीने में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है। हर वर्ष 5 सितंबर को मनाया जाता है। शिक्षकों के साथ ही समाज और देश के लिए बहुमूल्य योगदान के लिए उन्हें सम्मानित भी किया जाता है। 

 जाने कब मिलेगी छुट्टियां:-

  • 4 सितंबर 2022 दिन रविवार को छुट्टी दी जाएगी। 
  • 10 सितंबर 2022 दिन शनिवार को भी छुट्टी प्रदान की जाएगी। 
  • 11 सितंबर 2022 दिन रविवार को छुट्टी है। 
  • 18 सितंबर 2022 को भी छुट्टी है। 
  • 23 सितंबर 2022 को छुट्टी है क्योंकि इस दिन शहीद दिवस तथा हरियाणा युद्ध नायकों का शहादत दिवस भी मनाया जाएगा
  • 25 सितंबर 2022 को रविवार आता है और उस दिन स्वाभाविक रूप से छुट्टी प्रदान की जाएगी। 
  • 26 सितंबर 2022 को सोमवार महाराजा अग्रसेन जयंती है इस अवसर पर छात्रों को छुट्टी प्रदान की जाएगी। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको School Holiday in September 2022 : सितंबर में बच्चों की बल्ले-बल्ले, अगले महीने स्कूल की छुट्टियां ही छुट्टियां से संबंधित जानकारी प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहता है तो कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×