School Holiday In October 2022 : अक्टूबर में छात्रों की बल्ले-बल्ले!

School Holiday In October 2022 : मेरे प्यारे बच्चों आपलोगों की तो निकल पड़ी। आज हम आपके लिए एक बेहतरीन खबर लेकर आए हैं जिसे जानकर आप खुशी से झूम उठेंगे। क्योंकि अक्टूबर 2022 का महीना स्कूल एवं कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए ढेर सारा खुशियां लेकर आ रहा है। 

अक्टूबर 2022 के महीने मे आपको दशहरा दीपावली जैसे त्योहारों के लिए  ढेरों छुट्टियां मिलने वाली है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि दशहरा के लिए कितने दिन की छुट्टी एवं दीपावली के लिए कितने दिन की छुट्टी मिलेगी। आपको साथ ही इसके अलावा और भी कई छुट्टियां हैं जो आपको मिलने वाली है अगर आप जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें। 

अक्टूबर में बच्चों की बल्ले-बल्ले होने वाली है!

अक्टूबर महीने में बच्चों की बल्ले-बल्ले होगी ही क्योंकि इस महीने ही सारे त्यौहार पडने वाले वाले हैं। स्कूल में पढ़ने वाले एवं कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए यह एक बहुत बड़ा खुशियों का मौका है क्योंकि अक्टूबर के महीने में बहुत सारी छुट्टियां इन बच्चों को मिलने वाली है।

इस महीने बच्चों को त्योहारों के अलावा भी और पांच ऐसी छुट्टियां मिलेंगी जो उन्हें हर महीने चार छुट्टियां मिलती है। सही पकड़े इस महीने पांच रविवार पड रहे हैं जो बच्चों की छुट्टियों को और भी लंबा बनाता है। इस आर्टिकल में हम पूरा जानेंगे की कौन-कौन सी छुट्टियां बच्चों को मिलने वाली है।

बच्चों की तो निकल पड़ी अक्टूबर 2022 के महीने में मिलेंगे  कुल 15 छुट्टीयां। 

सभी विद्यार्थी  जानकर खुश तो बहुत होते होंगे कि उन्हें अक्टूबर महीने में कुल 15 छुट्टियां मिलने वाली है। खुशी से झूम भी रहे होंगे। खुशी की वजह है त्योहार। त्यौहार यानी की खुशियां ढेर सारे त्योहार ढेर सारी खुशियां।

 हमारे देश में हर महीने कोई न कोई त्यौहार आते ही रहते हैं मगर विद्यार्थियों को हर त्यौहार में छुट्टियां नहीं दी जाती है।  कुछ खास ही त्योहार होते हैं जिनकी छुट्टियां मिलती है वह भी लंबे दिनों के लिए, उन्हीं में से 2–3त्योहार ऐसे हैं जो अक्टूबर के महीने में एक साथ आ गए हैं।

दशहरा, दिवाली और छठ पूजा। साथ ही इस महीने में गांधी जयंती, भाई दूज, करवा चौथ जैसे पूजा भी शामिल हैं, जिस कारण विद्यार्थियों को इस महीने छुट्टियां ही छुट्टियां मिलेंगे। इसके अलावा भी विद्यार्थियों को 5 और छुट्टियां मिलेंगे। अक्टूबर के  महीने में 5 रविवार होंगे। जो कि उन 15 दिनों की छुट्टियों में शामिल है।

इस आर्टिकल में हम आगे जानेंगे कि कौन-कौन पूजा के लिए कितनी दिनों की छुट्टियां मिलने वाली है? तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

अक्टूबर माह में कौन-कौन से त्योहार कितने तारीख को पड़ रहे हैं? और कौन कौन से तारीख मैं रविवार आ रहे हैं?

ये भी अवश्य पढ़ें:

कौन कौन से तारीख में रविवार आ रहे हैं?

  1. 2 अक्टूबर – रविवार (गांधी जयंती)
  2. 9 अक्टूबर –  रविवार (पूर्णिमा)
  3. 16 अक्टूबर – रविवार 
  4. 23 अक्टूबर – रविवार (छोटी दीपावली)
  5. 30 अक्टूबर – रविवार (डाल छठ)

अक्टूबर महीने में कौन-कौन से त्योहार कितने तारीख को पड़ रहे हैं?

  • 26 सितंबर –कलश स्थापना
  • 2 अक्टूबर –गांधी जयंती
  • 3 अक्टूबर – दुर्गा अष्टमी
  • 4 अक्टूबर – नवमी एवं विजयदशमी
  • 5 अक्टूबर –  विजयदशमी (दशहरा)
  • 9 अक्टूबर –  पूर्णिमा
  • 13 अक्टूबर – करवा चौथ व्रत
  • 22 अक्टूबर –  धनतेरस पूजा
  • 24 अक्टूबर – शुभ दीपावली
  • 30 अक्टूबर – डाल छठ सूर्यास्त अर्घ्य
  • 31 अक्टूबर – डाल छठ सूर्योदय अर्घ्य

विद्यार्थियों को कौन-कौन से पूजा के लिए कितने दिनों की छुट्टियां मिलने वाली है? आइए जाने।

दशहरा पूजा के लिए विद्यार्थियों को  कितने दिनों की छुट्टियां मंजूर की गई है?

हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है दशहरा पूजा। यह पूजा 10 दिनों का होता है। इस पूजा की शुरुआत 26 सितंबर 2022 से शुरुआत हो जाएगी और यह पूजा 5 अक्टूबर 2022 तक चलेंगे। 

मध्य प्रदेश के राज्यपाल एवं शिक्षा विभाग के द्वारा घोषित किया गया है कि विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को दशहरा पूजा के लिए 3 अक्टूबर 2022 से 6 अक्टूबर 2022 तक अवकाश दिया जाता है। 7 अक्टूबर 2022 से पुनः स्कूल एवं कॉलेज शुरू किए जाएंगे।

करवा चौथ व्रत के लिए अवकाश।

करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। यह व्रत सुहागिनों के लिए होता है। सुहागन अपने पति की लंबी उम्र के  लिए ये व्रत रखती हैं। यूं तो बहुत सारे स्कूलों एवं कॉलेजों में इस दिन के लिए छुट्टी की मंजूरी दे दी जाती है।

और बहुत सारे स्कूल कॉलेज ऐसे हैं जिसमें मंजूरी नहीं दी जाती है। अपने अपने राज्य के मंत्रियों एवं शिक्षा विभाग तथा स्कूल के प्रधानाध्यापक पर निर्भर करता है। कि विद्यार्थियों को छुट्टी दी जाए या नहीं।

शुभ दीपावली के लिए विद्यार्थियों को  कितने दिनों की छुट्टियां मंजूर की गई है?

दीपावली के लिए विद्यार्थियों को दशहरा पूजा से भी ज्यादा दिनों की छुट्टियां दी गई है। हिंदू धर्म में पूरे वर्ष में एक ऐसा त्यौहार दीपावली ही है जिसके आने से पहले लोग अपने घरों, दफ्तरों दुकानों, स्कूलों एवं कॉलेजों के कोने कोने तक सफाई एवं रंगाई पुताई का कार्य करते हैं। इस कारण दीपावली के लिए दशहरा से अधिक दिनों की छुट्टी दी गई है। ताकि सभी विद्यार्थी अपने घरों की सफाई में अपने माता पिता की मदद करें।

सभी बच्चो को दीपावली का त्यौहार मनाना बहुत पसंद होता है। क्योंकि इस त्योहार में ढेर सारे पटाखे फोड़ने,दिए जलाने, एवं मिठाइयां खाने मिलते है।

शिक्षा विभाग की तरफ से दीपावली पूजा के लिए विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को 22 अक्टूबर 2022 से 27 अक्टूबर 2022 तक की छुट्टी मंजूर की गई है। पुनः स्कूल 28 अक्टूबर 2022 से प्रारंभ होगी।

आपको बता दें कि दिन गुरुवार 27 अक्टूबर 2022 को गोवर्धन पूजा यानी कि भाई दूज मनाया जाएगा। जिसके लिए छुट्टी दी गई है विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को।

छठ पूजा के लिए मिलने वाली छुट्टियां

हमारे हिंदू धर्म का सबसे कठिन त्यौहार एक छठ पूजा ही माना जाता है। जोकि इस साल अक्टूबर माह के अंत में ही है। इस त्यौहार की शुरुआत 28 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। 29 अक्टूबर को खड़ना और 30 अक्टूबर डाल छठ का सूर्यास्त अर्घ्य एवं 31 अक्टूबर को सूर्योदय अर्घ्य है।

मगर विद्यार्थियों को केवल 2 दिन की ही छुट्टी दी जाएगी 30 अक्टूबर एवं 31 अक्टूबर

निष्कर्ष

Dussehra and Diwali School Holiday In October 2022 : अक्टूबर में बच्चों की बल्ले-बल्ले! दीपावली, दशहरा के साथ मिलेंगी लंबी छुट्टियां, यहां चेक करें पूरी लिस्ट।

इस आर्टिकल में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। तो आप इसे ध्यान से पढ़ें और सभी त्योहारों को enjoy करें एवं खुशियां मनाएं।

बच्चों से अर्थात सभी विद्यार्थियों से एक निवेदन है की इन छुट्टियों को खुशियों के साथ मनाएं एवम साथ ही अपने पढ़ाई का भी ध्यान रखें। समय-समय पर आप पढ़ाई भी करें ताकि आपका मन पढ़ाई में लगा रहे।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Her

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×