सरकारी नौकरी कैसे पाएं और इसकी वैकेंसी कैसे पता करें 2020

भारत एक ऐसा देश है जिसकी आबादी 125 करोड़ से भी अधिक है और हमारे देश में सबसे अधिक संख्या युवाओं की है. आजकल सब पढ़ाई तो कर रहे हैं लेकिन नौकरी बहुत मुश्किल से ही किसी को मिल पाती है. बेरोजगारों की संख्या इतनी आम हो चुकी है कि युवाओं के बीच में एक नौकरी को पाने के लिए कड़ा कंपटीशन होता है. मुझे नौकरी चाहिए अगर आप का भी यही सवाल है और इसी की तलाश में इस पोस्ट तक पहुंचे हैं तो मैं आपको कहना चाहूंगा कि आपके सभी सवालों का जवाब यहाँ पर आपको मिलेगा. सरकारी नौकरी कैसे पाएं और इसके वैकेंसी कैसे पता करें यह कई युवाओं की समस्या होती है. यही वजह है कि हमने सोचा कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया जाए कि आपको सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी 2020 (How to get a government job in India)?

एक वक्त हुआ करता था जब हम कॉलेज जाया करते थे और एक फोरम सेंटर हुआ करता था. जहां पर वैकेंसी के बारे में पता किया करते थे. हमें हर प्रकार के सरकारी नौकरी और एग्जाम के बारे में पता चलता था जिसके जरिए हम अपने पसंद के और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर परीक्षा का आवेदन भरा करते थे. आपको आपके कॉलेज के आसपास इस तरह के फॉर्म सेंटर जरूर मिलेंगे जहां पर जाकर आप अभी भी वैकेंसी का पता कर सकते हैं.

लेकिन मेरी माने तो आपको अब बाहर जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि यह युग इंटरनेट का है और इंटरनेट के माध्यम से आप किसी भी प्रकार की वैकेंसी और जरूरी योग्यता का पता कर सकते हैं. किस पद के लिए कौन सी परीक्षा होगी, कब होगी, शैक्षणिक योग्यता क्या है, इत्यादि सभी प्रकार की सरकारी नौकरी की जानकारी आपको आसानी से उपलब्ध मिलेगी. जब आप कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट ओपन करके इसके बारे में और पता करेंगे तो आपको यह भी समझ में आ जाएगा कि सरकारी नौकरी की वैकेंसी कहां-कहां है.

देखिये दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बेरोजगार वहीं होता है जो कोशिश नहीं करता. जो लोग कोशिश करते हैं उन्हें इसमें सफलता जरूर मिलती है. भले ही उन्हें बार-बार पर प्रयास करना पड़े लेकिन कोशिश करने वालों की जीत हमेशा होती है. आज आप देखेंगे कि अधिकतर युवा जो बेरोजगार हैं वह कोशिश ही नहीं करते कि जॉब प्राप्त करें. कोई आपको घर आकर जॉब नहीं देगा आपको इसके लिए मेहनत करनी पड़ेगी और वैकेंसी का पता करना पड़ेगा. यह बहुत मुश्किल काम नहीं है बस आपको अपने योग्यता पर भरोसा रखना है, उसे मजबूत करना है, और फिर जहां पर भी वैकेंसी मिले उस परीक्षा में शामिल होकर पास होना हैं.

हम यहां पर आपको वह सभी स्रोत के बारे में बताएंगे जहां से आप सरकारी नौकरी की वैकेंसी और रिक्त पदों के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे. इंतजार करने वालों को उतना ही मिलता है जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं, यह हमारे देश के महान वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के कथन है. इसीलिए कोशिश जरूर करें. कोशिश करने में समाधान छुपा हुआ होता है. चलिए अब बिना जानते हैं कि सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें और इसकी वैकेंसी कैसे पता करें 2020.

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी 2020  – How to get a government job in India

sarkari naukri kaise milegi hindi

आज के समय में सरकारी जॉब करने की चाहत हर किसी को होती है. भले ही वह किसी प्रकार की पढ़ाई की हो, वह चाहता है कि उसे गवर्नमेंट जॉब हासिल हो. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि इसे प्राप्त कर लेने पर जिंदगी अच्छी हो जाती हैं और कंफर्टेबल भी हो जाती है. इसके अंतर्गत आपकी सारी टेंशन सरकार की होती है और आपकी नौकरी से लेकर सेहत तक का ख्याल सरकारी रखती है.

यही वजह है कि युवाओं के बीच में सरकारी नौकरी प्राप्त करने की होड़ लगी रहती है. जब भी किसी एग्जाम की नोटिस आती है तो कुछ पदों के लिए लाखों-करोड़ों में बेरोजगार युवा एप्लीकेशन फॉर्म भरते हैं. उनमें से कुछ ही को सफलता मिल पाती है. अगर कंपटीशन एग्जाम की तैयारी अच्छे तरीके से की जाए तो आप भी किसी भी प्रकार के एग्जाम को पास कर सकते हैं.

हमने आपके लिए यहां पर ऐसी वेबसाइट और ऐप का कलेक्शन तैयार किया है जिससे आप हर रोज नए-नए वैकेंसी के बारे में आसानी से अपने मोबाइल फोन के जरिए ही जान सकेंगे. अपनी पसंद की और योग्यता के अनुसार आपकी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और अगर आप की तैयारी अच्छी रही तो फिर आप एग्जाम को निकालकर जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

सरकारी नौकरी की वैकेंसी देखने की वेबसाइट

हम आपके लिए कुछ ऐसे वेबसाइट लेकर आए हैं जिसमें हर रोज नए जॉब की वैकेंसी के बारे में जानकारी दी जाती है जहां से आप भी अपने योग्यता के अनुसार सही वैकेंसी चुन सकते हैं और फिर इसकी मदद से नौकरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Sarkariresult.com

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर सबसे अधिक लोग अपने सरकारी नौकरी ढूंढने के लिए जाते हैं और जब वह किसी परीक्षा को लिखते हैं तो फिर उसके रिजल्ट के लिए भी इसी वेबसाइट की तरफ अपना रुख करते हैं. यह लोगों के बीच में सबसे ज्यादा पॉपुलर जॉब पोर्टल है जहां पर हर राज्य के विभिन्न पदों की वैकेंसी के बारे में पोस्ट की जाती है.

इसने अभी तक करोड़ों युवाओं को मदद किया है और आगे भी यह करोड़ों बेरोजगार युवाओं को मदद करता रहेगा. यहां से आप Latest sarkari naukri, Sarkari result, Syllabus, Exams pattern, Latest online forms, Admit Card, Answer Key, Admission, Certificate verification की जानकारी पा सकते हैं.

इसके अलावा यहां पर प्रत्येक राज्य के अंतर्गत जो वैकेंसी निकाली जाती है और रिक्त पदों की भर्ती के लिए जो जगह खाली होती है उसकी भी जानकारी दी जाती है. कुल मिलाकर देखा जाए तो यहां पर राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय स्तरीय हर तरह के जॉब की जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती है. फिर चाहे वह वैकेंसी, स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की हो या फिर रेलवे की, यूपीएससी की एग्जाम की जानकारी लेनी हो या फिर नेशनल डिफेंस एकेडमी की यहां पर हर प्रकार के रिक्त पदों की जानकारी, परीक्षा की तारीख, सिलेबस एग्जाम पैटर्न इत्यादि के बारे में बताया जाता है.

इस वेबसाइट के बारे में हमने एक अलग से आर्टिकल लिख रखा है जिसे पढ़कर आप इसके बारे में पूरी तरह से विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि सरकारी रिजल्ट 2020 से किस प्रकार लोगों को फायदा होता है और इससे किस प्रकार की जानकारी लोगों को मिलती हैं.

Fresherlive.com

इसके बाद जो दूसरी वेबसाइट के बारे में हम बात करने जा रहे हैं वह है Fresherlive.com और इसका भी इस फील्ड में काफी नाम है. इस साइट के भी बहुत सारे फॉलोअर हैं जो राज्य और राष्ट्रीय स्तरीय तौर पर जॉब की तलाश करते हैं. उन्हें इस साइट के माध्यम से बैंकिंग, शिक्षक कि नौकरी, कॉलेज और विश्व विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए जरूरी जानकारी, रेलवे की भर्ती, रक्षा विभाग इत्यादि के बारे में जानकारी मिलती है.

भारत में अनेक केंद्रीय सरकार द्वारा चल रही संस्थाएं हैं जिनमे जॉब हासिल करके युवा अपने भविष्य को बेहतर बनाने की कोशिश में लगे रहते. उन्हें मालूम होता है कि अगर सही वक्त पर एग्जाम के बारे में पता चल जाए और परीक्षा की तैयारी अच्छे से की जाए तो परीक्षा पास करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं. थोड़ी मेहनत करे तो एक अच्छी जिंदगी हासिल की जा सकती है इसीलिए इस साइट पर हर प्रकार के जॉब की सूचना, एग्जाम की जानकारी समय पर दी जाती है.

 Sarkarinaukridaily.in

यह साइट भी बिल्कुल सरकारी रिजल्ट की तरह ही काम करती है इसमें भी आपको हर प्रकार के वैकेंसी के बारे में जानकारी आसानी से मिलती है. इसकी सबसे खास बात यह है कि आपको इसमें तैयारी के लिए आपके सिलेबस के अनुसार Books भी उपलब्ध मिलते हैं.

जो लोग बैंक में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए इस वेबसाइट में बैंक से जुड़े सभी वैकेंसी के बारे में जानकारी दी जाती है जैसे जो प्रोबेशनरी ऑफिसर मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में बैंक में भर्ती होना चाहते हैं उनके लिए इस साल IBPS Recruitment 2020 की जानकारी दी गई है

चाहे 10वीं पास, 12वीं पास हो या फिर ग्रेजुएशन कंप्लीट कर चुके हैं उनके लिए भी इस वेबसाइट में हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध है. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन, पुलिस की भर्ती इत्यादि हर प्रकार के पदों के बारे में वैकेंसी कहां-कहां उपलब्ध है यह भी यहां से जान सकते हैं.

Sarkariexam.com

इस साइट के सबसे खास बात यह है कि आपको Government Jobs, Bank jobs, Railway jobs, Defence jobs यानी कि आपको यहां पर हर जॉब की वैकेंसी कैटेगरी के अनुसार उपलब्ध कराई गई है. किसी यूज़र को अपने मन मुताबिक के एग्जाम को ढूंढने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है.

इसके अलावा यहां पर अब तो पुराने साल के जो एग्जाम हो चुके हैं उनके पेपर की भी कलेक्शन मिलती है. अक्सर यह कहा जाता है कि जब आप किसी एग्जाम की तैयारी करते हैं तो आपके पास क्वेश्चन बैंक का होना जरूरी है. अगर आपको क्वेश्चन बैंक किसी साइट से मिल जाती है तो फिर आपके लिए सोने पर सुहागा की तरह काम करेगी. सरकारी परीक्षा जितनी भी ली जाती है उनमें काफी कड़ा कंपटीशन होता है और तैयारी भी जमके करनी पड़ती है जिसके बिना पास करना मुश्किल है.

यहां पर आपको अलग-अलग पेपर Capsules दिए जाते हैं जो आपके एग्जाम की तैयारी करने में काफी मददगार साबित होते हैं. इस वेबसाइट की सबसे अनोखी बात यह भी है कि यह वेबसाइट अंग्रेजी में उपलब्ध होने के साथ-साथ हिंदी में भी उपलब्ध है. इसका मतलब यह है कि अगर आपको हिंदी में किसी भी प्रकार के रिक्त पदों की जानकारी चाहिए तो फिर बड़े ही आसानी से यहां पर उपलब्ध मिलेंगी.

अब एग्जाम भले ही CCC Exam, Indian Army,Scholarship form, State wise वैकेंसी यहां पर मिल जाएगी. इसके अलावा जो नई सेवाएं शुरू की जाती है देश भर में उसके लिए कैसे आवेदन करना है उसकी भी जानकारी आपको यहां पर मिलेगी जैसे अभी हाल ही में लॉन्च किए गए सेवा New Updates
Reliance Jio GigaFiber Online Registration Form 2020 की भी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी.

freejobalert.com

पूरे भारत में जितने भी जॉब की वैकेंसी निकलती है वह इस वेबसाइट में उपलब्ध होती हैं जब आप इस वेबसाइट को ओपन करके देखते हैं तो आपको हर राज्य के अलग-अलग कैटेगरी देखने को मिलेगी. जब आप अलग-अलग राज्यों के रिक्त पदों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यह मुश्किलों भरा होता है लेकिन यहां पर आपको बस कैटेगरी में से अपने राज्य का नाम चुनना है उसके अंदर मौजूद सारे जॉब के बारे में नोटिफिकेशन आपको मिल जाएगी.

यहां पर आपको नए जॉब के लेटेस्ट नोटिफिकेशन, आने वाली जॉब के बारे में नोटिफिकेशन, जिस एग्जाम के बारे में जानना चाहते हैं उसकी जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा एडमिट कार्ड, एग्जाम रिजल्ट, एग्जाम डेट, आंसर की, कट ऑफ मार्क, Written Marks, Interview Result की जानकारी आपको यहां पर मिल जाती है.

इसके अलावा यहां पर परीक्षा में बैठने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, परीक्षा का सिलेबस क्या है यानी कि किस सब्जेक्ट से सवाल पूछे जाएंगे, एग्जाम पैटर्न क्या है और पिछले साल का क्वेश्चन बैंक भी दिया जाता है.

सरकारी नौकरी की वैकेंसी देखने की Apps

अब हम आपको वैसे एप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप को किसी भी प्रकार के वैकेंसी के बारे में नोटिफिकेशन मिल जाएगी और इसके अलावा भी आपको एग्जाम के सभी प्रकार के डिटेल मिल जाएगी.

Sarkari Naukri – Free Job alerts (Government jobs)

यह मोबाइल ऐप JagranJosh द्वारा बनाई गई है और इसमें नए और लेटेस्ट सरकारी जॉब के अलर्ट हिंदी और इंग्लिश में बिल्कुल फ्री में दिए जाते. यहां पर लोगों को सरकारी जॉब के लगभग हर कैटेगरी जैसे बैंकिंग, एसएससी, आईएएस, रेलवे, शिक्षक, पीएसयू, आर्मी, पुलिस, नेवी के बारे में और सरकार की जानकारी मोबाइल में ही प्राप्त हो जाती है.

यही नहीं इसके अलावा भी यहां पर रोजगार समाचार यानी एंप्लॉयमेंट न्यूज़ दोनों ही भाषा में उपलब्ध होती है.

Naukri.com Job Search

जहां पर जॉब नोटिफिकेशन प्राप्त करने की बात हो वह भी मोबाइल ऐप से और वहां naukri.com की बात ना हो तो समझ लीजिए कुछ तो छूट रहा है. यह इंटरनेट पर जॉब नोटिफिकेशन प्राप्त की जाने वाली सबसे पॉपुलर प्ले स्टोर में उपलब्ध ऐप है. जिस किसी को भी जो जानकारी प्राप्त करना होता है वह अपना प्रोफाइल बनाकर इस ऐप में डालते हैं तथा इसके अलावा अपना रिज्यूमे तैयार करके इसमें अपलोड करते हैं और कंसिस्टेंटली अपने रिज्यूमे को जरूरत के अनुसार अपडेट भी करते रहते हैं.

ऐप में हर कैटेगरी और हर प्रकार के सरकारी जॉब की जानकारी भी दी जाती है. इसके अलावा यहां पर प्राइवेट जॉब के बारे में भी कहीं पर रिक्त स्थान और भर्ती करनी होती है उसके लिए भी एंपलॉयर जॉब सीकर की तलाश यहीं से करते हैं.

जब एंपलॉयर्स कंपनियां अपनी कंपनी के लिए लोगों की तलाश करते हैं तो फिर इस वेबसाइट में जाकर अप्लाई किए गए प्रोफाइल को चेक करते हैं. उनके अप्लाई किये गए आवेदन के द्वारा उनके अनुभव के बारे में भी जानकारी हासिल करते हैं. जब उन्हें कैंडिडेट फिट बैठता है तो फिर उसे कॉल करके इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं.

इसके जरिए आपको डायरेक्ट कॉल या फिर नोटिफिकेशन के द्वारा मैसेज प्राप्त हो जाता है और इस प्रकार जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Sarkari Exam App

इसके बाद जिस ऐप की बारी आती है उसका नाम है सरकारी एग्जाम ऐप. एप्प का मकसद यही है कि लोगों को सरकारी नौकरी की नोटिफिकेशन समय से मिल जाए और उनके रोजगार के अवसर मिलने पर उन्हें अपना करियर बनाने में मदद मिले. इस ऐप में रेलवे एग्जाम 2020, एडमिट कार्ड, आरआरबी एएलपी, यूपी बोर्ड रिजल्ट, हरियाणा बोर्ड रिजल्ट,राजस्थान बोर्ड रिजल्ट, इत्यादि बहुत सारे राज्यों के रिजल्ट देखने को भी मिलते हैं

यहां पर जो जॉब की तलाश करने वाले लोग हैं उनको हर प्रकार की जानकारी जैसे कि सिलेबस, परीक्षा का पैटर्न इत्यादि भी बताया जाता है.

संक्षेप में

हमारे देश की आबादी इतनी अधिक है कि एक जॉब के लिए लाखों उम्मीदवार खड़े होते हैं. यही वजह है कि बेरोजगारी काफी ज्यादा है और नौकरी बहुत कम. जिसकी वजह से यह कहावत बिल्कुल फिट बैठती है कि जो जागा सो पाया जो सोया सो खोया. ऐसे में अगर आपको सही जानकारी समय-समय पर नहीं मिल पाती है तो फिर कोई और आपका जॉब लेकर चला जाएगा. इसलिए आज के पोस्ट में हम ने बताया कि सरकारी नौकरी कैसे पाएं और इसके वैकेंसी कैसे पता करें. जिससे आपको यह बहुत अच्छी तरीके से समझ में आ गया होगा कि सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी 2020 (How to get a government job in India)?

एक अच्छा रोजगार प्राप्त करना हर किसी का लक्ष्य होता है. अगर वह लक्ष्य सरकारी नौकरी के रूप में प्राप्त हो जाए तो फिर इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता. हर किसी का सपना होता है कि वह सरकारी जॉब में हो जिस पर रुतबा काफी अच्छा हो. ऐसे में लोग बहुत ही इज्जत की निगाह में देखते हैं. सोसाइटी में भी काफी इज्जत मिलती है. इसीलिए जिनका यह क्वेश्चन होता है कि मुझे नौकरी चाहिए उन्हें यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि उनके सभी सवालों का जवाब यही पर मिल जाएगा.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट से हर प्रकार की जानकारी मिल गयी होगी और आप इसका फायदा भरपूर उठाएंगे. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम में अधिक से अधिक शेयर करें.

9 COMMENTS

  1. Hey, Wasim, Nice Article, I like that you have well drafted in Hindi for Indian User, since most of the people in India doesn’t read and understand english well !

    Suggestion: I usually prefer iGovtJobs.in also as it is similar kind of site and give me alert of daily 15-20 fresh jobs via their Email Service., check if you can add it in your above list.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here