Ration Card Rules : सरकारी दुकानों से राशन लेने के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव ! जान लीजिए नए प्रावधान

हमारे इस आर्टिकल में हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से स्वागत करते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राशन कार्ड से जुड़ी एक बहुत बड़ी अपडेट बताने वाले हैं। हम बताएंगे कि सरकारी दुकानों से राशन लेने के नियमों में बहुत बड़ा बदलाव हो चुका है। जिसके नए प्रावधान इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताए जाएंगे। 

हमें कमेंट करके जरूर बताइए कि आपके पास कौन सा राशन कार्ड है। इसके साथ ही आप किस राज्य के निवासी है हमें इस विषय में भी कमेंट करके अवश्य बताएं। 

Ration Card New Rules : राशन लेने के नियमों में बदलाव

सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत बड़ी अपडेट है जिसके अनुसार सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने के लिए सभी पात्र के मानकों को संभवत बदला जा सकता है। इससे संबंधित बहुत सी बैठक राज्य के साथ सफलतापूर्वक संपन्न की जा चुकी है। 

सबवे के अनुसार राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए एक बहुत बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है।खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) अभी हाल फिलहाल में ही राशन कार्ड के नियमों को बदलने के विषय में सोचा है। 

असलियत में बात यह है कि विभाग ने सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए तय किए जा चुके मानकों में परिवर्तन करने के विषय में सोचा है और संभवत परिवर्तन कर सकते हैं। 

इस बात की भी अपडेट निकल कर आ रही है कि नए पात्रता मानकों की प्रारूप भी बनकर तैयार हो रही है और इसे जल्द ही लागू कर दिया जाएगा।इस बारे में भी खबरें निकाल कर आ रही है कि इससे संबंधित बहुत से बैठक की गई राज्य सरकारों के साथ संपन्न हो चुकी है।  

समय-समय पर होने वाला वेरिफिकेशन:-

राशन कार्ड योजना के तहत केवल उन्हीं लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है जिनका नाम राशनकार्ड लाभार्थी सूची में होता है।

इस सूची में समय-समय पर वेरीफिकेशन किया जाता है और इस वेरिफिकेशन के परिणाम स्वरूप अपात्र तथा मृत लोगों को इस योजना से बेदखल कर दिया जाता है तथा अन्य सदस्यों को इसमें जोड़ा जाता है। 

इन नए सदस्यों में ज्यादातर नवविवाहिता नवजात शिशु तथा गोद लिए गए बच्चे शामिल होते हैं। 

अपात्र लोगों को भी मिल रहा है राशन कार्ड योजना का लाभ:-

खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक वर्तमान में संपूर्ण देश में लगभग 18 करोड लोग नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट अर्थात National Food Security Act-NFSA का लाभ उठा रहे हैं। को बता दें कि इसका लाभ आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी उठा रहे हैं। 

इन सभी बातों को को मद्दे नजर रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में परिवर्तन करने को सोच रही है। वास्तविकता में नए मानकों को पूर्णता पारदर्शी बनाया जा सकता है जिससे कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ होने से रोका जा सके। 

बदलाव के कौन से कारण:-

जैसा कि हमने बताया है कि अब पात्रता मापदंड में परिवर्तन किए जाएंगे इसके कारण कि यदि बात की जाए तो है कि खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने इस बात की जानकारी प्रदान की है कि राशन के मानकों में परिवर्तन को लेकर पिछले कुछ माह में राज्य के साथ बहुत सी बैठक की जा चुकी है। 

राज्यों के द्वारा सुझाव दिए गए जिस को शामिल करते हुए पात्रों के लिए नए मानकों को तैयार करने की बात पर सहमति जताई गई। फिलहाल इन मानकों में अभी भी काम हो रहा है लेकिन इन सभी मांगों को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। 

इसके पश्चात केवल पात्र व्यक्तियों को ही राशन कार्ड योजना का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही सभी अपात्र लोगों को इस योजना से बेदखल कर दिया जाएगा। केवल और केवल जरूरतमंद ऊपर ही सरकार के द्वारा ध्यान केंद्रित किया जाएगा।  

जाने क्या है वन नेशन वन राशन कार्ड योजना:-

खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार अब तक वन नेशन वन राशन कार्ड योजना मतलब ONORC योजना को दिसंबर 2022 तक कुछ राज्यों तथा यूटी में जारी कर दिया गया है। लगभग 69 करोड लाभार्थी मतलब कि एन एस एस ए (NFSA) के अंतर्गत आने वाली 86% आबादी इस योजना का लाभ प्राप्त कर रही है। 

हर महीने लगभग 1.5 करोड़ लोग एक जगह से दूसरे जगह पर जाकर भी लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इस परिस्थिति में सरकार यह चाहती है कि वह पात्रों को हर संभव मदद प्रदान करें। 

राशन कार्ड योजना में प्रदान किए जाने वाले राशन कार्ड में अंतर:-

राशन कार्ड योजना के तहत केवल एक ही राशन कार्ड प्रदान नहीं किया जाता बल्कि आय के अनुसार तथा गरीबी रेखा के ऊपर तथा नीचे के अनुसार लोगों को अलग-अलग राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं जो कि कुछ इस प्रकार है। 

  • एपीएल राशन कार्ड:-हमारे देश में एपीएल राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर कर रहे हैं तथा उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक है। 
  • बीपीएल राशन कार्ड:- बीपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे कर रहे हैं और उनका वार्षिक आय ₹1000 से अधिक नहीं है। 
  • अंत्योदय राशन कार्ड:- अंत्योदय राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिनके पास आएगा कोई स्रोत नहीं होता है। उन लोगों को इस योजना के माध्यम से हर महीने लगभग 35 किलो तक के अनाज को बेहद कम मूल्यों में प्रदान किया जाता है। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Ration Card New Rules के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा।

यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा को सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें जिससे कि इस जानकारी से कोई भी वंचित न रह जाए। 

हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं जो आपने हमारी इस आर्टिकल को आज तक पढ़ा। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×