Railway Business Ideas: रेलवे टिकट एजेंट बनकर घर बैठे कमाएं 60-70 हजार रुपये महीना

Railway Business Ideas: रेलवे टिकट एजेंट बनकर घर बैठे कमाएं 60-70 हजार रुपये महीना, यदि आप भी किसी बिजनेस आइडिया की तलाश में है तो आप बिल्कुल correct स्थान पर आए हैं। क्योंकि आज आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी पाठकों के साथ कुछ मूलभूत जानकारियां साझा करने वाले हैं जो आपके स्टार्टअप बिजनेस में बहुत ही ज्यादा सहायक सिद्ध होगी। 

नमस्कार आज के हमारे article में आप सभी पाठकों का स्वागत है। हम आशा करते हैं कि आप आपके समस्त परिवार तथा आपके सभी सगे संबंधित सकुशल प्रसन्नता स्वस्थ होंगे। 

आज हम article में एक ऐसे बिजनेस आइडिया के विषय में चर्चा करने वाले हैं जो आपको घर बैठे बैठे ₹60000 से लेकर ₹70000 तक की कमाई करके दे सकता है। किसी बिजनेस आइडिया की तलाश में थे तो आपके लिए उचित होगा कि आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

कम निवेश अधिक मुनाफा:-

यदि आप भी किसी ऐसी ही बिजनेस आइडिया की तलाश में है जिसमें आपको निवेश कम करना पड़े किंतु  उससे मिलने वाला मुनाफा बहुत अधिक हो तो आपके लिए ऐसा बिजनेस आइडिया हम लेकर आए हैं। 

आपको हम बता दें कि भारतीय रेल के साथ जोड़ करके आप लाखों रुपए तक की कमाई वह भी शानदार तरीके से कर सकते हैं। रेलवे की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के माध्यम से ट्रेन टिकट बुकिंग के के साथ-साथ कई ऐसी सुविधाएं भी मुहैया कराती है जोकि यात्रियों के द्वारा प्रयोग में लाई जाती है। 

हम आपको बता दें कि आप IRCTC की सहायता से हर महीने हजारों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। आपको इसके बाद से कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको केवल एक ही कार्य करना होगा कि आपको टिकट एजेंट बनना पड़ेगा। 

जिस प्रकार से रेलवे काउंटर टिकट काटते हैं उसी प्रकार से आपको भी यात्रियों को टिकट काटकर प्रदान करना पड़ेगा। 

यदि आप ट्रेन में सफर करते हैं तो आप यह बात अच्छी तरह से जानते हैं कि ट्रेन के टिकट की बुकिंग स्टेशन पर बड़े टिकट काउंटर के अतिरिक्त ऑनलाइन माध्यम से भी की जाती है। ज्यादातर लोगों के द्वारा टिकट बुकिंग का ऑनलाइन माध्यमिक प्रयोग में लाया जाता है। 

इंडियन रेलवे ऑनलाइन टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी IRCTC को सौंप दी है। कुछ लोग सीमित संख्या में खुद भी लॉगिन आईडी बनाकर आईआरसीटीसी पर जाकर के टिकट बुकिंग का कार्य स्वयं करते हैं। 

इसके अतिरिक्त यदि दूसरे तरीके की बात करें तो एजेंट का प्रयोग किया जाता है। यह दूसरा तरीका करियर के वास्ते भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। 

वास्तविकता में यदि आप आईआरसीटीसी के टिकट एजेंट बनाकर कर हर महीने लगभग ₹60000 से लेकर के ₹70000 तक की कमाई करने चाहते हैं तो इसके लिए आपके वास्ते या जाने ना अति आवश्यक है कि आप आखिर किस प्रकार से बन सकते हैं। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

इस प्रकार बने एजेंट :-

आपको यह बात पहले ही स्पष्ट कर दे कि IRCTC टिकट बुकिंग के वास्ते ट्रैवल एजेंट की नियुक्ति की जाती है। यह एजेंट आम लोगों की जरूरत के हिसाब से ट्रेन टिकट की बुकिंग कर देते हैं। 

ट्रेन की टिकट की बुकिंग करने हेतु एजेंट को आईआरसीटीसी द्वारा तय किए गए कमीशन राशि प्रदान किए जाते हैं। यदि आप भी आईआरसीटीसी से एजेंट के रूप में जुड़ेंगे तो आपको एक लॉगिन आईडी प्रदान की जाएगी आपको आगे से इसी के माध्यम से टिकट बुक करना पड़ेगा। 

आईआरसीटीसी का ऑथराइज्ड एजेंट बन्ने के वास्ते आपको कुछ स्टेप्स को ध्यान पूर्वक समझना तथा फॉलो करना होगा। 

सर्वप्रथम तो आपको अपने आधार कार्ड तो पैन कार्ड निकाल कर रख लेना होगा इसके अतिरिक्त एक स्टांप पेपर पर एग्रीमेंट तैयार करवा लेना होगा। तत्पश्चात आपको आईआरसीटीसी के नाम से ₹20000 का एक रिमाइंडर आप बनवाना होगा तत्पश्चात ही इसे बैंक में जमा करना पड़ेगा। 

आपके माध्यम से ली जाने वाली सिक्योरिटी मनी को आईआरसीटीसी तब लौटा देखता है जब आप एक एजेंट लॉगइन आईडी को सस्पेंड कर आते हैं। यदि आप आईआरसीटीसी का एजेंट बनने का मन बना लिया है तो इसके वास्ते आपको एजेंट आईडी को हर साल रिन्यू करवाने की आवश्यकता होगी। 

रिन्यू कर आते वक्त आपको ₹5000 के अतिरिक्त राशि देने की आवश्यकता होगी। अंतिम स्टेप कि यदि बात की जाए तो इसमें आपको सर्विस एजेंट बनने के बाद से क्लास पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट भी लेने की आवश्यकता होगी। 

हर महीने हो गए इतने रुपए की कमाई:-

आईआरसीटीसी अपने एजेंट को हर टिकट बुक करने के ऊपर कुछ कमीशन प्रदान करती है। एक नॉर्मल टिकट बुकिंग के ऊपर एजेंट को कम से कम लगभग ₹15 से लेकर के ₹20 मिल जाते हैं। ऐसे बहुत से केस है जिनमें अधिक भी ऐसे प्रदान किए जाते हैं। यदि सीजन या फिर वैकेंसी का समय होता है तो कमाई लगभग ₹70000 से लेकर ₹80000 तक के आंकड़े को छू लेती है। 

क्या यह बिजनेस है फायदेमंद :-

यदि आप यह सोच रहे हैं कि यह बिजनेस बेकार है तो हम आपको बता दें कि केवल और केवल एक ही ऐसा बिजनेस है जो आपको निरंतर मुनाफा प्रदान करता रहेगा। क्योंकि हमारे देश में रेल में यात्रा करने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक है। 

ऐसे में जब तक रेलवे सुविधाएं अस्तित्व में रहेगी तब तक आप उनके द्वारा फायदे में रहेंगे इस वजह से यह बात सुनिश्चित हो जाती है कि वह बिजनेस घाटे का बिजनेस नहीं होगा। यदि आप चाहें तो इसके लिए अधिक जानकारी भी जुटा कर देख सकते हैं। 

यदि आप इससे संबंधित अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाकर के सारी जानकारियां आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष :-

आप सभी पाठकों ने हमारे इस आर्टिकल को आखरी तक पढ़ा उसके लिए आप सभी पाठकों का आभार। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी पाठकों के साथ रेलवे के माध्यम से बिजनेस के विषय में जानकारियां प्रदान किए।  हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह आज आप कमेंट आसानी से कर सकते हैं। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×