PUBG गेम कैसे खेले?

PUBG Game कैसे खेले आज यह सवाल कई लोगो का बन गया है क्योंकि यह आज के समय का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल बन चुका है हर कोई आज इसे खेलना चाहता है इसलिये आज हमने अपने इस आर्टिकल में इस गेम को खलेने के नीचे बेहतरीन तरीके बताये है.

यह एक इंटरनेट आधारित एक्शन गेम है। क्योंकि यह एक्शन आधारित है, यह लोगों को थ्रिलर प्रदान करता है। बच्चे, युवा या वयस्क, सभी वर्ग के लोग इस खेल को पसंद करते हैं। वह अपने तनाव को भूलने के लिए कुछ समय के लिए इस खेल को खेलना पसंद करते हैं। इसलिए आज मैंने सोचा कि क्यों न आप लोग भी इस बारे में कुछ जानकारी दें कि PUBG गेम क्या है और इसे कैसे खेलते हैं।

इस खेल का नशा अब युवाओं के दिमाग पर है। यह गेम नशे की तरह है कि एक बार खेलने के बाद आप इसे नहीं छोड़ सकते और आपको इसे बार-बार खेलने की इच्छा होगी। इसलिए यह खेल बहुत कम समय में वायरल हो गया।

यह गेम बिल्कुल मुफ्त है, इसलिए इसे डाउनलोड करने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा। इसमें हार्डवेयर की जरूरत भी बहुत कम होती है, जिससे आप इसे किसी भी स्मार्टफोन में आसानी से चला सकते हैं।

PUBG क्या होता है?

इस गेम को 2017 में पूरी दुनिया में लॉन्च किया गया था। इसे पहली बार माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए लॉन्च किया गया था। यह वहां इतना लोकप्रिय हो गया कि इसे Android और iOS के लिए भी लॉन्च किया गया था।

PUBG का full form है Playerunknown’s Battlegrounds. यह एक एक्शन आधारित गेम है जिसे कंप्यूटर और स्मार्टफोन में ऑनलाइन खेला जा सकता है। यह एक मल्टीप्लेयर गेम है। इसे एक कोरियन वीडियो गेम बनाने वाली कंपनी Bluehole ने बनाया है।

PUBG ने दुनिया को ऑनलाइन युद्ध करने के लिए पागलपन में विस्फोट किया है। आपने आज हर जगह युवाओं को अपने स्मार्टफोन पर इस गेम को खेलते देखा होगा। इस खेल ने युवाओं को दीवाना बना दिया है।

यह एक मल्टीप्लेयर गेम है इसलिए आप इसे अकेले नहीं खेल सकते हैं, लेकिन आपको इसे अन्य खिलाड़ियों के साथ मिलकर खेलना होगा, जिससे यह गेम और भी दिलचस्प हो जाता है।

PUBG कैसे download करें?

आप इस game की लोकप्रियता तो जानते ही हो क्योकि आज यह लगभग हर एंड्रोइड फोन में देखने को मिल ही जाता है इस गेम की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगा से सकते है की इस गेम के रेलीसे होने के कुछ ही दिनों बाद इसे लाखो लोगो ने अपने फ़ोन में इसे डाउनलोड किया था।

और आज इस गेम को कई मिलियन लोग अपने में डाउनलोड कर चुके है तो अब आप भी अगर इस गेम को खेलना चाहते हो तो आपको पहले इसे download करना होगा फिर आप इस गेम का आनद अपने सिस्टम पर ले सकेंगे। आइए जानते हैं कि pubg कैसे डाउनलोड करें:-

Step 1- आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन में Play Store में जाना होगा।

Step 2- अब आपको search bar से Pubg लिख कर search करने होगा।

Step 3- Search करते ही play स्टोर में सबसे ऊपर Pubg Mobile वाले एप्प पर click करें।

Step 4- यह गेम वर्तमान में 1.5Gb की है जिसे आप download पर क्लिक कर इनस्टॉल कर सकते हो।

PUBG कैसे खेलें?

यह गेम अपने कम समय मे सबसे ज्यादा वायरल होने वाला एक्शन गेम है जिसकी लत आज विशेष रूप से आज के युवाओ को इस तरह से लगी है कि इस गेम के आगे उन्हें कुछ भी नही दिखता है लेकिन वही अभी काफी ऐसे लोग है जिन्हें इस गेम के खेलने का सही तरीका नही है।

बेशक आप हमारे इस लेख को पढ़ रहे है तो आप भी इसे सही तरह से नही खेल पाते होंगे लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही है अगर आपने ऊपर दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए
अब आपके मोबाइल में यह गेम डाउनलोड हो चुका है तो आप हमारे नीचे दिए गए इस लेख के स्टेप को फॉलो करते हुए इस गेम को खेलने का सही तरीका जान सकेते है और बैसे भी कुछ भी करने से पहले जब तक उसकी जानकारी हमे नही होगी हम उसका use नही कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं pubg को कैसे खेलें:-

PUBG खेलते समय जो पहला निर्णय आपके पास आता है वह यह है कि क्या इस गेम को पहले व्यक्ति परिप्रेक्ष्य (FPP) में या तीसरे व्यक्ति परिप्रेक्ष्य (TPP) में शुरू करना है। पहला व्यक्ति परिप्रेक्ष्य, या First person perspective, आपके चरित्र की आंखों के माध्यम से खेल दिखाता है।

तीसरा व्यक्ति परिप्रेक्ष्य, या Third person perspective, खेल में आपके चरित्र मॉडल का प्रतिनिधित्व करता है। Fpp एक पारंपरिक शूटर की तरह अधिक खेलता है जबकि Tpp आपको कैमरा प्लेसमेंट के कारण कवर के आसपास अधिक जानकारी इकट्ठा करने की अनुमति देता है।

जब खेल शुरू होता है, तो आप अपने अन्य साथियों के साथ किसी स्थान पर पैराशूट के साथ आसमान से उतरते हैं। सबसे पहले, जिस द्वीप में आपको उतारा गया है वह बड़ा है, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, इसे छोटा कर दिया जाता है ताकि खिलाड़ियों के पास छिपने के लिए बहुत कम जगह हो।

यहां, आपको अपने लिए हथियार, बारूद और सभी आवश्यक वस्तुओं को ढूंढना होगा। आपको वीपॉन को चुनना और होल्ड करना होगा क्योंकि आप इसमें एक से अधिक चीजें नहीं रख सकते। आपको हमेशा खुद को छुपाते हुए बाकी खिलाड़ियों को ढूंढना और मारना होगा।

यहां पर आप मरे हुए खिलाड़ियों का समान भी इकठ्ठा कर सकते हो जैसे weapons और medical kits जिससे आप खुद को सुरक्षित करते हो।

जो खिलाड़ी अंत तक जीवित रहता है, उसे विजेता माना जाता है। इस द्वीप पर बने घरों से, आपको अपनी ज़रूरत की सभी चीज़ें, जैसे कि भोजन, कपड़े, हथियार, बैग आदि को इकट्ठा करना होगा।

Game को कितने लोगों की Team बना कर खेला जा सकता है?

अगर आज इस गेम को लोग खेलना ज्यादा पसन्द करते है तो उस्काया कारण है कि आप इस गेम को एक तरीके से नही बल्कि इस खेल को 3 तरीकों से खेला जा सकता है – अगर आप इस गेम का आनद अकेले खेल कर लेना चाहते है तो इसे अकेले खेल सकते है वही अगर आप चाहे तो इसे दो लोगों के साथ या 4 लोगों के साथ भी खेल सकते है।

अगर आप इसे अकेले खेलते हैं तो आपको सब कुछ करना होगा। कोई अन्य सहायता उपलब्ध नहीं है। सीधे शब्दों में कहे तो इस अगर आप इस गेम में अकेले खेलने के लिए भाग लेते है तो आपको इस गेम के मैदान में मौजूद अपने दुश्मनों से अकेले युद्ध करना होगा आपको किसी प्रकार की अतिरिक्त सहायता दूसरे व्यक्ति से प्रदान नही की जाएगी।

लेकिन अगर आप अकेले खेलने की जगह इस गेम में 2 या 4 लोगों के साथ खेलने के लिए इस गेम में भाग लेते है तो आप अपने टीम के अन्य सदस्य आप सहायता ले सकते है जैसे कि गेम में मौजूद आपको शक्तिशाली बनाने के लिए सभी चीजें दे सकते हैं जैसे Foods, weapons, और अगर आपको गोली मार दी जाती है तो आपका साथी आपको एक निश्चित समय मे revive भी कर सकता है जिससे आप दोबारा जीवित होकर गेम में दोबारा से एंट्री कर सकते है।

PUBG महत्वपूर्ण weapons की जानकारी

PUBG में कई बंदूकें हैं जो असॉल्ट राइफल्स, लाइट मशीन गन, पिस्टल, शॉटगन, स्नाइपर राइफल और सब-मशीन गन की श्रेणियों में आती हैं। प्रत्येक बंदूक एक विशिष्ट कारतूस के साथ काम करती है।
बारूद प्रकार में शामिल हैं: .300 मैग्नम, .45 Acp, 12 गेज, 5.56 मिमी, 7.62 मिमी, और 9 मिमी। पिस्तौल और उप-मशीनगनों का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। 45 एसीपी और 9 मिमी, जबकि राइफल, लाइट मशीन गन और स्नाइपर राइफल सबसे अधिक 5.56 मिमी और 7.62 मिमी का उपयोग करते हैं। शॉटगन 12 गेज और .300 मैग्नम का इस्तेमाल स्नाइपर राइफल AWM के लिए किया जाता है।

Pubg Game के फायदे और नुकसान

दोस्तों आप यह बात तो अच्छे से जानते हो कि हर बात के दो पहलू होते हैं वैसे ही Pubg के कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी है तो चलिए जानते हैं एक एक कर दोनों के बारे में।

PUBG Game के फायदे

  • जब भी आप फ्री होते हैं या बोर हो रहे होते हैं, तो आप इस गेम को खेल सकते हैं। इससे आप अपने बोरिंग टाइम को फन टाइम में बदल सकते हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन गेम खेलते हैं, तो आपको नए दोस्त भी मिलते हैं, कई बार हमारी ज़िंदगी में आये ऑनलाइन दोस्त हमारी लाइफ का हिस्सा बन लाइफ टाइम साथ रहते हैं।
  • इससे आपकी सोचने की क्षमता बढ़ती है। जिसके साथ आप विभिन्न प्रकार के Situations को संभाल सकते हैं।
  • अगर आप एक ही तरह के शो और टीवी सीरियल देखकर बोर हो गए हैं तो यह आपको कुछ नया करने का मौका देता है।
  • इस तरह से आप अपने दोस्तों से दूर हो कर भी उनसे जुड़े रहते हो।
  • आप कहीं अकेले रहते हो तो आप फ्री समय मे अपने दूर रहते दोस्तों से खेल सकते हो जिससे आप बिना बोर हुए ज्यादा टाइम तक अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहते हो।
  • अगर आप अपने दूसरे कामों को करते करते थक चुके है तो आप इस गेम को खेलकर अपनी थकान को दूर कर सकते है.

Pubg Game के नुकसान

Pubg के जहां फायदे हैं वहां नुकसान भी है लेकिन यह नुकसान तभी होते हैं जब आप इस game की Addiction लगा लेते हो और आप इस Game को खेलने के लिए समय ढूंढते रहते हो लेकिन अगर आप इस को फ्री समय मे सिर्फ कुछ टाइम enjoy करने के लिए खेलते हो तो इसके नुकसान नही होते:-

  • इसका आपकी आँखों और मस्तिष्क पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे आपकी आँखें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो सकती हैं और आपका मस्तिष्क सोचने की क्षमता को भी कम कर देता है।
  • यदि आप इस खेल को बहुत ज्यादा खेलते हैं, और इसके बिना रह नही पाते तो यह आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि आप सामाजिक संपर्क से दूर रहेंगे और हर समय खेल में लगे रहेंगे। इससे आपके और लोगों के बीच दूरी पैदा होगी।
  • इतना खेल खेलने की वजह से नींद न आना जैसी समस्या भी होती है, जिसके कारण आपको सोने में दिक्कत होती है।
  • आप कुछ और नहीं सोच पाएंगे और हर समय इस खेल के बारे में सोचते रहेंगे।
  • आप एक जगह बैठे-बैठे गेम खेलते रहते हैं, जिससे मोटापा बढ़ता है और कई तरह की बीमारियाँ मोटापे के कारण आपके शरीर को घेर लेती हैं।
  • अगर आप इस गेम को हर वक्त खेलते रहते हैं, तो यह आपका बहुत समय बर्बाद कर सकती है और जिससे आपकी आने वाली लाइफ बर्बाद होने के chance भी बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

अंतिम शब्द

आज हर युवा यह सबसे पसंदीदा गेम बन चुका है इस गेम की लोगो लत इस तरह से लगी है की आज के युवा इस गेम के खेलने में इतने विलीन हो जाते है की उन्हें अपने खान, पीने पढ़ाई किसी का ध्यान नहीं रहता है यहाँ तक की इस गेम को लेकर कई बार न्यूज़ देखने को मिली है की इस गेम को खेलते खेलते कई लोगो मृत्यु भी हो चुकी है

आज आपने जाना कि pubg game क्या है और कैसे खेलते हैं, और इसमें pubg से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जाना जिसके बाद में आपको अंतिम बात यह कहना चाहता हूँ की इस Game को तब ही खेलें जब आप खाली समय मे बोर हो रहे हों और इसको अपने ऊपर हावी ना होने दें, अगर आपको इसकी लत लग जाती है तो यह किसी नशे से भी बहुत बुरी हो सकती है यह नशे की तरह आपकी ज़िंदगी तक बर्बाद कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here