पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने और इसके लिए क्या करें?

हर देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक ऐसी डिपार्टमेंट होती है जो हर क्षेत्र में बनाई जाती है. इस डिपार्टमेंट को हम पुलिस डिपार्टमेंट के नाम से जानते हैं. यही वजह है कि हमने सोचा कि आज की पोस्ट में आपको बताया जाए कि पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने और इसमें भर्ती होने के लिए क्या क्या करे? इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए.

यह एक ऐसा जॉब है जिसमें ऑफिसर को काफी सख्त बनना पड़ता है ताकि वह गलत लोगों को गलती करने से रोक सके. इसलिए इस पोस्ट में हूं आपको यही बताएंगे कि एक ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए इसके अलावा यह भी बताएंगे कि शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए आयु सीमा कितनी रखी गई है और पुलिस में जाने का तरीका क्या है?

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन पास करना है फिर एंट्रेंस परीक्षा के लिए अप्लाई करे. उसके बाद परीक्षा में पास करे और इंटरव्यू निकालने के बाद पुलिस डिपार्टमेंट ज्वाइन करें.

आपके मन में भी कई प्रकार के सवाल तो घूम ही रहे हैं इन्हीं सवालों के जवाब लेकर हम इस पोस्ट के माध्यम से आए हैं तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि पुलिस ऑफिसर कैसे बनते हैं?

पुलिस क्या है होता है – What is a Police Inspector in Hindi?

Police kaise bane hindi

एक पुलिस ऑफिसर, जिसे हम कई अलग नामों से भी जानते हैं जैसे Cop, Sherrif (USA), पुलिस एजेंट, पुलिस बल का वारंट लॉ कर्मचारी होता है.

ज्यादातर देशों में पुलिस अधिकारी एक सामान्य शब्द है जो किसी विशेष पद को नहीं संबोधित करता बल्कि यह पूरी तरह से एक डिपार्टमेंट को ही इंडिकेट करता है.

इसमें कई रेंज होते हैं और उनका रेंज में अप्वॉइंट के अधिकारियों की डेजिग्नेशन भी अलग होती है.

पुलिस अधिकारी आमतौर पर अपराधियों और अपराध की रोकथाम और उसका पता लगाना, आम जनता की सुरक्षा और सहायता, और पब्लिक प्लेस के रख रखाव का जिम्मेदार होता है.

अधिकारियों को शपथ दिलाई जाती है और मुजरिमों को गिरफ्तार करने तथा सीमित समय के लिए उन्हें हिरासत में रखने की भी पावर होती है.

कुछ अधिकारियों को आतंकवाद, निगरानी, बाल संरक्षण, VIP सिक्योरिटी, सिविल लॉ एनफोर्समेंट, धोखाधड़ी, बलात्कार, हत्या और ड्रग्स की तस्करी सहित प्रमुख अपराधों में जांच तकनीक जैसे विषय कर्तव्यों में ट्रेंड किया जाता है.

कई पुलिसकर्मी एक जैसे ही वर्दी पहनते हैं, कुछ अधिकारी सामान्य नागरिकों के रूप में खुद घुलने मिलने के लिए सादे कपड़े पहने होते हैं.

अधिकतर देश में अधिकारियों को अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए कुछ कानूनों से छूट की जाती है. उदाहरण के लिए जब किसी प्रकार की वारदात होती है तो अधिकारी बल का उपयोग कर सकता है अगर जरूरी हो तो किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने और हिरासत में लेने के लिए आजादी होती है.

अधिकारी अपनी ड्यूटी को निभाने के लिए सड़क नियमों को भी तोड़ सकता है.

जिस तरह बॉर्डर में खड़े रहकर जवान देश की रक्षा करते हैं उसी तरह से देश के अंदर की जो गंदगी होती है उसे पुलिस ही साफ करती है.

देश के अंदर की समाज के बीच में लोगों के साथ रहकर उन्हीं में से कोई बाहर निकलता है और अपने समाज के अंदर बढ़ रहे करप्शन को रोकने के लिए पुलिस डिपार्टमेंट जॉइन करता है.

हमारे देश में हर प्रखंड के अंदर कई क्षेत्र को अलग अलग बांटकर उनमें पुलिस स्टेशन बना दिया जाता है जो अपने एरिया की देखरेख करते हैं और उसी पुलिस स्टेशन में पुलिस ऑफिसर को अपॉइंट किया जाता है.

पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने?

हमारे देश भारत में बेरोजगारी काफी अधिक है. इसीलिए कंपटीशन भी बहुत ज्यादा होती है क्योंकि देश की आबादी ज्यादा होने की वजह से बेरोज़गारी भी ज्यादा है और लोगों के बीच में एक ही नौकरी को पाने के लिए लाखों लोगों के बीच में कंपटीशन होता है.

इसीलिए किसी भी जॉब को पाना लोहे के चने चबाने के बराबर ही होता है. खासकर जब वह नौकरी सरकारी हो तो और भी प्रॉब्लम है.

कुछ कैंडिडेट जो अपने भविष्य में एक ऑफिसर के रूप में काम करना चाहते हैं और पुलिस बनना चाहते हैं तो ऐसे लोगों के लिए इसकी नौकरी पाना भी काफी कठिन होता है क्योंकि इसमें शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ शारीरिक योग्यता भी काफी महत्वपूर्ण होती है.

शारीरिक रूप से बलशाली होना है इस जॉब की पहली प्रायोरिटी होती है. पुलिस बनने के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएट जरूर होना चाहिए. किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री का होना अनिवार्य है.

भले ही ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट में हो उससे कोई दिक्कत नहीं है. इस जॉब के लिए अप्लाई किए हुए उम्मीदवार ने अगर अपने ग्रेजुएशन साइंस, कॉमर्स, या फिर आर्ट से किया है तो भी वह इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है.

इन सब के अलावा और क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए वह इस पोस्ट में हम आगे जानेंगे.

पुलिस बनने के लिए योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

जो भी उम्मीदवार पुलिस इंस्पेक्टर के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनके पास कम से कम Graduation Degree जरूर होनी चाहिए.

इसके बिना वह अप्लाई नहीं कर सकते. इसके अलावा ध्यान देने वाली बात यह है कि आपने ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट में किया हो उसे कोई फर्क नहीं पड़ता.

भले ही आप साइंस, कॉमर्स, आर्ट पढ़े हो अगर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है तो आप आसानी से अप्लाई कर सकते हैं.

अगर आप Group A और Group B officer के रूप में  डिपार्टमेंट में भर्ती होना चाहते हैं जोकि gazetted officer jobs के रूप में जाना जाता है तो आपको Indian Police Services (IPS) exam क्लियर करना होगा जो कि साल में एक बार होता है.

इसकी परीक्षा काफी कठिन भी होती है. इस एग्जाम को Union Public Service Commission (UPSC) कंडक्ट करती है. इसके अंतर्गत written interview exam लिया जाता है और Group A & Group B officers का चुनाव किया जाता है.

इसके अलावा भी प्रत्येक राज्य में राज्य स्तर पर इंस्पेक्टर के लिए वैकेंसी निकाली जाती है जो अलग अलग राज्यों में उसी के आधार पर होती है.

अगर कोई 10+2 pass है और डिपार्टमेंट में भर्ती होना चाहता है तो तो उसे मैट्रिक लेवल पर पूछे गए सवालों का written test पास करना होता है फिर उसे कॉन्स्टेबल के रूप में काम करने को मौका मिलता है.

जब वही कॉन्स्टेबल 5 सालों तक काम कर लेता है और उसके पास 5 साल का वर्किंग एक्सपीरियंस हो जाता है तो उसे हेड कॉन्स्टेबल बना दिया जाता है लेकिन उसके लिए उसे एक टेस्ट लिखना पड़ता है.

उसके बाद हेड कॉन्स्टेबल को प्रमोट करके असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस बना दिया जाता है. एक सब इंस्पेक्टर बनने के लिए एक ऑफिसर को कम से कम 4 साल का असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का अनुभव होना जरूरी है.

डायरेक्ट तौर पर ASI के पद पर काम करने के लिए 5 साल का वर्किंग एक्सपीरियंस होना जरूरी है तब जाकर उसे सब इंस्पेक्टर का पोस्ट मिलता है.

पुलिस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना पड़ता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आपको किसी विशेष सब्जेक्ट को लेकर पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है.

जब आप 12वीं कंप्लीट कर लेते हैं तो उसके बाद आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर सकते हैं और उसके बाद पुलिस भर्ती के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

मुख्य रूप से इसमें जाने के लिए कई एंट्रेंस एग्जामिनेशन होते हैं जैसे एसएससी, यूपीएससी, और सभी राज्यों में  भर्ती के लिए इसके अंतर्गत ही एग्जाम दिए जाते हैं.

अगर आपने साइंस, कॉमर्स, या फिर और किसी भी स्ट्रीम में पढ़ाई किया हो और ग्रेजुएशन पूरी हो तो भी आप इंस्पेक्टर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

पुलिस बनने के लिए शारीरिक योग्यता

जो उम्मीदवार पुलिस के पद पर काम करना चाहते हैं भले ही वह पुरुष हो या फिर महिला उनका अलग अलग से फिजिकल टेस्ट लिया जाता है और फिजिकल रिक्वायरमेंट के आधार पर उनका सिलेक्शन भी किया जाता है.

जो लोग इस फिजिकल रिक्वायरमेंट को पूरा नहीं कर पाते उनको रिजेक्ट कर दिया जाता है.

इस पद पर काम करने के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की हाइट 165 सेंटीमीटर होना जरूरी है. SC/ST उम्मीदवारों की हाइट में 5 सेंटीमीटर का छूट दिया गया है यानी कि अगर उनकी हाइट 160 सेंटीमीटर है तो वह अप्लाई कर सकते हैं.

जो महिला पुलिस के पद पर काम करना चाहती हैं उनकी हाइट 150 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है. SC/ST महिलाओं के लिए कद 145 सेंटीमीटर होना चाहिए.

आंखों के टेस्ट में उम्मीदवार का स्कोर एक आंख के लिए 6/6 और दूरदृष्टि के लिए 6/9 होना चाहिए. वही निकट दृष्टि के लिए एक आंख में 0.6 और दूसरे आंख में 0.8 होना जरूरी है.

पुलिस के लिए अप्लाई करने वाले पुरुष उम्मीदवार की छाती बिना फुलाए 83 सेंटीमीटर होनी चाहिए और फूलाने के बाद छाती की साइज 87 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

SC/ST उम्मीदवार के लिए बिना फुलाए छाती कि साइज 81 सेंटीमीटर होनी चाहिए और फूलाने के बाद 85 सेंटीमीटर तक जरूर होनी चाहिए.

पुरुष उम्मीदवार को 5 किलोमीटर कि रनिंग सिर्फ 25 मिनट में पूरा करना जरूरी है. इसके अलावा महिलाओं को 2.5 किलोमीटर की दौड़ 15 मिनट में पूरा करना होता है

Candidate  Height  Chest 
General 165  83 & 87
SC/ST 160  81 & 85
Female  145 N/A

पुलिस इंस्पेक्टर के लिए आयु सीमा

जो भी उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनकी कम से कम उम्र 21 साल जरूर होनी चाहिए और अधिक से अधिक उम्र 30 साल होनी चाहिए.

यानी कि 21 से 30 के बीच में जो भी उम्मीदवार हैं वह इस पद के लिए योग्य है और वह  इंस्पेक्टर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं और उसके बाद इसके द्वारा आयोजित परीक्षा में बैठ सकते हैं.

पुलिस इंस्पेक्टर की सैलेरी

सभी राज्यों में इस के अलग-अलग पदों के लिए सैलेरी स्ट्रक्चर अलग ही अलग रहता है. कई राज्यों में  कॉन्स्टेबल को ₹5200 से ₹20200 तक प्रतिमा का वेतन दिया जाता है जिसमें ग्रेड पे ₹2000 प्रति महीने होता है.

जब से सातवां वेतन लागू हुआ है उसके अनुसार कांस्टेबल की सैलरी ₹21700 हो गया है.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर ASI यानी कि जो कि सब इंस्पेक्टर का सहायक पद होता है तथा इसके लिए भर्ती की प्रक्रिया दरोगा तथा कांस्टेबल के समान ही हुआ करती हैं लेकिन इनका सैलरी अलग अलग होता है.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को वेतन के रूप में ₹5200 से ₹20200 तक की सैलरी दी जाती है और ग्रेड पे के रूप में 2800 दिए जाते हैं. जब से सातवां वेतन लागू हुआ है तब से इनका वेतन ₹60600 और ग्रेट पर के रूप में ₹10400 प्रतिमाह दिया जाता है.

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या करें?

हमें अगर स्टेप बाय स्टेप आप तो बताएंगे कि पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने और इसमें जाने का तरीका क्या है. ताकि आप भी डिपार्टमेंट में भर्ती हो सके और अपने सपनों को साकार कर सकें.

12th Pass करें

आपको पुलिस डिपार्टमेंट में अगर एंट्री लेनी है तो सबसे पहले आपको 12 पास करना जरूरी है. इसके बाद आप चाहे तो कॉन्स्टेबल के रूप में ज्वाइन कर सकते हैं और प्रमोशन लेकर इंस्पेक्टर के रूप में काम कर सकते हैं.

लेकिन इसके लिए काफी समय लगता है इसलिए इससे बेहतर है कि आप दूसरे विकल्प पर जाएं. यानी कि आपको ग्रेजुएशन पास कर लेना जरूरी है.

जिसके बाद आप आसानी से कई प्रकार के एंट्रेंस एग्जामिनेशन में बैठ सकते हैं और पुलिस डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर के रूप में भर्ती ले सकते हैं.

ग्रेजुएशन पास करे और डिग्री करें

जब आप 12वीं पास कर लेते हैं तो आप चाहे किसी भी स्ट्रीम के बाद साइंस कॉमर्स या फिर आर्ट आप अपना ग्रेजुएशन पूरा कर ले और 3 साल की पढ़ाई करने के बाद जब आप ग्रेजुएशन कर लेते हैं तो फिर पुलिस की भर्ती के लिए होने वाले कई एंट्रेंस एग्जामिनेशन को लिख सकते हैं. जिस में पास होने के बाद आप पुलिस डिपार्टमेंट में  इंस्पेक्टर के पोस्ट में भर्ती हो सकते हैं.

एंट्रेंस एग्जामिनेशन पास करें

पुलिस भर्ती के लिए कई प्रकार के एंट्रेंस एग्जामिनेशन होते हैं जिन्हें पास करना जरूरी है. जिसके अंतर्गत लिए जाने वाले मुख्य एग्जाम में से भारतीय सरकार द्वारा आयोजित यूपीएससी एग्जाम बहुत ही पॉपुलर है जो  भर्ती के लिए ऊंचे पद प्रदान करती है.

इसके अलावा आपको मैं बता दूं कि यूपीएससी के अंतर्गत डिपार्टमेंट में आईएएस और आईपीएस ऑफिसर बनने के अवसर मिलते हैं.

सभी राज्यों में राज्य स्तरीय पुलिस कर्मचारी की नियुक्ति के लिए एग्जामिनेशन लिया जाता है जिसके तहत इंस्पेक्टर का भी पद दिया जाता है. स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड एग्जाम के द्वारा भी इस के बहुत सारे पोस्ट की नियुक्ति की जाती है.

शारीरिक योग्यता और पर्सनल इंटरव्यू पास करें

आप रिटन एग्जामिनेशन यानी के लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपसे फिजिकल टेस्ट लिया जाता है जिसके अंतर्गत आपके कद काठी को मापा जाता है और जरूरत के अनुसार मिलाया जाता है.

इस मेडिकल टेस्ट में पास करने के बाद फिर फाइनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जब आप इंटरव्यू के क्लियर कर लेते हैं तो फिर आप को इस पद से सम्मानित कर दिया जाता है.

संक्षेप में

आज के युवा वर्ग तरह-तरह के नौकरी पाने के लिए खूब मेहनत और तैयारी करते हैं. तैयारी करनी भी जरूरी है क्योंकि कंपटीशन इतना अधिक है कि लाखों कैंडिडेट सिर्फ कुुुछ सीट के लिए एग्जाम में बैठते हैं.

अब इतने अधिक कैंडिडेट के बीच में पास कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है. जब आप की तैयारी सबसे बेहतरीन होगी तभी आप एग्जाम में पास कर सकेंगे.

आज के पोस्ट में हमने बताया कि पुलिस कैसे बने (how to be a police Inspector in hindi). इसके अलावा यह भी जानकारी दी कि पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या करें.

इसके अलावा भी स्टूडेंट को जाने की इच्छा होती है कि कि पुलिस ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए और पुलिस में जाने का तरीका क्या है.

इस पोस्ट में हम ने यह भी बताया कि आपको पुलिस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना पड़ता है और इंस्पेक्टर बनने की आयु सीमा क्या है.हम उम्मीद करते हैं कि हमारे देश की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अगर अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम में अधिक से अधिक शेयर करें.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here