PM-Kisan Yojana Beneficiary Status : मोबाइल पर दिख रहा वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज, जानें क्या है इसका मतलब

PM-Kisan Yojana Beneficiary Status : मोबाइल पर दिख रहा वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज, यहाँ जाने क्या है इसका मतलब। देश में उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति के लिए यदि सबसे आवश्यक व्यक्ति की बात की जाए तो वह हमारे देश के किसान हैं। उन्हीं के परिश्रम का परिणाम है जो हमें समय समय पर भोजन प्राप्त होता है। 

इस बात की कल्पना भी अत्यंत प्रतीत होती है कि यदि किसानों के द्वारा कृषि करने कोई भी बंद कर दिया जाए तब फिर दृश्य क्या होगा। किसान हमारे देश के साथ-साथ हमारे दैनिक जीवन में भी अप्रत्यक्ष रूप से बहुत बड़ा योगदान प्रदान करते हैं। 

किंतु दुर्भाग्यवश जितना अधिक yah हमारे लिए सहायक है , उतना ही अधिक इनके जीवन में संघर्ष मौजूद है। हर तरफ से पीड़ा साहनी पड़ती है। कहने का तात्पर्य यह है कि इतनी अधिक परिश्रम के पश्चात भी इन्हें धन की प्राप्ति उतनी अधिक नहीं होती जितनी इनकी आवश्यकता होती है। 

इसके अतिरिक्त प्रकृति के प्रकोप को भी इन्हें झेलना पड़ता है। यदि किसी वर्ष सूखा पड़ जाए या फिर जरूरत से अधिक वर्षा हो जाए तो इस स्थिति में फसलें नष्ट हो जाती है। तथा इनसे उनका दैनिक जीवन प्रभावित हो जाता है। 

पीएम किसान योजना :-

पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के द्वारा चलाई गई बहुत ज्यादा कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 

आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करा दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता ₹6000 की होती है। आर्थिक सहायता लाभार्थी को हर साल प्रदान की जाती है। 

किंतु यह धनराशि लाभार्थी को एक ही बार नहीं प्रदान की जाती है। अच्छे हजार रुपए की सहायक धनराशि लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे सरकार के द्वारा ₹2000 की टीम सामान किस्तों में प्रदान की जाती है। 

इस योजना की सफलता:-

पाठक को मैसेज आते तो पाठकों को महक एक ऐसी योजना प्रतीत हो रही होगी जो कि अतीत में या फिर भविष्य में सक्रिय थी अथवा सक्रिय की जाएगी। किंतु इस बात से हम आपको अवगत करा दे yah योजना अभी भी सक्रिय है। 

इस योजना के वास्ते सभी पात्र लाभार्थी अभी भी आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जब से इस योजना का शुभारंभ किया गया है तो उसे लाभार्थियों के बैंक खाते में ₹2000 की कुल 11 किस्तों का अनुदान किया जा चुका है। 

अभी 12वीं किस्तों को सरकार के द्वारा ट्रांसफर करने की तैयारी की जा रही है। इस महीने आपकी अगले महीने में पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस को जारी कर दिया जाएगा। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

जाने कौन लाभार्थियों को मिलेगा इस योजना का लाभ :-

केंद्र सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है जिसके अनुसार यदि किसी व्यक्ति विशेष का ईकेवाईसी अपूर्ण जाता है तो उसे इस योजना के तहत लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। 

पीएम किसान योजना से जुड़े एक लाभार्थी है तो आपके लिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप इस योजना के लाभ प्राप्ति हेतु स्वयं के ईकेवाईसी को पूर्ण कर ले। ईकेवाईसी को पूर्ण करने की अंतिम तिथि के बाद की जाए तो या 31 अगस्त 2022 की निर्धारित की गई थी। 

लाभार्थियों के फोन में भेजे गए मैसेज :-

यदि आप भी पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों में शामिल है तो और आप भी इस योजना के तहत आने वाली 12वीं किश्ती अर्थात ₹2000 का इंतजार कर रहे होंगे। 

इसी बीच लाभार्थियों के मोबाइल फोन में वेटिंग फॉर का मैसेज भेजा गया है। आपके लिए यह जानना की आवश्यकता है कि पीएम किसान योजना के तहत प्रदान की जाने वाली किश्ती केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान कर दी जाती है। 

किंतु से राज्य सरकार के द्वारा अप्रूव अर्थात मंजूर b.a. किया जाता है। यदि आने वाले पीएम किसान योजना के 12वीं किसके पास है राज्य सरकार ने अप्रूव अर्थात मंजूरी नहीं दी है तो लाभार्थियों के मोबाइल फोन में वेटिंग फॉर अप्रूवल स्टेट( Waiting for approval by state ) का मैसेज आएगा। 

इसके अतिरिक्त यदि आपके मोबाइल पर रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफ‌र (Request For Transfer) अ‌का यह भी मैसेज आता है तो इसका अर्थ यह होता है कि राज्य सरकार ने किसान लाभार्थी की जानकारी को चेक कर लिया है जो की पूरी तरह से सही है‌ । इसके साथ ही राज्य सरकार की ओर से केंद्र को अनुरोध किया जाएगा प्रधानमंत्री किसान योजना के अकाउंट में किसका पैसा भेज दिया जाए। इसके अतिरिक्त यदि आपको पेमेंट कंफर्मेशन (FTO is generated and Payment confirmation is pending) का मैसेज मिलता है तो इसका अर्थ होता है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इस किस्त की रकम को जल्द ही आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

इस प्रकार चेक करें पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी स्टेटस :-

  • सर्वप्रथम आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। इसके आधिकारिक वेबसाइट में आप pmkisan.gov.in के द्वारा विजिट कर सकते हैं 
  • वेबसाइट के दाएं तरफ किसान कॉर्नर का एक विकल्प दिखाई देगा। इसके पश्चात बेनिफिशियरीस्टेटस पर क्लिक कर ले। 
  • स्टेटस चेक करने के वास्ते आधार नंबर मोबाइल नंबर जैसी आवश्यक जानकारियां यहां पर दर्ज करनी होगी। प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात लिस्ट में किसान का नाम चेक कर सकते हैं। 
  • इस प्रकार से अब पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष :-

आप सभी पाठकों ने हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ा उसके लिए हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी। इसके अतिरिक्त यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा को सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट आसानी से कर सकते हैं। आखिर में आप सभी पाठकों ने हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा उसके लिए आप सभी पाठकों का आभार। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×