PM Kisan Yojana 12th Installment Status : इस दिन आएगी किस्त, किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का नाम सभी ने सुन रखा होगा। शायद आप पाठकों में से ज्यादातर लोग इस योजना के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी रखते होंगे। किंतु फिर भी हम आपको इस योजना के विषय में आज संक्षिप्त पूर्वक सभी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं। 

आज के article का हमारा टॉपिक यही है। आज के article में हम चर्चा करेंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना है क्या और इसके तहत मिलने वाली 12वीं इंस्टॉलमेंट कितने दिन के बाद प्रदान की जाएगी।  

यदि आप भी इस योजना से जुड़े हुए 1 लाभार्थी हैं अथवा इस योजना से जुड़ने के लिए सभी पात्रता रखते हैं तो आपके लिए अति आवश्यक है कि हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक अवश्य पढ़ें। 

हमारे देश में किसानों की स्थिति :-

हमारे देश में हमारे देश के किसानों को पालनहारे का दर्जा दिया जाता है। क्योंकि इन्हीं के परिश्रम का परिणाम है जो हमें भोजन समय पर उपलब्ध हो पाता है। कल्पना कीजिए यदि किसान खेती करना छोड़ दे तो इसका परिणाम क्या होगा। 

किंतु जितना अधिक हमारे जीवन में इनका योगदान होता है उतना ही अधिक इनका जीवन संघर्षमय होता है। इन हर छोटी से छोटी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु संघर्ष करना होता है। इन्हें विशेष रूप से आर्थिक तंगी का अधिक सामना करना पड़ता है। 

इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए तो इन किसानों पर प्रकृति का भी प्रकोप रहम नहीं खाता है । इनकी मेहनत को कभी कबार प्रकृति के प्रकोप का भी सामना करना पड़ता है। इनके द्वारा लगाई गई फसलें कभी सूखे के कारण नष्ट हो जाती है या फिर अधिक वर्षा के कारण बह जाती है।

ये भी अवश्य पढ़ें:

इस दयनीय स्थिति में सहायक कौन:-

यदि बात की जाए इस विपरीत परिस्थिति में किसानों की सहायता की तो इसमें हमारे देश की सरकार के साथ-साथ बहुत सी निजी संस्थाएं हैं जो इन किसानों को सहायता पहुंचाने हेतु आगे आती है। 

हमारे देश में सरकार के द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने हेतु तथा उनके इस संघर्ष में जीवन में थोड़ी सी राहत पहुंचाने हेतु बहुत सी योजनाओं को लाया जाता है। इन योजनाओं की यदि बात की जाए तो यह मुख्य रूप से इस गंतव्य से बनाई जाती है कि किसानों के दैनिक जीवन में होने वाले तकलीफों को कम किया जा सके .

यूं तो सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती है जिसका उद्देश्य किसानों को लाभ पहुंचाना होता है। किंतु यदि इन योजनाओं में सर्वोत्तम योजना की बात की जाए तो वह है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। 

जाने क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना :-

यदि इस योजना की बात की जाए तो इससे हमारे देश की सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का शुभारंभ हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के शुभ हाथों से किया गया है। 

जब से इस योजना का शुभारंभ हुआ है तब से हमारे देश के करोड़ों पात्र किसानों को इस योजना का लाभ मिला है। आपको बता दें कि वर्तमान तक इस योजना के तहत कुल 11 बार किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाई जा चुकी है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह आर्थिक सहायता ₹6000 की धनराशि के माध्यम से की जाती है। यह सहाय धनराशि लाभार्थी को हर वर्ष प्रदान की जाती है। 

किंतु यह सहायक धनराशि लाभार्थी को एक ही बार प्रदान नहीं कर दी जाती है अपितु साल भर में ₹2000 की 3 सामान किस्तों में इनका अनुदान लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे किया जाता है। 

आपको लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है :-

यदि आप भी पीएम किसान योजना से जुड़े एक लाभार्थी हैं और इस योजना के तहत आर्थिक सहायता नियमित रूप से प्राप्त कर रहे हैं किंतु अभी तक आपके बैंक खाते में इस योजना के तहत 11 इंस्टॉलमेंट का अनुदान किया जा चुका है लेकिन 12वीं इंस्टॉलमेंट अभी तक नहीं आई है तो इसका मुख्य कारण है ईकेवाईसी। 

आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करा दें कि केंद्र सरकार की ओर से एक बहुत बड़ी अपडेट पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों को प्रदान की गई है जिसके अनुसार सभी लाभार्थियों का ईकेवाईसी करवा लेना अति आवश्यक है। 

यदि किसी लाभार्थी का ईकेवाईसी अपूर्ण रहता है तो उसे शायद इस योजना से मिलने वाली आर्थिक सहायता से हाथ धोना पड़ सकता है। आपको बता दें कि केवाईसी को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 की निर्धारित की गई थी। 

जाने कब जारी की जाएगी अगली किस्त:-

पीएम किसान योजना के तहत अभी तक करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया जा चुका है। किंतु यदि बात की जाए इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता की तो आपको बता दें कि अभी तक इस योजना के तहत कुल 11 किस्तों का अनुदान किया जा चुका है। 

जल्द ही 12वीं किसी को भी जारी किया जाने वाला है। यदि आप भी इस योजना से जुड़े लाभार्थी हैं और बेसब्री से अगले किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं तो आपको हम बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस्त का अनुदान 15 सितंबर से पहले किया जाएगा। 

यदि आप अपना एक केवाईसी पूर्ण कर लेते हैं तथा इसके साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेजों तथा आवश्यक जानकारियों की सत्यता साबित कर देते हैं तो आपको इस योजना का लाभ बेशक रूप से प्रदान किया जाएगा। किंतु यदि आपके द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों किया फिर जानकारियों में हर किसी भी त्रुटि रह जाती है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाए। इसी वजह से आप सभी को यह सलाह दी जाती है कि इस योजना के लिए आवेदन करते समय अधिक सावधान रहें। 

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की है इसके साथ ही हमने आपके साथ इस बात को भी साझा किया है कि इस योजना के तहत 12वीं किश्ती का अनुदान कब किया जाएगा। हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×