PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान! सभी पर पड़ेगा असर

प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे देश के केंद्र सरकार द्वारा निकाला गया एक योजना है। इसके अंतर्गत हमारे देश के आर्थिक रूप से पीड़ित और कमजोर तथा गरीब एवं मेहनत मजदूर लोगों को पक्का मकान के निर्माण के लिए उन्हें आर्थिक रूप से मदद किया जाता है। आज तक भारत के बहुत सारे गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इस प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ मिल चुका है।

लेकिन दुर्भाग्यवश हमारे देश के ऐसे बहुत सारे ऐसे व्यक्ति है जो इस योजना के लिए पात्र है किंतु उन्हें  लाभ लेने के लिए और भी वक्त का इंतजार करना पड़ रहा है। यदि आप भी एक गरीब लोग हैं, और आपके पास पक्का मकान नहीं है, और आप भी अपने मकान को पक्का करना चाहते हैं। तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं।

pm awas yojana

अगर आप पहले से अप्लाई कर चुके हैं। तथा उस सूची में आपका नाम है या नहीं है तो वह देख सकते है। क्योंकि सरकार ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के तहत नई सूची आधिकारिक रूप से जारी की जा चुकी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई ग्रामीण सूची 2022 को कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री  आवास योजना के नई ग्रामीण सूची 2022 को आप इस प्रकार से चेक कर सकते हैं-

  • नई सूची में नाम देखने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in को अपने फोन में खोलें। 
  • तत्पश्चातत्र PMAYG Beneficiary का एक विकल्प आएगा उस पर प्रेस करें।
  • इसके बाद आपको Advanced search का बटन दिखाई देगा उससे दबाए।
  • इसके बाद आप अपना राज्य, जिला तथा ब्लॉक, पंचायत को सेलेक्ट करें।
  • तत्पश्चात आपके फोन में प्रधानमंत्री आवास योजना के आपके पंचायत के सभी ग्रामीणों की सूची दिखेगी।
  • जिसके बाद आप अपना नाम वहां आसानी पूर्वक चेक कर सकते है।

इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री आवास योजना चेन्नई ग्रामीण सूची को देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सरकार ने किन-किन लोगों को पात्र के रूप में बताया?

चुँकी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ने इस योजना के लाभ लेने के लिए कुछ नियम व शर्तें बनाएं है जो इस प्रकार से है:

इस योजना के तहत वही लोग लाभ लेने के लिए पात्र है जिनका नाम सामाजिक आर्थिक तथा जाति जनगणना 2011 के अनुसार उस लिस्ट में नाम होना चाहिए।

बता दे कि secc-2011 के अनुसार सिर्फ वही लोग का नाम पूर्ण रूप से शामिल किया गया जो लोग आर्थिक रूप से पीड़ित अथवा कमजोर पाए गए थे। यदि आपका नाम भी इस लिस्ट में दाखिला है तो आप भी इस प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बनाई गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना को आवेदन करने के लिए दो भागों में बांटा गया हैं। तथा प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे देश के शहरी तथा ग्रामीण गरीब लोगों के लिए ही बना है। जिनके पास पक्का मकान नहीं है।

इस पीएम योजना के अंतर्गत जिन लोगों के पास पक्का मकान नहीं है वह लोग को पीएम योजना के लिए कम से कम दर पर होम लोन का मुहैया कराने वाली यह एक सरकारी योजना है। पीएम आवास योजना का आरंभ 25 जून 2015 को हो चुकी है।

इसके अंतर्गत है इसमें ब्याज में सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। यहां तक कि आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यह योजना का लाभ बीपीएल कार्ड धारक वाले लोग ही नहीं बल्कि हमारे देश के अन्य गरीब पिछड़े लोग भी ले सकते है

तो यदि आप इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आप भी अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की सूची में आज तक आ सकता है या आज भी गया होगा। इस पीएम आवास योजना के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपना ऑनलाइन फॉर्म फिल अप कर सकते हैं।

यदि आप आवेदन ऑनलाइन करने के लिए सक्षम नहीं है तो आप ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी अपने ब्लॉक के जरिए आवेदन कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप एक आवेदनकर्ता है और आप अपना पूरा सही-सही विवरण पता अपना ऑनलाइन आवेदन में भरा है तो बता दे कि वह पीएम आवास योजना का लिस्ट 2022 में ऑनलाइन समय के बाद आपका नाम कभी भी आ सकता है।

क्या है लक्ष्य इस पीएम आवास योजना का?

चुँकी प्रधानमंत्री योजना के तहत सरकार क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम उपलब्ध मकानों के बनाने खरीदने अथवा नए घर बनाने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी पर प्रदान किया जाता है।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत सरकार ने लक्ष्य बनाया है कि हमारे देश के 75 व स्वतंत्रता दिवस को मनाने से पहले अर्थात यू कहा जाए तो मार्च 2022 तक सभी गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों के लिए लगभग 2 करोड से भी अधिक पक्के मकान बनाने का टारगेट रखा है।

जहाँ तक संभव हो तभी दिख रहा है सरकार द्वारा इस बात की पुष्टि की जा चुकी है। सूत्रों के मुताबिक मालूम पड़ता जा रहा है की सरकार ने देश के अनुभवी बिल्डरों की मदद से कुछ चुने हुए विशेष शहरों में पक्का घरों का निर्माण कराने का प्रयत्न जोरों शोरों से कर रही है।

प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत सबसे ज्यादा लाभ मिलने वाले राज्य कौन कौन से हैं?

आपको बता दूं कि दोस्तों जैसा कि आपने पहले इस बात की जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे कि यह आवास योजना सरकार द्वारा चलाई गई है। जिससे देश के कई गरीब मजदूर और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों को अपने कच्चे मकान को पक्का मकान करने में बहुत बड़ी आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है।

आइए आप को इस बात से अवगत करा दूं कि पीएम आवास योजना के तहत सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाला राज्य छत्तीसगढ़, झारखंड, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान एवं पश्चिम बंगाल है। यहां के सभी ग्रामीणो के इस आवास योजना के लाभार्थियों की संख्या सबसे अधिक है।

निष्कर्ष

जैसा कि मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?, प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची कैसे चेक करे?, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए किन-किन लोगों को सरकार ने पात्र के रूप में बताया है?, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य क्या है?,तथा  इस योजना के अंतर्गत सबसे ज्यादा  लाभ प्राप्त करने वालाभारत के कौन-कौन से राज्य हैं? जैसे तमाम खबरों से आपको अवगत कराया तो दोस्तों यदि इससे जुड़े आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल हो तो उसका जवाब पाने के लिए आर्टिकल तो पूरा पढ़ें।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें:

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×