Pickle Business Idea: घर से कम निवेश में शुरू करे आचार बनाने का बिज़नेस, कमाए 50 हजार महीना

Pickle Business Idea : क्या आप ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं जो कम लागत में अधिक मुनाफा दे और आप घर से ही स्टार्ट कर सके। तो ऐसे ही कमाल का business idea हम आपके लिए आज इस आर्टिकल में लेकर आए हैं। 

यहां हम आपको बताने वाले हैं Pickle Business Idea के बारे में। इस बिजनेस को आप घर से भी शुरू कर सकते हैं और हां आप इस बिज़नेस में कम निवेश करेंगे तब भी आपको अधिक मुनाफा मिलेगा। इस बिजनेस को आप कैसे शुरू करेंगे? इस बिजनेस को चलाने के लिए हमें कौन सी बातों का ध्यान में रखना होगा। इन सब की जानकारी हम आपको यहां देने वाले हैं तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Pickle Business Idea : आचार बिजनेस के बारे में जाने

क्या आप जानते हैं कि आप अपने शौक पूरा करके भी पैसे कमा सकते हैं यकीन नहीं होता होगा न आपको। जी हां आपको अगर आचार बनाना पसंद है और आप आचार के शौकीन हैं तो आप आचार का बिजनेस कर के महीने का ₹50000 तक आप कमा सकते हैं। वो  कैसे?  यहां हम आपको बताने वाले हैं तो आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

हम भारतीयों को कुछ चटपटा खाना बहुत पसंद होता है। इसलिए हर घर में, हर रेस्टोरेंट में, हर होटल में, ठेले में लोग खाने के साथ साथ आचार को जरूर खाते हैं। यहां तक कि लोग घरों में नाश्ता में भी आचार का प्रयोग जरूर करते हैं। अगर कोई महिला गर्भवती है तो तो वह अपनी दिन भर के भोजन में आचार्य का जरूर उपयोग करती है क्योंकि गर्भवती महिलाओं को आचार खाना बहुत पसंद है।

इसलिए आप आचार का बिजनेस करके महीने का 50000  रुपया या उससे अधिक भी आप कमा सकते हैं। आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां आचार का व्यापार कर के महीने का लाखों करोड़ों कमा रही हैं तो आप लघु उद्योग करके क्यों नहीं कमा सकते। तो आज से ही आप आचार बनाना शुरू कर दे।

लोग आचार खाना क्यों पसंद करते हैं?

लोगों को आचार खाना बहुत पसंद है इसका सबसे पहला कारण यह है कि यह स्वाद में चटपटी होती है और लोगों को चटपटा खाना बहुत पसंद होता है। आचार खाने से मुंह में फ्रेशनेस आ जाती है। इसलिए जो महिलाएं गर्भ धारण करती हैं उन्हें अचार खाने का एवं कुछ खट्टा खाने का बड़ा मन करता है। 

लोगों को आचार खाने का दूसरा कारण scientific reason है। आचार में भारतीय मसालों का प्रयोग किया जाता है जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। जैसे हल्दी, सौंफ, जीरा,सरसों, मेथी, अजवाइन,काला जीरा,आदि। आचार् में मौजूद मसाले भोजन को पचाने में सहायता करते है एवं अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते है ताकि हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़े। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

Pickle Business Idea में कितना निवेश करना होगा?

अगर आप गृहणी है और कोई छोटा सा अपना आचार का बिजनेस अपने घर से करना चाहती हैं। तो आप मात्र ₹15000 से अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इतने निवेश में आप अच्छी खासी कमाई कर लेंगी।

अगर आपका थोड़ा बजट ज्यादा है और आप थोड़ा बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहती हैं तो आप को ₹200000 से ₹300000 तक खर्च करने पड़ेंगे।

Pickle Business Idea में अधिक मात्रा में आचार को आप बनाएंगे तो आपको मशीनों की आवश्यकता होगी।  जिसके लिए आपको अधिक निवेश करना होगा। अगर आपको आम के आचार का बनाना है तो आपको आम कटिंग मशीन लेनी पड़ेगी।

मसालों को पीसने के लिए mixer grinder भी खरीदना पड़ेगा और भी कई मशीनों का प्रयोग होता है जिसे आप को खरीदना पड़ेगा तभी आप बड़े मात्रा में आचार का बिजनेस कर पाएंगे। मशीनों की खरीद के लिए इससे अधिक भी पैसे खर्च हो सकते हैं जो कि आप सरकार से लोन ले कर भी काम शुरू कर सकते हैं।

आचार के बिजनेस में कितना मुनाफा प्राप्त कर पाएंगे?

आचार के बिजनेस में आप कितना मुनाफा कमाएंगे यह आपके निवेश एवं आप के बनाए हुए आचार पर निर्भर करेगा। आप जितना ज्यादा निवेश करेंगे उतना ज्यादा प्रॉफिट कमाएंगे आप के बनाए हुए आचार जितने ज्यादा स्वादिष्ट होंगे बाजार में उतने ज्यादा बिकेंगे आपको उतना ही ज्यादा प्रॉफिट होगा।

अगर आप ₹15000 निवेश कर के छोटे पैमाने पर बिजनेस घर से ही कर रहे हैं तो आप शुरुआत मेंमहीने का ₹5000 तक आप कमा सकते हैं। अगर आपके यहां चार अच्छे रहें और ज्यादा बिके हैं तो आपका यह मुनाफा 2 गुना 3 गुना भी हो सकता है।

अगर आप ₹200000 से ₹300000 लगाकर आचार का व्यापार करते हैं तो आराम से आप महीने का ₹50000 कमा सकते हैं। आप होलसेल मार्केटिंग करके भी अपने प्रॉफिट को दोगुना भी कर सकते हैं।

Pickle making business के लिए सही स्थान का चयन

अचार का बिजनेस करने के लिए आपको सही जगह का चुनाव करना होगा। आपको ऐसा स्थान चुनना होगा जहां सूर्य की तपती धूप पढ़ती हो। जैसे आपका आंगन हो सकता है या आपके छत हो सकते हैं। अब आचार गैस में तो बनते नहीं है तो जहीर सी बात है आपको आचार बनाने के लिए धूप की आवश्यकता होगी है।

मसालों को सुखाना, आचार बनाने से पहले उसके कच्चे सामानों को धूप में सुखाना और आचार बनने के बाद भी धूप में लगाना होता है। इसके लिए आपको धूप की ज्यादा आवश्यकता होगी तो आप वैसे ही स्थान  का चयन करें। साथ ही हो सके तो आचार को ज्यादातर गर्मियों के मौसम में ही बनाएं क्योंकि नमी लगने से आचार खराब हो जाते है।

भारत में कितने प्रकार के आचार बनाए जाते हैं?

हमारे देश में कई प्रकार के आचार बनाए जाते हैं मगर उनमें से सबसे ज्यादा कुछ आचार ऐसे हैं जो लोगों को ज्यादा पसंद आते हैं जैसे नींबू, आम,मिक्स अचार, मिर्च का अचार, ज्यादा पसंद से लोग खाते हैं।

  • आम का अचार
  • नींबू का अचार
  • लहसुन का अचार
  • गाजर का अचार
  • मिर्च का अचार
  • ओल का अचार
  • कटहल का अचार
  • आंवले का अचार
  • आमडे का आचार
  • मिक्स अचार
  • आद्रक का आचार

Pickle making business मे आचार बनाने के लिए लगने वाला सामग्री 

  • सरसों तेल
  • कलौंजी
  • नमक
  • हल्दी पाउडर
  • मिर्च पाउडर
  • हींग
  • सरसों
  • मेथी दाना
  • सौंफ
  • अजवाइन
  • आचार की बरनी 

आचार बनाने की विधि ?

बहुत ही आसान है अचार बनाना । वैसे ज्यादातर लोग आम, नींबू, गाजर का अचार खाना पसंद करते हैं। आप जिस भी चीज का अचार बनाना चाहते हैं उसे अच्छे से धोकर धूप में सूखने दें जब सुख जाए तब उसमें हमारे बताए हुए सभी मसालों को तेल के साथ मिला ले मिलाने के बाद उसे आचार की बरनी  में डालें।

फिर उस बरनी के मुंह पर कोई साफ कपड़ा अच्छे से बांध दे । संचार की बरनी को धूप में 4 से 5 दिन तक अच्छे से पकने दें। बस अब आप का अचार तैयार है। 

आचार का व्यापार के लिए लगने वाला लाइसेंस 

अगर आप लघु उद्योग कर रहे हैं तो आपको कोई भी लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं। छोटे पैमाने पर किया गया व्यापार में ना ही कोई जीएसटी (GST) लगता है एवं ना ही कोई लाइसेंस तो निश्चित होकर आप business कीजिए।

अगर आप थोड़े बड़े पैमाने पर व्यापार कर रहे हैं तो आपको लाइसेंस बनवाना पड़ेगा। क्योंकि खाद्य पदार्थों के लिए fssai licence बनवाना आवश्यक है। अगर आप अपनी कंपनी खोलना चाहते हैं तो आपको उसके लिए रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा।साथ ही आपको जीएसटी(GST) भी बनवाना पड़ेगा। 

अचार की पैकेजिंग कैसे करें?

सबसे पहले आप अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग कम मात्रा में करें जब लोगों की डिमांड बढ़ जाए तब आप मात्रा को बड़ा सकते हैं। आचार की पैकेजिंग के लिए आपको air tight container का उपयोग करना चाहिए ताकि आचार मे हवा लगने के कारण खराब ना हो।

पैकेजिंग डिब्बे में अपने प्रोडक्ट की सारी सामग्री मेंशन करें कैसे बनाएं हैं इसकी विधि भी आप बता सकते हैं। पैकेजिंग मे आचार के डिब्बों के लिए आप कोई अच्छा सा चटकदर कलर का उपयोग कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने नाम का ब्रांड भी बना सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप घर से ही कम पैसों में भी Pickle Business Idea का इस्तेमाल कर आचार का बिजनेस कैसे कर सकते है। यहां हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की हैं।

कृपया आप इसे पूरा पढ़ें। ताकि आपको एक आईडिया मिल जाए की आचार के बिजनेस के लिए क्या क्या जरूरी है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×