पर्सनल लोन कैसे ले?

किसी भी व्यक्ति द्वारा खुद के दस्तावेज़ पर लिया गया लोन पर्सनल लोन कहलाता है। पर्सनल लोन में किसी अन्य वस्तु को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। पर्सनल लोन के दौरान आपके क्रेडिट स्कोर को ही गिरवी माना जाता है अगर आप पर्सनल लोन को नहीं चुकाते हैं।

तो आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ा दिया जाता है। और ऐसे में आप भविष्य में कभी लोन लेते हैं। तो आपको कई प्रकार की दिक्कत उत्पन्न होते हैं।. पर्सनल लोन में गिरवी रखने के तौर पर कोई भी वस्तु नहीं मांगी जाती है। पर्सनल लोन साधारण तो अपने खुद के दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड,वोटर कार्ड इत्यादि पर मिल जाता है।

आज के ऑनलाइन कई पर्सनल लोन एप्लीकेशन भी आ चुके हैं। जो इंस्टेंट लोन उपलब्ध करवाते हैं। हालांकि यह एप्लीकेशन उतना ज्यादा पैसा नहीं दे पाते हैं। लेकिन एक छोटी राशि ऋण के तौर पर कम समय की अवधि के लिए आपको उपलब्ध करवा दी जाती है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह लोन क्या है। इसे कैसे प्राप्त करें, और इसके लिए जरूरी दस्तावेज़ क्या है। इसके बारे में जानकारी देंगे।

पर्सनल लोन क्या है?

फाइनेंस कंपनी या बैंक द्वारा अपने खुद के दस्तावेजों के ऊपर लिया गया लोन पर्सनल लोन के लाता है। इस तरह के लोन के लिए आपको एक खास कारण बताने की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने पर्सनल उपयोग के लिए भी बैंक किया फाइनेंसियल कंपनी से लोन ले सकते हैं।

यह किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी जरूरतों को पूरा करने का सबसे अच्छा लोन माना जाता है, अगर वह इस लोन के बनाये गए नियम के अंतर्गत आता है।इसे देश का का कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है।

पर्सनल लोन आपके मासिक इनकम का 22 गुना तक मिलता है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति की सैलरी 15000 प्रति माह है। तो उसे पर्सनल लोन के तौर पर 330000 ऋण राशि बैंक क्या फाइनेंस कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई जा सकती है। यह राशि अधिकतम राशि है। इससे अधिक आपको लोन उपलब्ध नहीं करवाया जा सकता है।

इस लोन को लेने में ज्यादा कोई झंझट भी नहीं है।वह तो सरल तरीके से आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करके लोन प्राप्त कर सकते हैं। पर्सनल लोन में कोई भी वस्तु गिरवी भी नहीं रखनी होती है और आप अपनी सुविधानुसार छोटी खेतों में लोन को चुका सकते हैं।

इस लोन की ईएमआई को आप फिक्स कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता है और इसके किसी अन्य प्रकार के लोन से अलग क्या फायदे हैं।

पर्सनल लोन कैसे ले?

इस प्रकार के लोन को आप अपने बैंक में जाकर ले सकते है। पर्सनल लोन की राशि आपकी मासिक इनकम पर निर्भर करती है, मतलब की लोन लेना वाला व्यक्ति हर महीने कितना कमाता है या उसकी कितनी सैलरी है इस बात पर यह लोन पूरी तरह निर्भर करता है। पर्सनल लोन का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति अपने घर के जरुरी कार्य को सम्पन करने के लिए करता है। इसके लिए व्यक्ति को ज़रुरी कारण बताने की जरुरत नहीं है|

लोन को लेने के लिए बहुत ज़रुरी दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है। पर्सनल लोन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से ले सकते है| जिनके बारे में आप नीचे डिटेल में जान सकते है।

1. online
2. offline

ऑनलाइन लोन लेने के लिए ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन जो गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। उनके माध्यम से ले सकते है।

अगर ओस लोन को इस ऑनलाइन तरीके से लेते है तो ऑनलाइन लोन के लिए ज्यादा डॉक्यूमेंट की जरुरत नहीं होती है। सिर्फ आधार कार्ड के सत्यापन पर ही आप लोन ले सकते है।

लेकिन अगर आपको बैंक से लोन लेना है।तो आपको कई प्रकार के दस्तावेज देने होत्ते है। जिसके आधार पर आपका एप्रूव्ड होत्ता है। अलग-अलग बैंक में अलग-अलग नियम और शर्ते रखी गयी है।

अपने लोन की एलिजिबिलिटी कैसे चेक करे

लोन एप्रूव्ड होने से पहले आपके क्रेडिट स्कोर की जानकारी ली जाती है। इसी आधार पर लोन एप्रूव्ड किया जाता है। लोन की राशि भी आपके क्रेडिट स्कोर पर ही निर्भर करती है।

एक बार जब आप अपने लोन की राशि का निर्धारण करते है। तो आपके क्रेडिट स्कोर का निरक्षण किया जाता है और उसी आधार पर आपकिं लोन राशि को माना जाता है।

क्रेडिट स्कोर आपके मासिक इनकम और जॉब टाइप पर निर्भर करती है। यदि आपके पहले का कोई लोन देय बाकी है। तो आपके लोन का क्रेडिट स्कोर को खराब कर सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जारी guideline के अनुसार पर्सनल लोन लेने के लिए यक्ति की मासिक इनकम कम से कम 15000 रुपये होनी चाहिए|

पर्सनल लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़

इस लोन के लिए कुछ दस्तावेज़ जरूरी होते है।उनके आधार पर ही आपके लोन पास किया जाता है। बैंक में जाकर लोन लेने के लिए अलग दस्तावेज़ की जरूरत होती है और ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करने के लिए अलग दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है।

बैंक द्वारा लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़

बैंक दस्तावेज के तौर पर आपको निम्नलिखित प्रूफ देने होंगे।

  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • लास्ट 3 महीने का बैंक स्टेटेमेन्ट या सैलरी स्लिप
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • साक्षी के हस्ताक्षर ओर साक्षी का एक ID प्रूफ

2. ऑनलाइन लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़

गूगल प्ले स्टोर पर उपस्थित एप्लीकेशन के माध्यम से लोन लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ जरूरी है।

  • एक सेल्फी फ़ोटो
  • आधार कार्ड ( दोनो साइड का फोटो )
  • पैन कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट ( यह कुछ ही एप्लीकेशन में माँगा जाता है)

बैंक के माध्यम से पर्सनल लोन कैसे ले

बैंक से यह लोन लेना बेहद आसान है होता है जैसे हम अन्य लोन के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर अपनी बैंक शाखा में जाते है उसी प्रकार से इस लोन के लिए बैंक शाखा में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

सो अगर आप इस लोन को बैंक के माध्यम से लेना चाहते है। वे आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर लोन के अप्लाई कर सकते है। बैंक के द्वारा लोन के अप्लाई करने के निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने बैंक के होम ब्रांच में जाये जहाँ आपका बैंक एकाउंट हो। होम ब्रांच की कोई आवश्यकता नही होती है। अगर आप कहि दूर रहते है। तो आप उसी बैंक की कोई दूसरी शाखा में भी जाकर लोन के लिये अप्लाई कर सकते है।
  • उसके बाद ब्रांच के अफ़सर की सहायता से लोन के बारे में जानकारी ले।
  • लोन की पूरी जानकारी लेने के बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है।
  • इस एप्लिकेशन फॉर्म में आपको अपनी पूरी जानकारी देनी होतीं है।
  • इस ऍप्लिकेशन फॉर्म के साथ आपको आपके कुछ दस्तावेज़ भी देने होते है।
  • जब आप सारे दस्तावेज़ के साथ आपने एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर देते है।तो आपका लोन एप्लीकेशन फॉर्म REVIEW में चल जाता है।जो लोन टीम द्वारा एप्रूव्ड किया जाता है।
  • आपके लोन एप्रूव्ड होने में करीब 10-15 दिन भी लग सकते है।
  • जब आपका लोन एप्रूव्ड हो जाता है। तो लोन राशि आपके एकाउंट में डाल दी जाती है।

ऑनलाइन पर्सनल लोन कैसे ले

ऑनलाइन यह लोन लेने के लिए आपको कही पर जाने की आवश्यकता नही होती है। आप घर बैठे ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। ऑनलाइन लोन देने वाले कई एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर AVAILABLE है। जिसके मयधम से आप लोन ले सकते है।

  • सबसे पहले आपको लोन एप्लीकेशन को आपने मोबाइल में डाउनलोड करना होता है। कई प्रकार के एप्लीकेशन जो लोन देते हैं। जैसे :- KREDITZY , KISSAT , CASHBEAN ,INDIABULLDHANI इत्यादि
  • अपने मोबाइल में APP डाऊनलोड करने के पश्चात इस एप्लीकेशन को खोले।
  • अब अपना एकाउंट बनाये मतलब की इस एप्लीकेशन में रेजिस्टर करे। रजिस्टर करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर सत्यापन करना होगा।’
  • जब आप इस एप्लीकेशन में रजिस्टर हो जाते है। तो उसके बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। अप्लाई करने के लिए आपको “APPLY” का ऑप्शन नजर आता है। उस पर क्लिक करे।
  • जब आप अप्लाई पर क्लिक करते है आपके सामने नया पेज खुलता है। जिस पर आपको अपनी डिलेट भरनी होती है।
  • इस ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में आपके पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर भी डालने होते है।
  • जब आपका एप्लीकेशन फॉर्म पूरा हो जाता है। उसके बाद आपके कुछ दस्तावेज़ अपलोड करने होते है।

पेर्सनल लोन के फायदे

पर्सनल लोन के मायनो में सही है। क्योंकि पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कोई ज्यादा दस्तावेज़ की जरूरत नही पड़ती है. आप अपने नार्मल दस्तावेज़ पर लोन ले सकते है। साथ ही आपको कोई गिरवी चीज रखने की आवश्यकता नही होती है।

पर्सनल लोन की ब्याज दर भी खाफी काम होती है और जल्द ही लोन एप्रूव्ड हो जाता है।आप किसी भी काम को करने के लिए लोन ले सकते है।

1. बिना गारंटी

लोन लेते वक्त आपको किसी प्रकार की गारंटी नही देनी होती हैं। बिना कोई गारंटी दिये आप लोन ले सकते है गारंटी के तौर पर आपसे कोई भी चीज गिरवी नही रखनी पड़ती है। कोई दस्तावेज़ भी गिरवी रखने कि जरूरत नही होती है। जबकि अगर इसके अलावा आप जैसे गोल्ड लोन लेते है, जमीन लोन लेते हिओ तो उसमे आपको गोल्ड, जमीन के दस्तावेजो को बैंक में जमा करना होता है। जभकी यह लोन इन सबसे काफी अलग है।

2. कही पर भी लोन ले सकते है

पर्सनल लोन के लिए आप कहि से भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए होम ब्रांच जाने की आवश्यकता नही होती है। और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए तो कही जाने की जरूरत नही आप घर से भी इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

3. कम दस्तावेज़ की जरूरत

पर्सनल लोन के लिए आपको बहुत कम दस्तावेज़ की आवश्यकता पड़ती है और यही आप ओलनिने आवेदन करते है।

मात्र आधार कार्ड और पैन कार्ड पर ही लोन मिल जाता है। ऑनलाइन तोर पर आपको पेपर लेस दस्तावेज़ की जरूरत पड़ती है।

दस्तावेजो को आप स्कैन करके अपलोड कर सकते है। अतः आपको फोटोकॉपी करवाने की भी जरूरत नही पड़ती है।

4.कम ब्याज दर

पर्सनल लोन लेने पर आपको कम ब्याज देना पड़ता है। जिसको आप आसानी ले सकते है औऱ छोटी छोटी किस्तो में आसानी से पेमेंट किया जा सजता है। जो कि किसी भी आम आदमी के लिए काफी आसान हो जाता है।

5. लोन जल्दी से मिलना

पर्सनल लोन बहुत जल्दी मिल जाता है। इसके लिए ज्यादा समय नहीं लगता है। बड़े आसानी से approval मिल जाता है। जबकि आप दूसरे किसी लोन के लिए आवेदन करते है तो उसमे काफी दिन लग जाते है। पहले आपको जरूरी दस्तावेज सत्यापन, और कई ऐसे काम जो दूसरे लोन में समय लगाते है, लेकिन यहाँ आपको कम चरण में आसानी से लोन मिल जाता है।

संक्षेप में

किसी भी आम आदमी के लिए आज की इस मंहगाई की दुनिया मे अपनी जरूरतों और परिवार की जरूरतों को पूरा करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मात्र लोन एक ऐसा विकल्प रहे जाता है जिसे लेकर व्यक्ति अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता है।

जब हम लोन की बात करते है तो उसमे पर्सनल लोन जो कि किसी वही व्यक्ति के काफी अच्छा लोन माना जाता है क्योकि यहाँ आपको अन्य लोन की अपेक्षा आसानी से लोन मिल जाता है। और ज्यादा दस्तावेज और कुछ गिरवी रखने की भी आवश्यकता नही होती है।

यही कारण है कि आज इस लोन को लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे पहले सेलेक्ट करते है। आपके पास भी अच्छा मौका है अगर आप अपनी और परिवार की जरूरतों को अपनी सैलरी वेतन कि राशि से पूरा करने में अश्मर्थ है तो इस लोन को अवश्य ले।

बाकी आप इस लोन को कैसे ले सकते है और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल में दे चुके है। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ समझ नही आया हो या फिर इस लोन को लेने में किसी प्रकार की समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here