Paytm क्या है और इसके फायदे?

आज के दौर में लगभग हर कोई जानता है कीपेटीएम क्या है (What is Paytm in Hindi) और पेटीएम वॉलेट कैसे यूज़ करते हैं? इसके साथ ही इसमें पैसे कैसे डाले? इसके बारे में तो आपको जरूर मालूम होगा. नहीं मालुम तो इस पोस्ट को पढ़कर आप इसके बारे में अच्छे से समझ जायेंगे. हमारे देश को Cashless economy बनाने के लिए सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. 8 नवंबर 2016 की रात को भारतीय सरकार ने नोटबंदी के रूप में एक बहुत बड़ा फैसला लिया  और उसी वक़्त पेटीएम की पॉपुलैरिटी एकदम अचानक से बढ़ गयी. पैसे जमा करने और निकालने के लिए लोगों की भारी भीड़ बैंक और ATM के बाहर लगी हुई थी और इसी वक़्त Paytm ने लोगों को बहुत सी ऐसी सुविधाएँ दी जिसने लोगों के काम को आसान किया और उन्हें थोड़ी राहत भी दी.

नोटबंदी के कारण लोगों के पास अपने वॉलेट में पैसे नहीं थे तो पेटीएम  ने Digital Wallet की सुविधा दी जिससे लोग एक दूसरे को पैसे भेजने लगे. सभी दुकानों में भी पेटीएम से पैसों की भुगतान करने का तरीका आम होने लगा. इसी तरह पेट्रोल पंप में इससे पैसे चुकाने की भी शुरुआत हो गयी. मतलब आप किसी भी प्रकार की सेवा या वस्तु लेने के लिए बाज़ार जायेंगे तो इसके चान्सेस बहुत हैं की आपको वहां Paytm से भुगतान करने की सुविधा मिलेगी.

देश को कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सरकार काफी प्रयास कर रही है. लोगों को कैश की जगह digital लेन देन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. लेकिन अभी भी बहुत सारे लोगों को ये नहीं  मालूम की आखिर ये पेटीएम के फायदे क्या है ? इस के अलावा भी बहुत सारे Digital wallet आ चुके हैं जो इसी तरह की सेवाएं देते हैं लेकिन इन सब के बीच यही सबसे अधिक लोकप्रिय है. पेटीएम क्या है और इसे कैसे यूज़ करे (What is Paytm in Hindi) तो क्यों न हम इस के बारे में थोड़ी और विस्तार से जान लें.

पेटीएम क्या है – What is Paytm in Hindi

Paytm सिर्फ एक Digital Wallet नहीं बल्कि ये एक भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट भी है जो शॉपिंग करने की सेवा देती है. इस कंपनी को सन 2010 में स्थापित किया गया था. इसकी Parent यानि मालिक Company One97 Communication है. इस कंपनी का Head office Noida में स्थित है.

शुरुआत में इसे मोबाइल और DTH रिचार्ज की सेवा देने के लिए बनाया गया था लेकिन इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती गयी इसीलिए फिर इसमें और भी सेवाएं बढ़ती चली गयी. ये आज रिचार्ज से बढ़कर एक Payment Bank बन चूका है जिसमे लोग अपने पैसे रखा करते हैं और जरुरत के अनुसार भुगतान करते हैं.

2012 में इसने e-commerce बाजार में भी अपने कदम रखें जिस तरह अमेज़न,फ्लिपकार्ट, स्नैपडील शॉपिंग करने की सुविधाएं देते हैं ठीक उनके जैसा ही ये भी काम करने लगा. इस के अलावा भी इसने 2015 में Bus Ticket बुकिंग की शुरुआत की, फिर धीरे  इसमें Train और Flight की टिकट बुकिंग करने की सेवा शुरू कर दी. आप Bookmyshow के बारे में तो जानते ही होंगे जिसमे फिल्मों की टिकट ऑनलाइन बुक की जाती है इसमें भी Paytm पीछे नहीं रहा और इसने भी Movie ticket बुकिंग शुरू कर दी.

Digitally Payment करने का सबसे अच्छा आसान और विश्वासी माध्यम के रूप में ये सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. तभी तो इसके competetion में कई कंपनियों के आने के बावजूद भी इसका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है. अभी जिसके पास भी स्मार्टफोन है वो इस का App जरूर install  कर के रखता है और इसमें Paytm Mobile Wallet का use करना इतना आसान है की कोई भी किसी को भी पैसे बड़े ही आराम से भेज सकता है.

पेटीएम किसने बनाया है इसके founder या सीईओ कौन हैं?

आप भी ये जानने को बहुत उत्सुक होंगे की जिस कंपनी ने इतनी जल्दी कामयाबी की बुलंदिओं को छुआ है आखिर इसके पीछे दिमाग लगाने वाला और इसे बनाकर लोगों के पास ऐसी facility देने वाला इंसान कौन है? चलिए उनके बारे में जान लेते हैं जिन्होंने इस को बनाया इसकी रचना की और इसके CEO हैं.

Paytm के founder और CEO विजय शेखर शर्मा  हैं. विजय शेखर शर्मा एक billionaire बिजनेसमैन हैं. इन्होने Mobile payments की सोच को वास्तविकता में बदला. ये 2017 में भारत के सबसे कम उम्र के billionaire घोषित किये गए थे जिनकी कुल संपत्ति 2.1 बिलियन डॉलर है.

पेटीएम वॉलेट क्या है?

Paytm वॉलेट एक Digital Wallet है जिसे E-wallet भी बोला जाता है. एक तरह से कहें तो ये इसी के app का ही feature ही जिसके जरिये हम अपने पैसे उसमे digitally सम्भाल कर रखते हैं जिस तरह अपने बटुवे या फिर पर्स में रखते हैं. दोनों में फर्क बस इतना ही है की हम अपने पॉकेट में बटुवे में जो पैसे रखते हाँ वो Physically रूप का cash होता है जबकि इसके wallet में पैसा digitally सुरक्षित रहता है. अगर अभी भी आप नहीं समझे तो चलिए मैं इसे और आसान शब्दों में समझाता हूँ.

हम जब भी बाहर कहीं कुछ भी खरीदने जैसे कपडे,सब्जी,फल इत्यादि, बिल जमा करने जाते हैं तो अपने साथ अपना पर्स बटुवा या वॉलेट लेकर ही जाते हैं. अब मैं आपसे पूछना चाहूंगा की आप वॉलेट लेकर क्यों जाते हैं ?

आपका जवाब क्या होगा – इसीलिए की हम उस में अपने पैसे संभल कर के रखते हैं और जहाँ भी पैसे चुकाने की जरुरत होती हैं तो तुरंत उससे कैश पैसा निकाल कर दे देते हैं.

ठीक इसी तरह हम अब हमेशा अपने साथ स्मार्टफोन रखते हैं जिसमे इसका App में इस का wallet रखते हैं और इसमें अपने पैसे सुरक्षित कर के रखते हैं. जहाँ कहीं भी पैसे जमा करने होते हैं उन्हें इसके एप्प के द्वारा ट्रांसफर कर देते हैं. चाहे वो पेट्रोल पंप में तेल भरने के लिए देना हो या फिर किस शॉप में कुछ खरीदने के बदले देना हो. इसका इस्तेमाल अब लगभग हर जगह आप कर सकते हैं. इससे हमे ये एक बहुत बड़ा फायदा है की पैसे खो देने या गुम हो जाने का कोई डर नहीं रहता.

इसके अलावा इसके wallet से पेमेंट करने की सुविधा हर ऑनलाइन प्लेटफार्म में भी उपलब्ध है. चाहे आप flight या ट्रेन की टिकट ले रहे हो या मूवी की टिकट. हर जगह आपको Debit,Credit,Internet banking, Wallet, UPI के साथ साथ इससे भी भुगतान का ऑप्शन नज़र आ जायेगा.

पेटीएम कैसे यूज़ करे?

आज भी हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हे इस सुविधा के बारे में मालूम नहीं है. फिर भी जो मोबाइल या स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें इसके बारे में पता चल ही जाता है. अगर आपको अभी भी नहीं मालूम की इस एप्प का इस्तेमाल कैसे करे और इसके लिया क्या क्या चाहिए तो हम आगे paytm detail in hindi बताएँगे की इसे कैसे चालू करें और फिर इसका प्रयोग कैसे करें.

इसके लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में जाकर Play Store open करें उसके बाद Paytm लिखकर सर्च करें. यहाँ आपको इसका app नज़र आ जायेगा अब इसे इनस्टॉल करें.

Installation process पूरा हो जाने के बाद एप्प को ओपन करें. इसमें left side सबसे ऊपर 3 small line को क्लिक करें और यहाँ पर Create a New Account में क्लिक करें.

paytm kya hai hindi What is paytm in hindi

अब यहाँ पर आप अपना मोबाइल नंबर enter करें साथ ही एक अच्छा सा कम से कम 6 character का password सेट करलें. इसमें Email ID optional होता है इच्छा हो तो डालें, अगर नहीं भी डालते हैं तो कोई दिक्कत नहीं होगी. फॉर्म पूरा भर लेने के बाद निचे में Create a new account पर क्लिक करे.

paytm kya hai hindi What is paytm in hindi

अब आपके मोबाइल नंबर में verification के लिए एक OTP आएगा उसे डालें और अपना नंबर वेरीफाई कर लें.

paytm kya hai hindi What is paytm in hindi

इस तरह अब आपका अकाउंट successfully बन चूका है और आपका एप्प चालू हो गया है. ये इस एप्प  का इंटरफ़ेस है जो की इसका होमपेज है. आप अपने सारे काम यहाँ से करना शुरू कर सकते हैं.

paytm kya hai hindi What is paytm in hindi

 

दोस्तों अगर आप नए हैं इस एप्प  के मामले में तो अभी तक समझ ही गए होंगे की पेटीएम कैसे चालू करते हैं. चलिए अब हम जान लेते हैं की आखिर ये एप्प हमे क्या क्या सेवाएं देता है.

पेटीएम वालेट कैसे यूज़ करते हैं?

जैसा की मैंने पहले आपको बता दिया है की ये एप्प हमे ढेर सारी सुविधाएँ देता है. इसे अगर हम all in one app कहें तो कुछ हद तक गलत नहीं होगा. फिर भी हम यहाँ इसके कुछ सामान्य उपयोग के बारे में बात करेंगे जो सबके बीच में बहुत ही आम है.

पैसे भेजना और स्वीकार करना

इस app के जरिये हम किसी को भी पैसे भेज सकते हैं वो भी सिर्फ उसके नंबर का इस्तेमाल कर के. इस में जब हम अकाउंट बनाते हैं तो हमे अपना नंबर देना होता है इसी तरह सभी लोग पेटीएम में रजिस्ट्रेशन करते हैं. इस तरह इस एप्प में पैसे भेजना और पैसे रिसीव करना काफी आसान है. हमे बस एप्प में जाकर और एक ऑप्शन Pay खोलना होता है उसमे हमे जिसे पैसे भेजने हैं उसके नंबर को डाल देना है और amount डाल कर send कर देना है पैसे चले जायेंगे इसके अलावा QR code को स्कैन कर के भी पैसे भेज सकते हैं. इसी तरह हम दूसरे लोगों से पैसे लेने के लिए भी इसी तरीके का उपयोग करते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग 

जिस तरह हम अमेज़न फ्लिपकार्ट स्नैपडील में शॉपिंग करते हैं उसी तरह  इस में भी हमे चीज़ें खरीदने की सेवा दी जाती है. आप इसमें लगभग हर तरह के प्रोडक्ट की शॉपिंग ऑनलाइन कर सकते हैं. इस में आपको शॉपिंग में कई बार बहुत तरह के ऑफर भी दिए जाते हैं साथ ही डिस्काउंट भी मिलते हैं.

पेटीएम बैंक 

इसके बारे में मैंने आपको पहले ही थोड़ा सा बताया था की पेटीएम अब बस एक app नहीं रहा बल्कि अब ये बैंक भी बन गया है जिस तरह दूसरे बैंक होते हैं. जी हाँ आपने सही सुना आप इसमें बैंक अकाउंट open कर सकते हैं. और इसका लाभ उठा सकते हैं. इसमें आप अपने लिए Paytm का ATM भी apply कर के मंगवा सकते हैं.

ऑनलाइन टिकट बुकिंग 

इसमें आपको Flight टिकट बुकिंग, Train टिकट और मूवी टिकट बुकिंग की सेवा भी दी जाती है. Flight के टिकट बुक करने में आपको हमेशा इसमें कुछ डिस्काउंट मिल जायेंगे.

आज भी मुझे याद है मैंने पहले बार अपने फ्लाइट की टिकट बुकिंग इसके एप्प से ही की थी.

मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट 

इस एप्प को जब लांच किया गया था तो जो पहली सेवा दी गयी थी वो यही थी, यानि की इसे शुरू में मोबाइल रिचार्ज और DTH रिचार्ज करने के लिए ही लांच किया गया था. तब किसी ने सोचा नहीं होगा की सिर्फ यही सेवा नहीं बल्कि भविष्य में और भी सेवाएं ये हमे देंगे.इसके द्वारा हम बिजली बिल की भी पेमेंट घर बैठे ही कर सकते हैं साथ ही किसी भी नेटवर्क का रिचार्ज बड़े ही आसानी से कर सकते हैं.

पेटीएम में पैसे कैसे डाले?

इस में पैसे डालना काफी आसान है इसके लिए इसमें वॉलेट उपलभ्ध होता है. चलिए इसे स्क्रीनशॉट के द्वारा समझते हैं. इस में पैसा डालने का मतलब ही है इसके वॉलेट में पैसा डालना तो सबसे पहले आपको इसके वॉलेट को खोलना होगा. आप इसके होमपेज में जाकर Passbook में जायेंगे तो उसके अंदर आपको Wallet नज़र आ जायेगा. तो आप वहां पर क्लिक कर के  जायेंगे तो आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस इसके अंदर में नज़र आएगा. जहाँ पर आप को तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जो इस तरह से हैं.

  • Add Money to wallet
  • Send Money to Bank
  • Request Statement

यहाँ पर आपको पहला ऑप्शन यानि Add Money to wallet पर कलसिक करना है.

paytm me paise kaise dale (1)

Add Money to Wallet क्लिक करने पर आपको इस तरह का स्क्रीन नज़र आएगा. जिसमे आपको उपलब्ध अमाउंट Available balance के रूप में दिखेगा. और इसके ठीक निचे आपको अपनी इच्छा के अनुसार पैसे डालने का ऑप्शन मिलेगा जितना आप इसके एप्प  में डालना चाहते हैं. वहां अमाउंट के बाद Add Money पर क्लिक करें.

paytm me paise kaise dale

अब आपको आगे Payment option मिलेगा यानी की आप इस के वॉलेट में पैसे किस  तरीके से डालना चाहते हैं. आपको यहाँ पर BHIM UPI, Net Banking, Credit Card और Credit Card से पैसे डालने के ऑप्शन मिलते हैं. तो आप यहाँ पर अपनी पसंद के तरिके को चुने उसकी डिटेल भरें फिर Proeed Securely पर क्लिक करें इसके बाद आपको सुरक्षा के लिए OTP आएगा जिसे वेरीफाई करने पर आपका पैसा  वॉलेट में चला जायेगा.

paytm me paise kaise dale

तो दोस्तों आपको ये प्रोसेस जरूर आसान लगा होगा भले ही आप ने इसका इस्तेमाल ना  किया हो फिर भी आप एक बार में ये प्रोसेस समझ कर खुद ही पूरा कर सकते हैं.

Paytm KYC क्या है?

जब जिओ हमारे देश में लांच किया गया था उस वक़्त से ही KYC अनिवार्य कर दिया गया था. इसके तहत कस्टमर/ग्राहक को अपने आइडेंटिफिकेशन प्रूफ सेवा का इस्तेमाल करने के लिए दिया जाता है. इसके अलावा हर सिम कार्ड कंपनियां, बैंको इत्यादि में भी KYC अपडेट करना compulsory कर दिया गया. KYC का फुल फॉर्म Know Your Customer होता है जिसका हिंदी अर्थ अपने ग्राहक को जाने होता है.

भारत सरकार देश को पूरी तरह से डिजिटल करने के लिए प्रयास कर रही है ताकि पूरा भारत प्रगति की राह में किसी भी देश से पीछे न रहे और इसीलिए  फाइनेंस से जुड़ी कंपनियां KYC verify करने के लिए Identification और address proof के तोर पर डॉक्यूमेंट मांगती हैं. भारत सरकार ने KYC verification के लिए सबसे महत्वपूर्ण ID आधार कार्ड को माना है. इसके अलावा PAN Card, Voter ID Card और Driving License इत्यादि डॉक्यूमेंट से भी KYC वेरीफाई कर सकते हैं.

इस एप्प  में भी हमे एक अकाउंट मिलता है जिसमे हम अपने पैसे की लेन देन सीधे बैंक और दूसरी सेवाओं से कर सकते हैं. इसीलिए एक वित्तीय अकाउंट होने की वजह से इसके अकाउंट को भी KYC वेरीफाई करना जरुरी हो जाता है. आपका KYC वेरीफाई हो जाने के बाद आप Paytm KYC कस्टमर बन जाते हैं. Paytm KYC verify हो जाने के बाद अनेक फायदे मिलते हैं जो हम निचे बता रहे हैं.

  • KYC वेरीफाई हो जाने के बाद अकाउंट से जुड़े कई फायदे मिलते हैं जिसमे से एक ये है की आपको कई Cashback  दिए जाते हैं.
  • साथ ही KYC हो जाने के बाद इसके wallet के माध्यम से हम 10000 से ज्यादा रूपये का transaction कर सकते हैं.
  • इसमें अधिकतम 100000 रूपये तक वॉलेट में रखा जा सकता है.

पेटीएम के फायदे

  • इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद है क्यों की ये बहुत तेज़ और सुरक्षित तरीका है.
  • इसके वॉलेट की लिमिट घर बैठे ही बढ़ा सकते हैं वो भी बहुत अधिक डॉक्यूमेंट की जरुरत नहीं पड़ती.
  • इस में जिन्होंने KYC करा रखा है उनके लिए वॉलेट लिमिट 25K  है जबकि बिना KYC वालों के लिए इसमें वॉलेट लिमिट 20K है.
  • आप कहीं बाहर भी जाते हैं तो डेबिट और क्रेडिट कार्ड लेकर जाने की जरुरत नहीं है.
  • इसके वॉलेट से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसा भेजना काफी सस्ता है इसमें 2.04% का इंटरेस्ट लगता है.
  • इस में बहुत सारे मौकों पर कैशबैक ऑफर मिलते रहते हैं जो सीधे इसके वॉलेट में ही मिलते हैं.
  • इस में किसी भी तरह की प्रोडक्ट या सेवा को cancel करने पर refund सीधे इसके वॉलेट में ही आते हैं.

संक्षेप में

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको पेटीएम से जुड़े बहुत सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे. पेटीएम क्या है (What is paytm in hindi) और इसमें पैसे कैसे डाले?आपको ये पोस्ट आपको कैसी लगी? पेटीएम वॉलेट यूज़ कैसे करे,  किन किन जगहों में कर सकते हैं ये भी हमने इस पोस्ट के माध्यम से बताया. इसमें  अकाउंट कैसे बंनते हैं ये मैंने एक एक स्टेप बताया और आपको समझाया की पेटीएम को कैसे चालू करे?

पेटीएम के फायदे क्या हैं  ये भी इस पोस्ट को पढ़ कर आप समझ गए होंगे. अगर आपको ये पोस्ट हे हेल्पफुल लगी हो तो इसे दूसरों के साथ जरूर शेयर करें. क्यूंकि आज भी हमारे भारत में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्हे इस के फायदे के बारे में मालूम नहीं है. यहाँ तक उन्हें इसकी भी जानकारी नहीं है की ये होता क्या है. इसीलिए इस पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल साइट में जैसे फेसबुक,twitter, इंस्टाग्राम में शेयर करें.

5 COMMENTS

  1. Great post, Wasim. Here, you have provided a complete information about Paytm. There is no doubt that Paytm is one of the most popular digital payment services. In this post I have gained much information about Paytm and thanks for sharing this post with us.

    Praveen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here