Paypal क्या है और कैसे काम करता है?

आज जब ऑनलाइन पैसे की लेन देन की बात आती है तो सबसे ज्यादा इंटरनेट बैंकिंग, UPI या फिर Paytm वॉलेट का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कम ही लोग जानते हैं की Paypal क्या है (What is Paypal in Hindi). लेकिन आपको ये जानना  जरुरी है की जहाँ ऑनलाइन सेवाओं या उत्पादों को इस्तेमाल या खरीदने की बात आती है तो ऐसे में ये सेवा सबसे अधिक उपयोगी साबित होती है. पूरी दुनिया में और खासकर भारत में अब बहुत बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन वॉलेट इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आज भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो सेवाओं का इस्तेमाल करने से काफी डरते हैं. क्यूंकि किसी वेबसाइट में जाकर कोई भी अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड  नंबर डालने से बहुत डरता है और यही वजह है की आजहमने सोचा की आपको सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला और सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांसैक्शन वेबसाइट सुविधा के बारे में बता दें. जिससे आप समझ सकेंगे की Paypal में अकाउंट कैसे बनायें और ये कैसे काम करता है. अगर आप अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को किसी भी वेबसाइट में रजिस्टर किये बिना सेवा या प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो फिर वहां आपके लिए ये बहुत फायदेमंद है.

 International payment करते वक्त आपको problem आती होगी कि, आपको Payment करने का माध्यम नहीं मिलता होगा। इसी  problem को sort-out करते हुए।इससे आप international payment कर सकते हैं, और वह भी बहुत ही आसानी से ! India में पैसे receive या फिर send करने के लिए, हम Paytm का Use करते हैं। लेकिन, जब आपको foriegn countries से Payment receive या send करने के लिए एक service का use किया जाता हैं, जिसका नाम है PayPal है. अगर आपको नहीं पता है कि PayPal क्या होता है(What isPaypal in hindi) और इसे कैसे use करते हैं then, आप सही जगह पर है क्योंकि आज मैं आपको  जानकारी दूंगा.

Paypal क्या है – What is Paypal in Hindi

paypal kya hai hindi

PayPal एक अमरीकी कंपनी है, जो लम्बे समय से विश्व भर में Online Payments Service Provide कर रही हैं। आप इनकी website और Android App के माध्यम से दुनिया भर में Payment, send and receive कर सकते है। इसके साथ ये सेवा ऐसी सेवा है जिसका इस्तेमाल उपयोगकर्ता ebay और अमेज़न जैसी वेबसाइट से ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. इस में अभी करीब 100 मिलियन अकाउंट एक्टिव है जो करीब 190 देशों के लोगों की पहली पसंद है. ये सेवा पूरी दुनिया में करीब 202 देशों में उपलब्ध है जो 25 करेंसी को भी सपोर्ट करता है.

अक्सर आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग के साथ साथ इंटरनेट में सॉफ्टवेयर और सेवाओं को खरीदने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. यूजर उन सभी को पैसे भेज सकते हैं जिनके पास एक ईमेल एड्रेस है. इसका उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता को paypal का बस एक बेसिक अकाउंट बनाना पड़ता है. इसमें आप फ्री में अपने बैंक अकाउंट को इस अकाउंट के साथ जोड़ सकते हैं. लेकिन क्रेडिट कार्ड के लिए सेल्लिंग प्राइस के रूप में 2.9 % प्लस करेंसी के अनुसार एडिशनल फी भी लगता है.

Basically, PayPal के Paytm similar सा ही है। बस फर्क इतना है कि,

  1. Paytm सिर्फ इंडिया में ही चलता है लेकिन, PayPal पूरे विश्व भर में चलता है।
  2. Paytm Free है, Paypal में आपको per transaction का कुछ charge लगता है।

Paypal कैसे काम करता है

Paypal के पीछे जो आईडिया लगा है वो बहुत ही साधारण है. इस में ecryption सॉफ्टवेयर होता हो जो दो कंप्यूटर के बीच होने वाले वित्तीय लेन  देन को मंजूरी देता है. यही मौलिक विचार आज विश्व भर में ऑनलाइन पेमेंट करने, तथा पैसे के ट्रांसैक्शन करने का सर्वप्रथम तरीका बन चूका है. जैसा की आप पहले ही जान चुके हैं की ये एक ऑनलाइन पेमेंट सेवा है जो किसी व्यक्ति या फिर किसी कंपनी को electronically funds ट्रांसफर करने की अनुमति देती है. तो यहाँ जान लें की इसके क्या काम हैं.

  • Ebay और अमेज़न जैसी वेबसाइट पर हो रहे ऑनलाइन ऑक्शन में पेमेंट भेज और रिसीव कर सकते हैं.
  • वस्तु और सेवाओं को खरीद और बेच सकते हैं.
  • दान देने और लेने के लिए
  • अन्य लोगों के साथ कैश एक्सचेंज करने के लिए.

अगर किसी व्यक्ति के पास paypal का अकाउंट नहीं है और बस एक ईमेल एड्रेस भी है तो आप उसे पैसे भेज सकते हैं. लेकिन जिस व्यक्ति को पैसे रिसीव करना है उसके पास ईमेल एड्रेस से जुड़ा paypal का एक बेसिक अकाउंट का होना जरुरी है. इसका बेसिक अकाउंट बनाना बिलकुल फ्री है. और इस का प्रयोग कर के बहुत तरह के ट्रांसैक्शन भी फ्री मिलते हैं. अगर आपके पास paypal का अकाउंट है तो कई तरह से फण्ड दाल सकते हैं और निकाल भी सकते हैं. अगर आप जल्दी और आसानी से ट्रांसैक्शन करना चाहते हैं तो आप अपने बैंक अकाउंट या फिर क्रेडिट कार्ड को इस के अकाउंट में जोड़ सकते हैं जिससे आप बहुत ही कम समय में पैसे ाड़कर सकते हैं या फिर withdraw कर सकते हैं. आप इसके डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर के ATM से पैसे निकाल सकते हैं. ीाके अलावा mail के थ्रू चेक का इस्तेमाल कर के भी पैसे निकाल सकते हैं.

जैसे Paytm में आप receiver का number डालकर, उसे Payment करते है। वैसे ही PayPal में भी आप receiver का number डालकर उससे Payment करते हैं। इसमें आप Credit Card और debit card से Payment कर सकते हैं। पर इसमें शर्त यह है कि आपका Credit card या Debit Card, International usage के लिए applicable होना चाहिए।

PayPal अकाउंट कैसे बनायें

 PayPal में, account बनाने से पहले आपको देखना होगा कि आपका account बनाने का purpose क्या है। अगर आप अपने personal कामो के लिए, आपके लिए  एक personal account बनाना सही रहेगा। अगर आप अपने business को Paypal की मदद से grow करना चाहते हैं, then आपके लिए business account सही रहेगा। चलिए business and personal account के बारे में बारी-बारी जान लेते हैं।

Personal Account

   जैसा कि, इसके नाम से ही पता चल रहा है कि personal account का use आप-अपने Personal works के लिए कर सकते हैं। इसमें आपको 5 credit card या फिर debit card add करने की ही permission होती है। साथ ही में इसमें Monthly transactions की limit set कर दी जाती है, जिससे आप उन limited trabsaction से ऊपर transaction नहीं कर सकते है।

Business Account

   Business account में भी आप High Volume Transactions कर सकते हैं, इसमें आप अपने E-Commerce को अपने account से connect करके भी पैसे collect कर सकते हैं। Business account में आप Premier account के फ़ायदे ले सकते है. इन accounts me PayPal के core Features का access दिया जाता है। यह एक तरह से Business accounts के similar ही है. जैसे इसमे आप unlimited credit cards and debit cards को add कर सकते हैं।

Documents Required For Creating a PayPal Account

  अगर आप अपना एक PayPal Account खोलना चाहते है, then आपको यह Following Documents की ज़रूरत पड़ेगी

  • Bank Account:
  • Pan Card (For KYC)
  • Credit or Debit Card

 

PayPal में account कैसे बनाएं

  1. अब जब आपके पास ये जरुरी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध है तो उसके बाद आपको अपना Account type choose करे।
  2. PayPal की website open करे और SignUp button पर click करे
  3. इसके बाद आपको अपनी details डालकर signup करके, E-Mail Verify कर लेना है
  4. इसके बाद आपको-अपने account में Payment send या receive करने के लिए, आपको अपनी bank details and credit card या debit card की details add कर लेनी है

     PayPal में अपना बैंक account add करने के बाद, एक-दो दिन में आपके बैंक account में एक-दौ रुपए  की transactions होंगी।

आपको हो transactions का amount पता कर लेना है और अपने PayPal account में जाकर, बैंक verification के सेक्शन में  जाकर, उस amount को डाल देना है। आपके सही amount डालने के बाद आपका बैंक account verify हो जाएगा। Verification के बाद आप अपने  PayPal account से पैसे अपने बैंक में recieve कर पाएंगे।

Paypal के फायदे और नुक्सान

जैसे हर चीज के कोई फायदे या नुकसान होते हैं। वैसे ही PayPal के कुछ फायदे और नुकसान है। चलिए फायदे और नुकसान के बारे में जान लेते हैं।

PayPal के Advantages

  1. PayPal का जो सबसे बड़ा Benifit जो मुझे लगता है कि, आप इसमें international Payments कर सकते हैं, बहुत ही बहुत ही ज्यादा कम fees देकर।
  2. अगर आपने PayPal में किसी Fruad बंदे को Payment कर देते हैं तो, आप उसके खिलाफ PayPal में Dispute file कर सकते हैं, जिसमें PayPal Support आपकी पूरी मदद करेगा।
  3. PayPal आपको हर transaction के ऊपर आपको 100% Security प्रदान करने की कोशिश करता है
  4. PayPal एक बहुत ही trustable company है।  

PayPal के Disadvantages

  1. हम Indian लोगो को free की चीज़े बहुत पसंद होती है, इसी लिए आपको PayPal पसंद नहीं आएगा, क्योकि, PayPal Free नहीं है।
  2. अगर आपके खिलाफ कोई dispute file कर देता है, तो आपका account बिना बजे आपका account inspection के लिए freeze हो जाता है।

Top 9 Tips For PayPal Payments

जितना important paypal account को use करने है, उससे 4 गुना ज्यादा important PayPal Account को secure करना है,क्योंकि जब तक आपका account secure नहीं होगा।  अभी आप सोच रहे होंगे कि, मेरे account को secure रखने की जिम्मेदारी तो, PayPal की है ? हां मैं मानता हूं, कि PayPal की भी जिम्मेदारी है।पर, इसमें भी आपकी भी कुछ जिम्मेदारियां बनती है। जिन्हें हम step-by-step जाएंगे। इसीलिए अभी मैं आपको एक infographic की मदद से बताऊंगा कि आप अपने PayPal account को secure कैसे कर सकते हैं।

PAYPAL SECURITY TIPS FOR SAFE TRANSACTIONS

Infographic Credit: Internetjankari.com

Paytm Vs PayPal

Paytm और PayPal का comperission नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह दोनों अलग-अलग industries से Belong करते हैं।Paytm अपना Business सिर्फ India में करता है लेकिन जो Paypal है वह अपना business पूरी दुनिया में करता है, पर ये India मे ज्यादा चल नहीं पाया क़योकि, Indian People transaction करने के लिए Paytm का use करते हैं। Paytm मे हम free मे Transactions कर सकते हैं, पर PayPal में आपको per transaction कुछ fees देनी होती है। इस लिए, PayPal इंडिया में ज्यादा तेज़ी से expand नही कर पाया। Basically, अगर आप मेरा experience सुनो तो, मै भी इसका सिर्फ़ तभी use करता हूँ जब मुझे foriegn से पैसे मंगवाने होते हैं।

संक्षेप में

आज अपने सिखा है कि PayPal क्या है (What is Paypal in hindi) और यह कैसे काम करता है, इसके साथ साथ आपने ये भी जाना की इस पर Signup कैसे करते हैं और PayPal Account कैसे बनाते हैं? आज लगभग हर बंदा भारत में पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जो पहले से जानते हैं उन्हें ये पता है की इससे भी एक बड़ी सेवा है जो पूरी दुनिया में इस्तेमाल की जाती है. ऑनलाइन कई खतरे होते है, अकाउंट का हैक हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है. ऐसे में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की डिटेल किसी भी सेवा या उत्पाद को खरीदने के लिए किसी वेबसाइट में डालना बहुत बड़ा रिस्क है. अब ऐसे में क्या करना चाहिए ये तो आप समझ ही चुके होंगे. ऑनलाइन सुरक्षित होना काफी जरुरी है ये तो आप भलीभांति समझ ही चुके होंगे.

पेपल अकाउंट कैसे इस्तेमाल करते हैं ये भी आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से सिख लिया है. मेरी अगर सलाह माने तो इस में अपना अकाउंट जरूर बनायें अगर आपको यह article अच्छा लगा है, then आप इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करे।

Author Bio: मेरा नाम Shehraj Singh है। मैं InternetJankari.com का founder हूँ। आपको मेरे Blog के ऊपर Web Development, Blogging, and SEO के related ज्ञान मिलेगा। जो आपको आपकी Skills को develop करने में मदद करेगा।

 

Thanks For Reading and Good Bye…

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here