Panchayat Secretary Bharti : पंचायत सेक्रेटरी की बम्पर पदो पर सीधी भर्ती 10वीं, 12वीं पास ध्यान दें

जिस प्रकार से चेहरे की खूबसूरती तारीफो से जुड़ी होती है। ठीक उसी प्रकार से व्यक्ति के सम्मान तथा प्रतिष्ठा के तार उसके व्यवसाय तथा व्यवहार से जुड़े जाते हैं। यह सब केवल और केवल कहने की बातें हैं कि व्यक्तियों के लिए उनका व्यवहार तथा दूसरों के प्रति सम्मान ही उनकी असली दौलत है। किंतु यह सभी व्यवहारिक रूप से केवल धनी है। आर्थिक रूप से भी सशक्त होना उतना ही अनिवार्य है जितना व्यवहारिक रूप से सबके मन को लुभाना। 

बहुत से लोगों की ऐसी मानसिकता होती है कि वह आर्थिक रूप से इतना सशक्त हो जाए कि उन्हें अपने बुरे समय में किसी के भी सामने हाथ फैलाने की आवश्यकता ना पड़े। किंतु आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको आर्थिक रूप से सशक्त बनने की पहली सीढ़ी चढ़ने का अवसर प्रदान करने वाले हैं। कहने का तात्पर्य है कि आज हमेशा आर्टिकल में आपको पंचायत सेक्रेटरी भर्ती के विषय में बताने के लिए हाजिर हुए हैं। 

हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए लाभकारी अवश्य सिद्ध होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पंचायत सेक्रेट्री भर्ती के विषय में तमाम जानकारियां प्रदान करेंगे। जिससे कि आपको इस भर्ती के लिए आवेदन करने से लेकर परीक्षा देने तक किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

पंचायत सचिव भर्ती (Panchayat Secretary Bharti):-

हमारे देश ने भले ही अब सफलता का रास्ता पहचान लिया है। कि तू आज भी न जाने कितने ऐसे लोग हमारे देश में मौजूद है जो हर दिन नौकरी प्राप्ति हेतु दर-दर भटक रहे हैं। 

उन लोगों के लिए आज का हमारा आर्टिकल विशेष रूप से लिखा गया है। अभी हाल फिलहाल में ही सभी मेधावी अभ्यर्थियों के लिए JKSSB मतलब जम्मू तथा कश्मीर सर्विस सिलेक्शन बोर्ड के तहत पंचायत सेक्रेट्री रिक्रूटमेंट 2022 के ऑफिशियल अधिसूचना को जारी किया गया है। 

जिसके वास्ते सभी पात्र अभ्यर्थी आवेदन करने हेतु सक्षम हैं। पंचायत सेक्रेट्री रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है तथा उम्मीद वार की आयु सीमा क्या है इसके अलावे आवश्यक विवरण ही हमेशा कल के माध्यम से प्रदान करेंगे। 

इन बातों के विषय में भी जानना आवश्यक है:-

इस पंचायत सेक्रेट्री रिक्रूटमेंट 2022 के अंतर्गत कुल 5400 पदों में सभी पात्र अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा। आपके लिए यह बात जानना भी आवश्यक है कि इस आंकड़े में आवश्यकता के अनुसार 2000 पदों को भी और जोड़ा जा सकता है। 

हमने पूर्व ही बता दिया है कि इस भर्ती का नाम पंचायत सेक्रेट्री रिक्रूटमेंट 2022 है। इसमें यदि पदों की बात की जाए तो कुल 8000 पद है। जिनमें सभी सर्वश्रेष्ठ अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा। 

आयु सीमा के विषय में भी आवश्यक है जानना:-

यदि आयु सीमा की बात की जाए तो यह भी पूर्णता निर्धारित की गई है। कहने का तात्पर्य यह है कि जिस आयु सीमा का निर्धारण पंचायत सेक्रेट्री रिक्रूटमेंट 2022 भर्ती हेतु किया गया है उससे पर कोई अन्य व्यक्ति इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है। 

पंचायत सेक्रेट्री रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए इसके साथ ही अधिकतम आयु की यदि बात की जाए तो या 48 वर्ष की होनी चाहिए। 

इस उम्र सीमा में यदि 80 तथा एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों की बात की जाए तो वह 43 वर्ष तक की मांगी गई है।वही दिव्यांग अभ्यार्थियों के वास्ते यह सीमा 42 वर्ष की निर्धारित की गई है।  

भूतपूर्व सैनिकों की यदि बात की जाए तो वह 48 वर्ष की निर्धारित की गई हैं तो वही आरबीए तथा एलसी के वास्ते 43 वर्ष की आयु सीमा को निर्धारित किया गया है। 

एजुकेशन क्वालीफिकेशन , शैक्षणिक योग्यता का ज्ञात होना भी है आवश्यक:-

शैक्षणिक योग्यता कि यदि बात की जाए तो यह दसवीं पास तथा 12 वीं पास होना आवश्यक है। 12वीं पास होने का तात्पर्य यह नहीं है कि केवल आर्ट्स कॉमर्स या फिर साइंस से ही पास हो। इन तीनों में से किसी से भी यदि व्यक्ति ने 12वीं पास की है तो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। 

सरल शब्दों में कहा जाए तो आपको इंटरमीडिएट किसी भी विषय से पास करना अनिवार्य है उसके पश्चात ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

क्या लिया जाएगा आवेदन शुल्क:-

आप में से अधिकतर लोग यह बात अवश्य जानते होंगे कि ज्यादातर भर्तियों में आवेदन करने हेतु आवेदन शुल्क को लिया जाता है। किंतु यदि आप पंचायत सेक्रेट्री रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आवेदन करते हैं तो आपको इसके लिए ₹0 का आवेदन शुल्क देना पड़ेगा। 

फिर चाहे आप किसी भी कैटेगरी से क्यों ना हो आप यदि जनरल , आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग , पिछड़ी जनजाति , अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , दिव्यांग , महिला कुछ भी हो आपको आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। 

इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि पंचायत सेक्रेट्री रिक्रूटमेंट 2022 के लिए नोटिफिकेशन को अगस्त के तीसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। आवेदन करने के वास्ते सभी अभ्यर्थियों को काफी समय बोर्ड की तरफ से प्रदान किया जाएगा। जिससे कि अभ्यर्थियों को समय से संबंधित समस्या का सामना ना करना पड़े। 

चयन प्रक्रिया:-

यदि आप सोच रहे होंगे कि भला इस वैकेंसी में सही उम्मीदवारों का चयन किस प्रकार होगा तो हम आपको बता दें कि इसमें सभी योग्य उम्मीदवारों का सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। किंतु इससे पूर्व आपको लिखित परीक्षा को देना होगा। उसके पश्चात ही आपकी फाइनल मेरिट बनकर तैयार होगी जिसके आधार पर अंतिम सिलेक्शन की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा। 

सैलरी के विषय में भी थोड़ी जानकारी:-

जाहिर सी बात है सब लोग यही सोच रहे होंगे कि सभी बातें बता दी उम्र सीमा बता दी शैक्षणिक योगिता भी बता दी गई इसके साथ ही अन्य आवश्यक जानकारियां भी प्रदान कर दी गई किंतु सबसे आवश्यक बातें तो हमने बताया ही नहीं। 

तो थोड़ा सब्र रखिए हम आपके मन की बात वाली बात ही रूप से जानते हैं। इसमें आपको लेवल 2 के अनुरूप ही सैलरी प्रदान की जाएगी। अर्थात आपको ₹19900 से लेकर ₹63200 तक की सैलेरी प्रदान की जा सकती है। 

इसके अलावा आपको यदि और भी सटीक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Panchayat Secretary Bharti : पंचायत सेक्रेटरी की बम्पर पदो पर सीधी भर्ती 10वीं, 12वीं पास ध्यान दें के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। 

हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें। जिससे कि किसी के भी हाथ से सुनहरा अवसर न जा सके। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×