ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट कौन सी हैं?

आजकल जिसे देखो वह ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका ढूंढता है. इसकी वजह है कि आज हर किसी के पास स्मार्टफोन और उसमें अच्छी स्पीड वाला इंटरनेट उपलब्ध है. यही वजह है कि हमने सोचा कि आपको बताया जाए कि online paisa kamane ki website कौन-कौन सी है.

इंटरनेट पर तो आप जब जाएंगे तो आपको बहुत सारे ऐसे वेबसाइट नहीं मिलेंगे जिनमें वादे तो बहुत करते हैं लेकिन मिलता कुछ भी नहीं. आपसे खूब सारा काम भी करा लेंगे और देंगे कुछ भी नहीं. इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके आपको हमेशा मिलेंगे और बहुत तरह के मिलेंगे लेकिन जो website से पैसे कमाने के तरीके हैं उनके बारे में अच्छी तरीके से जान देना बहुत जरूरी है.

आज हम जो आपको लिस्ट देने जा रहे हैं उनमें ऐसे ही वेबसाइट है जो लोगों को यह मौका देते हैं कि वह हमसे जुड़ कर पैसे कमा सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे ही 10 बेहतरीन ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में.

Top 10 Online Paisa Kamane Ki Website

Online paise kamane ki website

ऑनलाइन पैसे कमाने को लेकर काफी लोग का हल्का में ले लेते हैं. यही वजह है उनकी असफलता की. अगर आपको लगता है कि ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत आसान है तो फिर आप एक गलतफहमी में है.

आप बस इस बात की गांठ बांध लीजिए कि इंटरनेट में भी आपको वैसे ही मेहनत करनी पड़ेगी जैसे आपको बाहर की जिंदगी में काम करने में मेहनत करनी पड़ती है. अगर मैं आपको इस आर्टिकल के जरिए पैसे कमाने की वेबसाइट की जानकारी दे रहा हूं तो इसके लिए भी मुझे काफी रिसर्च वर्क करना पड़ा.

मैंने कई वेबसाइट को चेक किया और आजमाया और देखा कि कौन सा सही है पैसा कमाने के लिए और कौन सा गलत तब जाकर मुझे एक जगह सारे जानकारी को मिलाकर एक आर्टिकल लिखना शुरू किया.

इसमें काफी समय भी लगता है और काफी मेहनत भी लगती है. उसी तरीके से अगर आप फिल्म या फिर गाने देखते होंगे तो वह लोग भी इसकी शूटिंग करने में बहुत मेहनत करते हैं उसके लिए कई बार अभ्यास करते हैं तब जाकर वह इसे तैयार करते हैं.

तो चलिए अब देख लेते हैं ऐसे ही बेहतरीन वेबसाइट जिस में जुड़कर आप भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

1. Amazon Affiliate Marketing

अमेज़न वेबसाइट से भलीभांति वाकिफ होंगे. हो सकता है आपने बहुत बार इस से आर्डर करके कई प्रोडक्ट भी मंगाए होंगे. जी हां यह एक E-Commerce वेबसाइट है जो दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट में से एक है.

क्या जानते हैं कि आप इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. हो सकता है आपने कहीं सुना होगा या फिर यूट्यूब की वीडियोस देखते वक्त बीच में कभी समझ में आया होगा कि अमेज़न दूसरे लोगों को पैसे कमाने के भी मौके देती है.

चलिए मैं आपको बता ही देता हूं कि अमेज़न कई तरीके से आपको पैसे कमाने का मौका देती है. पहला तरीका तो यह है कि आप अमेज़न एफिलिएट ज्वाइन कर सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है इसके बारे में आपको जानना जरूरी है तभी आप समझ पाएंगे कि इससे जुड़कर कमाई कैसे की जाती है.

वैसे मैंने इसके लिए एक अलग से आर्टिकल लिखा हुआ है आप उसे जाकर पढ़ सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है कि आप किसी भी ई कॉमर्स वेबसाइट या फिर इंटरनेट की दूसरी वेबसाइट के प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाते हैं और उसे बेचते हैं.

इस प्रोडक्ट को बेचने के बदले में आपको कुछ परसेंट कमीशन दिया जाता है. यही होता है एफिलिएट मार्केटिंग. बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट हैं जिसमें कमिशन रेट काफी ज्यादा होता है तो उसमें पैसे की कमाई भी बहुत अच्छी हो जाती है.

सबसे पहले आपको एमेजन की साइट पर जाकर इसका एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना पड़ेगा. उसके बाद आप जिस भी प्रोडक्ट बिजनेस मार्केटिंग करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट एफिलिएट लिंक तैयार करें.

इसके बाद उस लिंक के जरिए आपका जो भी प्रोडक्ट बिकता है इसकी आपको कमीशन मिल जाती है. अलग अलग प्रोडक्ट के अलग अलग परसेंटेज में कमीशन दिए जाते हैं.

2. Flipkart Affiliate Marketing

फ्लिपकार्ट मूल रूप से इंडियन कंपनी है. बहुत कम समय में बुलंदियों की ऊंचाई को छुआ है. अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए और अधिक से अधिक लोगों को एफिलिएट प्रोग्राम से ज्वाइन करा कर अपने प्रोडक्ट बेचना चाहती है. इसीलिए बहुत सारे लोग इसके एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़कर हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं.

आप जिस तरह से अमेज़न में एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं ठीक उसी तरीके से फ्लिपकार्ट भी अपनी एफिलिएट प्रोग्राम चलाता है. यह भी उसी तरीके से पैसे कमाने का मौका देता है जिस तरह से हम अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं. दोनों में काम करने का स्टाइल लगभग एक समान ही है.

अगर आप इस वेबसाइट पर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके इस के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ेगा. लेकिन मैं आपको एक बात बता दूं क्या अभी कुछ समय से इसका एक्टिवेट नेटवर्क नए लोगों के लिए बंद कर दिया गया है.

जब बहुत जल्दी फिर से शुरू हो जाएगी. इसमें भी रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से नए लोगों के लिए बंद है. जो पुराने एफिलिएट है वह अभी भी इस पर काम कर रहे हैं.

ऑफिस वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपने फेसबुक अकाउंट, इंस्टाग्राम अकाउंट, टि्वटर, व्हाट्सएप, ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके द्वारा बनाए गए एफिलिएट लिंक से जो भी प्रोडक्ट बिकते हैं तो उसके लिए आपको फिर कमीशन मिलता है.

फ्लिपकार्ट अपने एफिलिएट को 2 तरीके पेमेंट करते हैं. पहले तो वह इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के जरिए लोगों को पैसे चुकाते हैं. दूसरा वह गिफ्ट कार्ड के रूप में पेमेंट देते हैं.

जब आपके अकाउंट में ₹2500 जमा हो जाते हैं तो फिर आप उसे इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर द्वारा अपने अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं. ₹5000 से अधिक की राशि जमा होने पर आप गिफ्ट कार्ड के रूप में उसे पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

3. Google Adsense

गूगल को अगर इंटरनेट का किंग कहा जाए तो यह किसी भी हाल में गलत नहीं है. आज पूरी दुनिया में इंटरनेट के नाम से अगर सबसे ज्यादा कोई फेमस है तो वह गूगल है.

गूगल हर साल अपने कंपनी को बढ़ाने के लिए 1-2 एवरेज से प्रोडक्ट लॉन्च करता है.

अधिकतर प्रोडक्ट तो इसके सक्सेसफुल हो जाते हैं अगर कुछ एक को छोड़ दिया जाए तो. इसी में से एक बहुत ही सक्सेसफुल प्लेटफॉर्म गूगल ऐडसेंस है.

जो लोग अपने कंपनी या फिर किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए इंटरनेट पर गूगल को संपर्क करते हैं. उनके ऑर्डर को गूगल एड के द्वारा लिया जाता है और फिर गूगल ऐडसेंस के माध्यम से उसे अलग-अलग प्लेटफार्म में दिखाया जाता है.

मुख्य रूप से ये तीन प्लेटफार्म के जरिए अपने ऐड को चलाती है और लोगों तक पहुंचाती है. जिसमें वेबसाइट या ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, और जो भी मोबाइल एप्लीकेशन एडमिन द्वारा मोनेटाइज किए जाते हैं.

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां से एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, और मोबाइल एप डेवलपर अपने प्लेटफॉर्म के लिए मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करता है.

जब उससे अप्रूवल मिल जाता है तो फिर गूगल ऐडसेंस उस ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या फिर मोबाइल ऐप में अपने विज्ञापन दिखाना शुरू कर देता है.

इस तरह गूगल एडसेंस से अच्छी कमाई होती है. गूगल एडसेंस से कमाए पैसे को आप अपने बैंक अकाउंट में सीधा तौर पर हर महीने प्राप्त कर सकते हैं.

भारत में जो भी वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं, यूट्यूब चैनल चलाते हैं उनके कमाई का सबसे प्रमुख स्रोत गूगल ऐडसेंस ही है.

4. Youtube

हर रोज करोड़ों लोग यूट्यूब वेबसाइट को ओपन करते हैं और इस पर अपलोड किए गए वीडियोस, मूवीस, सॉन्ग, ऑनलाइन कोर्सेज, इत्यादि देखते हैं और अपना मनोरंजन करते हैं.

यह एक ऐसी वेबसाइट है जो आज के समय में कमाई करने के लिए सबसे प्रमुख मानी जाती है. हर इंसान के पास अपनी एक अलग ही टैलेंट होती है अगर वह उस टैलेंट को पहचानता है और उसे लोगों तक पहुंचाता है तो फिर उसके लिए यूट्यूब में पैसे कमा लो कोई बड़ी बात नहीं है.

यूट्यूब में लाखों की ट्रैफिक मिलती है. यही वजह है कि जिन्हें थोड़ा भी अपने विषय के बारे में ज्ञान होता है वह अपनी चैनल बना लेते हैं और फिर उस पर वीडियो बनाते हैं.

अगर लोगों को वीडियो अच्छा लगता है नहीं तो उसका कंटेंट बहुत अच्छा होता है तो अपने आप लाखों विजिटर उसके वीडियो को देखते हैं जिससे उसकी अच्छी कमाई होती है.

यूट्यूब में काम करने वाले लोगों की कमाई कई तरीके से हो सकती है. इसमें सिर्फ एक तरीका नहीं है. जो लोग यूट्यूब चैनल चलाते हैं उन्हें गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद उससे भी पैसे कमाते हैं.

दूसरा तरीका जो मैंने आपको ऊपर बताया है अमेज़न या फिर फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग भी करके पैसे कमा लेते हैं. इसके अलावा अगर यूट्यूब चैनल में बहुत सब्सक्राइबर और होते हैं तो सही कंपनियां होती है जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए इन चैनल पर संपर्क करते हैं.

जिन लोगों के पास लाखों में सब्सक्राइबर होते हैं उन्हें अक्सर कंपनियां संपर्क करती हैं और अपने प्रोडक्ट जैसे मोबाइल, लैपटॉप, गैजेट, इत्यादि को लोगों तक प्रमोट करने के लिए यूट्यूब चैनल को पैसे देती है.

इसके अलावा बहुत तरह के बिजनेस चलाने वाले लोग या फिर नई सेवा शुरू करने वाले लोग अपने सेवा को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए उन चैनलों से संपर्क करती है और बदले में उन्हें पैसे चुकाते हैं.

5. Fiverr

अगर आपके पास किसी भी तरह का स्किल है या फिर किसी ऐसे विषय में ज्ञान है जिसमें आपकी पकड़ बहुत अच्छी है. तो फिर आपको Fiverr के बारे में मिला हुआ नॉलेज काफी फायदा पहुंचा सकता है क्योंकि यह वेबसाइट आपके काफी काम आ सकती है.

एक तरह से यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर जाकर लोग अपने टैलेंट के बारे में बताते हैं और जो काम करने में वह एक्सपर्ट होते हैं उसकी पूरी जानकारी देते हैं.

आपके पास जिस चीज के बारे में नॉलेज है अगर किसी इंसान को उसकी जरूरत है तो फिर आप से संपर्क करेगा. आप जब उसका काम पूरा कर देंगे उसके बदले में आपको उसके पैसे मिलते हैं.

ऑनलाइन होने वाले बहुत सारे काम के लिए लोग इसी वेबसाइट में ढूंढने के लिए जाते हैं.

जिन लोगों के पास स्किल होता है वह अपने स्किल के हिसाब से Gig तैयार करते हैं. उसके बाद डिलीवरी टाइम के अनुसार उसमें प्राइस भी लिख देते हैं. यानी कि अगर किसी कस्टमर को डिलीवरी जल्दी चाहिए तो उसके लिए ज्यादा चार्ज लगेंगे.

कुछ देरी से अगर सर्विस देंगे तो उसके लिए कम चार्ज लगते हैं इस तरह से इसमें Gig के जरिए अपने स्किल के बारे में जानकारी दे दी जाती है कि मैं इस काम को करने में माहिर हूं अगर आप चाहते हैं तो आप मेरे से संपर्क कर सकते हैं.

मुख्य रूप से ऑनलाइन कामों में जो लोग वेब डेवलपर, लोगो डेवलपर, SEO एक्सपर्ट, सॉफ्टवेयर डेवलपर, एंड्रॉयड एप डेवलपर, आर्टिकल राइटर होते हैं उनसे जरूरतमंद लोग संपर्क करते हैं.

पेमेंट पहले की जाती है उसके बाद लोग अपने Gig के हिसाब से समय पर डिलीवरी दे देते हैं. इस तरह यह वेबसाइट किसी भी स्किल्ड पर्सन या फिर टैलेंटेड इंसान के लिए कमाई करने का बहुत अच्छा स्रोत है.

Fiverr में पेमेंट लेने के लिए आप पेपल अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. Infolinks

जिस तरह गूगल ऐडसेंस से लोग अपने ब्लॉग और वेबसाइट को मोनेटाइज करके उससे पैसे कमाते हैं ठीक उसी तरीके से यह भी एक ऐसी वेबसाइट है जो दूसरे ब्लॉग पर विज्ञापन देकर उन्हें पैसे कमाने का मौका देती है.

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट होती है जिन पर किसी वजह से गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिल पाता. अगर उनके ब्लॉक के ट्रैफिक बहुत अच्छी है तो वह अपनी ट्रैफिक का इस्तेमाल करके Infolinks से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

इस वेबसाइट से पैसे कमाने तो बस एक सिंपल फार्मूला ये है कि आप को अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट में अधिक से अधिक ट्रैफिक लाना पड़ेगा तभी आप इससे पैसे की कमाई कर सकते हैं.

7. Freelancer

फ्रीलांसर वैसे लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है जो घर में रहकर इंटरनेट के माध्यम से काम करते हैं. लेकिन जो लोग इस पर काम करते हैं इसका मतलब है कि वह किसी टैलेंट की वजह से ही से काम कर रहे हैं. उनके पास कोई स्किल होता है तभी वह इसे ज्वाइन करके इस पर अपनी सेवा देते हैं.

अभी हमने आपको इससे मिलते-जुलते वेबसाइट के बारे में बताया था यानी कि Fiverr. यह ठीक उसी तरीके से काम करती है.

अगर आपके पास किसी भी तरह का टैलेंट है तो आप उसके बारे में यहां पर डाल सकते हैं. फ्रीलांसर में रजिस्ट्रेशन करने का मतलब है कि आप इंडिपेंडेंट है और आपको कोई भी हायर कर सकता है.

अगर आप उसके जरूरत के अनुसार काम करने के लिए योग्य है तो फिर आपको संपर्क किया जाएगा और फिर बदले में आपको उससे पैसे मिलते हैं.

इसके अंतर्गत होने वाले काम की लिस्ट मैं आपको बता रहा हूं अगर आपको लगता है कि इनमें से किसी एरिया में आप भी माहिर है तो फिर आपके लिए इस वेबसाइट में जाकर काम लेना कोई बड़ी बात नहीं है.

  • Web Desinging/Developement
  • App Developement
  • Banner Desinging
  • Data Entry
  • PHP
  • Linux
  • Logo Designing
  • 3D Modelling
  • Internet marketing
  • Finance
  • Content Writing
  • Graphic Desiging
  • SEO Expert
  • Desktop Publishing
  • Logistics
  • Manufacturing

8. vCommission

vCommission मे CPA के आधार पर काम होता है. CPA का मतलब होता है Cost per Action. एफिलिएट मार्केटिंग में जब कोई प्रोडक्ट बिकता है तो उसी का कमीशन दिया जाता है.

यह एक ऐसा एफिलिएट नेटवर्क है जिसमें प्रोडक्ट बिकने पर भी पैसे एफिलिएट के तौर पर मिलते हैं और CPA के आधार पर भी कमीशन दिए जाते हैं.

जब आप vCommission के लिए अप्लाई करते हैं और आपका अकाउंट अप्रूवल हो तो फिर आपके लिए एक मैनेजर भी होता है जो आपके सभी कामों को करने में आपकी मदद करता है.

इसमें प्रोडक्ट कई तरह के हो सकते हैं यानी कि जो ऑनलाइन इस्तेमाल किए जाते हैं. यह वेबसाइट अमेज़न और फ्लिपकार्ट से थोड़ा अलग है. अमेज़न और फ्लिपकार्ट में हम सामान्य रूप से इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट का ऑर्डर पर कमाई करते हैं.

लेकिन vCommission हमें अधिकतर वैसे प्रोडक्ट मिलते हैं जो ऑनलाइन इस्तेमाल किए जाते हैं. खासकर जो लोग इंटरनेट पर वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग जैसे होस्टगेटर, ब्लूहोस्ट, इनमोशन होस्टिंग इत्यादि की तलाश करते हैं.

इसके अलावा मनोरंजन से जुड़े कुछ वेबसाइट भी अपने डिस्काउंट ऑफर और कूपन इस वेबसाइट के जरिए लोगों तक पहुंचाते हैं. बहुत सारे ऐप को प्रमोट करते हुए भी देखा होगा तो एप के इंस्टॉलेशन के लिए भी कमीशन के तौर पर इस वेबसाइट में दिया जाता है.

वेबसाइट और ब्लॉग पर इस्तेमाल किए जाने वाले थीम और प्लगइन एफिलिएट भी इस वेबसाइट के द्वारा दिए जाते हैं.

इस वेबसाइट में आपको पेमेंट लेने के लिए अपने बैंक अकाउंट को ऐड करना पड़ता है. जब आपके अकाउंट में ₹5000 हो जाता है तो फिर आप उसे अपने अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने पेपर का अकाउंट भी इस्तेमाल करके उसमें पैसे डाल सकते हैं इसके लिए आपको अपने पेपल अकाउंट जीमेल इसमें ऐड करना पड़ेगा.

9. BlueHost Affiliate

Bluehost वेब होस्टिंग वेबसाइट के रूप में काफी फेमस है. इसकी सेवा काफी अच्छी होती है इसीलिए लोग इस की शेयर्ड होस्टिंग काफी इस्तेमाल करते हैं. ब्लॉगिंग में जो भी प्रवेश करता है उनकी पहली पसंद होस्टगेटर और ब्लूहोस्ट ही होते हैं.

होस्टिंग सेवा देने के साथ साथ इसमें यह खुद की एफिलिएट सेवा भी प्रदान करते हैं जिसका फायदा पहले से इस्तेमाल करने वाले लोग आसानी से उठा सकते हैं. जिन्हे इस की एफिलिएट के बारे में मालूम होता है वह अपनी वेबसाइट के जरिए ही दूसरे लोगों को इसकी होस्टिंग खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं.

Bluehost से जुड़कर जो लोग इसकी मार्केटिंग करते हैं उन्हें इसका कूपन भी मिलता है जिससे खरीदने वाले को डिस्काउंट के रूप में कुछ पैसे बचाते हैं. यही वजह है कि इनकी एफिलिएट काफी अच्छी काम करती है. इसमें कमीशन बहुत ही बढ़िया मिलता है. यही वजह है कि यह एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले लोगों के बीच में काफी प्रसिद्ध है.

Bluehost affiliate से जुड़ने के लिए आपको एक अकाउंट बनाना पड़ेगा. जब आप को अप्रूवल मिल जाएगा तो फिर आप इसके एफिलिएट लिंक, इमेज, बैनर अपनी वेबसाइट पर लगा कर लोगों को डिस्काउंट के साथ होस्टिंग बेच सकते हैं. इस तरह आप इसके एफिलिएट नेटवर्क से जुड़कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

10. Hostgator Affiliate

BlueHost से ज्यादा जो वेब होस्टिंग सबसे ज्यादा ब्लॉगर्स के बीच में प्रसिद्ध है वह है होस्टगेटर. इसकी शेयर्ड होस्टिंग ब्लॉगिंग के करियर की शुरुआत करने वाले लोगों में काफी पॉपुलर है.

जो लोग नए हैं और ब्लॉगिंग कैरियर शुरुआत करते हैं उनको एक वाजिब दाम में होस्टगेटर से अच्छी वेब होस्टिंग मिल जाती है जिसकी वजह से लोगों के बीच इसका काफी महत्व है. किसी को भी सलाह देनी होती है उस वक्त होस्टगेटर का का नाम लिया जाता है.

ब्लूहोस्ट की तरह ही होस्टगेटर की भी प्रोसेस सेम है. इसमें भी आपको इससे एफिलिएट नेटवर्क के साथ जोड़ना पड़ता है जिसके लिए आपको साइन अप करना होगा और एक अकाउंट बनाना पड़ेगा.

उसके बाद आप इसके एफिलिएट लिंक को जो आपके लिए बना हुआ होगा उसे अपने ब्लॉग में जाकर इमेज, बैनर या फिर लिंक के रूप में शेयर कर सकते.

आपके लिंक, बैनर के जरिए अगर कोई बंदा क्लिक करके होस्टगेटर की होस्टिंग खरीदता है तो फिर आपको इतना कमीशन मिलता है. जिसे आप अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

संक्षेप में

आज के समय में इंटरनेट से पैसे कमाने के पीछे लोग भाग रहे है. हर दिन बहुत सारे लोग यही सर्च करते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, या फिर गूगल से पैसे कैसे कमाए.

जिसमें से कुछ लोग यह भी सर्च करते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट कौन सी है. इसीलिए आज मुझे यह ख्याल आया कि क्यों ना आपको वेबसाइट के बारे में बताई जाए जिसमें सच में जुड़कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. मैंने अपनी लिस्ट में उन्हीं वेबसाइट को जगा दिया है जिसमें 100% पैसे कमाए जाते हैं.

वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे जो यह दावा करेंगे उनसे जुड़ कर आप कमाई कर सकते हैं. लेकिन अधिकतर आप के विश्वास पर खरा नहीं उतरते. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप में अधिक से अधिक शेयर करें.

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here