Google से पैसे कैसे कमाए 2020

आज के समय में सभी लोग चाहते हैं कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके पैसे कमाए, और आपके पास अगर स्मार्टफोन है तो आपके मन में भी यही ख्याल होगा कि का मुझे कुछ ऐसा तरीका मिल जाता जिससे कि मैं भी अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके कुछ पैसे कमा पाता. इसीलिए मैंने पूछा कि क्यों ना आपको बताया जाए कि गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं 2020?

इसके पहले हमने आपको बता चुका है कि एप्स से पैसे कैसे कमाए और साथ ही व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाते हैं उसके बारे में भी आर्टिकल लिखा है. हम सभी जानते हैं कि इंटरनेट की दुनिया में गूगल राजा है. इसके टककर का आज के समय में कोई भी नहीं है. गूगल अपने कई प्रोडक्ट को पहले ही लॉन्च कर चुका है और हर साल कुछ ना कुछ नया लाता रहता है.

यूं तो इसने अपनी शुरुआत एक सर्च इंजन के रूप में किया था लेकिन अगर आज बात करें तो इसने इंटरनेट के हर क्षेत्र में अपना एक प्रोडक्ट शुरू कर चुका है और जिसका फायदा करोड़ों लोग उठा रहे हैं. तो चलिए बिना देरी किए हुए जानते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिससे हर कोई अच्छी इनकम कर सकता है तो शुरू करते हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाए.

गूगल से पैसे कैसे कमाए 2020?

google se paise kaise kamaye hindi

वह 1996 का साल था जब एक ऐसी टेक्नोलॉजी कंपनी का जन्म हुआ जिसने हमारी जीने के तरीके को ही बदल दिया. गूगल जिसने एक सर्च इंजन के रूप में शुरुआत की और बाद में फिर इसने अपनी जीमेल, ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, हार्डवेयर, और भी कई तरह की सेवाएं शुरू की और लोगों की जिंदगी में होने वाले कई कामों को आसान कर दिया.

गूगल के निर्माता Larry page और Surgey brian हैं. जिन्होंने इसे प्राइवेट कंपनी के रूप में 4 सितंबर 1998 को घोषित किया. उसके पहले इन दोनों लोगों ने ही गूगल सर्च इंजन को बनाने के बाद याहू के सामने प्रस्ताव रखा कि वह इसे खरीद ले.

उस वक्त याहू ने उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया. आज देखिए जमाना क्या आ गया है कि याहू जो अपने सर्च रिजल्ट दिखाता है वह गूगल के डाटा द्वारा ही दिखाता है.

2004 में IPO यानी कि initial public offering की पेशकश की जो कि बेहद सक्सेसफुल रही. उनका नया ऑफिस माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में स्थित है और इसका नाम Googleplex के रूप में रजिस्टर्ड किया गया है.

गूगल को दुनिया भर में कई सर्वे करने के बाद में काम करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक के रूप में वोट दिया गया है.

पिछले साल गूगल कंपनी ने 46 बिलियन यूएस डॉलर का प्रॉफिट कमाया था और जो पूरी रे बनी थी वह 75 बिलियन यू एस डॉलर की थी. अगर आप इससे रुपए में बदलेंगे तो इसका मतलब है कि 300000 करोड रुपए से अधिक का लाभ कंपनी को हुआ.

आप समझ सकते हैं कि गूगल के पास कितने पैसे हैं और हमारे आपके जैसे कई एंटरप्रेन्योर और जो घर से काम करते हैं वह गूगल से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अगर आपको एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाना आता है या फिर ब्लॉक चलाते हैं तो ऑनलाइन पैसा कमाने के इन मौकों का फायदा उठाने का समय है. हमने इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए एक लिस्ट तैयार किया है जिससे आप घर से काम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

गूगल से पैसे कमाने का तरीका

जो लोग पहले से गूगल से जुड़े हुए हैं और कई माध्यम से पैसे कमा भी रहे हैं उन लोगों को बहुत अच्छी तरीके से पता है कि इसकी कौन-कौन सी ऐसी हैं जिससे कोई भी आम इंसान जुड़ सकता है और अच्छी इनकम बना सकता है.

आपको पहले तो यह बात समझनी होगी कि आप जो भी काम करते हैं उसमें मेहनत लगता है. उसी तरीके से गूगल भी उन्हीं प्लेटफार्म को पसंद करता है जो मेहनत के साथ काम करते हैं और इसके सेवाओं को अपने प्लेटफार्म पर चलाते हैं जिससे कि उनको इनकम होता है.

जो लोग चतुराई दिखाना चाहते हैं गूगल उन्हें अच्छे से समझ लेता है और उन्हें उसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो सोचते हैं कि वह बहुत होशियार हैं और सी होशियारी के चक्कर में वह तरीका अपनाते हैं जिसकी वजह से उन्हें सिर्फ नुकसान ही होता है. ऑफिस के बारे में भी जानकारी आगे देंगे. चलिए अब देख लेते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिससे आप गूगल का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करके

भारत में जो भी वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाते हैं, उनके लिए कमाई का सबसे अच्छा स्रोत गूगल ही है. वैसे तो ब्लॉग और वेबसाइट बनाकर आपको पैसे कमाने के कई तरीके मिलते हैं.

लेकिन जहां तक बात है भारत की तो यहां पर सबसे पसंदीदा तरीका गूगल ऐडसेंस है. जब आप एक अच्छा ब्लॉग तैयार कर लेते हैं और उस पर अच्छी जानकारी लोगों तक पहुंचाने लगते हैं.

आप गूगल एडवर्टाइजमेंट के लिए अप्रूवल ले सकते हैं. इसका अप्रूवल मिलने के बाद में गूगल आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने लगता है. अब यहां पर आपकी कमाई पूरी तरह से आने वाली ट्रैफिक पर निर्भर करती है.

यहां पर नोटिस करने वाली बात यह है कि ट्रैफिक लाने के लिए आपको यह जानना होगा कि SEO क्या है ब्लॉक के लिए क्यों जरूरी है. यह एक ऐसी टेक्निक है जिससे ब्लॉग को सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज किया जाता है.

अच्छी एसईओ ऑप्टिमाइजेशन करने से ब्लॉग और उसके पोस्ट यह सर्च रिजल्ट के पहले पेज पर जाते हैं जिससे अधिक से अधिक यूजर उस ब्लॉग पर पहुंचते हैं. यानी कि जितना ट्रैफिक उतनी अधिक कमाई.

आज जितने भी हिंदी ब्लॉग देखेंगे उनमें आपको गूगल ऐडसेंस के एडवर्टाइजमेंट जरूर देखने को मिलेंगे. इसके अलावा जितने भी न्यूज़ वेबसाइट होती है वह भी इसी का इस्तेमाल करते हैं.

क्योंकि वेबसाइट में ट्रैफिक बहुत अच्छी होती है तो वैसे भी बहुत अच्छे मिल जाते हैं. जब तक आप अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं लाते हैं तब तक आप इससे अच्छी कमाई की उम्मीद नहीं कर सकते हैं.

एंड्राइड एप्लीकेशन को एडमॉब से मोनेटाइज करके

जिन लोगों को एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट आती है उनके लिए यह बहुत ही सुनहरा मौका होता है. जब आप प्ले स्टोर में जाएंगे तो आप देखेंगे कि वहां पर हर तरह के एप्लीकेशन आपको मिलेंगे.

फिर चाहे वह शिक्षा से जुड़ा हो, मनोरंजन से जुड़ा, गेम इत्यादि हर तरह के एप की डिमांड प्ले स्टोर में होती है. आजकल लोग आपको बहुत सारे ऐसे आप मिल जाएंगे जो रिटेलर वगैरह का काम करते हैं जैसे Bigly और Meesho. यह दोनों मार्केट में अभी काफी पॉपुलर हैं.

अगर आप अच्छे से प्लान करें और अगर आपको खुद android.app बनाना नहीं आता है तो फिर आप किसी अच्छे डेवलपर से कांटेक्ट करके अपनी आईडिया के जरिए एप डिवेलप करवा सकते हैं.

इसके लिए जरूरी काम यह है कि आपको कीवर्ड रिसर्च आना जरूरी है. आपको यह पता लगाना होगा कि कौन सा कीवर्ड का कंपटीशन बहुत लो है और उसके बारे में लोग ज्यादा सर्च करते हैं.

कुछ ऐसे एरिया है जिसमें कंपटीशन काफी अधिक है तो अगर आप उस तरह के ऐप डाउनलोड करवाते हैं तो फिर आपको उसमें रिजल्ट मिलने में काफी समय लग सकता है.

जब आप एक बार एंड्राइड ऐप बनवा लेते हैं तो फिर उसे मोनीटाइज करने के लिए Google Admob का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भी गूगल का ही एक उत्पाद है जो मोबाइल एप्लीकेशन में एडवर्टाइजमेंट दिखाने का काम करता है.

प्ले स्टोर में पब्लिश करने के बाद इसके में जितने ज्यादा डाउनलोड होंगे और जितने ज्यादा यूजर होंगे आपकी कमाई उतनी अधिक होगी.

यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करके

दोस्तों यूट्यूब को आज कौन नहीं जानता है. हम अपना मनोरंजन करने के लिए सबसे अधिक उसी का इस्तेमाल करते हैं.

चाहे न्यूज़ देखना हो या फिर कोई मूवी देखनी हो हम यूट्यूब का ही इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा हर तरह की कॉमेडी वीडियो, ट्यूटोरियल, किसी चीज की जानकारी लेनी हो तो हम इसी प्लेटफार्म पर वीडियो देखना पसंद करते हैं.

अगर आपके पास किसी भी तरह का टैलेंट है जो कि हर इंसान में होता ही है. आप दूसरे लोगों को उसे सिखाने के लिए अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. यूट्यूब क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं इसके बारे में हमने एक अलग से आर्टिकल लिखा हुआ है जिससे जाकर आप पढ़ सकते हैं.

यूट्यूब में हर दिन करोड़ों यूज़र वीडियो देखते हैं. इसमें जितना आपके वीडियो को देखा जाएगा आपकी कमाई उतनी अधिक होगी. लेकिन उसके पहले आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए गूगल ऐडसेंस को अप्लाई करना पड़ेगा.

इसके लिए आपको चैनल बनाने के बाद वीडियोस डाल के 4000 घंटे का भी view time और 1000 सब्सक्राइबर का होना अनिवार्य है. इसके बिना आप का चैनल मोनेटाइज नहीं हो सकता है.

जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है और अब बढ़िया कंटेंट डालते हैं तो आप की वीडियो को काफी अच्छे न्यूज़ मिलते हैं. आपकी वीडियोस पर जितने ज्यादा व्यूज होंगे आपकी कमाई उतनी अधिक हो सकती है.

गूगल से कमाई करने का यह एक सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. आज के समय में जब हम यूट्यूब के अंदर जाते हैं तो हमें अपनी पसंद का हर तरह का वीडियो दिखाई देता है. जो किसी चैनल के जरिए ही हमें देखने को मिलता है.

जब आप उसकी भी उस देखेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा कि यह चैनल कितना पॉपुलर है और इसकी कंटेंट अच्छी है इसी वजह से यह काफी ज्यादा ग्रोथ कर रही है और पैसे कमा रही है.

अगर आपके पास किसी तरह का भी टैलेंट है तो एक यूट्यूब चैनल बनाइए फिर अच्छे वीडियोस बनाकर जल्दी से भी उस इकट्ठा करिए 1000 सब्सक्राइबर बनाइए और 4000 घंटे का भी टाइम पूरा कीजिए. जैसे ही आपकी मोनेटाइजेशन ON वजह हो जाएगी वैसे ही आपकी कमाई शुरू हो जाएगी.

संक्षेप में

आज के समय में इंटरनेट से पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है. इसके लिए आपको थोड़ी सी टैलेंट और स्किल की जरूरत पड़ती है.

लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिनके पास बिल्कुल किसी तरह की नॉलेज नहीं होती है फिर भी वह कुछ दिन इंटरनेट पर ज्ञान हासिल करके अच्छी कमाई शुरू कर देते हैं. इसका कारण यह है कि वह समझ जाते हैं कि इंटरनेट में कुछ भी करना है तो उसके लिए गूगल से जुड़ना पड़ेगा

इसीलिए आज की पोस्ट में हमने बताया कि गूगल से पैसे कैसे कमाए? अगर आपने पोस्ट पढ़ा है तो अच्छे से समझ ही गए होंगे कि गूगल कुछ ना कुछ नए उत्पाद लेकर आता है. और इसके कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर पहले से ही लोगों को जोड़ने का मौका मिला और उससे अच्छी कमाई कर रहे हैं.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ तो फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, फेसबुक में अधिक से अधिक शेयर करें.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here