MukhyaMantri Kanya Vivah Yojana MP : बेटी की शादी के लिए कितने पैसे मिलेंगे

हमारे देश में बेटियों को बोझ समझा जाता है। हमारे देश में भी ऐसे बहुत से क्षेत्र से जहां पर कन्याओं के जन्म को दोषपूर्ण नजरों से देखा जाता है। भले ही सरकार के द्वारा लाई गई बहुत सी ऐसी नीतियां है जिससे बेटियों की स्थिति में सुधार आ सके किंतु इन सब के बावजूद भी हमारे देश में ऐसी मानसिकता शेष है। 

mukhyamantri kanya vivah yojana mp

अभी भी देश के पिछड़े वर्गों में लिंग के आधार में भेदभाव किया जाता है। केवल लिंक के ही आधार में नहीं अपितु जाति के आधार पर भी भेदभाव किया जाता है। यह बहुत ही शर्मनाक है। कि आज के आधुनिक और तरक्की भरे दौर में भी लोगों की मानसिकता ऐसी पुराने जमाने वाली है। लेकिन यह स्थिति हर जगह पर नहीं है। 

बेटियों को भोझ समझा जाता है क्योंकि उन्हें पढ़ाने की जिम्मेदारी के साथ साथ उनकी शादी की जिम्मेदारी भी उठाना पड़ता है। और हमारे देश में लड़कियों की शादी में उनके परिजन कितना रुपए खर्च करते हैं इसके बारे में तो सब जानते ही हैं। आलम तो ऐसा था कि बेटियों के जन्म से पूर्व ही इस बात का ज्ञात करके गर्भाशय में पुत्र है पुत्री शिशु हत्या कर दी जाती थी। इस हत्या में ज्यादातर कन्याओं की हत्या शामिल थी। 

किंतु हमारे सरकार के द्वारा इन सभी घिनौने कार्य पर पूर्णता रोक लगा दिया गया है। अब यह सभी कार्य हमारे देश में 9 मार्च को होते हैं। दिया होते तो यह पूर्णता गैरकानूनी है और इसमें कानूनी कार्यवाही कर सजा भी दी जा सकती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि सरकार देगी बेटियों की शादी करने के लिए आर्थिक सहायता। हमारे देश की सरकार ने हमारे राज्य में निवासी सभी नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया है। 

Mukhya Mantri Kanya Vivah Yojana MP 2022

इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों के बेटी की शादी के लिए सरकार ₹55000 तक का अनुदान करेगी।आपकी जानकारी के लिए आपको हम यहां पर बता देगी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना इस योजना का नाम है। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और इसके लिए आवेदन करने की इच्छुक है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए। 

हमारे देश के मध्य प्रदेश राज्य की सरकार गरीबों की आर्थिक सहायता करने के लिए एक बहुत ही अनोखी योजना का शुभारंभ कर चुकी है। यह योजना है मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना। इस योजना के तहत राज्य में निवास एक ग़रीबों की बेटियों की शादी करने हेतु सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

यदि पहली कन्या का विवाह आयोजित किया जाता है तो उसमें उन्हें ₹51000 प्रदान किए जाते थें। किंतु अब इस रकम को बढ़ाकर ₹55000 कर दिया गया है। इस योजना के तहत प्रदान की गई धनराशि का ₹38000 से सामग्री दिया जाता है। 

11,000 चेक तथा 6000 दूसरे अन्य व्यवस्थाओं में खर्च करने के लिए दिए जाते हैं। यदि आप भी इसके लिए पात्र है और अपनी बेटियों के विवाह हेतु इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो इसका संक्षिप्त वर्णन हमने नीचे दिया हुआ है । आप उसका सावधानीपूर्वक अनुसरण करके इस योजना से जुड़ सकते। 

बेटी की शादी के लिए कितने पैसे मिल सकते हैं:-

  • यदि आप बेटी की सहायता हेतु पैसों की प्राप्ति हेतु इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट  mpvivahportal.nic.in पर जाने की आवश्यकता पड़ेगी। 
  • आप वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 
  • एक बार फॉर्म को सावधानीपूर्वक भर देने के पश्चात आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को इस से अटैच कर देना है। 
  • जैसे ही आप यहां तक की प्रक्रिया को संपन्न कर देंगे उसके बाद फॉर्म को दस्तावेजों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक ग्राम पंचायत अथवा जनपद पंचायत में और शहरीक्षेत्र में नागरिक नगर निगम अथवा नगर पालिका कार्यालय में जमा करना पड़ेगा। 
  • एक बार आवेदन कर देने के पश्चात आपके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारियों कीजांच की जाएगी उसके बाद यदि आप इसके लिए पात्र साबित होते हैं तो आपको इसका लाभ मेला प्रारंभ हो जाएगा। 

जाने आवश्यक दस्तावेज :-

  • कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • कन्या का आयु प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

आप किस प्रकार कर सकते हैं कन्या विवाह योजना लिस्ट:-

  • यदि आप लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। 
  • तत्पश्चात आपको अपने स्क्रीन पर होम पेज ओपन होता दिखाई देगा। 
  • निश्चय में न्यू मैं आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देने लगेंगे। 
  • उन विकल्पों में से आपको हितग्राहियों की सूची वाले विकल्प में जाना पड़ेगा उसके अंदर स्वीकृत हितग्राहियों की सूची क्या ऑप्शन का चयन करना पड़ेगा। 
  • तत्पश्चात आपको अपने सामने एक नया पेज खुलता दिखाई देने लगा जिसमें आपको अपने जिला , जनपद , विवाह योजना का नाम और दिनांक डालना पड़ेगा। 
  • तत्पश्चात आपको नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालना पड़ेगा और हितग्राहियों की सूची देखने वाले बटन को सेलेक्ट करना पड़ेगा।
  • तत्पश्चात आपके सामने कन्या विवाह नियोजन की लिस्ट खुल जाएगी और इसमें आपका अपना नाम चेक कर लेना है ।
  • यदि आपका नाम इस सूची में है तो आप इस योजना के लिए पूर्णता पात्र है और आपको इसके तहत सहायता प्राप्त होगी।  

यदि आप अपनी बेटी की शादी में आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट mpvivahportal.nic.in पर विजिट करना पड़ेगा। आपको यहां से फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है और उसमें सभी जानकारियों को भर के आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करके दे देना। 

इसके बाद आपको इस दस्तावेज और फोन को कार्यालय में जमा करवा देना है। इसके पश्चात आपको अपने बेटे की शादी करने हेतु सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान हो जाएगी।   

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सरकार के द्वारा लाई गई बेटियों के विवाह पर आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली योजना के बारे में विस्तार से और बहुत ही सरल शब्दों में बताया है। हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा। यदि आपके पास हमारे लिए कोई प्रश्न अथवा सुझाव है तो वह आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। आप सभी पाठकों ने इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा इसके लिए आप सभी पाठकों का हम तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×