MBA क्या है और इसे करने में कितना पैसा लगेगा

ग्रेजुएशन करने के बाद कई छात्रों की एक बहुत बड़ी खवाहिश होती है की वो एक कोर्स करें और इसीलिए वो जानना चाहते हैं की एमबीए क्या है (What is MBA in Hindi).इसलिए हमने अपने सभी छात्र दोस्तों के लिए जो पोस्ट तैयार किया है जिसमें सभी जान सकेंगे कि एमबीए का फुल फॉर्म क्या है और कैसे करते हैं. अक्सर बहुत सारे छात्र – छात्राओं का यह सवाल होता है कि एमबीए करने में कितना पैसा लगेगा इसीलिए हम यहां यह भी जानेंगे कि एमबीए की फीस कितनी है. वह सारे लोगों को यह नहीं पता होता है कि एमबीए के अंदर कौन-कौन से पढ़ाए जाते हैं और लोगों के दिमाग में इस इसके बारे में भी कई सवाल उठते रहते हैं एमबीए करने के लिए जाएंगे तो उन्हें क्या-क्या पढ़ना होगा. तो आपको मैं बता दूं कि आपको इसके बारे में भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां यह भी बताएंगे कि एमबीए के लिए बेस्ट सब्जेक्ट क्या है और यह कितने साल का कोर्स होता है. कई छात्रों का यह सपना होता है कि वह अच्छे से अच्छे कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करें और हर क्षेत्र में अच्छे से अच्छे कॉलेज हमारे देश के अंदर ही मौजूद है इसलिए हम आपको भारत के सबसे अच्छे एमबीए कॉलेज के बारे में भी बताएंगे.

एमबीए की पढ़ाई करने के पहले कौन से परीक्षा की तैयारी की जाती है और कम से कम कितनी शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए इसकी चर्चा भी हम इस पोस्ट में आगे करेंगे. हमारे देश भारत गांवों का देश है और शिक्षा का महत्व अब सभी लोग जानते है इसलिए चाहे शहर हो या गांव हो हर जगह लोग अच्छी से अच्छी एजुकेशन प्राप्त करना चाहते हैं. लेकिन अधिकतर जो छात्र होते हैं वह हिंदी माध्यम से पढ़े हुए होते हैं और उन्हें अंग्रेजी में परेशानी होती है इसलिए वह यह भी जानना चाहते हैं कि क्या एमबीए हिंदी माध्यम में किया जा सकता है तो इसके बारे में भी हम आपको पूरी जानकारी देंगे और बताएंगे की अंग्रेजी माध्यम और हिंदी माध्यम से करने में क्या अंतर है. दोस्तो आपको इस पोस्ट में आपके दिमाग में ढेर सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा और आप आज समझ जाएंगे कि एमबीए क्या होता है (What is MBA in Hindi) और इसे करने से क्या फायदे हैं. साथ ही  जानते हैं की एमबीए के छात्रों को कितनी सैलरी मिलती है.

एमबीए क्या है – What is MBA in Hindi

mba kya hai hindi

एमबीए भारत और विदेशों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रमों में से एक है यह कॉर्पोरेट जगत में खुलने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण दरवाजा है जिस से पार होकर विद्यार्थी नौकरी के अवसर प्राप्त करते हैं. एमबीए का जो सिलेबस होता है वह भी काफी लोकप्रिय क्योंकि यह सभी स्ट्रीम जैसे विज्ञान, कॉमर्स आर्ट्स इत्यादि सभी छात्रों के लिए खुला रहता है यानी किया नहीं किसी भी विषय में ग्रेजुएट किया हुआ छात्र इस कोर्स को कर सकता है.

एमबीए का फुल फॉर्म – Full Form of MBA in Hindi and English

Master of Business Administration

व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर

एमबीए की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर स्ट्रीम के छात्र चाहे वह इंजीनियरिंग करते हो या फिर वह स्नातक पढ़ते हो या फिर वह कॉमर्स पढ़ते हो हर किसी का एक ख्वाब होता है कि वह पढ़ाई करने के बाद एमबीए का कोर्स जरूर करें और किसी बड़ी कंपनी के मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में जाकर काम करें. भारत जैसे देश में अगर किसी को वाइट कलर Job मिले तो इससे खुश मत किस्मत की बात और क्या हो सकती है यही वजह है कि अधिकतर छात्र जो मिडल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं जो वह पढ़ाई करते हैं और अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लेते हैं तो उनकी दिली ख्वाहिश होती है कि काश वह भी एमबीए का कोर्स कर पाते और अगर वह इस योग्य होते हैं और उनके पास इतने पैसे होते हैं कि वह  इस कोर्स को कर सके तो जरूर करते हैं.

एमबीए कैसे करे

जब कोई छात्र एमपी के बारे में पहली बार सुनता है उसे काफी हैरानी होती है कि अच्छा यह कोर्स किस बारे में है यह कोर्स कैसे करते हैं और इसके लिए फीस कितनी लगती है इस तरह के कई सवाल उसके दिमाग में घूमने लगते हैं क्योंकि उसे यह भी जानने को मिलता है कि जो एमबी करता है उसको बहुत अच्छी सैलरी मिलते हैं उसका जीवन काफी अच्छा होता है और अच्छी कंपनी में जॉब मिलती है. इसलिए हम आज यहां पर आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप बिल्कुल नए हैं और एमबीए के बारे में बिल्कुल ही नहीं जानते तो आपको यहां से पता चल जाएगा कि जब आप स्कूल में पढ़ रहे होते हैं या फिर ग्रेजुएशन कर रहे होते हैं तो उस वक्त क्या करें कि आपको इस का कोर्स करना आसान हो जाए और आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी मिल जाए.

सबसे पहली बात तो अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आपको शुरू से अपना अंग्रेजी मजबूत करके रखना होता है. 12वीं पास करने के बाद में आपको ग्रेजुएशन करने के लिए कोई भी विषय चुन सकते हैं लेकिन अगर आप एमबीए ही करना चाहते हैं तो आप इसके पहले बीबीए कभी कोर्स कर सकते हैं जिससे आपको मैनेजमेंट समझने में आसानी हो सकती है. लेकिन अगर मान लीजिए अपने साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स लिया हो तो भी कोई दिक्कत नहीं है आप एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर सकते हैं. अगर आप डेडीकेटेड हैं इस कोर्स को करने के लिए तब ग्रेजुएशन के दौरान से ही CAT, GMAT, XAT कि तैयारी करना शुरू कर दें.

आप अपने लोकल एरिया में स्थित एम्स ट्यूशन के बारे में पता कर सकते हैं जहां पर CAT, GMAT, और XAT तैयारी कराई जाती है. हम आपको इसकी पूरी लिस्ट दे रहे हैं जिससे आप इन एंट्रेंस एग्जाम के बारे में जान सकेंगे और इनकी तैयारी बेहतर तरीके से कर सकेंगे.

  • CAT (Common Admission Test)
  • CMAT (Common Management Admission Test)
  • GMAT (Graduate Management Aptitude Test)
  • XAT (Xavier Aptitude Test)
  • IIFT (Indian Institute of Foreign Trade)
  • IRMA (Institute of Rural Management Anand)
  • MICAT
  • MAT (Management Aptitude Test)
  • ATMA (AIMS TEST FOR MANAGEMENT ADMISSIONS)
  • TISSNET (Tata Institute of Social Sciences)
  • NMAT (NMIMS Management Aptitude Test)
  • SNAP (Symbiosis National Aptitude Test)

अगर आप ऊपर दिए गए एंट्रेंस एग्जाम में से किसी को भी निकाल लेते हैं तो फिर आप इसका कोर्स कर पाएंगे और इस तरह आप भी एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

एमबीए के लिए शैक्षणिक योग्यता

एमबीए करने के लिए आपको ग्रेजुएशन पास कर लेना होता है भले ही आप किसी भी सब्जेक्ट जैसे साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स से पढ़े हो अगर आपने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है तो आप इस  का कोर्स कर सकते हैं. ग्रेजुएशन में आपको कम से कम 50% नंबर के साथ पास होना भी जरूरी है क्योंकि अधिकतर जो कॉलेज होते हैं कम से कम 50 परसेंट से पास करने वाले विद्यार्थियों को भी एडमिशन देते हैं.

आप उसके लिए कुछ एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी होती है जैसे कि CAT, GMAT, XAT इत्यादि. बताए गए इंट्रेंस एग्जाम अगर आपके लिए कर लेते हैं तो फिर आप को सबसे बेहतरीन कॉलेज में एडमिशन लेने का मौका मिलेगा जहां से इस कोर्स करके अच्छे से अच्छा जॉब प्राप्त कर सकते और अपना करियर बना सकते हैं. अगर आप अच्छे संस्थान से अपना कॉल करते हैं तो इन संस्थानों में बहुत अच्छी सी कंपनियां भी प्लेसमेंट लेने के लिए आते हैं और जो अच्छे पैकेज के साथ में कोर्स किए हुए छात्रों को नौकरी देती हैं.

एमबीए के लिए बेस्ट सब्जेक्ट

ये एक ऐसा कोर्स है जिसमें बहुत तरह के विषय होते हैं और मेरी माने तो हर छात्र को वैसे विषय विषयों का ही चुनाव करना चाहिए जो वह पसंद करते हैं यानी कि इंटरेस्टेड एरिया के अनुसार ही अपनी विषय का चुनाव करना चाहिए क्योंकि इससे पढ़ने में रुचि बनी हुई रहती है और पढ़ने में भी मजा आता है कोर्स करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है. लेकिन अगर सामान्य तौर पर बात करें तो हम आपको ऐसे विषयों की लिस्ट देने जा रहे हैं जिनको करने से आपको काफी फायदे हैं और आप यह जरूर देखें कि आप को इनमें रुचि है कि नहीं है.

  • General management
  • International Management
  • Strategy
  • Consulting
  • Finance
  • Human Resources
  • Leadership
  • Entrepreneurship
  • Marketing
  • SCM (Supply Chain management)
  • Operations management
  • IT or Technology management
  • Health Care Management

एमबीए की फीस कितनी है

एमबीए की फीस कितनी है यह बताना काफी मुश्किल है क्योंकि हर कॉलेज में फीस स्ट्रक्चर अलग अलग होता है. और ध्यान देने वाली बात की है कि हर साल फीस में बढ़ोतरी की होती चली जाती है इसीलिए अगर मैं कहूं कि इस कोर्स को करने में कोई निश्चित शीश की रकम लगती है तो फिर यह गलत होगा. कई तरह के कॉलेज मिलेंगे और हर कॉलेज मिलेगा. इसके अलावा आपकी फीस इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपने कौन-कौन पढ़ने का निश्चय किया है.

एमबीए कितने साल का कोर्स है

एक रेगुलर कोर्स करने में 2 साल का वक्त लगता है जिसमें कि 4 सेमेस्टर होते हैं. हो सकता आपको ये भी पता हो की हर सेमेस्टर 6 महीने का होता है. इस का कोर्स पूरा करने के लिए कई सुविधाएं प्रदान की जाती है जैसे अगर आप रेगुलर करना चाहते तो रेगुलर कर सकते हैं ऑनलाइन पढ़ने की सुविधा चाहते हैं ऑनलाइन कर सकते हैं या फिर डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए भी आप इस का कोर्स कर सकते हैं.

बेस्ट एमबीए कॉलेज इन इंडिया

वैसे तो हमारे देश में एमबीए के बहुत अच्छे-अच्छे का हर कोने में मौजूद है. जिस में सबसे ऊपर किस श्रेणी में आते हैं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट जो कि सरकारी संस्थान है और यह संस्थान CAT एग्जाम के जरिए अपने कैंडिडेट का चुनाव करते हैं और यह एग्जाम सबसे कठिन माना जाता है. लेकिन हम यहां बात करेंगे वैसे कॉलेजेस की जो प्राइवेट कॉलेज हैं और जिसका एंट्रेंस एग्जाम देकर आप एडमिशन ले सकते हैं और साथ ही साथ इन कॉलेज में पढ़ाई बहुत अच्छी होती है जहां से कोर्स करके आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

  • S.P. Jain Institute of Management and Research, Mumbai, Maharashtra
  • Xavier School of Management, Jamshedpur, Jharkhand
  • TA Pai Management Institute, Manipal
  • Indian School of Business, Hyderabad Andhra Pradesh
  • Institute of Management Technology, Ghaziabad UP
  • Mudra Institute of Communications, Ahmedabad Gujarat
  • Narsee Monjee Institute of Management Studies, Mumbai Maharashtra
  • Birla Institute of Management Technology, Greater Noida UP
  • Symbiosis School of Business Management, Pune Maharashtra
  • Great Lakes Institute of Management, Chennai TamilNadu
  • International Management Institute, New Delhi

एमबीए  के फायदे

आखिर लोग इस कोर्स को करने के लिए क्यों इतना उत्साहित होते हैं बिहार कोई जानता है कि इस कोर्स को करने के कई फायदे हैं इसीलिए हम आज यहां पर आपको बताने जा रहे हैं कि अगर कोई इस कोर्स को करता है तो उसे किस तरह के फायदे मिलते हैं.

आत्मविश्वास में वृद्धि

एमबीए ग्रैजुएट्स पर एक सर्वे किया गया जिसमें उनके जिसमें उनके डिग्री के फाइनेंसियल और नॉनफाइनेंशियल फायदों के बारे में पता किया गया. इस तरह से पता चला कि एमबीए डिग्री से करने से उनके आत्मविश्वास में काफी वृद्धि हुई है.

विश्वसनीयता

ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप अपने इंडस्ट्री में विश्वसनीयता स्थापित कर सकते हैं आप किसी ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं जो आपको आपके कंफर्ट जोन से आगे बढ़ाती है और आपकी छिपी हुई टैलेंट को कंपनी मैनेजमेंट को दिखाती है. आप अकेला खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और दिखा सकते हैं क्या अपने कितना टैलेंट है जिससे आपकी विश्वसनीयता दिखती है या फिर किस अपने परिवार या फिर दोस्त के साथ मिलकर एक साइड बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

प्लानिंग करने की सोच

अपने कोर्स करने के दौरान आप जो प्लानिंग का कौशल सीखते हैं वे न केवल बिजनेस वाली दुनिया बल्कि आपके अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि आपके व्यक्तिगत लक्ष्य और फाइनेंशियल कामों पर भी लागू होते हैं. जब आप किसी समस्या को ठीक करने के लिए काम करते हैं तब आप अपने सीमा से बाहर जाकर इसका समाधान सोचते हैं इस तरह के समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको कई तरह के विकल्प भी मिलते हैं.

बढ़िया कम्युनिकेशन स्किल

अक्सर देखा जाता है कि जो इस कोर्स को किये होते हैं उनके बात करने का यानी कि कम्युनिकेशंस काफी बढ़िया होती है और इस तरह वह अपने कलीग, बॉस, और एंप्लाइज के साथ बेहतरीन ढंग से कम्युनिकेशन करते हैं. इसके अलावा आपका जो कम्युनिकेशन स्किल है वह आपके घर पर आपके माता-पिता बच्चों भाई बहन के अलावा सामाजिक स्थितियों जैसे किसी इवेंट, कल्चरल फंक्शन यह किसी प्रोग्राम में भी काम आ सकते हैं. उनके शकील हर महीने में बहुत ही महत्वपूर्ण है भले ही अब काम में हो या फिर अपने जीवन में इसकी जरूरत आपको हर जगह पड़ती है.

अनुशासन

इस कोर्स को पूरा करने में आपको अपने क्लास और स्टडी सेशन को कंप्लीट करना होता है समय पर असाइनमेंट पर पूरे करने होते हैं और आपको हार्ड वर्क के साथ पढ़ाई करना पड़ता है और अपना सिलेबस समय पर कंप्लीट करके आप एग्जाम में अच्छे नंबर हासिल करते हैं. इस तरह अच्छी पढ़ाई करने के लिए खुद का अनुशासन में रहना काफी जरूरी होता है और जो अनुशासन के तहत रहकर अपने पढ़ाई को करते हैं वह जिंदगी में इस अनुशासन का पालन करते हुए आगे बढ़ते जाते हैं.

टाइम मैनेजमेंट

अनुशासन का पालन करने में एक चीज बहुत मजबूत हो जाती है वह होती है टाइम मैनेजमेंट तो जो भी एमबीए धारक होते हैं वह अनुशासन में तो रहते हैं इसके साथ साथ टाइम मैनेजमेंट भी काफी प्रभावशाली होता है. जिससे उनको पता होता है कि वह अपनी क्षमता के अनुसार किसी भी काम को करने में कितना समय लगा सकते हैं और कितनी जल्दी से पूरा कर सकते हैं. उन्हें पता होता है कि कम से कम समय में और कम से कम मेहनत करके किसी काम को कितनी जल्दी पूरा कर सकते हैं.

अधिक नौकरी के अवसर

बहुत सारी कंपनियां एमबीए किए हुए लोगों को पसंद करती हैं. और अपने मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में उनके लिए अवसर प्रदान करती इस तरह पूरे देश में जितने भी कंपनियां हैं उनमें नौकरी के अवसर पैदा होते हैं.

ऊंची सैलरी का मिलना

इसको करने का सबसे पहला जो होता है लोगों का वह होता है अच्छी सैलरी का मिलना क्योंकि जितनी सैलरी होगी जीवन बिताना उतना ही आसान होगा और उतना ही आरामदायक होगा इसीलिए यह कोर्स इस मामले में बहुत आगे हैं यही वजह है कि यह लोगों की पहली पसंद होता है. और अधिक से अधिक छात्र इस कोर्स को करने के लिए मेहनत करते हैं.

संक्षेप में

आज के पोस्ट में आप ने जाना कि एमबीए क्या है (What is MBA in Hindi) और इसकी फीस कितनी है. भारत में युवाओं की संख्या सबसे अधिक है और शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी तेजी से लोग आगे बढ़ रहे हैं और अपने बच्चों को पढ़ा रहे हैं यही वजह है कि हर कोई अच्छा से अच्छा कोर्स करना चाहता है इसीलिए उन्हें यह जानना जरूरी है कि इस का कोर्स कैसे करें. इसलिए हमने इस पोस्ट में इससे जुड़ी हर जानकारी देने की कोशिश की है और यह भी बताया है कि एमबीए का फुल फॉर्म क्या है, इस कोर्स को करने में कितना समय लगता है यह कितने साल का कोर्स है इस कोर्स को करने में कितना पैसा लगेगा.

इस पोस्ट में हम ने यह भी बताया है कि इस कोर्स को करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए और भारत में सबसे अच्छे कॉलेज कौन कौन से साथ ही साथ अपने यहां यह भी जाना की MBA तेरे लिए बेस्ट सब्जेक्ट कौन-कौन से हैं. हमारे देश के सभी पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए हमने यह भी बताया कि इस कोर्स को करने के क्या-क्या कि आप अच्छे से इसको समझ सके और अपने जीवन के लिए बेहतर डिसीजन ले सकें. अगर आप हमारे ब्लॉक से ऐसे ही पोस्ट की नोटिफिकेशन चाहते हैं तो हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, और व्हाट्सएप में अधिक से अधिक शेयर करें.

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here