किस्तों पर फोन कैसे ले?

सभी जानते है की आज इंटरनेट का जमाना है ऐसे में सभी के पास अपना स्मार्टफोन होना काफी जरूरी हो गया है, क्योकि यह एक ऐसी डिवाइस है जिसकी मदद से एक नही बल्कि अनेक कार्य किये जा सकते है। बैसे तो आज लगभग आज बच्चा हो या बड़ा सभी के पास अपना – अपना फ़ोन है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो अपनी आर्थिक कमज़ोरी के कारण अपने इस मोबाइल को शौक को पूरा नही कर पाते है।

लेकिन अब अगर आपके पास पैसे की समस्या है जिस कारण आप अपने लिए फ़ोन नही खरीद पा रहे है तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि हाल ही।में कुछ सालों से मोबाइल कंपनियों ने उपयोगकर्ताओं के लिए फ़ोन को किस्तों पर खरीदने की स्कीम निकाली है, किस्तों पर मतलब की अब आप कुछ पैसों जमा करके अपने पसन्द के किसी भी फ़ोन को ख़रीद सकते है।

अब ये सब पड़ने के बाद मन मे सवाल आता है कि किस्तों पर फ़ोन कैसे ले सकते है और इसके लिए क्या पात्रता होनी चाहिए या फिर।किस्तों पर फ़ोन कहाँ से खरीद सकते है इस तरह के मन मे सवाल आते है तो आपको इसके लिए भी फिक्र करने की आवश्यकता नही है क्योकि एजं हम आपको इसके बारे में पूरी विस्तार से जानकारी।देने जा रहे है जिसे फॉलो करने के बाद आप आसानी से क़िस्त पर फोन खरीद सकते है तो चलिय जानते है –

किस्तों पर फोन कैसे खरीदे?

क़िस्त पर खरीदने का क्रेज आज काफी चल रहा है अक्सर आज देखा जाता है कि जब भी कोई अपने लिए कोई फ़ोन खरीदने जाता है तो वह पूरी राशि न जमा करके फ़ोन को कुछ पैसे जमा क़िस्त के तौर पर खरीदना पसन्द करता है। क्योंकि इसी काफी फायदा भी हो जाता है, फायदा ये की आपको एक साथ पैसे नही देने होते है और जितने हर महीने पैसे आप जमा कर सकते है उस हिसाब से हर महीने की क़िस्त बन जाती है।

ये भी जाने –

मतलब की क़िस्त पर फोन लेना काफी अच्छा भी और काफी आसान भी लेकिन कुछ लोग जो अभी इसके बारे में नही जानते है क़िस्त पर लेने की चर्चा तो लगभग सभी ने सुनी होगी लेकिन कैसे ले इसका क्या प्रोसेस है इसके बारे में वसा कुछ ही लोग जानते है।

क़िस्त पर जब फोन लेने की बात आती है तो इसके लिए आपके पास कई विकल्प मिल जाते है, आप चाहे तो दुकान से इसे खरीद सकते है या फिर आज ऑनलाइन सिस्टम है तो आप इसे ऑनलाइन अमज़ॉन, फ्लिपकार्ड जैसी कंपनी से भी ऑनलाइन किस्तों पर फ़ोन ले सकते है।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो क़िस्त पर फोन खरीदना काफी आसान हो जाता है साथ अगर आप क्रेडिट कार्ड के जरिये इस प्रोसेस पर फोन खरीदते है तो आपको काफी छूट और कुछ भी प्रोवाइड किये जाते है। अधिक जानकारी पाने के लिए लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

किस्तों पर फोन लेने की प्रक्रिया

अगर आप क़िस्त पर फोन लेना चाहते है तो उसके लिए आपको यहां हर महीने पर एक emi (Equated Monthly Installement) जिसे हिंदी में मासिक क़िस्त कहते है, जो कि जब आप किसी फोन को लेते है तो यह बनती है इसी के अनुसार आपको हर महीने पैसे जमा करने होते है।

क़िस्त पर जब किसी फ़ोन को लेते है तो उस फोन की क़िस्त के साथ आपको कुछ ब्याज़ भी देना होता है। यह पूरी तरह आपकी emi ओर निर्भर करता है। बाकी जहां से आप फोन क़िस्त पर लेंगे वहां आपको इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी। जिसे समझ लेना आपके लिए बेहद जरूरी है।

क़िस्त पर मोबाइल ख़रीदने के तरीके

इस प्रोसेस से अगर आप मोबाइल खरीदते है तो यहां आपके पास 2 विकल्प मिलते है पहला ये की आप दुकान से खरीद सकते है दूसरा की ऑनलाइन किसी वेबसाइट से खरीद सकते है। तो चलिय अब कैसे खरीद सकते है इसके पूरे प्रोसेस को स्टेप टू स्टेप जानते है –

दुकान से क़िस्त पर मोबाइल कैसे ले।

आज क़िस्त पर मोबाइल लेने की फैसिलिटी काफी चल रही है क्योंकि यहाँ कम पैसे के साथ आसानी से किसी भी महंगे फ़ोन को कुछ पैसे देकर खरीदकर सकते है। इसलिए अब इस क़िस्त के प्रोसेस के बढ़ते क्रेज़ देखते हुए मोबाइल कंपनी ने अब जगह – जगह मोबाइल दुकान एजेंट से कांटेक्ट किया हुआ है मतलब की अगर आप दुकान से क़िस्त पर मोबाइल लेना चाहते है तो आपको आसानी से मिल जाएगा।

आप अपने आस -पास की किसी भी दुकान से 5000 से लेकर 20000 तक का फोन क़िस्त पर आसानी से ले सकते है। और emi बनवाकर आसानी से हर महीने फोन की रकम को क़िस्त के रूप में हर महीने दे सकते है इससे आपको महंगा फ़ोन खरीदने में जरा भी परेशानी नही होगी।

लेकिन अगर आप इस प्रोसेस पर मोबाइल फोन ललेते है तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना जरूरी होता है अगर आपके पास यह होंगे तभी आप क़िस्त पर मोबाइल फ़ोन खरीद सकते है। क़िस्त पर मोबाइल लेने के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए वह इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पसपोर्ड फ़ोटो

ऑनलाइन क़िस्त पर फोन कैसे ले?

अगर आप ऑनलाइन फ़ोन क़िस्त पे मोबाइल पर मोबाइल फ़ोन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड होना सबसे जरूरी है और इससे आपको काफी फायदा भी हो सकता है बाकी अगर आप ऑनलाइन मोबाइल लेना चाहते है तो इसके लिए फ्लिपकार्ड, अमज़ॉन जैसी कई ई -कॉमर्स वेबसाइट है जहां से emi के जरिये क़िस्त पर फ़ोन खरीद सकते है जिंसके पूरे प्रोसेस के बारे में नीचे हमने डिटेल में बताया है –

अमज़ॉन से क़िस्त पर मोबाइल कैसे ले।

आप अमज़ॉन से ऑनलाइन मोबाइल क़िस्त पर लेना चाहते है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको Amazon की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर आते ही यहां आपको इसके होम पेज पर एक सर्च का बटन मिलेगा।
  • इस सर्च बॉक्स में आपको उस मोबाइल फ़ोन को इंटर करना है जिसे आप क़िस्त ओर यहाँ से लेना चाहते है।
  • अब यहां आपको उस मोबाइल फ़ोन की लिस्ट मिलेगी जिसे आपने सर्च किया है।
  • अब जिसे मोबाइल फ़ोन को आप लेना चाहते है उस पर क्लिक कर दे।
  • जैसे ही आप मोबाइल पर क्लिक करेंगे बैसे ही यहां आपको एक emi का विकल्प मेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • emi पर क्लिक करते ही यहां आपको emi प्लान की जानकारी देखने को मिलेगी।
  • बस अब आप जिस emi प्लान पर इस मोबाइल को लेना चाहते है उस पर क्लिक कर दे और फिर buy now पर क्लिक कर दे।
  • जैसे ही आप buy now पर क्लिक करेंगे बैसे ही यहां आपको amazon को लॉगिन करने का पेज मिलेगा।
  • अब यहां अमज़ॉन को अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी के माध्यम से इसे लॉगिन कर लेना है।
  • अब यहां आपको एड्रेस डालना है जहां आप रहते है या फिर जिस मोबाइल को आप लेना चाहते हैं उसे आप।कहाँ मंगाना चाहते है उस जगह का नाम यहाँ एंटर कर दे।
  • अब यहां आपको पयमेंट किस मेथड से करना है उसके कुछ विकल्प जैसे कि क्रेडिट कार्ड, बजाज कार्ड, आदि तो आपके पास जो भी कार्ड है उसे चुनकर उस कार्ड की डिटेल, जैसे कार्ड का नाम, कार्ड नंबर, cvv कार्ड नंबर, समाप्ति दिनांक, आदि ये सभी डिटेल भरने के की बाद नीचे place your order पर दिये गए विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • place your order पर क्लिक करते ही आप ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल ख़रीद चुके है जो 2 से 3 दिन में आपके अड्र्स पर भेज दिया जाएगा।

फ्लिपकॉर्डक़िस्त पर मोबाइल कैसे ले।

फिलिपकार्ड एक ऑनलाइन शॉपिंग करने की काफी बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट है जहां से आप emi मतलब की क़िस्त पर अपनी पसन्द का कोई फ़ोन खरीद सकते है, यहां से फ़ोन लेना काफी आसान है बस काफी हद तक यहां अमज़ॉन जैसी ही स्टेप को फॉलो करना है जिनके बारे में नीचे हमने बताया भी है सो अगर आप फ्लिप्कार्ड से ऑनलाइन emi पर फ़ोन लेना चाहते है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको अपने किसी सिस्टम मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि में गूगल क्रोम पर जाकर फिल्पकार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर।आते ही यहां आपको इसके होंम पेज पर सर्च बॉक्स मिलेगा जहां से किसी भी प्रोड्यक्त को सर्च करके खरीद सकते है क्योंकि अब आपको यहां फ़ोन लेना है तो जिस फ़ोन को आप लेना चाहते है उसे यहाँ से सर्च कर ले।
  • अब यहां अपने जिस फ़ोन को सर्च किया वह आ जायेगा उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना।फ़
  • फ़ोन पर।क्लिक करते ही यहां आपको एक emi का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना।
  • emi के विकल्प पर क्लिक करते ही यहां आपको emi से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।
  • आप अपने अनुसार किसी emi को सेलेक्ट करके buy now पर क्लिक कर देना है।
  • Now आपको यहां filipcard को Login करना है।
  • लॉगिन करने के लिए अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिये कर सकते है।
  • नेक्स्ट यहां आपको जहां पर फोन मगवाना है वहां का पता यहाँ भर देना है। ताकि आपको आपके पते पर आसानी से फ़ोन प्राप्त हो सके।
  • अब यहां आपको किस चीज से payment करना है। जैसे कि क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि किसी एक को सेलेक्ट करना है जो आपके पास हो। और पर क्लिक कर दे।
  • अब यहां आपको अपने कार्ड से।जुड़ी सभी जानकारी जो यहां पूछी जा रही है उसे भर दे। और कंटीन्यू पर क्लिक कर दे।
  • कंटीन्यू पर क्लिक करते ही आपका फ़ोन emi पर फ्लिप्कार्ड से आर्डर हो चुका है जो आपके पते पर लगभग 3 से 4 दिन पहुंच जाएगा।

निष्कर्ष

आज लगभग सभी के पास अपना – अपना फ़ोन है जिसका जिक्र हम ऊपर कर चुके है, क्योंकि आज सभी के पास फ़ोन है इसलिए आज इस दुनिया को स्मार्टफोन का युग भी कहाँ जाने लगा।

बैसे तो सभी के पास फोन लेकिन अब दिन प्रतिदिन अच्छे फ़ीचर के साथ नए – नए फोन बनाये जा रहे है लेकिन यह कुछ हद तक महंगे भी होते है जिन्हें ख़रीद पाना हर किसी के लिए आसान नही होता है।

लेकिन अब इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मोबाइल कंपनी ने emi मतलब की क़िस्त पर लोगो को फोन सेल करना शुरू कर दिया है ताकि अब लोग अच्छे फ़ीचर वाले फ़ोन वही आसानी से ख़रीद सके।जिसके बारे में हम विस्तार से इस लेख के माध्यम से आपको बता चुके है।

मुझे आशा है कि आपको ऊपर दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी लेकिन अगर आपको ऊपर दी गयी जानकारी में कुछ समझ नही आया हो या क़िस्त पर फ़ोन लेने में कही समस्या आ रही हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपकी पूरी सहायता करेंगे। लेकिन अगर आपको दी गयी जानकारी उचित लगी हो तो इसे दूसरे लोगो के साथ शेयर ज़रूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here