जिओ की नेट स्पीड कैसे बढ़ाये?

अगर आपके पास एंड्रॉइड फ़ोन है और इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो अपने जिओ सिम कभी ना कभी ज़रुर इस्तेमाल की होगी। जिओ सिम अपने सस्ते डाटा प्लान के लिए जानी जाती है। इसमें आपको अन्य टेलिकॉम कंपनी के मुकाबले कम दामों पर इंटरनेट डाटा उपलब्ध कराया जाता है। जिओ सिम 2016 में लांच की गयी और तब इसकी स्पीड बहुत आती थी।

विडियो बिना रुके चलते थे उस समय आपको 10Gbps स्पीड मिलती थी लेकिन फिर हर रोज़ जिओ के यूजर्स बढ़ते गये जिसके चलते जिओ की स्पीड कम होती चली गई फिर बाद में जिओ के कई टावर लगाये गये जिसके कारण अब जिओ की इंटरनेट स्पीड अच्छी हो गई है।

आज कल बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन में जिओ की सिम चला रहे है और कुछ लोगो की इंटरनेट स्पीड काफी अच्छी आती है लेकिन कुछ लोगो की अभी भी इंटरनेट स्पीड अच्छी नही आती है अगर आपकी भी जिओ सिम पर इंटरनेट स्पीड अच्छी नही आती है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद होने वाला है।

इस आर्टिकल को पढने के बाद आप अपनी जिओ की स्पीड को बढ़ा सकते है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक ज़रुर पढ़े। इस आर्टिकल में जिओ की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने की जानकरी विस्तार से दी गई है जिसके चलते आप अपने फ़ोन में भी इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते है।

जिओ की इन्टरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करे?

आपको ये पता ही होगा कि जब आप एक न्यू स्मार्टफोन लेते है या फिर जब आप अपना पुराने फ़ोन को “फैक्ट्री रिसेट” करते है तो फिर उसके बाद कुछ दिन तक आपके फ़ोन में अच्छी स्पीड आती है।

और कुछ दिन बाद फिर से आपकी इंटरनेट स्पीड पुराने जैसे फ़ोन की तरह हो जाती है। अगर आप ये जानना चाहते हो कि आप क्या ग़लतियाँ करते है और या फिर आपके फ़ोन की स्पीड कुछ दिन बाद फिर से स्लो हो जाती है तो आपको ये सभी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी जाने –

आपके फ़ोन की स्पीड कुछ कारणों की वजह से स्लो हो जाती है वो सभी कारण आपको इस आर्टिकल में बताये जायेगे। जब आप इन कारणों को जान लेंगे तो आप इन सभी ग़लतियों से अपने फ़ोन को बचा सकते है और आपकी फोन की स्पीड कम नही होगी और आप जिओ सिम की स्पीड का आनंद ले पायेगे। और आप सभी तरह की ऑनलाइन videos को बिना buffering के देख सकेगें।

जिओ नेट स्पीड बढ़ाने के तरीके?

जिओ नेट स्पीड आज काफी लोगो के लिए बड़ी समस्या बना गया है अभी कोई ऐसी जगह है जहाँ जिओ नेट की स्पीड के कारण परेशान है, वह जिओ में हर महीने नेट चलाने की लिए रिचार्ज तो करा लेते है लेकिन स्पीड अच्छी ना होने की वजह से निराश होकर या तो जिओ हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते है या फिर गूगल पर जिओ इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये सर्च करने लगते है. फिर भी ज्यादा लोगो को निराशा ही हाथ लगती है.

जिओ के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करे –

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि हमने जिओ की सपेद बढ़ाने के कुछ आसान से तरीके निकाल लिए है जिनके बारे में हमने विस्तार से बताया है, जो नेट की स्लो स्पीड का कारण बने हुए है और लगभग सभी जिओ उपयोगकर्ताओं में यही समस्या का सबब है.

अगर आप नीचे दिए हुए टिप्स को फॉलो करते है तो यकीनन आप अपनी जिओ स्पीड को इनक्रीस कार सकते है और फ़ास्ट इंटरनेट का आनंद ले सकते है अब आखिर कौन से वो तरीके है चलिए उनके बारे में एक – एक करके विस्तार से जानने की कोशिश करते है और उन्हें फॉलो करते है.

सिम पहले पोर्ट में डाले

आपको ये पता होना चाहिए की जब कोई फ़ोन बनाया जाता है तो उस फ़ोन का पहला सिम पोर्ट इंटरनेट यूज़ करने वाली सिम के लिए ही डिजाईन किया जाता है और इस सिम पोर्ट में यूज़र को दूसरे सिम पोर्ट के मुकाबले अच्छा नेटवर्क कवरेज भी मिलता है जिससे यूज़र को अच्छी इंटरनेट स्पीड मिल सके।

इस लिए इस बात का बहुत ध्यान रखे की जब भी आपको अपने फ़ोन में कम इंटरनेट स्पीड का अनुभव हो तो सबसे पहले आप सिम कार्ड को पहले पोर्ट में डाले। ऐसा करने से निश्चित ही आप फैट्स इंटरनेट का आनद ले सकेंगे।

जिओ APN सेटिंग को चेक करे

ऐसा बहुत बार होता है कि जब आपके फ़ोन में कोई समस्या नही हो और फिर भी आपका इंटरनेट न चल रहा हो तो आपको अपने स्मार्टफोन की APN सेटिंग को ज़रुर चेक करनी चाहिए।

APN का पूरा नाम Access Point Name होता है। अगर आप नही जानते कि जिओ का Access Point Name कैसे सेट किया जाता है तो आपको पूरा प्रोसेस नीचे दिया जा रहा है। जिसे आप फॉलो कर सकते है –

1. इसके लिए सबसे पहले आपको पाने फ़ोन की setting में जाना होगा।
2. इसके बाद आपको “Mobile Network” के आप्शन में जाना होगा।
3. इसके बाद वहां आपको “APN” का या फिर ” Access Point Name” का आप्शन मिलेगा।
4. जब आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे तो आपको उसमे एक न्यू “Add New APN” का आप्शन
मिलेगा।
5. आपको इस पर क्लिक करना है इसके बाद आप के सामने के न्यू लिस्ट टाइप का पेज आ जायेगा।
इसमे आपको कुछ डिटेल्स भरनी होगी
6. Name> JioNet,
7. APN> Jionet,
8. Apn Type > Default,

9. Apn Protocol > Ipv4/Ipv6,
10. Proxy > Not Set,
11. Port > Not Set,
12. User Name > Not Set,
13. Password > Not Set,
14. Server > www।google।com
15. MMSC > Not Set,
16. MMS Proxy > Not Set,
17. MMS Port > Not Set,
18. MCC > 405,
19. MNC > 857 or 863 or 874,
20. Authentication Type > Not Set,

Preinstalled apps को uninstall कर दे

जब आप कोई भी न्यू फोन लेते है या फिर आप अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करते है तो उसमे आपकी स्मार्टफोन की कंपनी के कई apps पहले से हि इनस्टॉल होते है और इनमें से कुछ ऐसे apps भी होते है. जिनको आप कभी भी यूज़ नही करते है। और ये apps आपके

फ़ोन की मेमोरी, बैटरी और आपकी इंटरनेट स्पीड को बहुत प्रभावित करते है जिसके कारण आपके फ़ोन की इंटरनेट स्पीड और बैटरी दोनों कम हो जाती है। तो अगर आप इस प्रोब्लम को सोल्वे करना चाहते है.

तो आपको अपने फ़ोन के सभी ऐसे apps जिनको आप उसे नही करते है उनको डिलीट कर दे। कुछ apps ऐसे भी होते है दो uninstall नही होते है तो उन apps को आप “Disable” कर सकते है।

इन apps को uninstall या फिर Disable करने के लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में जाकर apps में जाना होगा फिर वहां आपको उस app को सेलेक्ट करना होगा जिसे आप uninstall या फिर डिसएबल करना चाहते है उस पर क्लिक करे और उसे uninstall या डिसएबल कर दे। ध्यान रखे जो apps uninstall नही होगें सिर्फ उन्ही में disable का आप्शन आएगा।

Multiple Apps को ओपन कर के ना रखे

स्मार्टफोन चलाने वाले लोग अक्सर ये ग़लती करते है कि जब वो कोई भी एक app चला रहे है और अगर उनको दूसरा app यूज़ करना है तो वो पहले वाले app को क्लोज नही करते है और दूसरे app को ओपन कर लेते है।

जिसके करण दूसरा app भी बैकग्राउंड में चलतारहता है और वो app भी आपके इंटरनेट की स्पीड को स्लो करता है। इसलिए जब भी आप एक app चलाते समय दूसरे app को ओपन करे तो पहले चला रहे app को क्लोज कर दे।

वायरस स्कैनर एप्प का इस्तेमाल करे

आज वायरस जो की किसी भी मोबाइल के लिए बड़ी समस्या का सबब बनते जा रहे है जब हम  स्मार्टफोन में नेट चलाते है या किसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है अक्सर फ़ोन में ऐसे वायरस घुस जाते है जो हमारे फोन की गति को कम कर देते है. साथ ही इंटरनेट स्पीड को भी कम कर देते है तो अब अगर आपके फ़ोन में जिओ नेट की स्पीड कम है.

वायरस की अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक से पढ़े –

वाइरस क्या है और कैसे काम करता है ?

तो आप अपने फ़ोन से वायरस को डिलीट कर देते इसके लिए आप वायरस स्कैनर अप्लीकेशन का इस्तेमाल कार सकते है. गूगल प्लाय स्टोर पर आपको ऐसे कई अप्लीकेशन डाउनलोड करने को मिल जायेंगे जिन्हे डाउनलोड करके आप अपने मोबिल फ़ोन के वायरस को नष्ट कर  और आसानी अपने जिओ नेट की स्पीड को बड़ा सकते है.

फालतू अप्लीकेशन को अपने फ़ोन  कर दे

कई बार ऐसा देखा जाता है की अपने स्मार्टफोन में कुछ ऐसे अप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते है जिनका कोई उपयोग नहीं होता है जो की जिओ स्पीड को स्लो  कर देते है तो अगर आप भी इनमें से एक मतलब की आपके फ़ोन में कुछ ऐसे अप्लीकेशन मौजूद है.

आप कभी इस्तेमाल नहीं करते है तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दे. अगर आप  ऐसा करते है तो निश्चित ही आपके जिओ नेट की स्पीड बढ़ जायेगी और आप फ़ास्ट इंटरनेट का इस्तेमाल का सकेंगे।

Change Browser

अगर ऊपर दिए गये सभी काम कर लेते है और फिर भी आपका इंटरनेट नही चल रहा है या फिर स्पीड नही आ रही है तो फिर आपके ब्राउज़र में प्रोब्लम हो सकती है इसके लिए आप अपने ब्राउज़र की डाटा को क्लियर कर दे और फिर से अपने ब्राउज़र को ओपन करके इंटरनेट चलने की कोशिश करे। अगर फिर भी आपकी प्रोब्ल्र्म सोल्वे नही होती है तो आपको अपना ब्राउज़र बदल कर किसी दूसरे
ब्राउज़र पर इंटरनेट चलना चाहिए।

क्योंकि अक्सर कुछ लोग ऐसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है जिनकी पहले से स्पीड कम होती है और आपको लगता है की जिओ नीट स्प्पीद कम है लेकिन ऐसा नहीं होता है. इसलिए आप एक बार अपने फ़ोन में इटरनेट चलाने के लिए दूसरी ब्राउज़र का भी इस्तेमाल कार सकते है.

निष्कर्ष

बैसे तो आज लगभग जिओ दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बन चुका है अगर शुरू में जिओ की स्पीड की बात करे तो यह काफी फैट्स थी लेकिन बाद में जैसे – जैसे इसके यूजर बढ़ते गए बैसे – बैसे इसकी स्पीड कम होती गयी.

जिओ नेट स्पीड कम होने का अधिक यूजर का होना यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है जीव स्लो स्पीड का जिस कारण आज सभी को यह समस्या हो रही है. लेकिन कुछ ऊपर दिए गए भी कारण है जिनकी वजह से आज लोगो में जिओ नीट की स्पीड की समस्या देखने को मिलती है.

सो इसलिए  अगर आप भी इसकी स्पीड से परेशान है तो ऊपर दिए गए पॉइंट को फॉलो करके काफी हद टाक अपने स्पीड को बड़ा सकते है. मुझे यकीन है की ऊपर दिए गए महत्वपूर्ण पॉइंट आपके लिए उसफुल साबित होंगे।आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गयी यह जानकारी या फिर ऊपर दिए गए पॉइंट स्पीड बढ़ाने में किस प्रकार साबित हुए हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।

साथ ही अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हॉफगा तो दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे. धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here