JAC 12th Arts, Commerce Results 2022 : आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट का लाइव अपडेट

JAC के नए-नए खबरों से पता चला है कि झारखंड बोर्ड में आर्ट्स तथा कॉमर्स के लाखों स्टूडेंट है जो अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मैं उनको बता देना चाहता हूं कि आपका इंतजार अब खत्म होने वाला है, क्योंकि खबरों के मुताबिक या अनुमान लगाया जा रहा है की JAC के 12वीं के कॉमर्स और आर्ट्स के परिणाम कल जारी हो सकते हैं।

JAC 12th Arts, Commerce Results 2022

तो वहीं सूत्रों से अभी पता चला है कि स्थानीय मीडिया के लेटेस्ट खबरों के अंतर्गत झारखंड एकेडमिक काउंसिल आज से अर्थात 27 जून से महीने के आखिरी तारीख 30 जून के बीच कभी भी 12वीं के आर्ट्स एवं कॉमर्स के नतीजे की घोषणा कर सकती है। मैं आपको बता देना चाहता हूं कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने हाल ही में दसवीं और बारहवीं की साइंस का परिणाम घोषित कर चुका है। जितने भी स्टूडेंट इन्होंने 12वीं के कॉमर्स और आर्ट्स के एग्जाम में उपलब्ध है वह सभी छात्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल की अधिकारी वेबसाइट jac.nic.in पर जाकर अपनापरिणाम चेक कर सकते हैं।

जाने 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स (JAC Board 2022) के नतीजे किन-किन वेबसाइट पर आ सकते हैं:

  • jac.nic.in
  • Jac.jharkhand.gov.in
  • Jacresult.com
  • Jharresult.com
  • Jharupdate.com

आइए जानते हैं जैक बारहवीं 2022 के आर्ट्स और कॉमर्स के परिणाम कैसे चेक करें

जैसा कि 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स के छात्र छात्राओं ने अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। उनमें से कई ऐसे स्टूडेंट है जिनमें अपना परिणाम चेक करने में समस्या आती है या फिर खुद से चेक नहीं कर पाते हैं। इसी को ध्यान नहीं देते हुए मैं आपको बताना चाहता हूं कि कैसे चेक करें आइए जानते हैं विस्तार पूर्वक।

सबसे पहले ऊपर बताए गए आधिकारिक वेबसाइट को अपने फोन के ब्राउजर पर खोलें। तत्पश्चात वहां के डैशबोर्ड पर जाकर रिजल्ट वाले लिंक को प्रेस करें। फिर आप अपना सही सही रोल कोड एवं रोल नंबर डालें जिसके बाद स्क्रीन पर आपकी परिणाम आ जाएगी।

अतः इस प्रकार से आप अपना घोषित परिणाम देख सकेंगे।

जाने S.M.S के द्वारा अपना रिजल्ट कैसे चेक करें?

मैं आपको बता देना चाहता हूं कि आप भी 12वीं के आर्ट्स एवं कॉमर्स के परीक्षार्थी हैं और आपको अपने परिणाम को देखने में कोई बाधा आ रही है तो मैं आपके लिए लाया हूं बेहद आसान तरीका जिसके द्वारा आप आसानी से अपने रिजल्ट पा सकेंगे और वह है तरीका है एसएमएस के जरिए। चलिए इसे विस्तार पूर्वक जानते हैं, इसे मैं आपको 3 चरणों में  विस्तृत रूप से बताऊंगा। 

  • पहला चरण – आप s.m.s. के द्वारा परिणाम देखने के लिए अपने फोन में Result<space>jac10/12<space>roll code<space>roll no. इस फॉर्मेट में एक मैसेज तैयार करें। 
  • द्वितीय चरण – आप उस मैसेज को 56263 पर सेंड करें।
  • तीसरा चरण- आपका रिजल्ट आपके फोन में एसएमएस के माध्यम से आ जाएगा।

अतः आप इस तरह से चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट s.m.s. के द्वारा।

जैक के परीक्षार्थियों के लिए क्यों है  33% अंक आवश्यक

क्योंकि मैं आपको बता देना चाहता हूं कि जैक बोर्ड में 12वीं के  आर्ट्स एवं कॉमर्स की परीक्षा जिन परीक्षार्थियों ने दे दिया है।

उन्हें इस में पास होने के लिए कम से कम हर विषय में कुल 33% अंक लाना पूर्ण रूप से आवश्यक होगा। अगर आप दो या दो से अधिक विषयों पर 33% से कम अंक प्राप्त करते तो वैसे परीक्षार्थियों को फेल माना जाएगा।

जैक बोर्ड में पाठ एवं कॉमर्स के परीक्षार्थियों दोनों विषयों का होगा एक साथ रिजल्ट प्रकाशित

खबरों के मुताबिक या पता चला है कि जैक बोर्ड में कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट अर्थात दोनों विषयों के परिणाम एक साथ जारी कर सकते हैं।

यहां तक की यह भी बताया जा रहा है कि परिणाम घोषित होने के पश्चात 10 से 15 दिनों के अंदर स्टूडेंट को जैक द्वारा ओरिजिनल मार्कशीट उनके विद्यालयों में उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

निष्कर्ष

तो जैसा कि दोस्तों आपने देखा इस आर्टिकल के माध्यम से  मैंने आपको जैक बोर्ड रिजल्ट 2022 के जैक द्वारा निकाला गया नई अपडेट, किन-किन वेबसाइट पर आ सकते हैं रिजल्ट, रिजल्ट कैसे चेक करें s.m.s. के माध्यम से रिजल्ट, 33% अंक क्यों लाना है, अनिवार्य तथा जैक बोर्ड में दोनों विषयों का एक साथ होगा रिजल्ट प्रकाशित। ऐसे तमाम खबरों से आपको मैं अवगत कराया  अगर आपके मन में कुछ भी सवाल हो तो उसके जवाब पाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×