आईपीएस अधिकारी कैसे बने?

किसी भी राज्य की  कानून व्यवस्था को चलाने के लिए पुलिस विभाग की सबसे बड़ी भूमिका होती है इसलिए राज्य सरकार इस विभाग को मजबूत करने और राज्य की कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अनेक पदों के लिए शिक्षित पात्र लोगो का चयन करती है।

और जब हम कानून व्यवस्था या पुलिस विभाग की बात करते है तो इस विभाग का आईपीएस एक ऐसा पद जिसका नाम सबसे पहले आता है क्योंकि यह काफी बड़ा और कानून व्यवस्था को सुचारू रूप चलाने के लिए सबसे अहम पद माना जाता है।

जिसे आज स्टूडेंट पाने के लिए कड़ी मेहनत करते है लेकिन आईपीएस कैसे बने यह सवाल आज हर उस छात्र को होता है जो कड़ी मेहनत करके इस पद को हासिल करना चाहता है। क्योंकि आईपीएस अधिकारी बनना आज हर स्टूडेंट के साथ – साथ उसके माता का पिता का सपना होता है।

लेकिन कई बार स्टूडेंट को इसके बारे में उचित जानकारी ना होने की वजह से वह इसमे पीछे रहे जाते है या फिर इसके एग्जाम को क्लियर नही कर पाते है लेकिन आज हम इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहे है जैसे कि आईपीएस कैसे बने, इसके लिए योग्यता, परीक्षा पैटर्न और इसकी तैयारी कैसे करें?

तो अगर आप भी इसकी तैयारी कर रहे है और इसके एग्जाम को पास करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है इसे नीचे तक पूरा ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े –

आईपीएस अधिकारी क्या होता है?

आईपीएस जिसका पूरा नाम इंडियन पुलिस सर्विस होता है जिसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहते है। जो कि पुलिस विभाग का काफी बड़ा पद होता है। हम कहे सकते है कि एक आईपीएस अधिकारी पुलिस विभाग का मुखिया होता है। हर जिले में इस पोस्ट पर एक व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है।

इस पद पर नियुक्त होने वाला अधिकारी अपने जिले की कानून व्यवस्था को दृढ़ करने के साथ – साथ क्षेत्र में हो रहे आपराधिक गतिविधियों के खिलाप सीधे कारवाही कर सकता है। इस पद से जुड़ी परीक्षा का आयोजन UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) आयोग द्वारा कराई जाती है। जिसमे देश का कोई भी पात्र नागरिक भाग ले सकता है।

आईपीएस का पूरा नाम

आईपीएस जिसका पूरा नाम इंडियन पुलिस सर्विस होता है जिसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा के नाम से जाना जाता है।

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए किस परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है?

इस पद के लिए यूपीएसी (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

आईपीएस अधिकारी कैसे बने?

आईपीएस का एग्जाम जिसका आयोजन संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा कराया जाता है जिसमे हर साल लाखों अभ्यर्थी शामिल होते है। लेकिन यह अधिकारी लेवल का एग्जाम होता है जिसे पास करना इतना आसान काम नही होता है। लाखों अभ्यर्थी शामिल होने के बाद यहां से बस कुछ ही छात्र आगे निकल पाते है।

इसके लिए अभ्यर्थी को विभिन्न एग्जाम को पास करने के लिए फिसिकल टेस्ट, ट्रेनिंग आदि से गुजरना होता है तब जाकर इस पद के लिए अपनी दावेदारी पक्की कर पाता है। इस पद के लिए एग्जाम, ट्रेनिंग आदि में शामिल होने से पहले और भी कई योग्यताओं से निकलना पड़ता है।

जी हां अगर आप इस परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो इसके लिए लोक सेवा आयोग के द्वारा कुछ नियम, पात्रताओ को निर्धारित किया गया है जो कि परीक्षा में शामिल होने के लिए एक अभ्यर्थी के पास होनी चाहिए। जिनके बारे मे आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते है –

नागरिकता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदनकर्ता लाभार्थी के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

अगर आप इस परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी ग्रेजुएशन की पूरी पढ़ाई करनी होगी। आप 12th पास करने के बाद किसी भी विषय से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सकते है।

आयु सीमा

इस परीक्षा में शामिल होने के लिये अभ्यर्थी की आयु सीमा 21 वर्ष से 30 बर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही एसटी और एससी के लाभार्थियों के लिए इसमे 5 साल की आयु की छूट का प्रतिबंध किया गया है।

आईपीएस बनने के लिए शारीरिक योग्यता

पुलिस विभाग में शारीरिक योग्यता का काफी महत्व होता है इसलिए इस पद के लिए कुछ शारीरिक योग्यताय को निर्धारित किया गया है जो कि इस प्रकार है –

पुरुषों के लिए शारीरिक योग्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए पुरुष में कम से कम 165cm की लंबाई और 84cm छाती होना जरूरी है। वही एसटी, और एससी के लाभार्थियों के लिये 160cm लंबाई वाले लाभार्थी इसमें भाग ले सकते है।

महिलाओं के लिए शारीरिक योग्यता

महिलाएं के किये 150cm जी लंबाई होना जरूरी है वही अगर आप एसटी, एससी केटेगरी में आती है 145cm की लंबाई होने पर भी इस परीक्षा में शामिल हो सकती है।

आईपीएस कैसे बनें पूरी जानकारी

अगर आप आईपीएस अधिकारी बनना चाहते है तो यह आपके भविष्य के लिए काफी अच्छा विकल्प है लेकिन इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी। क्योंकि अधिकारी लेवल का कोई भी एग्जाम पास करना इतना आसान काम नही होता है।

और आज तो बैसे भी हर युवा का सरकारी नौकरी पाने का सपना होता है जिसके लिए युवा काफी तैयारी करते है। जिससे कॉम्पटीशन काफी बढ़ता जा रहा है। अब क्योंकि आईपीएस जी परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा कराई जाती है जो काफी कठिन होती है और इस परीक्षा में हर साल लाखों युवा छात्र शामिल होते है।

लेकिन सफलता कुछ ही युवा छात्रों को मिलती है या हम कहे सकते है कि इस परीक्षा में वही छात्र सफल होते है जिन्होंने इस परीक्षा की तैयारी अच्छे से की होती और जिन्हें इस परीक्षा की उचित जानकारी होती है।

अब सभी छात्रों को इस परीक्षा की उचित जानकारी प्राप्त हो सके और इसकी तैयारी आसानी से कर सके इसके लिए नीचे हमने इस परीक्षा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया है। जो इस परीक्षा की तैयारी कर है या फिर आईपीएस अधिकारी बनने का सपना देख रहे छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। तो चलिय जानते है –

12वी पास करें?

इस परीक्षा में शामिल होने और आईपीएस बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12th की पढ़ाई को पूरा करना है। 12th की पढ़ाई आप किसी सब्जेक्ट से कर सकते है। जिसमे आपकी रुचि हो उससे कर सकते है।

ग्रेजुएशन करें

12वी की पढ़ाई करने के बाद आपको अपने सब्जेक्ट की रूचि के हिसाब से ग्रेजुएशन बीए, बीएससी करना है। क्योकि आप बिना ग्रेजुएशन किये बिना इस परीक्षा में शामिल नही हो सकते है।

यूपीएससी परीक्षा के लिए अप्लाई करे

12th और ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद आपको यूपीएसी संघ लोक सेवा आयोग जे द्वारा इस पद से जुड़ी भर्ती आने पर उसमे अप्लाई कर देना देना है। इसमे अप्लाई करने के बाद आपको ऐसा यूपीएसी परीक्षा को पास करना होगा तब आपको इस पद से जुड़े आगे की परीक्षाओं में शामिल किया जाएगा जिसके बारे में आप नीचे विस्तृत रूप से पढ़ सकते है।

आईपीएस अधिकारी परीक्षा पैटर्न

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आईएएस, आईआरएस, आईपीएस जैसी कठिन परीक्षाओं को कराया जाता है जो कि काफी कठिन होती है। आज हम बात कर रहे है आईपीएस की तो इस परीक्षा को पास करने के किये लाभार्थी को मुख्य 3 परीक्षाओं को पास करना होता हिओ जिनके बारे मे नीचे आप डिटेल में पढ़ सकते है –

प्रेलिमिनारी परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोजित की जाने वाली इस पद के लिए सबसे पहले आपको प्रेलिमिनारी परीक्षा को पास करना होगा। इस परीक्षा में मुख्य रूप से 2 प्रकार पेपर अभ्यर्थी को दिए जाते है जिनमे 200-200 के नंबर के ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के 4 विकल्प वाले प्रश्न होते है।

मेन एग्जाम

प्रेलिमिनारी परीक्षा को पास करने के बाद लाभार्थी को आगे की मेन परीक्षा में शामिल किया जाता है इस परीक्षा में अभ्यर्थी को टोटल 9 रिटेन पेपर सॉल्व करने के लिए दिए जाते है।

इंटरव्यू

प्रेलिमिनारी परीक्षा और मेन परीक्षा को पास करने के बाद आईपीएस अधिकारी पद के लिए फाइनल राउंड इंटरव्यू में अभ्यर्थी को शामिल किया जाता है। इस इंटरव्यू में अभ्यर्थी से 45 मिनेट के समय मे जनरल नॉलेज, संविधान, तर्जशक्ति आदि से जुड़े विभिन्न प्रश्न पूछे जाते है।

आईपीएस अधिकारी के लिए ट्रेनिंग

सभी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के बाद परीक्षा पास करने वाले कैंडिटेड को इसकी ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। और निर्धारिर ट्रेनिंग पूरी करने के बाद इस पद के लिए लाभार्थी को नियुक्त कर लिया जाता है।

आईपीएस अधिकारी की सैलरी

आईपीएस अधिकारी एक जिम्मेदारी भरा पद होता है इसलिए इस पद के लिए सरकार ने अच्छा वेतन देने के साथ – साथ अन्य कई सुविधाओं को देने का प्रबंध किया है। अगर इसकी सैलरी की बात करे तो इस पद।पे चयनित होने वाले व्यक्ति को हर माह लगभग 55000 से लेकर 90000 की बीच मे दी जाती है। साथ ही अन्य सुविधाएँ जैसे सरकारी गाड़ी, और रहने के किये एक सरकारी आवास भी दिया जाता है।

आईपीएस की तैयारी कैसे करें?

आज पढ़ाई के क्षेत्र में बढ़ रहे इस कॉम्पटीशन की दुनिया मे आपको इस परीक्षा को पास करने के किये काफी काफी मेहनत करनी होगी तभी आप इसमे सफलता पा सकते है। जैसे कि हम आपको ऊपर इस परीक्षा पैटर्न के बारे में बता ही चुके है जिसके अनुसार आपको इसकी परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

बाकी हमने नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया है जिसके अनुसार आप इस परीक्षा की तैयारी करके इसमें सफलता हासिल कर सकते है।

  • इस परीक्षा में करंट अफ्फेर्स सामान्य से जुड़े प्रश्नों को सबसे ज्यादा पूछा जाता है इसलिए आप अपने करंट अफ्फेर्स सामान्य ज्ञान जे प्रश्न को सबसे ज्यादा पढ़ना है। सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए आप टीवी समाचार, न्यूज़ पेपर का सहारा के सकते है यह आपके इंटरव्यू के लिए भी काफी जरूरी है।
  • भारत के संविधान से जुड़े प्रश्नों की तैयारी अच्छे से कर ले।
  • खेल जगत, ज्ञान विज्ञान, देश – विदेश की गतिविधियों के बारे।पर्याप्त जानकारी रखें।
  • भारतीय इतिहास , भूगोल, भारतीय आंदोलन आदि से जुड़े प्रश्न इस परीक्षा के लिए काफी अहम होते है इनको अच्छे से पढ़ ले।
  • किसी भी कॉम्पटीशन परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग संस्थान में कोचिंग करना बहुत जरूरी होता है क्योकि यहाँ से परीक्षा की तैयारी के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर फोकस किया जाता है और फिर उसके अनुसार इसकी तैयारी कराई जाती है। तो आप भी इस परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान की मदद ले सकते है।

संक्षेप में

ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे आईपीएस कैसे बने इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और इसकी तैयारी कैसे करे इसकी सम्पूर्ण जानकारी के बारे में जाना। जो कि उन छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है जो इसकी तैयारी कर रहे है।

क्योकि सभी जानते है कि किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उसके विषय मे पर्याप्त जानकारी होना किसी भी छात्र के लिए सबसे जरूरी होता है। बस इसी बात को संज्ञान में रखते हुए आज हमने इस लेख के माध्यम से इस महत्वपूर्ण जानकारी को आपके साथ साझा किया।

मुझे उम्मीद है कि आपकी परीक्षा की तैयारी के लिए हमारी इस लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए उउपयोगी साबित हुई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here