Instagram क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आप जानते हैं इंस्टाग्राम क्या है (What is instagram in Hindi). साथ ही ये भी जानेंगे की इसका यूज़ कैसे करे इन हिंदी ? हाल ही में जब मैं शिमला की सुंदरता का लुत्फ़ उठा रहा था, तब मैंने अपने एक दोस्त के मुँह से ये सुना ‘भाई इंस्टाग्राम पर डालने के लिए फोटो खींच लेते हैं’. और यही वो समय था जब मैंने इंस्टाग्राम के बारे में पहली बार कुछ जाना. मेरे दोस्त ने मुझे बताया की इंस्टाग्राम का परिचय दिया और ये भी  बताया की इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. आपको ताजुब ज़रूर हुआ होगा की आखिर 2018 की दुनिया में  रहने वाला एक 21 साल का लड़का भला इंस्टाग्राम से कैसे अनजान रह सकता है. लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा की काम और पढाई के सिलसिले में व्यस्त रहने के कारण मैं सोशल मीडिया को ज़्यादा समय नहीं दे पाता.

मुझे पूरा यकीन है की मेरे जैसे और भी कई लोग होंगे जो इंस्टाग्राम से पूरी तरह अंजान होंगे. कारण कुछ भी हो सकते हैं, लेकिन दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से मैं आज आपको बताऊंगा की इंस्टाग्राम क्या होता है.  इसके बारे में सारी डिटेल्स और फैक्ट्स आपको इस पोस्ट में मिलेंगे. अब बिना ज़्यादा समय गवाए, चलिए जाने इंस्टाग्राम क्या होता है (What is instagram in Hindi).

इंस्टाग्राम क्या है (What is instagram in Hindi)instagram kya hai

इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप दूर रह कर भी अपनों के करीब रह सकते हैं.  इस ऍप या वेबसाइट के ज़रिये आप फोटो, वीडियो लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं.  इस सोशल मीडिया साइट की एक खासियत ये है की आप अपनी फोटो और वीडियो पर तरह-तरह के फिल्टर्स लगा कर और भी ज़्यादा सुन्दर बना सकते हैं.  इसके अलावा ये बाकी सोशल नेटवर्किंग साइट्स से ज़्यादा सुरक्षित माना जाता है क्यूंकि इसमें से कोई भी व्यक्ति आपकी फोटो को सेव नहीं कर सकता है.

इंस्टाग्राम 2010 में केविन सिट्रोम और माइक क्रेगर द्वारा लॉन्च किया गया था.   इसके बाद 2012 में इस एप्लीकेशन को फेसबुक कारपोरेशन ने खरीद लिया.   तबसे लेकर आजतक, इंस्टाग्राम में तरह तरह के बदलाव लाये गए.  2010 का इंस्टाग्राम आज के इंस्टाग्राम के मुकाबले बहुत साधारण था.  इसमें पहले केवल 15 सेकंड की वीडियो क्लिप डाली जा सकती थी. नए अपडेट्स के बाद वीडियो क्लिप की ड्यूरेशन को भी बढ़ा दिया गया.

इंस्टाग्राम बिज़नेस के दायरे को बढ़ाने का भी एक अच्छा साधन है. इसकी मदद से आप लोगों तक अपनी सेवाएं पहुंचा सकते हैं.  दूसरे आसान शब्दों में हम ये भी कह सकते हैं की इंस्टाग्राम की मदद से हर कोई अपनी एक अलग पहचान बना सकता है. लोग इस पर अपने हुनर से सम्बंधित पेज बना कर सफलता के मार्ग पर चल सकते हैं.

इंस्टाग्राम कैसे काम करता है?

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले www.instagram.com या इंस्टाग्राम के एप्लीकेशन की मदद से एक अकॉउंट बनाना होता है. अकाउंट बनने के बाद अपनी प्रोफाइल डिटेल्स को भरने का पेज खुलता है. प्रोफाइल डिटेल्स ठीक-ठीक भरने के बाद आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी, दोस्त, या अन्य किसी को भी फॉलो कर सकते हैं.  आप अपने यूज़रनेम को दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं. इससे वे लोग भी आपको फॉलो बैक कर सकते हैं. फॉलो करने के बाद अब आप एक दूसरे के पोस्ट, फोटो, वीडियो और स्टोरीज भी देख सकते हैं.आप इसको फेसबुक का उदहारण लेकर समझ सकते हैं. जिस प्रकार फेसबुक पर रिक्वेस्ट भेजने के बाद एक्सेप्ट होने पर आप दोस्त बन जाते हैं, ठीक उसी तरह इंस्टाग्राम में आपको अपने दोस्तों को करना होता है। यदि आपके दोस्त का अकाउंट प्राइवेट है तो उसे आपकी फॉलो रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करना होगा. और अगर उसका अकाउंट जनरल है तो आप आसानी से बिना रिक्वेस्ट भेजे ही उसे फॉलो कर सकते हैं.

आप भी सेटिंग में जाके अपने अकाउंट को प्राइवेट मोड पर कर सकते हैं. लेकिन याद रहे की यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी फोटो, पोस्ट या हैशटैग इंस्टाग्राम के ट्रेंडिंग सेक्शन में कभी भी शो नहीं होगा, चाहे जितने भी लाइक्स आप अपने पोस्ट पर कमा लें.  इसके अलावा, जब भी आपको कोई भी फॉलो करना चाहेगा, तो आपके पास एक रिक्वेस्ट आएगी जिसको यदि आप एक्सेप्ट करते हैं, तभी वह आपको फॉलो कर पायेगा.अगर लाइक की बात करें तो जैसे फेसबुक पर लोग पोस्ट पर रिएक्शन देते हैं, ठीक उसी तरह इस प्लेटफार्म पर भी पोस्ट को लाइक किया जा सकता है. इसके लिए फोटो के निचे बने छोटे से दिल के इमोजी को टच करके आप उसे लाइक कर सकते है. इसके अलावा, आप फोटो पर दो बार  टैप करके भी उसे लाइक कर सकते हैं.

जिस प्रकार फोटो की प्रचलता लाइक्स से पता चलती है, ठीक उसी तरह वीडियो के व्यूज मायने रखते हैं. जितने ज्यादा व्यूज, उतनी ज़्यादा ट्रेंडिंग वीडियो.  हालाँकि, आप वीडियो को भी डबल टैप करके लाइक कर सकते हैं.आप किसी के द्वारा अपलोड किये गए फोटो या वीडियो पर अपनी राय भी दे सकते हैं. इसको अंग्रेजी भाषा में कमेंटिंग कहा जाता है. इसके साथ साथ लोग आपकी फोटो पर भी कमेंट कर सकते हैं.  और अगर आपको अपने किसी भी पोस्ट पर कमेंट बंद करना चाहते हैं तो आप आसानी से ऑप्शंस में जाकर ऐसा कर सकते हैं. आपको यदि कोई पोस्ट या फोटो पसंद आती है तो उसे आप शेयर कर सकते हैं.

यदि आप इंस्टाग्राम का सही और सुरक्षित उपयोग करना चाहते हैं तो केवल उन लोगों को फॉलो करें जिन्हे आप पर्सनली जानें. हर सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर आज फेक अकाउंट की भरमार है. ऐसे में किसी भी अनजान अकाउंट को फॉलो करके आप दुविधा में भी पड़ सकते हैं. यदि आपने बहुत सारे अंजान लोगों को फॉलो कर रखा है तो घबराइए मत.  आप उन्हें आसानी से अनफॉलो कर सकते हैं. जिस अकाउंट को आपको अनफॉलो करना है, उसके प्रोफाइल पर जाएँ और वह आपको अनफॉलो का एक बटन दिखेगा जिसको दबा कर आप उसे आसानी से अनफॉलो कर सकते हैं.

एक्स्प्लोर पेज क्या होता है ?

एक्स्प्लोर पेज खोलने के लिए आवर्धक लेंस के निशान पर क्लिक करें। एक्स्प्लोर सेक्शन में आपको आपके पसंद के अनुसार वीडियो और फोटो देखने को मिलते हैं। इंस्टाग्राम अपने यूसर्स की पसंद के अनुसार एक्स्प्लोर सेक्शन में  है। इस सेक्शन में दिखाए गए फॉलो लिस्ट में हों, ऐसा ज़रूरी नहीं। ये दुनिया भर से कुछ चुनिंदा पोस्ट होते हैं जो ट्रेंडिंग होते हैं. 

इंस्टाग्राम स्टोरीज़ क्या है ?

अगर आप स्नैपचैट यूज़ करते होंगे तो आप स्नैपचैट स्टोरीज से भी वाकिफ होंगे. इंस्टाग्राम स्टोरीज़ भी ठीक स्नैपचैट स्टोरीज की तरह होती हैं. दरअसल, स्टोरीज शॉर्ट स्टेटस अपडेट  24 घंटे तक ही लोगों को दिखाई देते हैं. उसके बाद ये अपडेट अपने आप डिलीट हो जाते हैं. अगर आप कहीं भी घूमने जाएँ और आपको कोई ऐसा दृश्य दिखाई दे जिसे आप डायरेक्टली अपने इंस्टाग्राम पर डालना चाहते हैं, तो स्टोरीज एक अच्छा विकल्प है.  इसके अलावा, इसका एक यह फायदा है की ये फोटो या वीडियो कभी आपके टाइमलाइन पर नहीं दिखाई जाएँगी। दूसरे शब्दों में कहें तो ये तस्वीरें 24 घंटे  परमानेंटली डिलीट हो जाएँगी.

इंस्टाग्राम जॉइन करने के लिए कितनी धनराशि का भुगतान करना पड़ता है ?

यह एक ऐसा सवाल है जो हर मिडिल क्लास इंडियन किसी भी प्लेटफार्म को जॉइन करने से पहले पूछता है. अगर अपनी ही बात करूँ तो मैंने भी यही सवाल अपने दोस्त से इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाते वक़्त पूछा था.

Instagram एक फ्री प्लेटफार्म है जिसे ज्वाइन करने के लिए आपसे एक रुपया भी नहीं लिया जाता है. इसमें कोई भी इन ऐप पर्चेसेस भी नहीं होते हैं, तो आप पैसे को लेकर पूरी तरह निश्चिन्त रह सकते हैं. हाँ, आपको एक बात मैं और बता देना चाहता हूँ. इंस्टाग्राम पर फेमस होने के लिए कुछ लोग अपने फोल्लोवेर्स बढ़ाने का प्रयास करते हैं. और इसके लिए वे लोग कुछ ऐसी वेबसाइट और ऍप्लिकेशन्स का सहारा लेते हैं जो उनसे प्रमोशन के लिए पैसे चार्ज करते हैं. फॉलोवर्स बढ़ाने का ये तरीका पूरी तरह गलत है. ऐसा करने से अकाउंट भी खतरे में आ सकता है. हैकिंग और डाटा लीकेज होने का कारण कहीं न कहीं कुछ ऐसे शॉर्टकट्स भी हैं. लोग जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं और इससे अपने अकाउंट को हमेशा के लिए खो बैठते हैं.

तो अगर आपसे आपका अकाउंट प्रमोट करने के लिए पैसे मांगता है तो कभी मंज़ूरी न दें.  इसके अलावा, यदि आप फोल्लोवेर्स बढ़ाना चाहते हैं तो हमेशा जेन्युइन और सही तरीका चुनें.

 मैं अपनी फोटो या वीडियो को कैसे एडिट कर सकता हूँ?

इंस्टाग्राम के अनेक फ़ीचर में से एक फीचर ये है की आप अपनी फोटो या वीडियो को अपलोड करते वक़्त उस पर तरह तरह के फिल्टर्स और स्टिकेर्स लगा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी फोटो को एडिट करने के लिए निम्न चीज़ों को परिवर्तित कर सकते हैं:

Instagram kya hai?

  • ब्राइटनेस
  • कंट्रास्ट
  • स्ट्रक्चर
  • एडजस्ट
  • वर्म्थ
  • सचुरेशन
  • कलर
  • फेड
  • हाईलाइट
  • शैडो
  • विजनेट
  • टिल्ट शिफ्ट
  • शार्पन

लेकिन याद रहे की आप इन फीचर्स और फिल्टर्स को केवल फोटो पर लगा सकते हैं। वीडियो पर आप इन फिल्टर्स का कोई प्रयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप  पोस्ट में कई सारी फोटो (मल्टीप्ल पिक्चर) भी डाल  सकते हैं। तो इंस्टाग्राम पर आप बिना फोटो की भीड़ लगाए एक ही पोस्ट में अपनी सारी फोटो डाल सकते हैं।

यदि आप किसी की मल्टीप्ल पिक्चर देखना चाहते हैं तो फोटो के नीचे बने डॉट पर एक बार टैप करें। अगली फोटो आपके स्क्रीन पर आ जाएगी.

इंस्टाग्राम बूमरैंग क्या है?

इंस्टाग्राम के द्वारा शुरू किया गया, बूमरैंग एक एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप एक मिनी वीडियो बना सकते हैं। इसकी खास बात यह है की ये वीडियो की जगह कई सारी फोटो फ़ास्ट बर्स्ट मोड में कैप्चर करता है, जिन्हे मिला कर वे एक वीडियो जैसी लगती है। ये वीडियो कुछ सेकण्ड्स की होती है और ये अपने आप को रिपीट करती है। अर्थात, वीडियो प्ले होने के बाद दोबारा यह शुरुआत से चलने लगती है जिससे एक बड़ा ही अद्भुत दृश्य देखने को मिलता है।

इंस्टाग्राम ह्य्पेर्लप्स क्या है ?

ह्य्पेर्लप्स ऍप का जनक भी इंस्टाग्राम ही है.  इस एप्लीकेशन की मदद से आप टाइम-लैप्स वीडियो बना सकते हैं. टाइम-लैप्स वीडियो वह वीडियो होती है जिसमे समय के एक लम्बे अंतराल को एक बहुत ही कम समय में पूरा दिखाया जाता है.  इस तरह की वीडियो अक्सर हमें डिस्कवरी, नेशनल ज्योग्राफिकल चैनल और एनिमल प्लैनेट पर देखने को मिलती है.  आपने कई बार छुई-मुई (टच में नॉट) के पौधे का पूरा  मूवमेंट एक छोटी सी वीडियो में देखा होगा। इसके अलावा, किसी जानवर के बच्चे को एक छोटी सी वीडियो में बड़ा होते हुए अगर आपने देखा है, तो आप टाइम-लैप्स वीडियो का मतलब अच्छी तरह जान चुके हैं.

इंस्टाग्राम को यूज़ कैसे करे इन हिंदी

इंस्टाग्राम एक काफी पॉपुलर सोशल मीडिया साइट है. लेकिन अभी भी काफी ऐसे लोग हैं जो इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं बल्कि वो अभी भी फेसबुक और whatsapp का इस्तेमाल करते हैं. ये 2010 में शुरू किया गया था और करीब ये 25 भाषाओँ में उपलब्ध है.  तो चलिए जानते हैं की इस्तेमाल कैसे करें.

  • एप्प इनस्टॉल करे
  • अकाउंट बनायें
  • दोस्तों को चुने और फॉलो करें
  • होम टैब का रिव्यु करें
  • सर्च पेज को देखें magnifying ग्लास के द्वारा
  • हार्ट आइकॉन के द्वारा अपने अकाउंट की एक्टिविटी को देखें
  • अकाउंट आइकॉन के द्वारा अपने खुद के अकाउंट को देखें
  • प्लस आइकॉन के द्वारा फोटो और विडियो शेयर करें

 

इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को कहाँ से डाउनलोड करें ?

इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को आप सीधा प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.  इसी तरह, आईफोन यूज़र भी अपने फ़ोन में दिए गए एप्लीकेशन मार्किट से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.  इसके अलावा, आप इंस्टाग्राम के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके प्लेस्टोर पर रेडिरेक्ट होकर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

संक्षेप में

तो क्या आपको अपने सवाल, इंस्टाग्राम क्या है (What is instagram in hindi) का जवाब मिला? ये हमें कमेंट सेक्शन के ज़रिये ज़रूर बताएं। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे रेट ज़रूर करें. इसके अलावा आपको हमने ये बताया की इंस्टाग्राम का यूज़ कैसे करे इन हिंदी.

हम उम्मीद करते हैं की अब आप आसानी से इंस्टाग्राम को यूज़ कर पाएंगे। इस जानकारी को अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों तक भी ज़रूर पहुंचाएं ताकि वे लोग भी जान सकें की इंस्टाग्राम क्या है और यह कैसे काम करता है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here