इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

आप इंस्टाग्राम तो जरूर इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं की इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

आज के डिजिटल जमाने मे हर चीज ऑनलाइन है. वो भी जो हमारे जीवन के कुछ जरूरी चीजें है जो हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुकी है.

एक जमाना था जब हमें हमारे फोटो को दूसरे के पास भेजने के लिए ब्लूटूथ की सहायता से भेजना होता था परन्तु आज ऐसा नहीं है.

आजकल ऐसी तकनीक विकसित हो गई है जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने फोटो दूसरे को आसानी से भेज सकते है. 

इस लेख मे आपको एक ऐसी ऐप के बारे मे बताया जा रहा है जो आज के समय मे एक महत्वपूर्ण फोटो शेयरिंग ऐप है.

इस लेख मे आपको ‘‘इंस्टाग्राम का मालिक कौन है’’ के बारे मे बताया जाएगा.

अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो सके. 

इंस्टाग्राम की जानकारी?

इंस्टाग्राम के बारे मे आपको बताएं तो इस शब्द का मतलब होता है ‘‘दरअसल’’.

इस इंस्टाग्राम को दो शब्दों से जोड़कर बनाया है जिसमे पहला शब्द है Insta और दूसरा शब्द हैं Camera जिसका मतलब होता है हाथों हाथ फोटो खींचकर शेयर करना.

इंस्टाग्राम आज के समय मे सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. यह एक फोटो शेयरिंग ऐप है.

इंस्टाग्राम ऐप पर कई तरह के फोटो व विडियो शेयर किये जा सकते है. वर्तमान मे यह ऐप फेसबुक व वाट्सएप को भी टक्कर दे रही है.

इंस्टाग्राम का ओनर कौन है ?

इंस्टाग्राम ऐप जो की अमेरिका की एक ऐप है. वैसे तो इस ऐप को बनाने वाले का नाम ‘‘केविन सिस्ट्रोम’’ है.

जिस तरह समय के साथ यह ऐप बदलती गई उसी तरह इस ऐप के मालिक भी बदलते गये.

इस ऐप को बनाने वाले का नाम तो आप जानते है की परन्तु वक्त के साथ इस ऐप की ग्रोथ देखकर दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने इसको खरीद कर इस ऐप की मालिक बन गई.

इस ऐप को पहली बार 2010 मे लांच किया गया था.

इस ऐप को ‘‘केविन सिस्ट्रोम’’ ने बनाया था.

6 अक्टूबर 2010 को इस ऐप को लॉन्च किया गया था जिसके बाद 2012 मे इसकी बढ़ती Popularity  देख कर फेसबुक ने इस ऐप को खरीद लिया और फेसबुक इस कंपनी का मालिक बन मालिक बन गई. 

इस डील के बारे में कहा जाता है की फेसबुक व इंस्टाग्राम की डील विश्व की अब तक की सबसे बडी डील थी जो की तकरीबन 1 Billion डॉलर की थी जो की आज की भारतीय करेंसी के हिसाब से खरबों रुपयों मे आता है.

फेसबुक ने 100 करोड़ डॉलर रुपये मे इस कंपनी को खरीद कर इस कंपनी के मालिक बन गये इसलिए यह कहा जा सकता है की इस इंस्टाग्राम कंपनी का वर्तमान मालिक फेसबुक यानी मार्क जकरबर्ग ही है.

2012 के इस डील के बाद इंस्टाग्राम के मालिक के रूप मे फेसबुक कंपनी को जाना जाता है यानी मार्क जुकरबर्ग को जाना जाता है, हालांकि इस ऐप का बनाया जो केविन सिस्ट्रोम ने था.

इंस्टाग्राम किस देश का हैं?

इस इंस्टाग्राम ऐप को बनाने वाले के बारे मे तो आप जानते है ही और उसके बाद भविष्य मे इस ऐप को जिसने खरीदा था.

यह दोनो अमेरिका का के ही है.

इसलिए कहा जा सकता है की यह ऐप अमेरिका की ही है.

Instagram Download कैसे करे?

इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होगा. इन प्रोसेस के बारे मे आपको आगे बताया गया है.

  • Step 1 – इंस्टाग्राम एक को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल मे Play store पर जाना होगा, अगर आपके पास एप्पल का फोन है तो आपके मोबाइल मे Apple store हो सकता है. 
  • Step 2 – अपने मोबाइल के स्टोर मे आने के बाद आपको स्क्रीन पर एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा जहां पर आपको सर्च करना होगा ‘‘ Instagram ’’ और सर्च बटन पर क्लिक करना होगा. सर्च करने के बाद आपको संबंधित परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे. 
  • Step 3 – इतना करने के बाद आपको जो भी लिस्ट दिखाई देती है उसमे से इंस्टाग्राम को उसके Logo और नाम से पहचान कर उसे इंस्टॉल करना होगा, इंस्टॉल करने के लिए लिस्ट के सामने ‘‘ Install ’’ का बटन दिखाई देगा, जिसका सहायता से आप उस ऐप को डाउनलोड कर पाएंगे. 
  • Step 4 – इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आप इसे उपयोग कर सकते है.

Instagram Sign Up कैसे करे ?

अब आपके मोबाइल मे इंस्टाग्राम ऐप इंस्टॉल हो चुकी है. इसके बाद आपको इसे उपयोग करना होता है. इंस्टाग्राम ऐप को उपयोग करना तो आपको बाता होगा ही। पर क्या आपको पता है की Instagram Sign up कैसे करे? अगर नहीं पता तो आपको हम बता देते है:

  • Step 1 – अपने मोबाइल मे अगर यह ऐप पहले से है तो इसे आपको ओपन करना होगा, अगर नहीं है तो आप ऊपर बताये गये स्टेप्स के साथ इस ऐप को इंस्टॉल कर सकते है. 
  • Step 2 – Instagram ऐप को ओपन करने के बाद आपको इस ऐप पर एक ‘‘ Signup ’’ का बटन दिखाई देगा जिसकी सहायता से आपको इस ऐप पर रजिस्टर करना होगा. अगर आपका पहले से इस ऐप पर खाता है तो आप अपनी आईडी के साथ इसमें लॉगिन कर सकते है. 
  • Step 3 – SignUp करने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP ( One time password ) आएगा जिसे आपको अपने मोबाइल मे पहले से Open इस ऐप मे डालने होंगे. इसके बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा और आपका खाता बन जाएगा. 
  • Step 4 – खाता बनने के बाद आपसे एक पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जायेगा, जिसमे आपको कोई भी पासवर्ड सेट करना होगा ताकि भविष्य मे आपको कोई दिक्कत न हो और आप अपने खाते को आसानी से एक्सेस कर सकते है. 

Instagram Apk कैसे डाउनलोड करे ?

इस ऐप की Apk file डाउनलोड करने के लिए भी आपको कुछ आसान पे प्रोसेस फॉलो करने होंगे: 

अगर आप अपने मोबाइल मे इंस्टाग्राम ऐप इस्तेमाल कर रहे है तो आपको इस फाइल की आवश्यकता नहीं होती है परन्तु कई बार ऐसा होता है की आप मोबाइल स्टोर से इस ऐप को इंस्टॉल नहीं कर पाते है.

इसी वजह से आपको apk फाइल की आवश्यकता होती है जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं: 

  • Step 1 – इस ऐप को आप किसी भी सर्च इंजन से डाउनलोड कर सकते है. इसके लिए आपको किसी एक सर्च इंजन पर जाना होगा। हम यहां आपको गूगल सर्च इंजन से सर्च करना बता रहे है.
  • Step 2 – गूगल सर्च इंजन पर आने के बाद आपको इसमें सर्च करना होगा ‘‘ Instagram apk file download ’’ जिसके बाद आपको सर्च पेज पर कुछ रिजल्ट दिखेंगे जिनमें से आपको पहले रिजल्ट पर क्लिक करना होगा। यह आपको एक अन्य वेबसाइट पर ले जाएगा.
  • Step 3 – अन्य वेबसाइट पर आने के आपको इस साईट पर आपको ‘‘ Download instagram apk file ’’ का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आप इस फाइल को डाउनलोड कर सकते है. 

इस फाइल को आप अपने कंप्यूटर और मोबाईल मे सेव कर के रख सकते है. 

प्रश्न 1 – इंस्टाग्राम ऐप के बारे मे संक्षिप्त इतिहास ?

उत्तर – इंस्टाग्राम ऐप जो की अमेरिका की एक ऐप है। वैसे तो इस ऐप को बनाने वाले का नाम ‘‘केविन सिस्ट्रोम’’ है. जिस तरह समय के साथ यह ऐप बदलती गई उसी तरह इस ऐप के मालिक भी बदलते गये. इस ऐप को बनाने वाले का नाम तो आप जानते है की परन्तु वक्त के साथ इस ऐप की ग्रोथ देखकर दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने इसको खरीद कर इस ऐप की मालिक बन गई. 

प्रश्न 2 – इंस्टाग्राम ऐप ऐप को किसने बनाया है ?

उत्तर – 6 अक्टूबर 2010 को इस ऐप को लॉन्च किया गया था जिसके बाद 2012 मे इसकी बढ़ती Popularity  देख कर फेसबुक ने इस ऐप को खरीद लिया और फेसबुक इस कंपनी का मालिक बन मालिक बन गई.

प्रश्न 3 – इंस्टाग्राम किस देश का है ?

उत्तर – इस इंस्टाग्राम ऐप को बनाने वाले के बारे मे तो आप जानते है ही और उसके बाद भविष्य मे इस ऐप को जिसने खरीदा था, यह दोनो अमेरिका का के ही है. इसलिए कहा जा सकता है की यह ऐप अमेरिका की ही है.

प्रश्न 4 – इंस्टाग्राम का वर्तमान सीईओ कौन है ?

उत्तर – इस ऐप का वर्तमान मालिक तो फेसबुक है परन्तु इस ऐप के वर्तमान सीईओ इस ऐप के संस्थापक ‘‘ Kevin Systrom ’’ ही है.

प्रश्न 5 – इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

उत्तर – इंस्टाग्राम का वर्तमान मुख्यालय Menlo Park, संयुक्त राज्य अमेरिका मे स्थित है। यही से इस कंपनी का पुरा काम मैनेज होता है।

निष्कर्ष

विश्व मे सबसे ज्यादा पॉपुलर इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग ऐप है जो की लगभग हर व्यक्ति के मोबाईल मे मिल जाएगी.

इंस्टाग्राम आज के समय मे सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. यह एक फोटो शेयरिंग ऐप है.

इंस्टाग्राम ऐप पर कई तरह के फोटो व विडियो शेयर किये जा सकते है. वर्तमान मे यह ऐप फेसबुक व वाट्सएप को भी टक्कर दे रही है. आपको यह पता चल चूका है की इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

उम्मीद करते है यह लेख पसंद आया होगा.

अगर आपके पास कोई सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते है या हमें ईमेल भी कर सकते है. 

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

Leave a Comment