Freelancer क्या है और फ्रीलांसर कैसे बने?

हम सभी जानते है कि आज इंटरनेट का जमाना है हर दिन नई -नई टेक्नोलॉजी को डेवलप किया जा रहे है. इस बढ़ती टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की इस दुनिया मे इंटरनेट ने से पैसे कमाना बेहद आसान होता जा रहा है. इसीलिए आज की पोस्ट में हम जानेंगे की फ्रीलांसर क्या है और और फ्रीलांसर कैसे बने? बहुत ऐसे लोग है जो आज इंटरनेट से काफी पैसा कमाते है. लेकिन सबको ये नहीं मालूम होता है की फ्रीलांसर बनकर पैसे कैसे कमाए?

लोग गूगल पर अक्सर इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में सर्च करते रहते है लेकिन शायद गूगल से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में उचित जानकारी नही मिल पाती है लेकिन आज यदि आप आज इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए या फ्रीलांसर बनकर पैसे कैसे कमाए गूगल यह यूआरएल डालकर इस पोस्ट को रीड कर रहे है तो यह पोस्ट आपके लिये काफी फायदेमंद होने वाली है.

स्वतंत्र रूप से काम करके कितना पैसा कमाया जा सकता है या फिर एक ऐसा इंसान जिसका कोई बॉस नहीं होता बल्कि ऑनलाइन ही उसे क्लाइंट मिलते हैं जिनके लिए काम करते हैं और उसके लिए कुछ अमाउंट मिलता है. इसमें आपका क्लाइंट किसी भी देश का हो सकता है. लेकिन आखिर वो कौन से काम हैं जिसे एक फ्रीलांसर के रूप में कर सकते हैं. आखिर ये फ्रीलांसर क्या होता है और सफल फ्रीलांसर कैसे बने?  इसके अलावा इससे पैसे कैसे कमाये ये सवाल आपके मन में हैं तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी.

फ्रीलांसर क्या है – What is Freelancer in Hindi?

freelancer kya hai hindi

फ्रीलांसर जिसका सीधा सा मतलब होता कि अपने किसी काम को स्वतंत्र रूप से करना. किसी तरह का किसी व्यक्ति का दवाब नही है. जिसे आप जब चाहे, जिस समय चाहे कर सकते है. इसे ही हम फ्रीलांसर कहते है. यदि आपके पास वेब डिजाइनिंग, कंटेंट,पेंटिंग, फ़ोटो एडीटिंग राइटिंग, जैसी कोई भी स्किल है तो स्वतंत्र रूप से काम करके घर बैठे पैसा कमाना काफी आसान है.

आपको गूगल पर कई ऐसी सारी ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट, कंपनी मिल जाएंगी जो व्यक्ति की स्किल के आधार पर अपना काम कराती है और एक निश्चित समय पर अपना काम करवाकर आपको पेमेंट करती है. चलिये अब इसको एक उदाहरण के तौर पर देखते है.

जैसे कि कोई वेबसाइट ओनर है जिस पर वह प्रतिदिन कुछ 1 या 2 पोस्ट पब्लिश करता है लेकिन अब उस वेबसाइट पर काम करने के लिए उसके पास समय नही है और अब वह उस वेबसाइट पर कंटेंट राइटिंग का काम किसी और से कराना चाहता है, तो वह वेबसाइट ओनर ऐसे व्यक्ति को जिसकी राइटिंग स्किल अच्छी है उसे अपना काम एक समय निर्धारित करके दे देगा.

मतलब की वह वेबसाइट ओनर आपको एक आर्टिकल लिखने के लिए 2 से 3 घंटे का समय देगा और उसे आप 2 से 3 घंटे में पूरा करके दे देंगे जिसके बदले वो आपको पैसे देगा इसे ही हम Freelancing कहते है.  फ्रीलांसिंग कई तरह की हो सकती है जैसे की टाइपिंग, वेब डिजाइनिंग, SEO, इमेज डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग, डेटा एंट्री, आदि। जब भी फ्रीलांसिंग की बात आती है या फिर प्रोफेशनल फ्रीलांसर है और काफी समय से काम कर रहे है तो आपके लिए पैसे कमाने के लिए fiverr, Upwork, 99design जैसी सबसे बेस्ट वेबसाइट है.

फ्रीलांसर कैसे काम करते हैं – How does a Freelancer work in Hindi?

यदि आप इंटरनेट पर एक्टिव रहते है तो आपको पता ही होगा की इंटरनेट पर ऐसे कई तरीके है जहां से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. लेकिन आज इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का फ्रीलांसर बनकर सबसे पॉपुलर तरीका है. कई ऐसे लोग है जो स्वतंत्र रूप से काम करके काफी अच्छा पैसा कमा रहे है और इसी को अपना रोजगार बना चुके है.

यहां आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही होती है यदि आपके पास SEO, Content Writing, Link Building जैसी कोई अच्छी स्किल है तो आप भी घर बैठे काफी आसानी से पैसा कमा सकते है। इंटरनेट पर पर आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जो आपको आपके स्किल आधार पर काम देती है जिसे आप अपने समय के अनुसार उनका काम करके एक निर्धारित समय पर पेमेंट ले सकते है। इंटरनेट पर कई ऐसे लोग मौजूद है जो अपने टैलेंट, नॉलेज, स्किल के दम पर स्वतंत्र रूप से अच्छा पैसा कमा रहे है.

स्वतंत्र रूप से कैसे काम करते है ये सवाल कई लोगो के मन मे रहता है तो चलिये इसके बारे में हम आपको बता दे कि इस प्रकार स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए सबसे पहले हमे काम देने वाली वेबसाइट पर एक एकाउंट बनाना होता है. मतलब की एक प्रोफाइल बनानी होती है जिसमे हमें अपनी सारी स्किल, एजुकेशन, एक्सेप्रिन्स, जैसी डिटेल भरनी होती है. और जब हम अपनी सारी डिटेल किसी भी फ्रीलांसिग वेबसाइट पर डाल देते है.

अब वहां आपको इस वेबसाइट पर आपको कई तरह के प्रोजेक्ट मिल जाएंगे तो यहां आपको जैसे कि आपको टाइपिंग का काम अच्छा लगता है तो उसे सेलेक्ट करके क्लाइंट को अप्लाई कर दे और फिर आपको क्लाइंट की तरफ से काम मिलने लगेगा. जिसे आपको क्लाइंट के एक निर्धारित समय पर पूरा करना होता है. जिसके बदले आपको पेमेंट दिया जाएगा.

इस तरह का काम बहुत अच्छा होता है बस यहां आपको घर बैठे कुछ घंटे काम करना होता है यदि आप ज्यादा कमाई करना चाहते है तो अधिक टाइम देकर अपना काम कर सकते है.

फ्रीलांसर कैसे बने – How to work freelance in the home in Hindi?

फ्रीलांसर बनकर पैसा कमाना काफी आसान होता है क्योंकि यहां आपको कही जाने की जरूरत नही होती है और ना ही ज्यादा देर तक काम करने के की आवश्यकता होती है. बस यहाँ आपको घर बैठ कर किसी कंपनी के लिए कुछ देर अपने लैपटॉप पर काम करना होता है. जिसका आपको एक निर्धारित समय पर पेमेंट दिया जाता है. इस तरह से पैसे कमाने की कई विशेषताए है जैसे की अपने समय के अनुसार काम करना, अपनी पसन्द की जगह पर काम करना और नए नए कामों को शुरू करना बिना किसी रुकावट के.

स्वतंत्र रूप से करना बिलकुल भी कठिन काम नही है. इसके लिए आप को कोई इंवेस्टमेंट नही करना होता है. यदि आपके पास कोई अच्छी स्किल जैसे कंटेंट राइटिंग, वेब डिजाइनिंग, SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन), इमेज डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग, डेटा एंट्री, आदि है तो आप बड़ी ही आसानी से इसे शुरू कर सकते हैं इंटरनेट से जुड़ कर ऑनलाइन कमाई कर सकते है.

फ्रीलांसर बनकर किन सर्विस से पैसे कमा सकते है?

जब भी स्वतंत्र रूप से काम  करने की बात आती है तो ये सवाल जरूर रहता है कि फ्रीलांसिंग में किंस तरह का काम करके पैसा कमाया जा सकता है या फिर फ्रीलांसिंग में किंस तरह की काम की ज्यादा डिमांड है. तो इसके लिए हमने नीचे पुरी लिस्ट दी जो सभी इस के अंतर्गत आते है जो कि दुनिया भर में काफी पॉपुलर है और लोग अपनी स्किल के अनुसार काम करके इनसे काफी अच्छा पैसा कमा रहे है.

  • Mobile App Development
  • Graphics Designing
  • Video Designing
  • Content Writing (English, Hindi)
  • Content Optimizing
  • Web Development
  • Web Designing

फ्रीलांसर पर अकाउंट कैसे बनाएं?

अभी तक आप समझ गए होंगे की आखिर स्वतंत्र रूप से काम कैसे करें.अब बात करते है की एक सफल फ्रीलांसर बनने के लिए वेबसाइट पर एकाउंट कैसे बनाये तो चलिये इसके बारे में में स्टेप बाय स्टेप जान लेते है.

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Google Chrome पर जाना है.
  • Google Chrome पर आपको काम देने वाली वेबसाइट पर जाना है.
  • Freelancer वेबसाइट पर visit करते ही आपको इसके होम पेज पर I Want To Work का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना आप नीचे।स्क्रीन शॉर्ट में भी देख सकते है।
  • I Want To Work पर क्लिक करते ही यहां आपको अपने फेसबुक एकाउंट या फिर अपने ईमेल से इसे sigh up कर लेना है।
  • Now यहां कुछ जॉब रिलेटेड लिंक मिलेंगे आपके पास जिसकी अच्छी नॉलेज है उस पर क्लिक कर दे।
  • Next यहां आपको अपना नाम, भाषा के बारे में जानकारी को भर देना है।
  • अब यहां आपको अपना Experience सेलेक्ट करना है और next पर क्लिक कर देना है।
  • now यहां आपको Payment के कुछ ऑप्शन मिलेंगे तो यहां अब आपको यदि आप अपना बैंक खाता वेरीफाई कराना चाहते है तो अपने बैंक, pay pal, किसी की जानकारी को वेरीफाई।करा सकते है। यदि आप यह सब नही करना चाहते है तो skip पर क्लिक कर दे।
  • अब यहां फ्रीलांसर मेंबर के बारे में पूछा जायेगा तो उसे स्किप कर दे। और सिंपल आपका एकाउंट तैयार हो चुका है। और अब आसानी से आप आप काम लेकर उसे घर बैठकर पूरा करके अच्छी एर्निंग कर सकते है।

फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाए?

यदि आप ऊपर दी गयी जानकारी को फॉलो करके वेबसाइट पर काम करने के लिए अपना एकाउंट बना चुके है. तो अब आप अपने क्लाइंट को सेवा देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. अपने एकाउंट बनाते समय जिस भी स्किल के बारे में बताया है उसके हिसाब से आपको प्रोजेक्ट कार्य दिया जाने लगेगा जिसे आप अपने घर बैठकर ही कम्पलीट करके उसे दे सकते है.

जिसके बदले आपको एक निर्धारित समय पर आपके बैंक खाते में आपके द्वारा किये गए कार्य के बदले पैसे भेज दिए जाते है. आपको ऊपर बता ही चुके है कि  प्रकार आप खुद ही एक बॉस के रूप में काम कर सकते हैं बस आपको अपने क्लाइंट को सेवा समय पर  करना है.

संक्षेप में

यदि आप इस इंटरनेट के युग मे घर बैठे पैसे खुद के बॉस बनकर घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो फ्रीलांसिंग आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका है. यहां आप अपनी मर्जी के हिसाब से काम करना चाहते हैं. इस तरह के स्वतंत्र रूप से काम करने के क्या क्या फायदे हैं. यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है मतलब की यदि आप ज्यादा अमाउंट इनकम करना चाहते है तो ज्यादा समय तक अपने घर पर कंप्यूटर पर बैठ कर काम करके क्लाइंट को सर्विस दे सकते हैं.

बाकी हमने आपको इस विषय पर डिटेल में बताया है. आप आसानी से ऊपर दी गयी जानकारी को फॉलो करके अपना इस तरह की वेबसाइट पर अपना एकाउंट स्वतंत्र रूप से लोगों को सेवा दे सकते हैं जो किसी भी देश  है. बस आपको इस तरह काम देने वाले रेपुटेड वेबसाइट से जुड़कर काम करना शुरू कर सकते हैं.

आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया की फ्रीलांसर क्या है और एक सफल फ्रीलांसर कैसे बने और इससे आप पैसे कमा सकते हैं. इससे जुड़ी हर वो जानकारी हमने देने की कोशिश की है जो महत्वपूर्ण है. इसके अलावा हमने ये भी बताया की फ्रीलांसर बनने के लिए इस तरह की वेबसाइट पर एकाउंट कैसे बनाये अगर आपको इससे जुडी कोई समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है. हम बहुत जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे. इसके साथ ही यदि आज की यह पोस्ट लाभदायक रही हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे.

4 COMMENTS

  1. आपने बहुत आसान शब्दों में सभी बाते बताई है, freelancer से जुड़ी। बहुत ही अच्छा पोस्ट है और ऐसे पोस्ट लिखते रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here