Free Solar Plant News : मात्र ₹1000 में लगवाए नया सोलर प्लांट, रजिस्ट्रेशन शुरू

Free Solar Plant News : आप मात्र ₹1000 में लगवा सकते हैं नया सोलर प्लांट, रजिस्ट्रेशन शुरू हो चूका है जिसकी जानकरी आपको इस पोस्ट में आगे दी जाएगी। हमारे देश में आज भी ऐसे बहुत से क्षेत्र है जहां पर बिजली ना तो समय तक पहुंचती है और ना ही पर्याप्त समय तक ठहरती है। इस परिस्थिति में वहां के लोगों को बहुत ही अधिक असुविधा का सामना करना पड़ता है। 

इसी समस्या के समाधान हेतु हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के माध्यम से हर घर सोलर प्लांट योजना की शुरुआत की गई है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक आप को इस बात से अवगत करा दें कि मानवीय प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सौर छत पोर्टल की शुरुआत जल्दी करने वाले हैं। हरित ऊर्जा परियोजनाओं को लगभग 52000 करोड रुपए की राशि प्रदान करने वाले हैं। 

आपको हम पूर्व है इस बात से अवगत करा दें कि यह धनराशि राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड के माध्यम से जारी की जाएगी। देश के जटिल क्षेत्रों में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही बिजली की समस्याओं के निवारण हेतु और इसके साथ ही देश के प्रत्येक व्यक्ति को सोलर प्लांट से जुड़ने हेतु प्रयास किए जा रहे हैं। इसके वास्ते राष्ट्रीय सौर छत पोर्टल एवं फ्री सोलर प्लांट से जुड़ी जानकारियां प्रदान की जा रही है। 

फ्री सोलर प्लांट से जुड़ी कुछ आवश्यक बातें :-

फ्री सोलर प्लांट के विषय में कुछ बातें सामने आ रही है जिसके अनुसार देश के नागरिक 10 किलो वाट का सोलर पैनल अपने निजी परिसर में तथा 5 किलो वाट की क्षमता वाला सोलर पैनल हाउसिंग सोसायटी में लगवा सकते हैं इसके अतिरिक्त इसमें सरकार द्वारा सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

इस योजना के माध्यम से लगाए गए सोलर पैनल पर लगभग लगभग 5 सालों की वारंटी भी प्रदान की जाएगी। सामान्य रूप से उत्तम गुणवत्ता वाली सोलर पैनल बिना किसी रूकावट के 25 सालों तक कार्यरत रहेगी। 

आप सभी लोगों को यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता होगी कि माननीय प्रधानमंत्री जी के माध्यम से शुरू की जाने वाली है सोलर प्लांट योजना का लाभ लेने के बाद से लाभार्थियों को केवल और केवल ₹500 से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता होगी। 

इसके अतिरिक्त शेष राशि आपको लाभ प्राप्त होने पर जमा करनी। सरकार द्वारा इसमें 40% से लेकर 60% तक का सब्सिडी भी प्रदान किया जाने वाला है। इस वास्ते इस योजना के तहत आपको जल्द ही रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए।  

ये भी अवश्य पढ़ें:

फ्री सोलर प्लांट से जुड़ी कुछ जरूरी बातें:-

इस मंत्रालय के माध्यम से संचालित किया गया है उसका नाम नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय है। योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के द्वारा किया गया है। यदि इस योजना के तहत की बात की जाए तो एक केंद्रीय स्तर पर लोगों को लाभ प्रदान करेगा। 

यह 2022 में शुरू किया गया है। इसके कार्य क्षेत्र को भारत भर में निर्धारित किया गया है। प्रदान की जाने वाली सब्सिडी 40% से लेकर 60% तक की होगी। इसके साथ ही इस का टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in/ है। 

जरूरी डॉक्यूमेंट :-

  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट की पासबुक इत्यादि 

फ्री सोलर प्लांट के वास्ते पात्रता :-

  • यदि आप इस सोलर प्लांट योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए। 
  • फ्री सोलर प्लांट योजना का फायदा उठाने के लिए आपका उन क्षेत्रों का निवासी होना अनिवार्य है जहां पर बिजली की समस्या नियमित रूप से होती है। 
  • फ्री सोलर प्लांट योजना के फायदे उठाने हेतु आवेदक की उम्र सीमा का निर्धारण किया गया है, जो की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष की है। 
  • फ्री सोलर प्लांट योजना का फायदा देने के वास्ते किसानों और बाकी बचे नागरिक प्राप्त कर सकते हैं। 
  • फ्री सोलर प्लांट योजना के तहत 5 किलो वाट तथा 10 किलो वाट का सोलर पैनल निजी परिसर में लगवाया जा सकता है। 
  • फ्री सोलर प्लांट के वास्ते आपको संपूर्ण पात्रता मापदंडों का पालन पूरी ईमानदारी के साथ करना पड़ेगा। तत्पश्चात ही आपको सरकार के माध्यम से सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

इस प्रकार से रजिस्ट्रेशन करें :-

  • यदि आप फ्री सोलर प्लांट योजना के वास्ते रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। 
  • इसके पश्चात ही आपको विभाग के होम पेज में प्रवेश प्राप्त हो पाएगा। 
  • जैसे ही आप होम पेज पर विजिट करेंगे आपको मेनू के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • तत्पश्चात आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वेरीफाई करने की आवश्यकता होगी। 
  • जब आप सफलतापूर्वक स्वयं का मोबाइल नंबर वेरीफाई करेंगे तब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म यानी कि पंजीकरण पत्र प्रदान कर दिया जाएगा।  
  • इसके बाद आपको पंजीकरण पत्र में मांग गए सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक दर्ज कर देनी है। 
  • इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन फीस देने की आवश्यकता होगी जो कि ₹500 के निर्धारित की गई है। 
  • इसके पश्चात आप को सावधानीपूर्वक कैप्चा कोड को दर्ज कर देना है। उसके पश्चात आपको सबमिट वाले बटन का चयन कर लेना है। 
  • आखिर में इस तरह से आप योजना के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके पश्चात जल्दी आपको फ्री सोलर पैनल योजना से लाभान्वित किया जाएगा। लाभार्थियों को बची राशि का भुगतान लाभ प्राप्त करने के बाद करनी पड़ेगी। 

जनिये आज की अपडेट :-

फ्री सोलर प्लांट योजना का संचालन जैसा कि हमने बताया है कि नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा किया जाता। इस फ्री सोलर प्लांट योजना के तहत देश के जटिल क्षेत्रों में बिजली की सुविधाएं प्रदान करने का लक्ष्य साधा गया है। 

इस योजना के तहत इन क्षेत्रों के लोगों को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इस प्रकार से बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में भी गिरावट आएगी तथा सौर ऊर्जा के प्रयोग करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि आएगी।  

 निष्कर्ष :-

आप सभी पाठकों ने हमारे article को आखिर तक पढ़ा उसके लिए हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारियां आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी। यदि आपसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “Free Solar Plant News : मात्र ₹1000 में लगवाए नया सोलर प्लांट, रजिस्ट्रेशन शुरू”

Leave a Comment

×