E- Shram Self Registration 2022 | ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन एवं महत्वपूर्ण फायदे यहां देखें

हम हमारे इस आर्टिकल में आप सभी पाठकों का तहे दिल से स्वागत करते हैं। हम आशा करते हैं कि आप तथा आपका सपरिवार सकुशल तथा प्रसन्न होगा। 

आज के हमारे इस आर्टिकल का टॉपिक है ई-श्रम कार्ड योजना। जाहिर सी बात है इन दिनों ई-श्रम कार्ड योजना बहुत ही ज्यादा चर्चित योजना बन चुका है। इस वजह से आप में से अधिकतर पाठकों ने इस विषय में जरूर कुछ ना कुछ सुन रखा होगा। 

E- Shram Self Registration

किंतु इससे संबंधित मूलभूत तथा महत्वपूर्ण जानकारियां हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुहैया कराएंगे। तो हमारे इस आर्टिकल के साथ अंत तक जरूर जुड़े रहे। 

E- Shram Self Registration 2022

जैसा कि सभी जानते हैं कि हमारा देश जनसंख्या के स्थान पर दूसरे सबसे बड़े देश के स्थान पर विराजमान है। हमारे देश में जनसंख्या इतनी ज्यादा है जिसका कोई हिसाब लगाना पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। 

किंतु इतनी अधिक जनसंख्या होने के परिणाम स्वरुप हमारे देश में ऐसे लोगों की जनसंख्या पर बहुत अधिक है जो गुमनाम है तथा मजदूरी करके जैसे तैसे अपने जीवन को गुजार रहे हैं। 

उन्हें जीवन के फंडामेंटल राइट्स के बारे में कुछ खास जानकारियां भी नहीं है।  जिस वजह उन के सामने और भी अधिक संघर्ष करने की नौबत आ जाती है। 

हम बात कर रहे हैं असंगठित क्षेत्रों के गरीब असहाय मजदूरों के विषय में, जिनका जीवन मेहनत मजदूरी करके जैसे तैसे बदहाली में गुजरता रहता है। इनके जीवन पूर्णता संघर्ष से भरा पड़ा है। 

किंतु जब बात आजीविका की आती है जैसे कि शिक्षा , स्वास्थ्य , घर , बीमा , आर्थिक सहायता तो इन परिस्थितियों में यह बेचारे और भी ज्यादा असहाय हो जाते हैं। 

ऐसे ही नागरिकों के लिए हमारी देश की केंद्र सरकार की ओर से एक बहुत ही शानदार मुहिम चलाई गई है जिसके विषय में हम इस आर्टिकल में आज चर्चा करने वाले हैं। 

ये भी पढ़ें:

जाने क्या है ई-श्रम कार्ड योजना:-

ई-श्रम कार्ड योजना हमारे देश में बहुत ही ज्यादा चर्चित योजनाओं में से एक है। ई-श्रम कार्ड से जुड़े सभी लाभार्थियों को नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 

आपको बता दें कि सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को हर महीने ₹500 की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से प्रदान की जाती है। 

न केवल आर्थिक सहायता कार्ड धारकों को प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त सुविधाओं की एक श्रृंखला भी ई-श्रम कार्ड योजना के तहत ई-श्रम कार्ड धारकों को मुहैया कराई जाती है। 

अब आप लोग यह जरूर सोच रहे होंगे कि इन सुविधाओं की श्रृंखला में भला क्या क्या है तो आपको अपने मस्तिष्क में ज्यादा जोर देने की आवश्यकता नहीं है हम आपको इस आर्टिकल में ही सारी जानकारियां प्रदान कर देंगे। 

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की श्रृंखला:-

  • ई-श्रम कार्ड योजना के तहत सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को अपना स्वयं का घर बनाने हेतु सरकार की ओर से बहुत ही सस्ते मूल्य दरों पर होम लोन उपलब्ध कराए जाते हैं। 
  • सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से लाई गई सभी सभी लाभकारी तथा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सर्वप्रथम तथा प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त होता है। 
  • इस बात की पूर्ण संभावना है कि सरकार सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को भविष्य में एक सुनिश्चित धनराशि हर महीने प्रदान करेगी जिससे कि उनके वृद्धावस्था में उन्हें किसी प्रकार की भी समस्या का सामना ना करना पड़े। 
  • सरकार की ओर से सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को हर महीने ₹500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 
  • ई-श्रम कार्ड योजना के तहत केवल धारक को ही इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। उनकी संतान को भी इस योजना का लाभ भली-भांति प्रदान किया जाता है। 
  • यह ई-श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को सरकार की ओर से शिक्षा पूर्ति हेतु छात्रवृत्ति की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। 
  • दुर्घटना बीमा हेतु सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को ₹100000 की धनराशि नगद प्रदान की जाती है। कहने का तात्पर्य है कि यदि किसी दुर्घटना में यदि कोई धारक विकलांग अथवा अपाहिज हो जाता है तो उसे सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 
  • ई-श्रम कार्ड योजना के तहत यदि किसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को आर्थिक सहायता देने हेतु सरकार की ओर से ₹200000 की धनराशि प्रदान की जाती है। 

जरूरी डाॅक्यूमेंट्स:-

  • आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक प्रिंट आउट
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

जाने क्या है पात्रता इस योजना से जुड़ने के लिए:-

  • व्यक्ति के पास हमारे देश भारत की नागरिकता होनी चाहिए। मतलब हमारे देश के मूल निवासी ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • व्यक्तियों की उम्र सीमा का भी निर्धारण किया जा चुका है जो कि 18 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य तक का है। 
  • असंगठित क्षेत्रों के गरीब असहाय मजदूर ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य क्षेत्र के नागरिक इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। 
  • पूर्व ही किसी सरकारी योजना से लाभ प्राप्त करने वाले लोग इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। 
  • ईपीएफओ से जुड़े सदस्यों के लिए भी यह योजना नहीं है। यदि कोई ईपीएफओ सदस्य इस योजना से जोड़ने का प्रयास करता है तो वह इसके लिए अपात्र है। 
  • इस योजना के लिए छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं। यह योजना हमारे देश के गरीब असहाय मजदूरों के लिए है ना कि छात्रों के लिए। 

इस प्रकार चेक करें बैंक स्टेटमेंट:-

यदि आप इस बार की जांच करना चाहते हैं कि आपके खाते में इस योजना के तहत पैसों का ट्रांजैक्शन हुआ है या नहीं तो इसके लिए आपको निम्न उपायों में से किसी एक का प्रयोग करना होगा। 

  • बैंक ब्रांच:-आप अपना बैंक ब्रांच में जाकर भी अपने खाते में जमा धनराशि के विषय में विवरण प्राप्त कर सकते हैं। 
  • पासबुक इंट्री:-आप अपने पासबुक एंट्री करवा कर भी अपने खाते में जमा पैसों का विवरण हासिल कर सकते हैं। 
  • नेट बैंकिंग:-यदि आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है तो आपके लिए बैलेंस इंक्वायरी करना कोई बड़ी बात नहीं है। 
  • पेमेंट एप्लीकेशंस:-यदि आप पेमेंट एप्लीकेशन जैसे कि फोन पे , गूगल पे , पेटीएम amazon.pay इत्यादि का प्रयोग करते हैं तो आपके लिए बैलेंस इंक्वायरी करना छुटकी का काम है। 
  • टोल फ्री नंबर:-आप अपने बैंक खाते के टोल फ्री नंबर पर भी कॉल करके बैंक खाते में जमा धन राशि का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। 
  • एटीएम मशीन:-यदि आपके पास एटीएम कार्ड उपलब्ध है तो आप एटीएम मशीन के द्वारा आसानी से बैलेंस इंक्वायरी कर सकते हैं। 

इस प्रकार करें आवेदन :-

यदि आप इस ई-श्रम कार्ड योजना के लिए पात्र है तथा इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in है। 

इस वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात आपको सभी आवश्यक जानकारियां प्रदान कर देनी है। सबमिट कर के आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर देना है। 

इस प्रकार से आपका ऑनलाइन आवेदन पूर्ण हो जाएगा और आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने ई श्रम कार्ड योजना से संबंधित आवश्यक जानकारियां आपसे साझा की है।   

हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आप आपसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट के जरिए है यह कार्य आसानी से कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें। जिससे कि कोई भी इन सभी बातों से वंचित न रह जाए क्योंकि यह बातें आज के समय में बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो चली है। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×