E-shram Card Yojana : इस दिन आ सकती है दूसरी किस्त, इन तरीकों से कर सकते हैं जांच।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ई-श्रम कार्ड से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराएंगे। यदि आप या आपके सगे संबंधी इ श्रम कार्ड धारक है तो यह खबर आपके लिए ही है। तो चलिए जानते हैं E-shram shram card योजना से संबंधित कुछ जरूरी बातों को।

E-shram Card Yojana Details

यह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो यूपी राज्य के निवासी होने के साथ-साथ एक ई-श्रम  कार्ड धारक है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त आने की अनुमानित तिथि क्या है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम ना केवल आपको ई-श्रम कार्ड योजना की दूसरी किस्त के भुगतान की अनुमानित तिथि बताएंगे साथ ही साथ हम आपको पेमेंट को चेक करने की विभिन्न विधियों से भी रूबरू कराएंगे।

E-shram card yojana की पहले क़िस्त की भुगतान तिथि:-

E-shram card yojana के पहले किश्ती का भुगतान 5 जनवरी 2022 को हुआ था, जो कि लगभग ₹1000 की थी।

E-Shram Card Yojana से जुड़ी जानकारी

हमारे इस आर्टिकल में हम आप सभी उत्तर प्रदेश के श्रम कार्ड धारकों का अभिनंदन करते हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ई-श्रम कार्ड योजना के दूसरी किस्त के भुगतान की अनुमानित तिथि बताएंगे।

अन्य वेबसाइट्स तथा मीडिया में यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना की दूसरी किस्त की तिथि को पता लगाने की कोशिश करते हैं तो आपको उसमें संतुष्ट करने वाली खबरें नहीं मिल पाती है। जिस महीने आप यह जानने की कोशिश करते हैं कि कब आएगी दूसरी किस्त उसी महीने की अंतिम सप्ताह को जारी की जाएगी। आपको संभवत हर बार यही खबर मिलती होगी।

परंतु ऐसा होता नहीं है हम आपको अफवाहों से परे इस आर्टिकल के माध्यम से सच्चाई से रूबरू कराएंगे।

आखिर कब आएगी E-shram card की दूसरी किस्त:-

हम आपको बताना चाहेंगे कि जिस तरह पिछली बार उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रम कार्ड के तहत ₹1000 का लाभ दिया था ताकि उन्हें लाभ हो सके। पूर्णता उसी प्रकार हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि जब उत्तर प्रदेश सरकार को दोबारा लोगों को आकर्षित करना होगा तो लोगों को फिर से इसी प्रकार के अन्य लाभ प्राप्त हो सकते हैं या फिर E-shram card योजना की दूसरी किस्त आ सकती है।

यह E – shram card योजना प्रत्यक्ष रूप से लोगों को लाभ पहुंचाती है। यह पूर्णता जनता के भले के लिए हीं बनी है।

अतः यह कहा जा सकता है कि सिर्फ इसी के भरोसे ना रह जाए। अपनी मेहनत से अपनी जरूरतों तथा अपने परिवार की जरूरतों को पूर्ण करने की कोशिश की जानी चाहिए।

E-shram card योजना, इस प्रकार करे चेक, पेमेंट हुई है या नहीं:-

उत्तर प्रदेश के ई-श्रम कार्ड धारकों को जो बेसब्री से पेमेंट का इंतजार कर रहे हैं। इस प्रकार कर सकते हैं चेक अपने पेमेंट स्टेटमेंट को।

  • आप अपने अपने बैंकों की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पेमेंट का स्टेटमेंट आसानी से चेक कर सकते हैं।
  • इ-श्रम कार्ड योजना के द्वारा भुगतान की गई पहली तथा दूसरी किश्ती की जांच आप अपने बैंकों में जाकर पासबुक में एंट्री करवा कर देख सकते हैं।
  • आप अपने बैंकों के बैलेंस इंक्वायरी नंबर पर कॉल करके अपनी जानकारी बढ़ाने हेतु पेमेंट सेट में चेक कर सकते हैं।
  • यदि आप श्रम कार्ड धारक हैं तथा नेट बैंकिंग का प्रयोग करते हैं तो आप इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल में लॉगिन करके भी अपने पेमेंट स्टेटमेंट की जांच  कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त यदि आप UPI- Paytm , phone pe, Google pay या BHIM आदि का प्रयोग करते हैं तो आप अपने फोन से ही इसकी जांच कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया होगा। साथ ही साथ हम आशा करते हैं, आर्टिकल आपकी जानकारी के दायरे को बढ़ाने में सक्षम रहा होगा।

धन्यवाद।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×