Cricbuzz क्या है और इसके क्या फायदे है?

क्या आप लाइव मैच नही देख पाते और इस खेल के बहुत बड़े प्रेमी हैं और इसके एक भी मोमेंट को मिस करना नही चाहते तो फिर ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आएगा क्योंकि इस मे हम आपको बताएंगे कि Cricbuzz क्या है (What is Cricbuzz in Hindi). मेरे खयाल से यदि आपको क्रिकेट खेलने का शौक है या फिर क्रिकेट देखने के शौकीन है तो आपने cricbuzz apps और वेबसाइट का नाम तो सुना ही होगा. यह एक ऐसी क्रिकेट लाइव स्कोर वेबसाइट है जहां सभी मैच के स्कोर को बड़ी आसानी से देखा जा सकता है यही कारण है आज यह साइट लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है.

इस साइट के बारे में तो शायद सभी जानते ही है लेकिन अब बात आती है कि इसमे पॉइंट टेबल (cricbuzz point table 2020) , रैंकिंग, series, शेड्यूल, मैच न्यूज़ आदि क्या मतलब होता है या फिर यह सब पॉइंट इस साइट में क्यो जोड़े गए है? Cricbuzz ipl 2020 हो या फिर Cricbuzz news, Cricket प्रेमी लोगो को क्रिकेट देखने के अलावा टीम की रैंकिंग, आगे होने वाले मैच का schedule, one day ranking, टेस्ट रैंकिंग जानने की भी इच्छा होती है. अक्सर दिमाग मे इसके बारे में जानने के लिए लोग सर्च भी करते है लेकिन उन्हें इसके बारे में उचित जानकारी नही मिल पाती है. लेकिन आज इस आर्टिकल में हम  वेबसाइट के जरिये सभी टीम की रैंकिंग कैसे जानते हैं वो इस के cricbuzz ranking के फीचर से आपको समझ में आ जायेगा.

किरकेट पर आधारित इस वेबसाइट और इसके अप्प के शुरू होने का इतिहास क्या है, मैच schedule, one day ranking, टेस्ट रैंकिंग क्या है वो भी जानने को मिलेगा. एक एक करके इन सभी के बारे में इस आर्टिकल में जानने वाले हैं इसीलिए यदि आप cricbuzz के बारे में जानने के लिए गूगल पर सर्च कर रहे या फिर आप इसकी अधिक जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो आज आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है यकीनन आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद cricbuzz live cricket scores ball by ball कैसे पता करते हैं वो भी बिना लाइव मैच देखे इस की पूरी जानकारी मिल जाएगी जो कि आपके काफी हेल्पफुल है. इस आर्टिकल को अंत तक पूरा ज़रूर पढ़े ताकि आपको cricbuzz news से  लेटेस्ट जानकारी कैसे प्राप्त करते हैं वो भी समझ में आ जायेगा.

Cricbuzz क्या है – What is Cricbuzz in Hindi

cricbuzz kya hai hindi

Cricbuzz एक Online मैच स्कोर देखने की भारतीय वेबसाइट है जिस पर कोई भी व्यक्ति अपने फ़ोन,लैपटॉप पर इंटरनेट की मदद से किसी भी टीम के मैच का स्कोर देख सकता है. इसके अलावा इस साइट पर क्रिकेट से जुड़ी न्यूज़,वीडियो,स्कोरबोर्ड,खिलाड़ी किं रैंकिंग, कमेंट्री आदि देखने की सुविधा प्रदान करती है.

यह आज के समय मे काफी लोकप्रिय वेबसाइट है किसी भी मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए. आज इसी साइट का सबसे ज्यादा उपयोग करते है. इस की सबसे अच्छी बात यह है कि चाहे वर्ल्ड कप हो, टी20 हो, वनडे हो, टेस्ट मैच हो या फिर वह आईपीएल के मैच ही, यह उपयोगकर्ता को सभी मैच के स्कोरबोर्ड को देखने की सुविधा प्रदान करती है यही कारण है कि आज ये दुनिया भर में क्रिकेट स्कोर देखने के लिए सबसे ज्यादा use की जाने वाली साइट है.

दोस्तों यदि आज हम क्रिकेट की बात करे तो यह दुनिया भर में इतना लोकप्रिय गेम है जिसे देखने के लिए लोग अपना काम, बिज़नेस, कॉलेज तक छोड़ देते है लेकिन मैच ज़रूर देखते है. क्रिकेट के दुनिया भर में फैन देखने को मिलेंगे लेकिन भारत के लोगो मे क्रिकेट मैच देखने का एक अलग ही जज्बा होता है. दुनिया भर से सबसे ज्यादा क्रिकेट के प्रेमी भारत मे देखने को मिलते है. जिस दिन मैच आता है उस दिन भारत के क्रिकेट प्रेमी अपना काम छोड़ छोड़कर मैच देखना पसन्द करते है.

अब तो जब से जिओ आया तब से ऑनलाइन मैच देखना और भी आसान हो गया है लेकिन जो लोग अपने ज्यादा काम की वजह से मैच नही देख पाते है तो वह मैच का रिजल्ट क्या रहा, कौन जीता, कौन हारा इसके लिए स्कोर तो ज़रूर देखते ही देखते है. मैच का स्कोर देखने के लिए क्रिकेट प्रेमी सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली लाइव स्कोर वेबसाइट और एप्प  इस का इस्तेमाल करते है. फिर चाहे cricbuzz ipl 2020 हो या फिर worldcup cricket हो.

आप भी मैच का स्कोर देखने के लिए इसी एप्प का ही उपयोग करते होंगे लेकिन क्या कभी आपने जानने की कोशिश की थी आखिर इस वेबसाइट का इतिहास क्या है या फिर Cricket Schedule और cricket News कैसे देखे तो कोई बात नहीं आज आप जान जायेंगे की Cricbuzz क्या है (What is Cricbuzz in Hindi). यदि आप क्रिकेट देखने का शौक रखते है तो आपको अपनी बेसिक जानकारी के लिए Cricbuzz बारे में पता होना चाहिए तो यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो यह आर्टिकल ज़रूर पड़े यहां आपको आज इस के बारे में पूर्ण जानकारी मिलने वाली है जो कि आप सभी की बेसिक नॉलेज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

Cricbuzz का इतिहास – History of Cricbuzz in Hindi

क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए cricbuzz वेबसाइट को 2004 में पंकज छापरवाल और प्रवीण हेगड़े ने क्रिकेट मैच के स्कोर को देखने लिए बनाया था और 2010 में इस नाम का ही एंड्रोइड एप्लीकेशन भी बनाया गया था. जिसे डाउनलोड कर के एंड्रोइड यूजर आसानी से मैच का स्कोरबोर्ड देख सकते है.

2014 में टाइम्स इंटरनेट ऑफ इंडिया की एक सहायक कम्पनी ने इसमें बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली और फिर 2015 में टाइम्स इंटरनेट के स्वामित्व बाली Gocricket वेबसाइट को इस वेबसाइट में मिला दिया गया और Gocricket वेबसाइट को cricbuzz पर पुनार्दर्शित कर दिया गया. इस साइट पर सबसे पहला मैच स्कोर अगस्त 2015 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए मैच का दिखाया गया था.

इसके अलावा इस का अपना एक Application भी है जिसकी मदद से क्रिकेट से जुड़ी ख़बर स्कोर आदि देख सकते है.  यह एप्पलीकेशन भी काफी प्रचलित एप्लीकेशन है. यदि डिटेल में इसकी लोकप्रियता की बात करे तो आपको बता दे की 2014 में भारत मे ये सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली वेबसाइट थी. 2014 में इसके अप्प को 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया था. वही इस साइट का उपयोग दुनिया भर में 50 मिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ताओं के द्वारा किया जाता हैं. 2020 में इस इसकी बात करे ये साइट दुनिया भर में 197वे और भारत मे एलेक्सा इंटरनेट के द्वारा 35 रैंकिंग स्थान दिया गया है.  जिससे साफ पता चलता है कि यह कितनी पॉपुलर साइट है.

Cricbuzz की ख़ास विशेषताएं

इस की कई ऐसी विशेषताएँ है जो किसी भी क्रिकेट प्रेमी को स्कोर देखने के लिए अपनी तरफ आकर्षित करती है. चलिये इसकी विशेषताओं के बारे में एक एक करके जानते है

  • इस की सबसे अच्छी विशेषताएँ यह है कि आप यहां से चाहे वो टी20 मैच हो ,वनडे हो, टेस्ट हो या फिर आईपीएल का कोई भी सत्र हो यहां सभी के स्कोर बोर्ड को देखा जाता हैं.
  • किसी बॉलर ने कितने विकेट लिए, कितने ओवर किये है, या फिर किस खिलाड़ी ने कितनी गेंद पर कितने रन लगाए है इसका पता भी कर सकते हैं.
  • स्कोर बोर्ड के साथ साथ मैच की हाईलाइट वीडियो, न्यूज़ वीडियो आदि भी देख सकते है.
  • जिस तरह से लाइव टीवी पर कमेंट्री देखते उसी तरह से यहाँ भी कॉमेंट्री को पढ़ सकते हैं.
  • इस साइट से विजिट करके बड़ी ही सरलता से क्रिकेट रैंकिंग में किस खिलाड़ी का क्या स्थान उसका पता लगा सकते है.

Live Cricket Scores 

यहां जिस तरह से हम टीवी पर देखते है की मैच के दौरान किस खिलाड़ी ने कितने रन मारे है कितने चौके, छक्के लगाए है या फिर बॉलर ने कितने ओवर में किस बॉलर ने कितने रन, विकेट दिए है उसी तरह से यहां भी बॉलर ने कितने बॉल पर विकेट लिए है या फिर किस खिलाड़ी ने कितनी गेंदों पर कितने रन बनाए है, उन सब का पता यहां पर चलता हैं.

Cricket Score with Commentary

इस साइट पर विजिट करने पर आप यहां मैच के स्कोर के साथ साथ मैच कॉमेंट्री का पढ़कर मज़ा ले सकते है. जिस तरह से हम लाइव मैच टीवी पर देखते है तब मैदान पर बॉलर, खिलाड़ी या फिर अंपायर के बीच क्या बात चल रही उसका मज़ा लेते है ठीक उसी तरह से आप मैदान पर बॉलर,खिलाड़ी के बीच क्या बात चल रही है उसकी हर मिनट की पूरी डिटेल को आप के द्वारा यहां पढ़ सकते हैं.

Series 

क्रिकेट का यह बहुत बड़ा हिस्सा होता है जिसे हम सीरिज़ कहते है. क्रिकेट में तीन तरह की सीरिज़ होती है वनडे, टेस्ट, टी20 तो यहां आपको उस सीरिज़ की जानकारी मिलेगी जो आने वाली है या फिर हो चुकी है. और उसका क्या रिजल्ट रहा मतलब सीरिज़ कौन जीता कौन हारा मतलब की सीरिज़ से जुड़ी हर जानकारों आपको मिलेगी.

सीरिज़ के अनुसार मैच कब कहाँ,और कितने टाइम से किंस मैदान पर खेल जाएगा यह पूरी डिटेल को यहां से देखा जा सकता हैं. मतलब की यह काफी अच्छा फ़ीचर है इस साइट का आसानी से आप कब किसके साथ किस सीरिज़ का मैच आने वाला उसका पता यही से किया जा सकता है इसके लिए अलग से कुछ सर्च करने की जरूरत नही हैं.

Schedule 

शेड्यूल का मतलब कुछ सीरिज़ ही जुड़ा होता है. यहां से क्रिकेट मैनेजमेंट  ने कब कौंनसे मैच किस टीम के साथ रखा है.इसकी पूरी जानकारी आपको यहां मिलेगी इसके अलावा मैच किस दिन किस मैदान पर कौंनसे समय।के आधार पर निर्धारित किया जाएगा इसकी सम्पूर्ण जानकारी को आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं.

Match News 

यदि इस साइट के इस पॉइंट की बात करे तो यह काफी महत्वपूर्ण पॉइंट होता हैं. जिस तरह से क्रिकेट से जुड़ी खबरें टीवी समाचार चैंनल या फिर न्यूज़ पेपर में दिखाई जाती है उसी तरह से अब यहां से भी न्यूज़ की सभी खबरों को यहां से पढ़ा जा सकता है जैसे की मैन ऑफ द मैच किसे दिया गया है इसी तरह की अन्य जानकारी के बारे में यही पड़े सकते हैं.

Rankings

वर्ल्ड कप होने के बाद हर टीम और खिलाडियों को पॉइंट के आधार पर अलग अलह फॉर्मेट में रैंकिंग दी जाती है. हर इंटरनेशनल खिलाडी की रैंकिंग ICC तय करती हैं वो भी उनके पॉइंट के आधार पर. ये पॉइंट उन्हें अपने बैटिंग और बोलिंग परफॉरमेंस के आधार पर दी जाती है.

फॉर्मेट की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में टॉप 10 बैट्समैन, टॉप 10 बॉलर और टॉप 10 टीम कौन सी हैं ये जानने को मिलता है. इसी तरह से वन डे और टी 20 मैचों के लिए भी बेस्ट बॉलर, बेस्ट बैट्समेन और बेस्ट टीम का रैंकिंग दिया जाता है. किंस खिलाड़ी ने मैच में अपना क्या योगदान दिया है या फिर उसे ICC ने किंस रैंक में रखा है उसकी जानकारी आप यहां से ले सकते है. इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल ने किन खिलाड़ियों को किंस फॉर्मेट में किंस खिलाड़ी को Top 10 रैंक में रखा है. उसकी पूरी जानकारी यहाँ से देखी जा सकती है.

जैसे की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में टॉप 5 खिलाड़ियों की रैंकिंग के बारे में देखे सकते है लेकिन आपको बता दे जी यह 5 खिलाड़ियों के स्क्रीन शार्ट को हमने सिर्फ आपकी जानकारी के लिए दिया है आप चाहे तो cricbuzz साइट के Ranking Option में जाकर सभी खिलाड़ियों की रैंकिंग का पता कर सकते है.

Point Table

जब भी कोई टीम मैच जीतती है तो उसे पॉइंट दिया जाता है जिससे उनकी रैंकिंग में सुधार होता हैं. हर सीरीज में एक पॉइंट टेबल होता है. जब भी कोई सीरीज जिसमे 2 से अधिक टीम होती हैं तो पॉइंट टेबल के आधार पर फाइनल मैच के लिए टीम सेलेक्ट किया जाता है.

किस टीम ने कितने मैच जीते है और कितने मैच हारे है या फिर कौन सी टीम किस पोजीशन पर है. उसके कितने पॉइंट है उसकी पूरी डिटेल आप यहां देख सकते है.  जैसे की यदि आप मैच देखते है तो अपने आईपीएल और वर्ल्ड कब मैच में किस टाइम ने कितने मैच में कितने मैच जीते है उसी के हिसाब से उस टीम को टेबल में रखा जाता है. जो आप यहाँ देख सकते है.

Cricbuzz on IPL

आईपीएल क्रिकेट का ही एक फॉरमेट है जिसे देखना लोग काफी पसंद करते है. इसकी शरूआ 2007 में हुई है और भारत इस टूर्नामेंट काआयोजन करती है. इस टूर्नामेंट की लोकप्रियता काफी ज्यादा है. इसलिये इस साइट ने आईपीएल को अपनी साइट से जोड़ा हुआ है.

आईपीएल के मैच जब तक चलते है उन सभी मैच का स्कोर, न्यूज़, आईपीएल हाईलाइट वीडियो, आईपीएल पॉइंट टेबल,आदि सभी न्यूज़ को ये कवर करती है. ताकि क्रिकेट के प्रेमी लाइव टीवी की तरह आईपीएल क्रिकेट का मजा cricbuzz पर भी ले सके.

Cricbuzz लोगों के बिच पॉपुलर क्यों है?

यदि हम इस साइट के लोगो के बीच लोकप्रियता की बात करे तो ऊपर इस के बारे में पढ़ने के बाद शायद आप समझ ही गए होंगे कि आखिर यह साइट लोगो के बीच क्यो लोकप्रिय  है. बाकी यदि हम इसे अपनी सरल भाषा मे कहे तो हम यह कहे सकते है कि ये एक ऐसी साइट है जहां पर कोई भी व्यक्ति क्रिकेट से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में जान सकता है.

फिर चाहे वो आईपीएल मैच हो या फिर वर्ल्ड कप हो. किसी खिलाड़ी की रैंकिंग हो, मैच न्यूज़ हो मतलब की क्रिकेट से जुड़ा कुछ भी हो सभी की जानकारी सिर्फ एक ही वेबसाइट पर पढ़ सकता है. यही कारण है कि आज लोग मैच का स्कोर देखने के लिए इस साइट का उपयोग करते है और यह सबसे ज्यादा लोगों के बीच पॉपुलर है.

Cricbuzz के फायदे

इस साइट के कुछ फायदों निम्नलिखित है.

  • किसी भी मैच का स्कोर देख सकते है.
  • मैच स्कोर बोर्ड देखने के साथ- साथ मैच की हाई लाइट वीडियो,न्यूज़ आदि भी देख सकते है.
  • टीम टेबल में किस पोजीशन पर है उसने कितने मैच में कितने  जीते है इसकी जानकारी यहाँ से ले सकते है.
  • खिलाडी की रैंकिंग टी 20, वनडे,टेस्ट में रैंकिंग क्या है इसकी उचित जानकारी यहाँ से देख सकते है.
  • आईपीएल सीजन में आईपीएल की हर खबर मतलब की स्कोर बोर्ड, मैच परिणाम, मैच वीडियो, न्यूज़, फोटो आदि के बारे में इस साइट  से देख सकते है.

संक्षेप में

इसमे कोई शक नही है कि Cricbuzz 2020 साइट आज  क्रिकेट देखने वाले प्रेमियों के लिए सबसे पॉपुलर साइट है. यह कोई भी मैच हो फिर चाहे वो टी20 हो या फिर वनडे, टेस्ट हो Cricbuzz ipl 2020 हो या फिर Cricbuzz news सभी का लाइव स्कोर देखने के लिए इसी साइट का ही इस्तेमाल किया जाता है. इसकी इतनी ज्यादा Popularity को देखते हुए ही हमने इस आर्टिकल में Cricbuzz क्या है (What is Cricbuzz in Hindi) के बारे में बताया ताकि आपकी बेसिक नॉलेज के इसके बारे में पता चल सके है. आशा करता हूँ कि आपको आज का यह आर्टिकल में इस के बारे में दी गयी जानकारी काफी महत्वपूर्ण रही होगी.

तो दोस्तों ये था हमारा आज का लेख जिसमे हमने इस साइट फायदे क्या है और इसके अलावा हमने आज इसकी विशेषताएँ, लोकप्रियता के कारण के बारे में विस्तार से से जाना.आशा करता हूँ कि आपको ऊपर दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी और इस आर्टिकल में आपको इसकी क्या विशेस्ताएं है इसके बारे में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी . यदि आपको इस लेख में कुछ समझ नही आया हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है. हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here