Cow Farming Business Plan : गाय की इस नस्ल का पालन करें किसान, अधिक दूध उत्पादन से होगी बंपर कमाई

गाय की इस नस्ल का पालन करke किसान, अधिक दूध उत्पादन से होगी बंपर कमाई नमस्कार, आज के हमारे इस आर्टिकल में आप सभी पाठकों का स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी पाठकों के साथ गाय पालन से संबंधित कुछ मूलभूत मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं। 

हमें इस बात का पूर्ण विश्वास है की हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आपको निसंदेह रूप से प्रसन्नता होगी। इसके साथ ही आपको एक बिजनेस आइडिया के विषय में भी जानकारी प्रदान करेंगे। 

यदि आप भी किसी ऐसे ही बिजनेस आइडिया के तलाश में थे। जिसमें आप को मुनाफा मिलने की अधिक संभावना हो तथा नुकसान होने की संभावना बेहद ही कम हो तो ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। 

Cow Farming Business Plan : जाने क्या है गाय पालन बिजनेस आइडिया :-

यदि आप भी किसी बिजनेस आइडिया के तलाश में है। तो आप बिल्कुल उचित स्थान पर आए हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आप सभी पाठकों के साथ एक ऐसा बिजनेस आइडिया शेयर करने वाले हैं जिसमें आपको बहुत ही अधिक मुनाफा प्राप्त होगा। 

अब आपको बता दें कि यह बिजनेस है गाय पालन का अर्थात कॉउ फार्मिंग ( Cow Farming )। यदि आप गाय पालन करते हैं तो उसके दूध को बेचकर के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

गाय पालन के हैं बहुत से फायदे :-

इस बात से तो सभी भली-भांति रूप से परिचित है, कि हमारे आहार में गाय के दूध का बहुत ही मजबूत स्थान होता है। गाय का दूध पूरी तरह से पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार है। लोगों के स्वास्थ्य में गाय के दूध से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

संभवतः पाठकों में से ज्यादातर लोगों ने दूध का सेवन अवश्य ही किया होगा। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति शेष होगा जिसने अभी तक गाय के दूध का सेवन नहीं किया है। आपको यह बात भी अवश्य ही पता होगी कि जो गाय का दूध होता है पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। इस वजह से ज्यादातर लोगों के द्वारा भोजन की सूची में गाय के दूध को भी शामिल किया जाता है। 

ऐसे में गाय के दूध की मांग हर क्षेत्र में बढ़ रही है । इसके साथ ही बहुत से ऐसे क्षेत्र होते हैं, जैसे की मीठाई के क्षेत्र में ,  धार्मिक कर्मकांड के क्षेत्र इत्यादि में भी  गाय के दूध का प्रयोग किया जाता है। 

आप भी गाय पालन करके अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं , तो उसके लिए सभी आवश्यक जानकारियां हमारे आर्टिकल के माध्यम से आप सभी पाठकों के साथ साझा की है। आपके लिए अति आवश्यक है कि इस लेख को आखिर तक पढ़े। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

गाय पालन से जुड़े कुछ आवश्यक बातें :-

यदि आप गाय पालन का कार्य करते हैं तो इससे आपको निसंदेह रूप से फायदा प्राप्त होगा। किंतु इससे संबंधित कुछ आवश्यक बातों का भी आप का विशेष ध्यान रखना होगा। जैसे कि आपको किस नस्ल की गाय को खरीदना होगा ,  जिससे कि आपको ज्यादा से ज्यादा दूध प्राप्त हो सके। 

आपको बता दें कि गाय पालन में सर्वाधिक प्राथमिकता कपिला तथा देवमणि प्रजाति सर्वाधिक बेहतर मानी जाती है। इसके साथ ही इन गायों के द्वारा 1 दिन में लगभग 12 लीटर तक दूध प्राप्त किया जा सकता है। 

(Gir Cow Farming) गिर कॉउ फार्मिंग :-

यदि आय के स्रोतों की बात की जाए तो उसमें से सर्वोत्तम पशु पालन कमाई स्रोत को माना जाता। सरकार के द्वारा दूध के उत्पादन बढ़ाने हेतु किसानों को बहुत प्रोत्साहन दिया जाता है। कि वह गायों को पाले तथा दूध उत्पादन में अपना योगदान प्रदान करें जिससे कि गाय के दूध की उपलब्धता अधिक से अधिक हो सके। 

इसके अलावा बहुत सारी योजनाएं भी प्रारंभ की गई है। जिससे कि डेयरी उद्योग के वास्ते नाबार्ड की ओर से भी किसानों को सहायता प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी डेयरी खोलने के बाद से किसानों को लोन देने को तैयार रहती है। 

यदि आप भी डेयरी फार्म खोलना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आसानी से लोन प्रदान कर देगी। इस वजह से आपको पूंजी निवेश के चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। आप आसानी से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से लोन प्राप्त कर अपना डेरी फार्म प्रारंभ कर सकते हैं। 

कौन सी नस्ल की गाय रखें :-

जाहिर सी बात है आप लाभ प्राप्ति हेतु गायों का पालन कर रहे हैं तो आपको अच्छी नस्ल की गाय पालने की आवश्यकता होगी। जिससे कि आपको ज्यादा दूध प्राप्त हो सके। ऐसे में इस बात का निर्णय लेना भी अति आवश्यक है कि भला किस गायों को खरीदें। 

जिससे आपको ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके। हम आपको इस बात से परिचित करा दे , कि इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे गायों के नस्ल के नाम प्रदान करेंगे जिनको यदि आप पालते हैं। तो उससे आपको अधिक दूध प्राप्त होगा और जैसा कि आपको पता है कि जितना अधिक दूध आपके पास मौजूद होगा उतना ही अधिक आपको मुनाफा प्राप्त होगा। 

 गाय की नस्लों की यदि बात करें तो इसमें स्वर्ण , कपिला तथा देवमणि प्रजातियां सबसे ज्यादा बेहतरीन मानी जाती है। 

गिर गाय भी बहुत ही ज्यादा मुनाफे प्रदान करने वाली गाय सिद्ध हो सकती है। क्योंकि इनकी भी दूध प्रदान करने की क्षमता आम गायों की तुलना में अधिक होती है। गिर गाय की यदि आप पहचान करना चाहे तो गिर गाय गहरे लाल भूरे तथा सफेद चमकदार रंग की होती है। 

इसके साथ ही इनके कान लंबे लंबे होते हैं । माथे पर एक उभार सा उठा होता है और उनके सिंह पीछे की ओर मुड़े होते हैं। इनका आकार मध्यम से लेकर के बड़ा हो सकता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बहुत ही अधिक होती है। इसके परिणाम स्वरूप यह गाय बहुत ही कम बीमार पड़ती है। 

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप सभी पाठकों के साथ गाय पालन के विषय में आवश्यक जानकारियां साझा की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई ये सभी जानकारी आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के माध्यम से कर सकते हैं। इसके साथ ही हम आप सभी पाठकों से अनुरोध करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “Cow Farming Business Plan : गाय की इस नस्ल का पालन करें किसान, अधिक दूध उत्पादन से होगी बंपर कमाई”

  1. SBI not give loan on dairy I applied they rejected. Nabard close all schemes dairy farming in August 2020 and Animal husbandry give loan but formalities that much no body apply. Govt all schemes on paper not in reality . I am trying for loan more then a year and I not get single penny.
    I know the project is good and 365 days working and generate employment and earn good money. But govt support is zero.

    Reply

Leave a Comment

×