कोरोना वायरस क्या है और इससे बचने के उपाय

आजकल पूरे विश्व में इस वायरस ने तबाही मचा रखी है। चीन से शुरू हुआ है यह वायरस अब बाकी देशों में फैल रहा है। इस वायरस की वजह से अभी तक 30 लोगों की जान जा चुकी है। और इससे कहीं ज्यादा लोग अभी इस बीमारी से पीड़ित है।

आपको बता दें कि यह वायरस बहुत ही सूक्ष्म में लेकिन इसका प्रभाव बहुत ही ज्यादा ताकतवर है। अगर बात करें मनुष्य की तुलना में तो यह वायरस मनुष्य 900 गुना छोटा है। लेकिन इसका प्रभाव बहुत ही बड़ा है। बहुत से लोगो का इलाज चल रहा है। लेकिन अभी तक 80 देशों में ही ऐसे संदिग्ध मामले देखने को मिले हैं।

इस कोरोना वायरस का प्रभाव अब भारत में भी देखने को मिल रहा है। भारत के कुछ राज्य जैसे दिल्ली,हरियाणा, राजस्थान, यूपी, आसाम में भी कुछ व्यक्तियों में देखने को मिला है। इस वायरस को लेकर सरकार भी अपनी तरफ से इसको रोकने के लिए पूरी कोशिश कर रही है।

भारत में अभी तक ऐसे 35 मामले आ चुके हैं। और दुनिया भर में इस वायरस की चपेट में आए लोगों की बात करें. तो यह आंकड़ा 95000 को पार कर चुका है। लेकिन इससे ज्यादा भी लोग प्रभावित हैं। हर देश मे संक्रमित व्यक्तियों की संख्या अलग-अलग है। लेकिन अधिकतर देश इसकी चपेट में आ चुके है। प्रत्येक देश की सरकार इनके बचाव पर विशेष ध्यान दे रही है।

कोरोना वायरस क्या है – What is Corona Virus in Hindi?

corona virus kya hai_

सीधे मायने में समझे तो इसका मतलब यह है कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस (सीओवी) के संक्रमण से गृतिस है। इस संक्रमण जुखाम और सांस लेने जैसी समस्या हो सकती है।

इस नए भारत को पहले कभी नहीं देखा गया था। लेकिन इस वायरस का संक्रमण सबसे पहले चीन देश के वुहान शहर में देखने को मिला था। दिसम्बर महीने में इसके बारे में लोगो को पता चला था।

डब्लूएचओ के अनुसार इस वायरस के लक्षण जैसे खांसी आना ,जुखाम, बुखार ,सांस लेने में तकलीफ आदि के लक्षण हैं।

लेकिन अभी तक इस वायरस को रोकने के लिए कोई भी टीका नहीं बना है। डॉक्टर इसके कुछ मिलते जुलते लक्षणों की ही दवाइयां दे रहे हैं। और वैज्ञानिक भी इसकी सटीक दवा के बारे में अपनी रिसर्च कर रहे हैं।

बता दे कि इस वायरस ने सिर्फ भारत चीन हु नही बल्कि पूरी दुनिया मे एक पहल मचा रखी हिउ अब तक इस वायरस की वजह से हजारों लोगों की मौत हो चुकीं है। इस बढ़ते वायरस की वजह से स्वास्थ्य संगठन ने पहले से ही इमरजेंसी लगा दी है।

यह वायरस आज हर जगह फैलता जा रहा है इस लिए आपको इसके बारे में पता होना बेहद जरूरी हिउ, ताकि आप खुद को इससे बचा सके है। सो इसलिए अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़ ले। आपको यहां आज इस वायरस से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है जो कि आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

कोरोना वायरस कहा उत्त्पन्न हुआ?

कोरोना वायरस से सबसे पहले संक्रमित होने वाला देश चीन है। और यह वायरस जानवरों के खाने से फैला हुआ है। आपको पता होगा कि चीन के अधिकतर लोग जानवरों का मांस खाते हैं। और यह वायरस चमगादड़ को खाने से फैला है। चीन के लोग चमगादड़ सांप बिच्छु आदि कई प्रकार के विषैले जीवो का सेवन करते हैं। इस वायरस के बारे में अभी तक किसी को भी पता नहीं था। लेकिन दिसंबर महीने में इस वायरस से बच्चा बच्चा वाफिक हो गया है।

ये भी जाने 

चीन के अधिकांश लोग जो वुहान शहर में रहते थे। वहां के लोग इससे ज्यादा प्रभावित हैं। वहां पर मॉल पार्किंग आदि सभी जगह पर इस वायरस का प्रकोप है। इस वायरस के डर से वहां के लोग बाहर निकलने में भी डरने लगे हैं। चीन ने इस से प्रभावित लोगों के लिए काफी बड़े बड़े हॉस्पिटल बनवाए हैं।

जिससे वहां पर इन मरीज़ों का सही से इलाज हो सके जो व्यक्ति हॉस्पिटल या बाहर निकलता है। तो वह मास्क लगाकर ही निकलता है। हॉस्पिटल में काम करने वाले सभी लोग एक विशेष प्रकार के यूनिफार्म को पहनते हैं। जिससे वह अपने शरीर की सुरक्षा करते हैं।

चीन से शुरू हुए इस वायरस ने दुनिया पर में लोगो को परेशान करके रख दिया है इससे बचने के लिए अनेक प्रकार के तरीके ढूढ़ने में लगे है लेकिन अभी इसका कोई उचित इलाज नही मिल पाया है।

कोरोना वायरस कैसे फैला?

मनुष्य द्वारा जानवरों के मांस खाने से यह बीमारी या कह ले की क वायरस के लक्षण देखने को मिले हैं। अगर बात करें इस वायरस से सबसे अधिक प्रभाव चमगादड़ से हुआ है।

चीन के वुहान शहर में लोग होटलों में चमगादड़ का बना हुआ मांस अधिकतर खाते हैं। और सबसे पहला संदिग्ध या संक्रमित व्यक्ति इसी शहर में मिला था। और धीरे-धीरे वहां पर बहुत तेजी से इसका विकराल रूप ले लिया था।

और आज दुनिया भर के कई जगह पर यह फैल चुका है। अब तक इस वायरस से संक्रमित लोगो के संख्या 950000 से अधिक हो चुकी है। और लगभह 3000 लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गवा चुके है।

चीन में कोरोना वायरस से कितने लोगो की मौत हुई?

हालांकि इसके बारे में अभी तक कोई एक आंकड़ा जारी नहीं हुआ है। लेकिन चीन के अलग-अलग शहरों में इसका आंकड़ा अलग-अलग पता चला है। सबसे ज्यादा इसमें वुहान शहर में इस वायरस का प्रभाव हुआ है।

वहां पर सबसे ज्यादा मौत हुई हैं। इसके बाद चीन के हुबोई प्रांत में 3000 से भी अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आकर अपने प्राण गवा चुके है।

लेकिन चीन के हुबेई प्रांत में 950000 से भी ज्यादा लोग इस वायरस के संपर्क में हैं। और सरकार इसके बचाव के हर मुमकिन कोशिश कर रही है। डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस के मामले में आपातकालीन बैठक भी बुलाई हुई है।

चीन में बहुत दिनों से शॉपिंग माल, फैक्ट्री, स्कूल, कॉलेज आदि को बंद कर रखा है। अगर बाहर लोग निकलते भी हैं, तो वह बिना मास्क के नहीं।

सो इस बढ़ते वायरस के प्रकोप से बचने के लिए आप भी जब घर से निकले तो इसके उचित उपाय के साथ हैं घर से बाहर से कदम रखें। यह एक ऐसा वायरस है जो किसी भी व्यक्ति के हो जाने पर भी इसका एहसास नही हो पाता है।

चीन में अभी तक कितने लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं

इस वायरस में अभी तक चीन में यह आंकड़ा डेढ़ लाख को पार कर चुका है। और कम से कम 4 या 5000 से अधिक लोगो की मृत्यु हो चुकी है। दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या की बात करें तो वह देश चीन है।

चीन के अलावा बाहरी देशों के लोग भी वहां पर काम करने या पढ़ने के लिए जाते हैं। इस वायरस के फैलने से प्रत्येक देश की सरकार अपने अपने नागरिक को वापस बुला लिया है।

कुछ ही शहर ऐसे है। जिसमें इस वायरस के कम लक्षण देखने को मिले हैं। वहां पर इससे बचाव के सभी एहतियात बढ़ती जा रही हैं। लोगो को इसके बचाव के बारे में सजग किया जा रहा है। एक वेबसाइट में चीन में मरने वाले लोगो का आंकड़ा जारी हुआ था। लेकिन कुछ दबाव में आकर उसने यह पोस्ट डिलीट कर दी थी।

विश्व में कितने देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है?

इस वायरस की चपेट में अभी तक 75 से भी अधिक देश आ चुके है। 4000 से भी अधिक विभिन्न देशों के लोग इस वायरस की चपेट में आने से अपने प्राणों हो गवा चुके हैं। और कई व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हैं उनका हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।

1. केरोना वायरस से दुनिया में 4000 से अधिक लोग मर चुके हैं। और इससे ज्यादा कहीं संक्रमित है।
2. दक्षिण कोरिया में अभी तक 35 और ईरान में अभी तक 100 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है।
3. इटली देश में अभी तक 110 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है।
4. इस वायरस से संक्रमित सभी देशों की संख्या मिलाये जाये तो यह करीब एक लाख को पार कर चुकी है। हर दिन कोई न कोई मनुष्य इसकी चपेट में जरूर आता है।

कोरोना वायरस के कारण

इस वायरस के बारे में अभी लोगों को पता चला है लेकिन सबसे पहले इसकी शुरुआत पर जानवरों में हुई थी। लेकिन जानवरों में होने से इसके बारे में वैज्ञानिकों ने भी ज्यादा खोज भी नहीं की थी। लेकिन जब मनुष्य जानवरों का मांस इत्यादि सेवन करने लगा तब इस वायरस ने अपनी रफ्तार पकड़ी।

चीन में लोग जानवरों के मांस को उबालकर या कच्चा ही खा जाते हैं। अगर मास को उबालकर या पकाकर खाया जाए तो जानवर में होने वाली बीमारियां नष्ट हो जाती हैं। लेकिन यह लोग कच्चे मांस का ही सेवन करते हैं। जिस वजह से यह वायरस मुख्य रूप से चीन के लोगो मे सबसे पहले पाया गया और आज इसने अपना प्रकोप चीन के साथ – साथ अन्य देशों में भी फैला दिया है।

कोरोना वायरस के लक्षण

इस वायरस को बहुत ही अच्छी तरह से पहचान सकते हैं इससे संक्रमित व्यक्ति को बुखार खांसी जुखाम नाक बहना या गले में खराश आदि की समस्या होती है। जय भारत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत तेजी से फैलता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति को जुखाम जो कि कोरोनावायरस से प्रभावित है। अगर उसकी कुछ छीट मनुष्य या सामने वाले किसी व्यक्ति पर पड़ जाए, तो वह भी इसकी चपेट में आ जाएगा।

1. इसमें सबसे पहले व्यक्ति को बुखार (कोवाइड 19) आता है।
2. और फिर सूखी खांसी होने लगती है। और कुछ समय के बाद उसको सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।
3. अगर किसी व्यक्ति को जुखाम या खांसी हो तो यह नहीं समझ लेना चाहिए कि वह व्यक्ति कोरोना वायरस से प्रभावित है। इस वायरस के आने से लोगों में अनेक तरह के वहम भी पैदा हो गए हैं।
4. सबसे ज्यादा उन व्यक्तियों की जिनकी जिनकी उम्र अधिक है। और वह पहले से कोई बीमारी जैसे अस्थमा दिल के मरीज जैसी बीमारी है। तो उन पर जल्दी असर हो सकता है।
5. जुकाम और फ्लू में भी कुछ इस तरह के लक्षण पाए जाते हैं।

कोरोना वायरस के बचाव

इस वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानियां नीचे दी गई है उनका अनुसरण करके आप इस से बच सकते हैं।

1. आप को अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान देना होगा।
2. जब भी कभी किसी बाहरी व्यक्ति से हाथ मिलाए तो घर आकर उसे साबुन से अच्छी तरह धो लेना चाहिए।
3. जब भी आप सभी खासे या छीके तो हमेशा अपने साथ रूमाल रखें। तो उसे अपने मुंह पर लगा ले।
4. जब भी आपके हाथ गंदे दिखाई पड़े या आप कहीं बाहर से आए तो साबुन या किसी लिक्विड से धोएं।
5. बीमार होने पर डॉक्टर से तुरंत मिले और लोगों से दूरी बनाकर रखें।
6. अगर आपको बुखार खांसी सांस लेने में परेशानी हो रही हो तो तुरंत संपर्क करें।

निष्कर्ष

क्योकि यह वायरस आज  फैलता जा रहा है  जानकारी है मतलब की इस वायरस के बारे में तो लगभग सभी को  लक्षण क्या है, इससे कैसे बचा जाए इसके बारे में बहुत ही कम लोगो को मालूम है इसलिए आज हमने अपने इस लेख के माध्यम से  आपके साथ कोरोना वायरस क्या है? और इसके बचने के उपाय के बारे में पूरी जानकारी शेयर की है.

ताकि आपको इसके बारे में उचित जानकारी मिले और खुद आप इससे बचा सके. मुझे उम्मीद है की आपको इस वायरस के  सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। अगर दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here