कंप्यूटर साइंस क्या है?

आज की विकसित हो रही दुनिया में हर जगह डिजिटल यंत्रों का इस्तेमाल हो रहा है और दिन प्रतिदिन इनका इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है. इस प्रकार के कोर्स को पढ़ाने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है जोकि डिजिटल दुनिया में छात्रों की मदद कर सके. इसीलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कंप्यूटर साइंस क्या है और इस कोर्स को करने के क्या फायदे हैं?

जब हम कंप्यूटर से जुडी किसी कोर्स की बात करते हैं तो कंप्यूटर साइंस का नाम सबसे पहले आता है. ये एक ऐसा कोर्स है जो छात्रों के बीच में सबसे पसंदीदा माना जाता है और इस कोर्स को करने के लिए हर विद्यार्थी बहुत ही रुचि लेता है। लेकिन यहां पर सबसे जरूरी बात यह है कि स्टूडेंट को हर कोर्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है जिस कारण स्टूडेंट इस कोर्स को करने से पीछे हट जाते है।

बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने सोचा कि आपको इसे आज के इस आर्टिकल के माध्यम से बताया जाए और समझाया कि कंप्यूटर साइंस क्या है और इस कोर्स को कैसे कर सकते हैं? तो अगर आप भी उन छात्रों में से है जो इस कोर्स को करना तो चाहते है लेकिन इसकी उचित जानकारी नही है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े – क्योकि आज आपको इस आर्टिकल में इस कोर्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है जो आपके किये बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती है.

कंप्यूटर साइंस क्या है?

computer science kya hai

कंप्यूटर साइंस एक ऐसा कोर्स जिसमे स्टूडेंट के लिए कंप्यूटर से जुड़ी विभिन्न जानकारी जैसे कंप्यूटर सिस्टम, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, अलगरोथेम, डेटा स्ट्रक्चर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आदि के बारे में अवगत कराया जाता है।

इस कोर्स में कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी के अलावा इट्रेक्ट करने वाली प्ररिक्रियाओ के बारे में स्टूडेंट को बताया जाता है जिसमे किसी भी दडेटा को एक प्रोग्राम के फॉर्म में दर्शया जाता है। अगर अभी इस कोर्स की स्टूडेंट के बीच लोकप्रियता की बात करे तो इस कोर्स को आमतौर पर पर शार्ट फॉर्म में (CS) के नाम से जाना जाता है।

जब हम कंप्यूटर कोर्स की बात करते है तो उसमे कंप्यूटर साइंस कोर्स को नाम अवश्य आता है यह स्टूडेंट के द्वारा काफी लोकप्रिय कोर्स बन चुका है क्योकि आज कंप्यूटर जैसी टेक्नोलॉजी काफी बढ़ती जा रही है इसलिय यह कोर्स आज स्टूडेंट की पहली पसंद बन चुका है।

यह एक ऐसा कोर्स है जिसमे आपको कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर आदि से अवगत कराया जाता है अगर आप इस कोर्स को करते है तो आप आसानी से प्रोग्राम को डिजाइन करना सीख सकते है बैसे भी आज डिजिटल दुनिया का जमाना है ऐसे में अगर आपके अन्दर जरा भी कंप्यूटर में दिलचस्पी है तो आपके लिए कोर्स काफी उपयोगी साबित होने वाला है।

अगर आप इस कोर्स को करते है आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी नॉलेज होगी साथ ही इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए नौकरीं के विभिन्न अवसर पर मिलते है। इस कोर्से करने वाले व्यक्ति की आज सरकारी डिपार्टमेंट के साथ प्राइवेट सेक्टर में काफी डिमांड है।

कंप्यूटर साइंस कैसे करे?

इस आधुनिक युग मे कंप्यूटर बहुत जरूरी होता जा रहा है इसलिये अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है और इसमे अपना कैरियर बनाना चाहता है तो आपके लिए कंप्यूटर साइंस कोर्स को करना काफी अच्छा विकल्प है।

जब आप इस कोर्स के लिए किसी यूनिवर्सिटी/ कॉलेज में एडमिशन लेते है तो आपको इस कोर्स में कई विषय को शामिल किया जाता है जैसे सिस्टम, नेटवर्किंग, हार्डवेयर, और सॉफ्टवेयर आदि के बारे में पढ़ने के मौका मिलता है, तो यहाँ आपको इस बात का ध्यान देना है की आपको जिस सब्जेक्ट में आपको ज्यादा रुचि है या आपको उसके बारे में अच्छी जानकारी है तो उसी विषय का चयन करे.

जैसे की आपको प्रोगरामिंग के बारे में नॉलेज है और आपको नए – नए प्रोग्राम बनाना अच्छा लगता है तो कोशिश करे की प्रोग्रामिंग से जुड़े सब्जेक्ट का चयन करे ताकि आपको इस कोर्स को करने के बाद आपके फील्ड़ नौकरी के अवसर मिल सके.

बाकि इस कोर्स को करने के लिए आप साइंस से 12वी पास होना जरूरी है इसके बाद आप इस कोर्स की पूरी पढ़ाई करने के लिए बीएससी या बीसीए में दाखिल ले सकते है। बाकी आप इस कोर्स को किस प्रकार से कर सकते है इसके लिए नीचे दिए गए कोर्स के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़ ले

कंप्यूटर कोर्स के प्रकार

आप कंप्यूटर में रुचि रखते है तो इस कोर्स को जरूर कर ले।  इस कोर्स को मुख्यता 3 प्रकार से किया जा सकता है जिसके बारे – बारे मे आप नीचे डिटेल में जान सकते है:-

डिग्री कोर्स इन कंप्यूटर साइंस

यह एक अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने की अवधि 3 साल से लेकर 5 साल तक कि होती है। आप इस कोर्स जो 12th पास करने के बाद कर सकते है। इस कोर्स जो ऐसे काफी यूनिवर्सिटी कॉलेज मौजूर है जो इसकी शिक्षा प्रदान करते है।

डिप्लोमा कोर्स

अगर आप इस कोर्स को डिप्लोमा के रूप में करना चाहते है तो इस कोर्स को आप 6 महीने से लेकर 2 साल की अवधि में पूरा कर सकते है। इस कोर्स को भारत भर में मौजूद इंस्टीटूट या कॉलेज से किया जा सकता है।

सर्टिफिकेट कोर्स

कंप्यूटर साइंस के इस कोर्स को पूरा करके सर्टिफिकेट  भी हासिल किया जा सकता है इस तरह के कोर्स को आप 1 साल की अवधि में कर सकते है इसके लिए आप किसी इंस्टीटूट या कॉलेज में 10th और 12th पास करने के बाद कर सकते है.

कंप्यूटर साइंस की तैयारी कैसे करें?

उम्मीद करते है कि आपको ऊपरन इस कोर्स के बारे में दी गयी जानकारी समझह गयी होगी। लेकिन जब स्टूडेंट किसी कोर्स, डिग्री के लिए एड्मिसन लेता है तो स्टूडेंट के लिए सबसे बड़ी चिंता होती है कि आख़िर उसके लिए तैयारी कैसे करें।

अब क्योकि कंप्यूटर साइंस आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में काफी लोकप्रिय कोर्स होता जा रहा है इसलिय आज युवा इस कोर्स के लिए सबसे ज्यादा आगे आ रहे है। साथ ही आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जिससे हर जगह इस अब कंप्यूटर कोर्स स्टूडेंट की डिमांड बढ़ती जा रही है।

लेकिन इस कोर्स को करने के बाद उन्ही स्टूडेंट को समय पर और अच्छी नौकरी मिल पाती है जो इस कोर्स की पढ़ाई की तैयारी अच्छे से करते है और कंप्यूटर के बारे में उचित जानकारी प्राप्त कर लेते है।

तो अब अगर आप भी इस कोर्स को करने का प्लान कर रहे है तो आपके पास अच्छा मौका है आप इस कोर्स के लिए अपने क्षेत्र के किसी इंस्टिट्यूट, कॉलेज में दाखिला ले सकते है।

वही अगर इस कोर्स को पूरा करने की तैयारी की बात करे तो आपको शुरू से कोशिश करनी होगी कि कंप्यूटर के बारे में ज्यादा से ज्यादा सीखने की कोशशि करे जैसे कि आपको अपनी शुरू की ही कक्षाओं में कंप्यूटर के बारे में सीखते चलना है ताकि आपको आगे इस कोर्स को करने में आसानी हो सके।

कंप्यूटर साइंस के सब्जेक्ट

कंप्यूटर आज के इस युग के लिए काफी अहम टेक्नॉलॉजी साबित होती जा रही है इसके आ जाने से सिर्फ एक क्षेत्र में नही बल्कि हर क्षेत्र में एक नया विकास देखने को मिला है।

इसलिय इस विकास के क्षेत्र को और आगे बढ़ाया जा सके इसके किये इस कोर्स के अंर्तगत स्टूडेंट को विभिन्न सब्जेक्ट के बारे में शिक्षा दी जाती है ताकि छात्र अच्छे से कंप्यूटर से जुड़ी चीजे के बारे में सीख सके।

बाकी इस कोर्स में आप किन – किन सब्जेक्ट के बारे में पढ़ेंगे वह निम्लिखित है –

  • ई-कॉमर्स
  • बड़ा डेटा / विश्लेषिकी
  • जैव सूचना विज्ञान
  • कंप्यूटर विज्ञान के लिए गणित
  • एल्गोरिदम
  • वेब तकनीक
  • डेटा संरचना
  • प्रोग्रामिंग भाषा
  • डेटाबेस सिस्टम
  • कंप्यूटर नेटवर्क
  • ग्राफिक्स और ऑडियो डिजाइन
  • मशीन लर्निंग / आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में जॉब

हर स्टूडेंट की इच्छा होती है कि उसे अपनी पढ़ाई कोर्स जो करने के बाद अच्छी नौकरी मिल ताकि वह खुद को सफल व्यक्ति बना सके। यह कोर्स पूरी तरह से कंप्यूटर से जुड़ा है जिसमे सिर्फ और सिर्फ कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी के बारे में स्टडी कराई जाती है।

और ये तो सभी जानते है कि आज कंप्यूटर का इस्तेमाल सरकारी काम और प्राइवेट कामो में काफी किया जा रहा है तो इस कोर्स जो करने के बाद आपको जॉब न मिले ऐसा हो ही नही सकता है।

जी हाँ इस कोर्स जो करने के बाद आपके किये अनेक तरह की नौकरीं के अवसर मिलते है इस कोर्स को करने के बाद आप किस प्रकार जॉब की जॉब पॉय सकते है वह इस प्रकार है

  • कंप्यूटर
  • हार्डवेयर इंजीनियर
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • आईटी मैनेजर
  • वेब डेवलपर
  • कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको आपके कैरियर इंटरेस्ट के आधार पर कंप्यूटर से जुड़ी फील्ड का काम दिया जाता है जैसे कि अगर आपने प्रोग्रामिंग में स्पेशलिस्ट किया है तो आपसे कंप्यूटर में होने वाले विभिन्न प्रकार के errors ठीक कराए जाएंगे साथ ही आपको सॉफ्टवेयर डेवलप का काम दिया जाएगा.

वेतन

हम सभी जानते है कि कंप्यूटर जैसी टेक्नोलॉजी आज मनुष्य के लिए काफी उपयोगी साबित हुई है अगर आज इसका उपयोग न किया जाए तो मनुष्य को अपने काम को पूरा करना मुश्किल हो जाता है।

अब क्योकि आज कंप्यूटर की टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसलिय इसकी हर क्षेत्र में इसका उपयोग काफी तेजी से बढ़ रहा है। अब हर क्षेत्र में इसका उपयोग तेजी से बढ़ रहा है तो ऐसे में कंप्यूटर की नॉलेज या या कहे सकते है कि कंप्यूटर कोर्स करने वाले स्टूडेंट की काफी डिमांड होने लगी है इस स्थिति में आपको इस कोर्स करने के बाद काफी अच्छी सैलरी मिल जाती है।

अगर इस कोर्स को करने के बाद नॉर्मली सैलरी की बात करे तो अगर आप किसी अच्छे यूनिवर्सिटी सेंस कोर्स को किया है तो आपको आराम से 50000 – 100000 के बीच मे सैलरी मिल सकती है। लेकिन अगर आपने किसी कॉलेज से इस कोर्स को किया है तो आपको 15000 – 30000 मासिक तक  सैलरी मिल सकती है।

संक्षेप में

कंप्यूटर के इस बढ़ते आधुनिक युग मे आपके लिए यह कोर्स आपके कैरियर के लिए काफी अच्छा कोर्स है। आज हर क्षेत्र में फिर चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज, बिल, ऑफिसिस हर जगह इसका उपयोग बढ़ता जा रहा है।

और जब से भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया की पहल की है तब इसका इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल और वही ज्यादा बढ़ गया है इसलिय अब सरकारी सेक्टरों से लेकर प्राइवेट सेक्टर से में कंप्यूटर के द्वारा होने वाले कामो की गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए कंप्यूटर कोर्स की डिग्री रखने वाले स्टूडें कि डिमांड बढ़ती जा रही है।

तो आपके बेहतर कैरियर के किये कंप्यूटर साइंस का यह कोर्स आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है इअगर आप कंप्यूटर में थोड़ी बहुत भी रुचि रखते है तो इसे अवश्य कर ले।

कैसे करना है इसके लिए योग्यता और कैरियर जैसी सभी जानकारी के बारे में हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से डिटेल में जानकारी दे ही चुके है जो कि आपके लिए काफी उपयोगी है। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी। और आपके पढ़ाई के क्षेत्र में महत्वपूर्ण साबित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here