कंप्यूटर का क्या महत्व क्या है?

ये तो आप जानते ही होगें कि आज का युग कंप्यूटर का युग है और आज के समय में हर काम कंप्यूटर की मदद से किया जा रहा है। अगर आप किसी ऑफिस में काम करते है तो आपको वहां सारा काम कंप्यूटर पर करना पड़ेगा। और अगर आप किसी हॉस्पिटल या फिर बैंक में जाये वहां भी सारा काम कंप्यूटर पर ही हो रहा होता है।

मतलब की इस कंप्यूटर युग देखते हुए हम कहे सकते है कि व्यक्ति का जीवन आज कंप्यूटर के बिना अधूरा हो सकता है। शायद ही आज कोई ऐसा काम बचा हो जिसमें इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल न वरना आज हर काम मे चाहे वह बिज़नेस हो, कॉलेज, अस्पताल हो, बैंक हो सभी मे इसका इस्तेमाल हो रहा है।

अगर आज कंप्यूटर का इस्तेमाल न हो तो मनुष्य को काम करना काफी मुश्किल हो जाएगा। अब जब कंप्यूटर आज इटना जरूरी हो गया है तो क्यो न इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदु के बारे में जान ले मतलब की आज कंप्यूटर का दुनिया में क्या महत्व है। तो चलिय इसके महत्व के बारे में डिटेल में जानने की कोशिश करते है –

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रोनिक Device है जो किसी यूज़र द्वारा दिये गये इनपुट को किसी इंस्ट्रक्शन के according process करता है और किसी आउटपुट डिवाइस पर उसका output देता है। कंप्यूटर ये पूरा काम तीन स्टेप में करता है पहले स्टेप में computer को किसी यूज़र द्वारा इनपुट दिया जाता है। फिर CPU (control processing unit) इस इनपुट डाटा को प्रोसेस करता है और फिर इसके बाद उस दिए गये इनपुट का आउटपुट किसी आउटपुट डिवाइस पर दे देता है। CPU (control processing unit) को कंप्यूटर का दिमाग कहते है क्यूंकि CPU ही दिए गये समस्त डाटा को प्रोसेस करता है। 

वैसे तो दुनिया में बहुत से लोगो ने कंप्यूटर के विकास में अपना बहुत योगदान दिया है लेकिन कंप्यूटर का जनक Charles Babbage को माना जाता है क्योंकि आज के बने हुए सभी कंप्यूटरों में उनके द्वारा बनाये गये Analytic Engine के concept को ही यूज़ किया जाता है। 

Charles Babbage ने ही सबसे पहले basic flow control, Arithmetic logic unit और integrated memory का concept दिया था। Computer शब्द Compute शब्द से मिलकर बना है जिस शब्द का मतलब गणना करना होता है। कंप्यूटर का पूरा नाम कंप्यूटर शब्द के अल्फाबेट से बनाया गया है इसका फुल फॉर्म C: Commonly, O: Operated, M: Machine, P: Particularly, U: Used for , T: Teaching, E: Education , R: Research होता है।

कंप्यूटर के हमारे जीवन में महत्त्व

आज कल computer हर क्षेत्र में प्रयोग हो रहा है और इससे समय की बचत होती है कंप्यूटर कुछ ऐसे काम बहुत ही कम समय में कर देता है जो किसी ह्यूमन के द्वारा बहुत ज्यादा समय में किया जा सकता था या फिर वो काम किसी ह्यूमन द्वारा नही किया जा सकता था। आज के समय में कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है।  हमारा स्मार्टफोन जिसे आप computer भी कह सकते है और जो हमारे लिए बहुत ज़रुरी बन चुका है।

ये भी जाने –

आज हम अपने फ़ोन से किसी अन्य देश में बैठे किसी व्यक्ति से फ़ोन पर बात कर सकते है और video conferencing भी कर सकते है और ये सभी काम कंप्यूटर की मदद से ही संभव हो पाये है।

जैसा कि आप लोग जानते है कि artificial intelligence भी हमारे लिए बहुत ही अहम होती जा रही है जिससे कंप्यूटर में अपनी सोचने और काम करने की एबिलिटी को डवलप की जा रही है। जिससे द्वारा हम किसी भी मशीन से ह्यूमन की भाषा में बात कर सकते है और उनसे बोल कर कोई भी काम करवा सकते है।

और ये रोबोटिक्स भी कंप्यूटर की ही देन है इसलिए हम कह सकते है कि आज का युग कंप्यूटर का युग है। आज इस आर्टिकल में हम कंप्यूटर और उसके महत्व के बारे में बताएँगे। अगर आप कंप्यूटर और उसके महत्त्व के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ज़रुर पढ़े।

ये तो आप सभी समझ गए होंगे कि कंप्यूटर का हमारे दैनिक जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्त्व है। क्योंकि आजकल हर क्षेत्र में कंप्यूटर का यूज़ किया जा रहा है और आज के समय में हमारा कोई भी काम कंप्यूटर के बिना होना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे टॉपिक्स के बारे में बतायेगे जिससे हमे पता चलता है कि कंप्यूटर हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।

इन्टरनेट यूज़ करने में

ये तो आप जानते है कि इंटरनेट का मतलब होता है कि “आपस में जुड़े हुए कंप्यूटरो का नेटवर्क” और ये तो आप समझ सकते है कि कंप्यूटरो को आपस में किसी केबल को जोड़ पाना बहुत ही मुश्किल है। इसलिए इन्टरनेट ही एक मात्र ऐसा आप्शन है।

जिसकी मदद से हम अपने सभी कंप्यूटर को एक इंटरनेट की मदद से जोड़ कर इंटरनेट पर अपना काम कर सकते है। इसके अलावा इन्टरनेट से हम अपने घर में बैठकर इंटरनेट की मदद से कई ज़रुरी काम कर सकते है। साथ ही अगर आप इन्टरनेट से किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी लेना चाहते है तो आप अपने कंप्यूटर की मदद से जानकारी ले सकते है।

किसी भी तरह की गणना करने में

जब कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था तब इसको सिर्फ गणना करने के लिए ही develop किया गया था लेकिन फिर बाद में कंप्यूटर का विस्तार होने के कारण और इसकी cost और इसका साइज़ कम होने की वजह से कंप्यूटर portable हो गया और इसको कई जगह यूज़ किया जाने लगा।

अगर देखा जाये तो आज भी कंप्यूटरो का यूज़ सबसे ज्यादा कई तरह की जटिल गणना करने और डाटा को analysis करने में किया जाता है। कंप्यूटरो की मदद से कई जटिल गणनाओं को बहुत कम समय में सोल्व कर दिया जाता है और इसके अलावा किसी अन्य तरह की कैलकुलेशन भी कंप्यूटर की मदद से आसानी से हल की जा सकती है।

कई तरह के बिज़नेस में

ये तो आप समझते ही होगे कि कई बिज़नेस काफी बड़े होते है और उनमें हर चीज़ का हिसाब रखना किसी ह्यूमन के लिए पॉसिबल नही है इसलिए बिज़नेस में कंप्यूटर का काफी योगदान होता है क्योंकि किसी भी बिज़नेस में आपको कई तरह के रिकॉर्ड रखने पड़ते है जैसे कि आपकी बिज़नेस में काम करने वाले सभी एम्प्लाइज की डिटेल्स रखना और उन सभी के वेतन की डिटेल्स, स्टोक मार्केट, प्रोडक्ट का निर्यात, प्रोडक्ट का आयत, सेलिंग आदि ये सभी काम कंप्यूटरो की मदद से किये जाते है।

इसके अलावा बिज़नेस में कई और काम भी कंप्यूटर की मदद से ही किये जाते है जैसे कि ईमेल सेंड करना और बिज़नेस से रिलेटेड किसी भी इनफार्मेशन को शेयर करना। बिना कंप्यूटर के ये सभी काम करना पॉसिबल नही है, इसलिए कंप्यूटर भी बिज़नेस के लिए बहुत जरुरी है।

बैंकिंग में

किसी भी बैंक में कंप्यूटर का एक अहम् रोल होता है क्योंकि आजकल बैंक का सभी काम ऑनलाइन ही होता है। बैंक में सभी एकाउंट्स को मैनेज करना, बैंक के एकाउंट्स टाइप में अंतर रखना, और बैंक के सभी में ब्याज को मेन्टेन रखना और उनके बैलेंस को मैनेज करना, किसी ह्यूमन के बस की बात नही है।

ये सभी काम कंप्यूटर की मदद से ही किये जाते है। कंप्यूटर की मदद से ही आप ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर कर पाते हो, इसके अलावा आप बैंक के server से किसी कंप्यूटर के द्वारा ही connect हो पाते हो और जिससे आप अपना अकाउंट एक्सेस कर पाते है। ये सभी काम कंप्यूटर की मदद से ही संभव हो पाए है। बैंक में तो आप जाते ही होंगे तो आपने वहां जरूर देखा होगा कि कंप्यूटर के द्वारा अनेक जहां काम करने के लिए काफी लोगो की जरूरत होती है वहां कंप्यूटर की मदद से अकेले किया जा सकता है। जो।कि कंप्यूटर का बहुत बड़ा महत्व है।

उद्धोगो में

ये तो आप जानते है कि बड़े बड़े उद्धोगो में सभी काम कंप्यूटर की मदद से ही किये जाते है। क्यूंकि यहाँ बड़ी बड़ी मशीन होती है जो किसी ह्यूमन के द्वारा नही चलाई जा सकती है इसलिए ये सभी machine किसी कंप्यूटर की मदद से ही ऑपरेट की जाती है। इसके अलावा machine का डाटा और उस डाटा को एनालिसिस करने के लिए भी किसी कंप्यूटर की मदद ली जाती है। हम कहे सकते है कि आज कंप्यूटर के इस युग ने उद्योग में नई क्रांति पैदा कर दी है।

मेडिकल के क्षेत्र में

बड़े बड़े हॉस्पिटल में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि किसी रोगी के सभी रिकॉर्ड को सेव करके रखने के लिए भी कंप्यूटर को यूज़ किया जाता है। इसके अलावा हॉस्पिटल में कई तरह की आधुनिक machine होती है जिनको ऑपरेट करने में कंप्यूटर को यूज़ किया जाता है। जैसे कि किसी रोगी का x-ray करना या फिर CT_Scan करना या फिर किसी machine की सहायता से इस तरह का काम कंप्यूटर की मदद से ही किये जाते है। इसके अलावा रोगियों की दवाइयां का और सभी दवाइयों की मात्रा को भी कंप्यूटर की मदद से मैनेज किया जाता है। कंप्यूटर की मदद से आसानी से दूर बैठे मरीज का इलाज किया जा सकता है, और किया भी जा रहा है।

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में

जैसा कि आप जानते है कि आज-कल हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी digital हो रहे है। सभी स्टूडेंट्स की जानकारी और डाटा को ऑनलाइन किया जा रहा है। जिससे स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम ना हो और ये सभी काम करने में कंप्यूटर का काफी महत्वपूर्ण रोल है। इसके अलावा स्टूडेंट्स की present, lecture प्लान, और lecture भी कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन लिया जा सकता है। इसके अलावा कॉलेज के सभी प्रोजेक्ट भी कंप्यूटर की सहायता से बनाये जाते है।

अगर आप।स्टूडेंट है तो आपको पता ही होगा कि आज कंप्यूटर की इस टेक्नोलॉजी ने शिक्षा के क्षेत्र को बदल कर रख दिया है मतलब की काफी आसान बना दिया है। जैसे कि कंप्यूटर की।मदद से इंटरनेट के द्वारा अपनी सारी बुक, स्टडी मटेरियल को सेव कर सकते है।

अन्तरिक्ष में

यहाँ धरती के साथ साथ अन्तरिक्ष में कंप्यूटर काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि वहां ग्रेविटी नही होती है और इसलिए स्पेस में सारा कंप्यूटर की मदद से ही किया जाता है और स्पेस में लगी हुई मशीनों का डाटा भी कंप्यूटर की मदद से प्रोसेस किया जाता है। कंप्यूटर के बिना ये डाटा प्रोसेस करने में ह्यूमन को बहुत समय लगेगा। इसके अलावा किसी भी दूसरे गृह को देखने और वहां से रिसीव हुए डाटा को analysis करने में कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

रोबोट्स बनाने में

ये सबसे लेटेस्ट पीढ़ी के कंप्यूटरो की हेल्प से बनाये जाते है। किसी भी रोबोट को बनाने में कंप्यूटर का महत्वपूर्ण योगदान होता है। किसी भी रोबोट को बनाने के लिए उसमे बहुत सी programming की जाती है। जो किसी कंप्यूटर की मदद से ही हो सकती है। और देखा जाये तो एक रोबोट एक चलता फिरता कंप्यूटर ही होता है।

इसके अलावा ऐसे बहुत से फील्ड होते है जहाँ पर कंप्यूटर के बिना काम करना मुश्किल होता है। इसलिए हम कह सकते है कि कंप्यूटर हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। और इन कंप्यूटरो के बिना इन्सान कोई भी तरक्की नही कर सकता है।

निष्कर्ष

अगर आज किसी भी कार्य को कम समय मे करने की बात आती है तो उसमे कंप्यूटर का सबसे पहले और सबसे अहम रोल होता है। कंप्यूटर ही एक ऐसी इलेक्ट्रिकल डिवाइस है जो कम समय अधिक काम को करने की क्षमता रखती है।

जिस कारण आज इस टेक्नोलॉजी का हर क्षेत्र में महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। बाकी आज कंप्यूटर का क्या महत्व है इसके बारे में हमने आपको अपने इस लेख माध्यम से विस्तार से बता ही चुके है आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी, और कंप्यूटर के दिये गए बिंदु महत्व समझ आ गए होंगे।

आपको आज के इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके  ज़रूर बताये, साथ ही इस लेख को सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here