कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है – Full Form of Computer

क्या सच में कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म होता है?  अगर हाँ तो आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से जो बताने जा रहे. वो शायद उसके बारे में आपको ना पता हो जी हाँ हम आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of Computer in Hindi and English) या फिर इस यंत्र को पहले क्या कहते थे इसके बारे में बताने वाले है और इसे दूसरे किन किन नामों से जाना जाता है.

इस तरह का कंफ्यूजन दूर हो जाएगा और समझ में आ जाएगा कि वास्तव में कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म होता है या नहीं (Is there any full form of Computer or not)?

आज कंप्यूटर का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है इसके बारे में भी सभी लोग जानते ही है लेकिन इस की कुछ चीजें है ऐसी भी जिनसे अभी लोग अनजान है और उन्हें इनके बारे में नही पता हैं. आज कल लोग वैसे तो यही सोचते है कि हमे कंप्यूटर के बारे में तो पहले से ही सब कुछ पता है लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

यदि आपको भी कंप्यूटर का हिंदी मतलब या फिर इसकी हिंदी फुल फॉर्म आदि के बारे में जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा जा ज़रूर पढ़ें आपको इस आर्टिकल में इस से  जुड़े सभी सवालों के जबाब मिलने वाले है- तो चलिए समय को बर्बाद ना करते हुए हम सीधे अपनी बात पर आते है.

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है – What is Full form of Computer?

computer ka full form kya hai hindi

कंप्यूटर का उपयोग आज हर क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा किया जा रहा है. आज सिस्टम की ही वजह से कुछ ऐसे कार्य जो संभव हो सके है. इसी की देन है जो आज दुनिया मॉडर्न का युग और विकास की दिशा में तेज़ी से बढ़ रहा है.

कंप्यूटर की विशेषता को समझना जरुरी है. दुनिया भर में इसका उपयोग बढ़ता जा रहा है. इस ने आज देश मे रख नई क्रांति पैदा कर दी है जहां पहले मानव को किसी कार्य करने के लिए घंटो लगते थे वही आज इस मशीन के द्वारा मात्र कुछ सेकंड में ही कर देता है.

इस यंत्र से जुडी कई जानकारी होनी जरुरी है और ये एक ऐसा सवाल जो अक्सर कई परीक्षाओं में स्टूडेंट से पूछा जाता है और वैसे भी जब ये मशीन हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा है और इसका हर जगह पर उपयोग किया जाता है.

तो इसकी पुरे नाम के बारे में पता होना बेहद जरूरी हो गया है तो चलिए अब कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या होती है (Full Form of Computer) इसके बारे में भी जान लेते है.

  • C= Common
  • O= Oriented
  • M= Machine
  • P= Particularly
  • U= United and used under
  • T= Technical and
  • E= Educational
  • R= Research

आखिर कंप्यूटर चीज़ क्या होता है?

कंप्यूटर क्या है और इसका क्या महत्व है ये आप जानते होंगे. ये एक ऐसा वर्ड जिससे आज दुनिया का हर व्यक्ति परिचित है. कही भी चले जाओ बैंक, रेलवे स्टेशन,कॉलेज, सरकारी नौकरी करने वाली ऑफिस या प्राइवेट दफ्तर हर जगह आपको कंप्यूटर के प्रकार कई हैं और इसके कई उपयोग देखने को ज़रूर मिलेगा.

आज ये लोगो की जरूरत बन चुका है या हम कहे सकते है ये मशीन ही आज लोगो के जीवन का हिस्सा बन गया. इसके बिना आज काम करना काफी कठिन हो गया है.

यदि यह मानव जीवन मे ना हो तो आज व्यक्ति का जीवन अधूरा है. इस मशीन ने इंसान के जीवन को काफी सरल कर दिया है जिस काम किस भी व्यक्ति को करने के लिए घंटो लगते है वही कंप्यूटर से उन कामों को महज कुछ ही सेकंड में किया जा सकता है.

यही कारण है कि आज इस का उपयोग हर जगह होता ही होता है फिर चाहे वो कोई सरकारी दफ्तर हो या फिर हॉस्पिटल हो हर जगह ज्यादा से ज्यादा इस मशीन का इस्तेमाल देखने को मिलेगा.

इस डिजिटल दुनिया या फिर हम कहे सकते है कि इस कंप्यूटर के युग मे शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिंसने इस का नाम ना सुना।हो या फिर इसका इस्तेमाल होते हुए ना देखा हो वरना आज की इस टेक्नोलॉजी भारी दुनिया मे सभी ने इस का नाम भी सुना होगा और इसका खुद उपयोग भी किया होगा।

आज के इस युग मे लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करना अच्छी तरह से जानते हैं. इसका उपयोग कहाँ कब होता है इसके बारे में भी जानते है.

लेकिन अक्सर आज यह चीज काफी देखने को मिलती है कि लोगो को आखिर कंप्यूटर का महत्व क्या है, इसका हिंदी मतलब क्या होता है, या फिर इसकी फुल फॉर्म क्या होती है. इसके बारे में ज़रा भी जानकारी नही होती है. जिसके लिए लोग गूगल पर भी सर्च करते है.

ये एक इलेट्रॉनिक डिवाइस है जिसे इंफॉर्मेशन के साथ साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया है. ये शब्द एक लैटिन शब्द से बना हुआ है. जिसका मतलब कैलकुलेशन मतलब की गणना करने होता हैं.

शुरू में इस का उपयोग शुरू में सिर्फ गणना करने के लिए किया जाता था लेकिन बाद में आज ये इलेक्ट्रॉनिक मशीन होने के साथ साथ डिजिटल हो गए. जो अपनी उच्च क्षमता,और कार्य करने की तेज़ गति के कारण हमारे लिए महत्वपूर्ण होते जा रहे है.

कंप्यूटर का इतिहास काफी पुराना है. इस यंत्र का आविष्कार चार्ल्स बेबेज ने किया था इन्हें ही इस का जनक माना जाता है. इन्होंने सबसे पहले एक मैकेनिकल मशीन को बनाया था जिसे Analytic इंजन के नाम से जाना जाता था.

जिसमे पंच कार्ड की मदद से डेटा इन्सर्ट किया जाता था. बाद में जैसे जैसे टेक्नोलॉजी हाई होती है गयी वैसे वैसे इनमें टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके और भी Advance सिस्टम को बनाया गयाऔर आज हम आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते है आज के दौर में इस यंत्र को जिन्हें हम डेस्कटॉप, लैपटॉप,नोटबुक, आदि नाम से जानते है.

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

आज हर क्षेत्र में सिस्टम का उपयोग किया जाता है. एक तरह से ये लोगो के काम का एक अहम हिस्सा बन चुका है लेकिन ये जीवन का हिस्सा होते हुए भी ज्यादातर लोगों को इस को हिंदी में कहते है इसके बारे में जानकारी नहीं है.

आखिर इस सिस्टम को हिंदी में क्या कहते है यह सवाल अक्सर कुछ इंटरव्यू में पूछा जाता है और कई बार पूछा भी गया है. क्यो ना हम भी इसके हिंदी नाम को जान लेते हैं.

सिस्टम को जब शुरू में बनाया गया था तब यह सिर्फ गणना करने के लिये बनाया गया था जिस कारण हम इस यंत्र को हिंदी में संगणक या फिर अभिकलक कहते है.

कंप्यूटर का हिंदी नाम क्या है?

इस का उपयोग शुरुआत में मुख्यता गणना करने के लिए किया जाता था इसलिए इस को संगणक यंत्र कहते है.

कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में – Full Form of Computer in Hindi?

जिस तरह से इस का English फुल फॉर्म होता और उसका अपना मतलब होता है ठीक उसी तरह इस का हिंदी में भी फुल फॉर्म होता है जिसका अपना मतलब होता है जिसकी हमने नीचे  जानकारी दी है अब पढ़ सकते है.

  • C – सी – आम तौर पर
  • O – ओ – संचालित
  • M – एम – मशीन
  • P – पी- विशेष रूप से
  • U – यू- प्रयुक्त
  • T – टी – तकनीकी
  • E – ई – शैक्षणिक
  • R – आर – अनुसंधान

कंप्यूटर के अन्य नाम क्या हैं?

  • संगणक
  • परिकलक
  • अभिकलित्र

कंप्यूटर के दूसरे फुल फॉर्म

हमने ऊपर इस यंत्र की फुल के बारे में जाना लेकिन इस मशीन का सिर्फ एक ही फूल फॉर्म या फिर एक ही मतलब नहीं होता है बल्कि इसकी और कई फूल फॉर्म भी होती जिसके बारे में लोगो को पता नहीं है.

इस का इस्तेमाल तो सभी करते ही है लेकिन इसके बारे में अधिक जानकारी सभी को नहीं होती है. लेकिन आज हमने इसीलिए इस यंत्र की सभी जानकारी के बारे में बताया. तो चलिए अब कप्यूटर की और क्या-क्या फुल फॉर्म होती है इनके बारे में भी जान लेते है.

  • Common Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research
  • Common Operations Made Possible Under Technical Engineering Research
  • Computing Oriented Manipulation Programming Used in Technology Education and Research
  • Common Operating Machine Particularly Used For Technical And Research
  • Common Oriented Machine Purely Used for Technical and Educational Research
  • Capable Of Making Perfectly Uncomplicated Tasks Extremely Rigorous
  • Common Operating Machine Particularly Used for Training, Education, and Reporting
  • Complicated Office Machine Put Under Tremendous Effort to Reduce manpower

कंप्यूटर का पहला नाम क्या था?

कंप्यूटर लैटिन शब्द से लिया गया है जिसका मतलब होता है गणना करना मतलब की हम ऐसे भी कहे सकते है की जो शुरू में कंप्यूटर Develop किये गए थे वह मुख्यता गणना करने के लिए उपयोग किये जाते थे इसलिए शुरू से ही संगणक कहते है. कंप्यूटर एक प्रोग्रामर मशीन है इसलिए इस को अभिकलक नाम से भी जाना जाता है.

संक्षेप में

शायद आपको इसमे से कुछ पहले से भी पता हो लेकिन हमारी साइट का मकसद और हमारा मकसद ये है कि आपको इस मशीन के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए इसीलिए आज इस आर्टिकल को हम लेकर आये ताकि आपको इस डिवाइस की जिन चीज़े के बारे में जानकारी नही है उनकी भी पूरी जानकारी हो मिल सके.

अब इस यंत्र की इतनी ज्यादा उपयोगिता बड़ गयी है तो इसके बारे पता होना बेहद जरूरी है कंप्यूटर की इस उपयोगिता को देखते हुए ही आज हमने इस आर्टिकल को आपके साथ शेयर किया है ताकि आपको कंप्यूटर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त हो सके. मुझे उम्मीद है कि आज के इस आर्टिकल में इस यंत्र से जुडी उपयोगी जानकारी समझ में आ ही गयी होगी.

इस आर्टिकल में आपको इसकी महत्व को समझने में आसानी हुई होगी. लेकिन फिर यदि आपको इस लेख में कुछ समझ नही आया हो और कुछ पूछना हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है. हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगा.

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (What is Full Form of Computer in Hindi and English), इसको हिंदी में क्या कहते हैं ये भी जाना साथ ये भी जाना की कंप्यूटर की हिंदी फुल फॉर्म क्या होती है. आशा करता हूँ कि आपको ऊपर इस आधनिक मशीन के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी.

3 COMMENTS

  1. Dear, Wasim akram

    Dar asal me aik fast hosting ki talash me tha. Aapki site speed atchi hai. Par Muje janna tha ki wtechni par jo hosting hai vo konsi hai? aur konsa plan buy kiya hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here