चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे?

क्या आपको मालूम है की चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे? अगर नहीं मालूम तो आज की पोस्ट इसी विषय में जानकारी लेंगे और जानेंगे की कैसे हम अपने चोरी हुए मोबाइल फ़ोन का पता लगा सकते हैं. कभी न कभी आपका कोई दोस्त आया होगा कहा होगा की मोबाइल खो गया कैसे ढूंढे साथ ही कोई दोस्त बोला होगा की IMEI से पता कर लेंगे लेकिन मालूम होता है की IMEI नंबर से मोबाइल कैसे पता करे . जैसे जैसे टेक्नोलॉजी के फील्ड में वृद्धि हो रही है, वैसे वैसे ही कई समस्याएं भी पैदा हो रही हैं. इनमे से सबसे बड़ी समस्या है मोबाइल का चोरी होना या मोबाइल थेफ़्ट. कई बार बस में जाते वक़्त या दूसरे किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर अक्सर मोबाइल चोर अपने काम हो अंजाम देते हैं. इससे हमारा पैसों का नुक्सान तो होता ही है, परन्तु उस मोबाइल में saved डाटा का भी नुक्सान होता है और फिर ऐसा लगता  है की मोबाइल चोरी .

हम अक्सर फोटो निकलते रहते हैं और वो एक तरह से हमारे लिए मेमोरी होती है जो हमारे अनोखे पलों को संजोये रखती है. चोरी होने से हम उन सभी फोटो को खो देते हैं.  उस वक़्त हमें बहुत शॉक लगता है और दिमाग में ये ख्याल आने लगता है की मोबाइल खो गया कैसे ढूंढें? क्या ये संभव है की मोबाइल चोरी या गुम हो जाने के बाद वो हमे दुबारा मिल सके?  इस पोस्ट के माध्यम से चलिए अब हम उन  तरीकों को जानेंगे जिसमे हम कुछ मोबाइल चोरी एप्लीकेशन के बारे में बताएँगे जो आपके फ़ोन को वापस लाने में मदद करेंगे  तो चलिए  हैं की आखिर मोबाइल चोरी हो गया कैसे ढूंढे?

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे?

क्या आपका मोबाइल खो गया और कैसे ढूंढे ये सोच के परेशान हैं, खोये या चोरी हुए मोबाइल को पाने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जैसे मोबाइल चोरी के लिए पुलिस कम्प्लेन करना, सिम को बंद करवाना, नया सिम निकलवाना, आदि. लेकिन क्या आप यह जानते हैं की आप अपने दूसरे फोन या लैपटॉप से भी अपने खोये हुए फोन को ढूंढ सकते हैं? जी हाँ. सही सुना आपने. हमारे पास है खोये हुए मोबाइल को ढूंढने का एक ऐसा तरीका जिसकी मदद से आप आसानी से अपने फोन को लोकेट कर सकते हैं. इसके अलावा, आप अपने फोन में किसी दूसरे डिवाइस की मदद से लॉक भी लगा सकते हैं. इसके लिए यहाँ हम कुछ ऐसे एंड्राइड एप्लीकेशन के बारे में बात करेंगे जिन्हे मोबाइल चोरी एप्लीकेशन भी बोला जाता है.  अब बिना ज़्यादा समय गवाए, चलिए शुरू करते हैं.

मोबाइल चोरी पर प्रयोग होने वाले एंड्राइड एप्लीकेशन

दोस्तों आपने प्ले स्टोर में देखा होगा की बहुत सारे एंड्राइड एप्लीकेशन होते हैं. लेकिन हम यहाँ आज ऐसे एंड्राइड एप्लीकेशन के बारे में बात करने वाले हैं जो उस वक़्त इस्तेमाल कर सकते हैं जब हम अपने फ़ोन को खो देते हैं या फिर हमारा मोबाइल फोन चोरी हो जाता है. मोबाइल चोरी होने पर एप्लीकेशन कैसे काम करेगा ये हम निचे जानेंगे.  चलिए जान लेते हैं उन एप्लीकेशन के बारे में जो मोबाइल के चोरी या खो जाने पर हम इस्तेमाल कर के उनका पता लगा सकते हैं.

Method 1  – गूगल फाइंड माय डिवाइस (Google Find My Device)

इसके लिए ज़रूरी यह है की आपके खोये हुए फोन में आपकी गूगल आईडी लोग्ड इन हो. इस मेथड से अपने फोन को पाने के लिए सबसे पहले अपने दूसरे डिवाइस में गूगल पर फाइंड माय डिवाइस लिख कर सर्च करें. अब गूगल के दिए गए लिंक पर क्लिक करें. यहाँ आपको आपके सरे डिवाइस देखने को मिलेंगे जिसमे भी आपकी आईडी साइन इन है. यहाँ से अपने खोये हुए फोन को सेलेक्ट करें और उस फ़ोन की लोकेशन पाएं. आप प्ले स्टोर से गूगल का फाइंड माय डिवाइस एप्लीकेशन भी इनस्टॉल कर सकते हैं. फोन ट्रेस होने के बाद आप उसे रिंग कर सकते हैं. इसमें डाटा को डिलीट करने का ऑप्शन भी दिया रहता है.
ये भी पढ़ें:

Method 2  – थर्ड पार्टी एप्लीकेशन (Third party Application)

प्ले स्टोर पर कई ऐसे एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन को आसानी से लोकेट कर सकते हैं. ये एप्लीकेशन आपको अपना फोन रिमोटली एक्सेस करने का ऑप्शन देता है. यानि आप खोये हुए फोन को अपने अन्य किसी डिवाइस से कण्ट्रोल कर सकते हैं. आजकल की कई सारी मोबाइल मैन्युफैक्चरर कंपनी, जैसे शाओमी, ओप्पो, विवो आदि यह सुविधा अपने कस्टमर्स को देती हैं. परन्तु इसके लिए यह ज़रूरी होता है की आपके फोन में आप अपने कस्टमर आईडी से लोग्ड इन हों. कस्टमर आईडी वही होती है जो आपकी फोन कंपनी आपसे उसके प्लेटफार्म पर बनवाती है. जैसे ओप्पो users की ओप्पो आईडी या सैमसंग users की सैमसंग आईडी.
फोन खोने के बाद आप इस आईडी से अपने दूसरे डिवाइस में साइन इन कर सकते हैं और वहां से अपने फोन को पूरी तरह रिमोटली एक्सेस कर सकते हैं. इसमें आपको कई ऑप्शन मिलते हैं जैसे अपने खोये हुए फोन से मैसेज करना, कॉल करना, लॉक करना, डाटा डिलीट करना, लोकेशन ट्रेस करना, रिंग करना, कॉल लॉग्स चेक करना, आदि.

Method 3  – गूगल फ़ोटोज़ (Google Photos)

यह तरीका आपको सुनने में जितना अटपटा है, उतना ही सक्सेसफुल भी. इसके लिए ज़रूरी यह है कि आपके खोए हुए फोन में आपकी गूगल की आईडी लोग इन हो और आपने उस फोन के कैमरा एप्लीकेशन को लोकेशन की परमिशन दी हो. आप अपने फोन की लोकेशन गूगल के बैकप एंड सिंक फीचर की मदद से पा सकते हैं. यदि कोई व्यक्ति आपके उस फोन से अपनी फोटो खींचता है, तो वह फोटो अपने आप आपके गूगल अकाउंट पर अपलोड हो जाएगी. इसके अलावा उस व्यक्ति की लोकेशन भी आपको मिल जाएगी. परंतु याद रहे कि इस तरीके के लिए यह भी ज़रूरी है कि आपके खोए हुए फोन में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए वर्ना फोटो आपके गूगल अकाउंट पर अपलोड नहीं हो पाएँगी.
आपको जो लोकेशन मिले, उस लोकेशन पर अकेले जाने की भूल ना करें. किसी एजेंसी या पुलिस की मदद लें.
क्या फोन स्विच ऑफ होने पर भी उसे लोकेट किया जा सकता है?
फ़ोन की लाइव लोकेशन पाने के लिए उस फोन में लोकेशन ट्रेस करते वक़्त डाटा कनेक्शन ऑन होना चाहिए. हालाँकि आप लास्ट लोकेशन का भी इस्तेमाल करके अपने फोन की पिछली लोकेशन का पता लगा सकते हैं.

IMEI नंबर का पता कैसे लगाएं?

जब आप ऊपर दिए गए तरीका नंबर एक, दो या तीन फॉलो करेंगे, तो उसमे आपको अपने फ़ोन का imei नंबर भी पता करने का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करके आप आसानी से अपने फोन का IMEI नंबर जान सकते हैं. इतना ही नहीं, आपकी आईडी जिस किसी फ़ोन में भी लोग इन होगी, आप उन में से किसी भी फोन का IMEI नंबर पता कर सकते हैं.
यदि फोन फॉर्मैट कर दिया गया हो, तो क्या लोकेशन ट्रेस करी जा सकती है?
सीधा जवाब – नहीं. जब फोन को फॉर्मैट किया जाता है तो उसमे से डाटा डिलीट होता है. इस डाटा में ईमेल आईडी भी शामिल है. सरल शब्दों में, मोबाइल फॉर्मैट करने के बाद आपके फोन में डले अकाउंट भी डिलीट हो जाते है. डिलीट होने के बाद आप अपने फोन की लोकेशन नहीं ट्रेस कर सकते. हालांकि आप अपने imei नंबर को पुलिस के पास जमा करके surveillance सिस्टम की मदद से अपने फ़ोन को ट्रेस कर सकते हैं.
क्या गूगल फाइन्ड माइ डिवाइस की मदद से अपने सिम को ब्लॉक कर सकते हैं?
जी नहीं. आप ऐसा नहीं कर सकते. ऐसा करने के लिए आपको अपने सिम कंपनी के सर्विस सेंटर जाना पड़ेगा या ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर से कंप्लेंट बुक करनी पड़ेगी.
ये भी जरूर पढ़ें:

मोबाइल को चोरी होने से कैसे बचाएँ?

आपका मोबाइल फ़ोन चोरी न हो, इसके लिए आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी. आप अपने मोबाइल में ट्रैकिंग एप्लीकेशन जैसे Lost Android को हमेशा इन्सटाल्ड रखें. यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर से आसानी से मिल जायेगा. इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद सारे पेर्मिशन्स को ग्रांट कर दें. अब androidlost पर जाएँ और वह अपनी उस गूगल की आई डी से लोग इन कर दें जो आपके फोन में डाली हो. यह एप्लीकेशन पूरी तरह एक्टिवटे हो जायेगा. इस एप्लीकेशन को हमेशा अपने फोन में रखने से आप कभी भी अपने फोन को रिमोटली एक्सेस कर सकते हैं. यह एक बहुत ही उपयोगी तरीका है अपने फोन को चोरी होने से बचाने का.
इसके अलावा आप खुद भी सचेत रहें. क्यूंकि आपका काफी सारा डाटा आपके फोन में रहता है और इसके चोरी होने से डाटा लीक की समस्या हो सकती है.

संक्षेप में

हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारे आर्टिकल चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे? से कोई मदद तो ज़रूर मिली होगी. और अगर अभी तक इसकी जरुरत नहीं पड़ी है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन सावधानी बरतनी भी अच्छी बात है. कोई भी अपना मोबाइल नहीं खोना चाहता और इसीलिए जरुरी है की आप अपनी सावधानी का खुद ख्याल रखें.
मोबाइल चोरी हो गया कैसे ढूंढे? अगर आप भी ये जानने के लिए यहाँ आये थे तो जरूर बताये की ये पोस्ट आपको कैसी लगी? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप किसी दोस्त की मदद कर सकते हैं जिसने अपना फ़ोन किसी कारण से खो दिया हो.
दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉग  को भी जरूर subscribe करें. ये गेस्ट पोस्ट अमन पटेल के द्वारा लिखी गयी जो healthocrat.in ब्लॉग के founder और author हैं.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here