Chemistry क्या है और इसे हिंदी में क्या कहते हैं

आपको जरूर मालूम होगा कि केमिस्ट्री क्या है (What is chemistry in hindi) और इसे हिंदी में क्या कहते हैं. यह विज्ञान के सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है जिसकी ज्ञान के बिना इस दुनिया में बहुत सारे काम नहीं हो पाते. इसके अलावा आर्टिकल में ये भी जानेंगे की इस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई है?

डॉक्टर के पास जाने पर हमें इंजेक्शन लगाए जाते हैं, दवा दी जाती है जोकि केमिकल के द्वारा ही बनाए जाते हैं. दवाइयां केमिस्ट्री के नॉलेज की वजह से ही बनाई जाती है.

वैसे तो विज्ञान में हर विषय का अपना अलग ही महत्व है लेकिन केमिस्ट्री के ज्ञान की वजह से ही इंसान अपने शरीर में होने वाली गतिविधियों को पहचान भी सकते हैं और इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं. लेकिन यह कंट्रोल खुद नहीं करते हैं बल्कि जब इसमें कुछ उतार-चढ़ाव होता है तो डॉक्टर हमारे शरीर को ऑपरेट करते हैं.

इस विषय की कितनी खासियत है तो इसके बारे में ज्ञान लेना जरूरी है और यही मैंने सोचा कि आज बताया जाए कि केमिस्ट्री क्या होता है ( What is chemistry in hindi). इस पोस्ट को पढ़ के आप जान जाएंगे कि रसायन विज्ञान किसे कहते हैं और हमारी जिंदगी के लिए इसकी क्या अहमियत है.

रसायन विज्ञान केमिस्ट्री क्या है – What is Chemistry in hindi?

Chemistry kya hai hindi

केमिस्ट्री विज्ञान की वह शाखा है जिसमें पदार्थ, उसके गुणों, पदार्थ एक दूसरे के साथ कब जुड़ते हैं, कैसे जुड़ते हैं और फिर कैसे अलग होते हैं ताकि दूसरे पदार्थ का निर्माण हो सके, पदार्थ किस तरह से ऊर्जा के साथ संपर्क करते हैं, इन सभी चीजों के बारे में अध्ययन करते हैं.

बहुत से लोग रासायनिक वैज्ञानिकों को एक प्रयोगशाला में अजीब तरह की पदार्थों को मिलाकर व्हाइट कोटेड वैज्ञानिक होने के बारे में सोचते हैं लेकिन सच्चाई यह है कि हम सभी रसायनज्ञ है.

बुनियादी रसायन विज्ञान के कॉन्सेप्ट को समझना लगभग हर पेशे के लिए जरूरी है. रसायन हमारे जीवन में हर चीज का हिस्सा है. दुनिया में जितनी भी चीजें हैं सभी पदार्थ से बनी होती है. यहां तक कि हमारे अपने शरीर भी पदार्थ की बनी है.

हम भोजन और खाना पकाने से लेकर हमारे घरों और शरीर की सफाई करने तक और अंतरिक्ष यान लांच करने तक रसायन विज्ञान हर चीज में शामिल है. रसायन विज्ञान भौतिक विज्ञानों में से एक है जो हमें हमारी दुनिया का describe और explain करने में मदद करता है.

केमिस्ट्री को हिंदी में क्या कहते हैं?

केमिस्ट्री को हिंदी में रसायन विज्ञान कहते हैं.

केमिस्ट्री शब्द की उत्पत्ति

केमिस्ट्री शब्द की उत्पत्ति देखा आजाये तो मिस्र के पुराने नाम नाम कीमिया से हुई है. इस शब्द का अर्थ होता है- कालारंग. आपको ये भी जरूर जान लेना चाहिए की लेवासिए (Antoine Lavoisier) को रसायन विज्ञान का जनक कहा जाता है.

रसायन विज्ञान की शाखाएं

रसायन विज्ञान की पांच प्रमुख शाखाएं हैं जिनमें से प्रत्येक में अध्ययन के कई क्षेत्र है.

Analytical Chemistry

इस रसायन विज्ञान में पदार्थों के भौतिक और रासायनिक गुणों की पहचान करने और उन्हें मापने के लिए गुणात्मक (qualitative) और मात्रात्मक (quantitative) ऑब्जरवेशन का उपयोग करता है. एक तरह से देखा जाए तो सभी रसायन विज्ञान एनालिटिकल होते हैं.

Physical chemistry

फिजिकल केमिस्ट्री फिजिक्स के साथ रसायन विज्ञान को जोड़ता है. फिजिकल रसायनज्ञ इस बात का अध्ययन करते हैं कि पदार्थ ऊर्जा किस प्रकार एक साथ मिलकर काम करते हैं. थर्मल मिक्सर क्वांटम मेकैनिक्स फिजिकल केमिस्ट्री के दो महत्वपूर्ण शाखाएं हैं.

Organic Chemistry

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री विशेष रूप से कंपाउंड्स का अध्ययन करता है, जिनमें कार्बन एलिमेंट होते हैं.

कार्बन में कई यूनीक क्वालिटीज होती हैं जो इसे जटिल रासायनिक बनाने की परमिशन देते हैं. इसे कार्बनिक रसायन विज्ञान के विज्ञान के रूप में जाना जाता है क्योंकि सभी अनु जो जीवित उत्तक बनाते हैं ये उपस्थित होता है.

Inorganic chemistry

इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री ऐसे पदार्थों और गैसों का अध्ययन करता है जिनमें कार्बन उपस्थित नहीं होता है.

Biochemistry

बायो केमिस्ट्री रासायनिक प्रक्रियाओं का अध्ययन है जो जीवित जीवो के भीतर होती है.

रसायन विज्ञान के अंतर्गत आने वाले वह केटेगरी जिन का अध्ययन करना भी जरूरी है.

इन बड़े कैटेगरी के अंदर में छोटे-छोटे बहुत कैटिगरीज होते हैं. जिनमें से कई हमारे दैनिक जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं. केमिस्ट कई उत्पादों में सुधार करते हैं.

हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाने और कपड़ों से जिन्हें हम अपने घर में बनाते हैं. रसायन विज्ञान हमारे पर्यावरण की रक्षा करने में मदद करता है और ऊर्जा के नए स्रोतों की भी खोज करता है.

Food chemistry

फूड साइंस भोजन के तीन कॉम्पोनेंट- कार्बोहाइड्रेट्स लिपिड और प्रोटीन से संबंधित है. कार्बोहाइड्रेट शुगर और स्टार्च है. हमारी कोशिकाओं को काम करने के लिए जरूरी रासायनिक इंधन होते हैं.

लिपिड वसा और तेल होते हैं और कोशिका झिल्ली के जरूरी अंग होते हैं और शरीर के भीतर के अंगों को चिकनाई और cushioning करते हैं. 

क्योंकि वसा में प्रति ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन की तुलना में 2.2 गुना ऊर्जा होती है. कई लोग अधिक वजन से बचने के लिए अपने सेवन को सीमित करने की कोशिश करते हैं.

प्रोटीन जटिल अणु होते हैं जो 100 – 500 या उससे अधिक अमीनो एसिड से बने होते हैं जो एक साथ chain से बने होते हैं. और हर कोशिका की संरचना और काम के लिए जरूरी 3 Dimensional आकारों में बदल जाते हैं.

हमारे शरीर कुछ एमिनो एसिड को सिंथेसाइज कर सकते हैं हालांकि उनमें से आठ जरूरी एमिनो एसिड हमारे खाने के हिस्से के रूप में लिए जाने चाहिए. फूड साइंटिस्ट खाने वाले चीजों के इन ऑर्गेनिक कॉम्पोनेंट्स जैसे इसके वॉटर कंटेंट, मिनिरल्स, विटामिन और एंजाइम से भी अध्ययन करते हैं.

फूड साइंटिस्ट हमारे खाने की क्वालिटी, एक्शन, उसका स्टोरेज, और टेस्ट में सुधार करते हैं. फूड स्पेशलिस्ट नए प्रोडक्ट को डिवेलप करने या फिर उसमें कुछ इंप्रूवमेंट करने के लिए प्राइवेट इंडस्ट्री के लिए काम कर सकते हैं.

वे सूट और मेडिसिंस एडमिनिस्ट्रेशन जैसे सरकारी एजेंसियों के लिए भी काम कर सकते हैं ताकि फूड प्रोड्यूसर और हैंडलर्स का इंस्पेक्शन कर सकें ताकि हमें प्रदूषण या फिर हानिकारक पार्टिकल से बचाया जा सके.

फूड स्पेशलिस्ट न्यूट्रीशन लेबल के लिए उपयोग की जाने वाली जानकारी की आपूर्ति के लिए या पैकेजिंग और स्टोरेज फूड की सुरक्षा और क्वालिटी को कैसे इफेक्ट करते हैं यह डिसाइड करने के लिए प्रोडक्ट का इंस्पेक्शन करते हैं.

Flavourists खाने के स्वाद को बदलने के लिए केमिकल्स के साथ काम करते हैं. केमिस्ट संवेदन अपील को बेहतर बनाने के दूसरे तरीकों पर भी काम करते हैं जैसे कि रंग, महक और टेक्सचर को बढ़ाना.

Environmental Chemistry

एनवायरमेंटल केमिस्ट इस बात की स्टडी करते हैं कि केमिकल्स नेचुरल इन्वायरमेंट के साथ में कैसे संपर्क करते हैं. एनवायरमेंट रसायन विज्ञान एक ऐसा विज्ञान है जिसमें एनालिटिकल केमिकल साइंस और एनवायरमेंटल साइंस की समझ शामिल है.

एनवायरमेंटल साइंटिस्ट को पहले मिट्टी, पानी और हवा के नेचुरल प्रोसेस में मौजूद केमिकल और केमिकल रिएक्शंस को समझना चाहिए.

सेंपलिंग और एनालिसिस तब निर्धारित कर सकता है कि संतुलित एक्टिविटी ने पर्यावरण को दूषित किया है या इसे प्रभावित करने के लिए हानिकारक प्रतिक्रियाएं पैदा की है.

पानी की क्वालिटी एनवायरमेंटल केमिकल साइंस का एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र है. प्योर ड्रिंकिंग वाटर प्रकृति में मौजूद नहीं है. इसमें हमेशा कुछ मिनरल या फिर दूसरे मटेरियल से घुले रहते हैं.

पानी की क्वालिटी वाले केमिस्ट नदियों, झीलों, और महासागरों के पानी का परीक्षण करते हैं जैसे कि घुला हुआ ऑक्सीजन, लवणता, मैलापन, सस्पेंडेड सेडिमेंट और pH.

इंसानों द्वारा उपयोग होने वाला पीने का पानी बिल्कुल शुद्ध होना चाहिए. इसमें किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होना चाहिए और यह बिल्कुल अशुद्धि से मुक्त होना चाहिए. पानी की सुरक्षा बढ़ाने के लिए फ्लोराइड और क्लोरीन जैसे एडिटर उसके साथ इसका ट्रीटमेंट किया जा सकता है.

Agricultural Chemistry

एग्रीकल्चरल केमेस्ट्री उन पदार्थों और रासायनिक रिएक्शन से संबंधित है जो फसलों और पशुधन के उत्पादन संरक्षण और उपयोग से जुड़े हुए हैं. यह एक हाई लेवल क्षेत्र है जो कई अन्य विज्ञानों के संबंधों पर निर्भर करता है.

एग्रीकल्चरल साइंस डिपार्टमेंट, एनवायरमेंटल प्रोटक्शन एजेंसी, फूड और मेडिसिन एडमिनिस्ट्रेशन, प्राइवेट इंडस्ट्री के लिए काम कर सकते हैं. एग्रीकल्चरल साइंटिस्ट बड़े पैमाने पर फसल उत्पादन के लिए जरूरी उर्वरक, कीटनाशक, और शाक नाशक विकसित करते हैं.

उन्हें यह भी देखना होता है कि इन उत्पादों का उपयोग कैसे किया जाता है और इन्वायरमेंट पर उनका क्या प्रभाव पड़ता है. मांस और डेयरी उद्योग उत्पादकता बढ़ाने के लिए पोषण की खुराक विकसित की जाती है.

एग्रीकल्चरल बायो टेक्नोलॉजी कई एग्रीकल्चरल साइंटिस्ट के लिए तेजी से बढ़ने वाला फोकस क्षेत्र बन गया है. खरपतवार को नियंत्रित करने के लिए उपयोग की जाने वाली शाकनासियों के प्रति प्रतिरोधी होने वाले अनुवांशिक रूप से हेरफेर करने वाली फसलों को मॉलिक्यूलर लेवल पर पौधों और केमिकल्स दोनों को वितरित समाज की आवश्यकता होती है.

बायो केमिस्ट को ऐसी जेनेटिक्स केमिस्ट्री और बिजनेस की समझ होनी चाहिए जो फसलों को विकसित करने में आसान हो और ट्रांसपोर्टेशन में आसान हो यह जिनकी लाइफ ज्यादा लंबी हो.

Chemical engineering

केमिकल इंजीनियर केमिकल रिएक्शन को शामिल करने वाले नहीं मैटेरियल या प्रोसेस का रिसर्च और डेवलपमेंट करते हैं.

केमिकल इंजीनियर टेक्निकल प्रॉब्लम को हल करने के लिए इंजीनियरिंग और इकोनॉमिक्स की कॉन्सेप्ट के साथ केमिकल साइंस में एक पृष्ठ भीम के साथ जोड़ती है.

केमिकल इंजीनियरिंग की नौकरियां दो मुख्य समूह में आती हैं इंडस्ट्रियल एप्लीकेशन और नए प्रोडक्ट का डेवलपमेंट.

इंडस्ट्रीज को अपने प्रोडक्ट के प्रोडक्शन को आसान और अधिक लागत प्रभावी बनाने के लिए नए तरीके को तैयार करने के लिए केमिकल इंजीनियर की जरूरत होती है.

केमिकल इंजीनियर स्कोर प्रोसेसिंग प्लांट में डिजाइनिंग, ऑपरेटिंग सेफ्टी प्रोसीजर, प्रोडक्ट मॉनिटरिंग, क्वालिटी मॉनिटरिंग का काम करना होता है.

केमिकल इंजीनियर फार्मा क्यूटिकल से इंधन और हर क्षेत्र नए उत्पादों और प्रक्रियाओं को विकसित करने के लिए काम करते हैं.

Geochemistry

जियोकेमिस्ट पृथ्वी में पाए जाने वाले पदार्थों के बीच इंटरेक्शन का स्टडी करने के लिए केमिस्ट्री और जियोलॉजी को मिलाते हैं. दूसरे प्रकार के केमिकल साइंटिस्ट की तुलना में जियोलॉजिस्ट को एरिया की स्टडी में अधिक समय देना पड़ सकता है.

अमेरिकी जियोलॉजिस्ट सर्वेक्षण यहां पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के लिए यह काम यह निर्धारित करने में करते हैं कि माइनिंग और कचड़ा किस तरह से पानी की क्वालिटी और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं.

वह नमूनों को इकट्ठा करने के लिए दूर तक खदानों की यात्रा कर सकते हैं और किसी न किसी एरिया का मूल्यांकन कर सकते हैं और उस पानी की जलधारा के माध्यम से एक धारा का पालन करके मूल्यांकन कर सकते हैं, किस सिस्टम के माध्यम से यह कैसे दूषित हो रहा है.

पैट्रोलियम जियोलॉजिस्ट को तेल और गैस कंपनियों द्वारा नई उर्जा भंडार खोज कर ने में मदद करने के लिए नियुक्त किया जाता है.

वह केमिकल रिएक्शंस को रोकने के लिए पाइप लाइन और तेल लीकेज पर भी काम करते हैं जो विस्फोट या उसके फैलने का कारण बन सकते हैं.

Forensic chemistry

फॉरेंसिक केमिस्ट एक क्राइम स्थल पर छोड़े गए फिजिकल एविडेंस को कैप्चर करते हैं और उसका एनालिसिस करते हैं. जिस में शामिल लोगों की पहचान की जाती है और पता लगाया जाता है कि इस अपराध को कैसे और क्यों अंजाम दिया गया.

आपने डिस्कवरी चैनल की इन्वेस्टिगेशन शो जरूर देखी होगी उसमें 1980 के दशक में किए गए अपराधों की छानबीन की जाती है और फिर दोषी को सजा देकर न्याय किया जाता है.

1980 के दशक में टेक्नोलॉजी इतनी विकसित नहीं थी और जो सबूत मिलते थे उनसे पता लगाना काफी मुश्किल था. लेकिन आज फॉरेंसिक साइंस इतना विकसित हो चुका है कि अगर एक छोटा से छोटा सबूत और फिर भी अपराध का पता लगा लिया जाता है.

इसके सबसे मुख्य वजह यह है कि आज फॉरेंसिक केमिस्ट इस पर काम करते हैं. फॉरेंसिक साइंटिस्ट विभिन्न प्रकार के एनालिसिस मेथड का उपयोग करते हैं जैसे क्रोमेटोग्राफी, स्पेक्ट्रोमेट्री, और स्पेक्ट्रोस्कोपी.

केमिस्ट्री का महत्व – Importance of chemistry in Hindi

केमिस्ट्री एक ऐसा विषय है जिसे हर कोई पसंद नहीं करता.  कुछ ही लोग होते हैं जो इसके लिए जुनूनी होते हैं और दिल लगाकर पढ़ाई करते हैं.

वही बाद में जाकर केमिस्ट बनते हैं. हमें बोरिंग लगता है इसका मतलब यह नहीं कि यह बोरिंग की सब्जेक्ट है.

इसका महत्व का पता इसी बात से लगा सकते हैं हम जो खाना खाते हैं वह हमें ताकत देती है लेकिन इसके बीच में क्या काम होता है और खाना हमें किस तरह से ताकत देता है, जब तबीयत खराब होती है तो किस तरह दवाई लेने से हमारा शरीर तुरंत ठीक हो जाता है.

जब हमारे शरीर का कोई हिस्सा जख्मी हो जाता है तो उसे दवाइयों से किस तरह से ठीक किया जाता है.

तो इस तरह की कई बातें हैं जो केमिस्ट्री हमें बताता है कि कितना महत्वपूर्ण. इसीलिए एक बोरिंग सब्जेक्ट पढ़ाई के लिए हो सकता है लेकिन जिंदगी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

तो चलिए जानते हैं की केमिस्ट्री का क्या महत्व है और किस तरह से हमारे जिंदगी के अनेक पहलुओं में शामिल रह कर हमारे जिंदगी के परेशानियां खत्म करता हमारी जिंदगी को आसान बनाता है.

Cooking: 

केमिस्ट्री हमें बताता है कि खाना बनाते समय भोजन कैसे बदलता है वह कैसे घूमता है, भोजन को कैसे प्रिजर्व किया जाता है, आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का उपयोग कैसे करता है, और खाना बनाते वक्त जो मसाला डालते हो खाने के साथ में कैसे मिलते हैं और खाने का स्वाद बदल देते हैं.

Cleaning:

केमिस्ट्री के महत्व का एक हिस्सा यह बताता है कि सफाई कैसे काम करती है. विज्ञान का उपयोग ये तय करने में मदद करने के लिए करते हैं खाने की डिशेस, कपड़े धोने के लिए सबसे अच्छा क्या है.

जब आप ब्लीच और कीटाणु नाशक का इस्तेमाल करते हैं यहां तक की पानी का उपयोग करते हैं तो आप केमिस्ट्री का उपयोग करते हैं. वह कैसे काम करता है यही रसायन विज्ञान है.

Medicine:

आपको बुनियादी रसायन विज्ञान को समझने की आवश्यकता है ताकि आप समझ सके कि विटामिन, सप्लीमेंट्स, और दवाइयां आपकी मदद या नुकसान कैसे कर सकते हैं. रसायन विज्ञान के महत्व का एक हिस्सा नए मेडिकल ट्रीटमेंट और दवाओं के विकास और रिसर्च में निर्भर करता है.

Environmental Issues:

रसायन विज्ञान एनवायरमेंटल इश्यूज का ह्रदय है. क्या एक रसायन एक न्यूट्रिएंट्स के साथ मिलकर रासायनिक प्रदूषक बना सकता है. आप पर्यावरण को कैसे साफ कर सकते हैं. पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना आप किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हम सभी केमिस्ट हैं क्योंकि हम हर रोज केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं. हमें पता भी नहीं होता है और हम हर रोज कई तरह के केमिकल रिएक्शन खुद करते हैं. केमिस्ट्री में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम जो भी करते हैं वह सब केमिस्ट्री है.

संक्षेप में

हम हर वक्त रसायन विज्ञान से जुड़े हुए हैं क्योंकि हमारा शरीर रसायनों से भरा होता है और अनेक प्रकार के प्रोसेस अंदर चलते रहते हैं जैसे कि हमारे खाने का पचना, हमारा सोचना, प्यास लगना, भूख लगना यह सभी केमिकल की वजह से ही होते हैं.

लेकिन हमें इसका अंदेशा भी नहीं होता है कि हम हर वक्त इसका ही उपयोग कर रहे हैं. रसायन विज्ञान का क्या महत्व है इसके बारे में अभी हमने यहां पर बात किया.

आज के पोस्ट में हमने बात किया कि रसायन विज्ञान क्या है (What is Chemistry in hindi) और इसका अर्थ क्या होता है. केमिस्ट्री को हिंदी में क्या कहते हैं. यह भी आप जान चुके हैं.

मैं उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको हेल्पफुल लगी होगी और आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, और व्हाट्सएप में शेयर करेंगे.

6 COMMENTS

  1. Akram sir ji mai ek km padha likha aadmi hu pr mai apne bete ko rasayan vigyan me kuchh khas banana chahta hu ap mujhe margdarshan karaye sir ji

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here