बिज़नेस लोन क्या है? बिज़नेस लोन कैसे ले?

आज के हर किसी व्यक्ति का यही सपना होता है की वो खुद का एक अच्छा सा बिज़नेस शुरू कर सके परन्तु ऐसे में सबसे बड़ी समस्या ये आती है कि लोगो के पास बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसा नही होता है। कुछ लोगो ने तो अपना बिज़नेस शुरू भी कर लिया है परंतु उनके पास उस बिज़नेस को बेहतर बनाने के लिए पैसे नही होते है।

ऐसे आप सभी लोगो के पास एक ही विकल्प होता है कि वो बिज़नेस लोन ले।  लेकिन कई बार लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता है अगर आप इस पोस्ट को पड़ रहे है तो शायद आपको भी इसके बारे में पता नहीं होगा।

लेकिन अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आप सही पोस्ट पड रहे है क्योंकि आज हम आपको बिज़नेस लोग क्या है, इसके क्या होते है और कैसे लेते है इसकी पूरी जानकारी विस्तार से देंगे। तो ऐसे यदि आप बिज़नेस लोन लेने का सोच रहे हो तो पहले इस आर्टिकल को पूरा जरूरी से पढ़े।

बिज़नेस लोन क्या होता है ?

आज के समय मे भी बहुत सारे लोगो को लगता है कि बिज़नेस लोन बहुत ही कठिन होता है और ये सही भी नही रहता है, परन्तु ऐसा कुछ भी नही होता है। यदि आप किसी भी प्रकार की दुकान, रिटेल शॉप, होलसेल, जिम, ब्यूटी पार्लर या फिर कोई और तरह का खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हो या फिर पहले से शुरू किए हुए बिज़नेस को बड़ा करना चाहते है.

ये भी जाने –

हो तो आप बहुत ही आसानी से बिज़नेस लोन ले सकते हो। अपने खुद के बिज़नेस के लिए गए किसी भी प्रकार के लोन को बिज़नेस लोन या व्यावसायिक लोन कहा जाता है। बिज़नेस लोग एक तरह से आप किसी बैंक या कंपनी से पैसे उधार पर लेते हो और फिर ब्याज के साथ मे उस पैसे को वापस भी लौटाते हो।

बिज़नेस लोन लेने से क्या क्या लाभ मिलते है ?

  • यदि आप अपना खुद का किसी भी प्रकार का बिज़नेस शुरू करने या बिज़नेस को बड़ा करने के लिए यदि बिज़नेस लोन लेते हो तो आपको उस बिज़नेस लोन से ये सब लाभ मिलते है।
  • आप अपना खुद का नया बिज़नेस शुरू कर सकते हो।
  • आप अपने बिज़नेस में उपयोग ली जाने वाली टेक्नोलॉजिकल अपग्रेडेशन कर सकते हो।
  • अपने  किसी भी बिज़नेस को बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हो।
  • आप अपने बिज़नेस को और बेहतर बनाने के लिए नए नए टूल्स और मशीने खरीद सकते हो।
  • आप अपने बिज़नेस में बेच जाने वाले सम्मान के स्टॉक को बढ़ा सकते हो।
  • अपने बिज़नेस के लिए नए नए कर्मचारियों को ऐड कर सकते हो।
  • आप अपने बिज़नेस को और दूसरे शहरों में भी शुरू कर सकते हो।
  • आप अपने बिज़नेस का और ज्यादा प्रचार कर सकते हो।
  • अपने बिज़नेस को और बेहतर बनाने के लिए नए नए प्रोजेक्ट्स पर काम कर सकते हो।
  • अपने बिज़नेस में उपयोग में लिए जाने वाले कच्चे माल के स्टॉक को बढ़ा सकते हो।

इसके अलावा भी आपको और बहुत सारे लाभ मिलते है यदि आप किसी भी प्रकार का बिज़नेस लोन लेते हो तो।

बिज़नेस के लिए लोन कहाँ से लें ?

बिज़नेस लोन को तीन अलग अलग भागों में बाँटा गया है, आप अपने बिज़नेस आईडीया के आधार इन मे से किसी एक तरीके से बहुत ही आसानी से बिज़नेस लोन ले सकते हो।

1. सरकारी योजना के तहत बिज़नेस लोन ले

आप इन सब सरकारी योजनाओं के तहत अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए बिज़नेस लोन ले सकते हो।

MSME 

MSME सरकारी योजना का पूरा नाम मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो,स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज है। ये योजना लगभग पिछले 5 सालो से भारत मे बिज़नेस लोन प्रदान कर रही है और भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद कर रही है।

MSME योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई है, MSME ने भी बहुत सारी योजनाओं को शुरू किया है जिनकी मदद से आप अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन ले सकते हो। जैसे क्रेडिट गारंटी स्कीम, कॉयर उधमी योजना आदि।

द क्रेडिट गारंटी स्कीम (CGS) :

भारत सरकार ने माइक्रो और स्मॉल इंटरप्राइजेज के लिए CSG स्कीम को लॉन्च किया गया है। माइक्रो और स्मॉल इंटरप्राइजेज से सम्बंधित किसी भी प्रकार के बिज़नेस शुरू करने के लिए आप यहाँ से बिज़नेस लोन ले सकते हो।

CGS स्कीम से बिज़नेस लोन लेने की क्षमता आपके बिज़नेस आइडिया और आपकी पात्रता पर निर्भर करती है आप इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा 1 करोड़ रुपये तक का भी बिज़नेस लोन ले सकते हो।

मुद्रा लोन योजना

मुद्रा लोन योजना के तहत आप माइक्रो यूनिट्स और नॉन कॉर्पोरेट्स स्मॉल बिज़नेस सेक्टर से सम्बंधित किसी भी प्रकार के बिज़नेस को शुरू करने के लिए यहाँ से लोन ले सकते हो। इस योजना के लोन को तीन अलग अलग भागों में बांटा गया है।

शिशु लोन

शिशु लोन के तहत आप 50,000 रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के साथ ले सकते हो। लोन का पैसा 1% ब्याज प्रति माह के हिसाब से 5 साल के बाद देना पड़ता है।

किशोर  लोन

किशोर योजना के तहत आप 50,000 से लेकर 5,00,000 रुपये तक का लोन ले सकते हो।

तरुण लोन

तरुण योजना के तहत आप 5,00,000 से लेकर 10,00,000 रुपये तक का लोन ले सकते हो।

2. बैंक से बिज़नेस लोन

आप इन सब तरीकों की मदद से बैंक से बिज़नेस लोन ले सकते हो।

ओवरड्राफ्ट

इसमे आल पहले से चालू किसी करंट खाते से ओवरलोडिंग करके बिज़नेस लोन ले सकते हो। इस योजना से लोन लेने पर आपसे तय ब्याज दर से पैसे वापस देने पड़ते है।

बिल डिस्काउंटिंग

बिल डिस्काउंटिंग एक प्रकार से किसी भी लेनदेन पर तुरंत कैशबैक लेने का तरीका होता है, इस योजना से लोन लेने के लिए आपको बिल्स ऑफ़ एक्सचेंज दिखाना पड़ता है। जिसके बाद ही आपको लोन दिया जाता है।

लैटर ऑफ़ क्रेडिट

LC को लैटर ऑफ़ क्रेडिट भी कहा जाता है इसका उपयोग आमतौर पर इंटरनेशनल बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन लेने में किया जाता है।

3. महिला व्यवसायी के लिए बिज़नेस लोन स्कीम

आप इन सब महिला व्यवसायी के लिए बिज़नेस लोन स्कीम से बिज़नेस लोन ले सकते हो।

सेंट कल्याणीं स्कीम

इस योजना को सेंट्रल बैंक के द्वारा चलाया गया है। महिलाए अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए इस योजना से बहुत ही आसानी से बिज़नेस लोन ले सकती है। यदि कोई महिला एग्रीकल्चर और कॉटेज इंडस्ट्रीज से सम्बंधित किसी भी प्रकार का बिज़नेस शुरू करने के लिए भी यहां से लोन ले सकती है।

स्त्री शक्ति पैकेज फॉर वोमेन स्कीम

जो महिलाएं अपना खुद का छोटा सा बिज़नेस 50% कि ओनरशिप में यदि बिज़नेस शुरू करना चाहती है तो यहाँ से बिज़नेस लोन ले सकती है। इस योजना के तहत महिला अपने बिज़नेस लोन 0.05% कन्सेशन मिलता है। यदि महिला 2,00,000 रुपये से ज्यादा का लोन लेती है तो ही ये ब्याज दर लागू होती है।

बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप किसी भी बैंक से किसी भी प्रकार का बिज़नेस लोन लेना चाहते हो तो आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दो तरीको की मदद से लोन के लिए आवेदन कर सकते हो।

बैंक से लोन लेने का ऑनलाइन तरीका

सबसे पहले जिस बैंक से लोन लेना चाहते हो उसकी वेबसाइट पर जाए।
वेबसाइट पर लोन वाले सेक्शन में जाकर बिज़नेस लोन पर क्लिक करे।
आवेदन / एप्पलीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर ले और फिर सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरे।
उसके बाद में उस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दे।
यदि बैंक की टीम से आपको किसी भी प्रकार की सूचना मिलती है, तो उस आवेदन फॉर्म को वेरिफिकेशन के लिए डाल दे।
यदि आपको लोन के लिए अप्रूवल मिल जाता है, तो फिर कुछ ही दिनों के बाद में आपको आपके लोन का सारा पैसा मिल जाएगा।

बैंक से लोन लेने का ऑफलाइन तरीका

  • सबसे पहले आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते हो उस बैंक की शाखा में जाए, और बिज़नेस लोन लेने का आवेदन फॉर्म ले ले।
  • अब आवेदन फॉर्म में सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भर दे और जो भी जरूरी दस्तावेज़ चाहिए वो उस फॉर्म के साथ मे लगा दे।
  • अब बैंक आपके सभी दस्तावेजो को सही से चेक करेगा।
  • यदि आप लोन लेने के लिए एलिजिबल होते हो तो आपके लोन को अप्रूवल मिल जाएगा और कुछ ही दिनों आपके लोन का सारा पैसा आपको मिल जाएगा।

यदि आप सरकारी योजना के द्वारा या महिला व्यवसायी योजना से बिज़नेस लोन लेना चाहते हो तो इसके लिए आपको इस टतरीके से आवेदन करना होगा।

  • सबसे पहले आप जिस भी योजना से लोन लेना चाहते हो, उसकी वेबसाइट पर जाए।
  • अब उस वेबसाइट पर अपना खाता बनाकर लॉगिन कर लीजिए।
  • उस योजना के सभी नियम व शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़े और फिर Agree बटन पर क्लिक कर दे।
  • अपने बिज़नेस और अपनी फाईनेनशियल क्रेडेंशियल आदि सभी की जानकारी ध्यानपूर्वक भर दे।
  • अब आवेदन फॉर्म और जरूरी दस्तावेजो को अपलोड कर दे।
  • यदि आप लोन लेने के लिए एलिजिबल होते हो तो आपके लोन को अप्रूवल मिल जाएगा और कुछ ही दिनों आपके लोन का सारा पैसा आपको मिल जाएगा।

इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपना खुद का नया बिज़नेस शुरू करने व पहले से शुरू बिज़नेस को विकसित करने के लिए बिज़नेस लोन ले सकते हो।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा हम सभी जानते है की किसी भी बिज़नेस  करना इतना आसान काम नहीं होता है क्योकि बिजनेस शुरू करने के लिए दिमाग के साथ – साथ  काफी पैसों की आवश्यकता होती है. लेकिन अब इतना पैसा  हर व्यक्ति की पास नहीं होता है की वह अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू कर सके.

इसीलिए सरकार ने बिजनेस शुरू करने के लिए लोगो को लोन देने की योजना की शुरुआत की है.  मतलब की अगर कोई भी व्यक्ति है जो अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है तो वह बिज़नेस लोन ले सकता है अब कैसे ले सकता है, और यह क्या होता है इसके बारे में हम आपको डिटेल में इस लेख के माध्यम से बता ही चुके है.

हम उम्मीद करते है कि बिज़नेस लोन क्या है, बिज़नेस लोन कहा से ले और बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कैसे करे आदि सभी के बारे पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी।

यदि अभी आपके मन मे बिज़नेस लोन से संबंधित आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे।

आप बिज़नेस लोन कैसे ले की इस जानकारी को अपने दोस्तो व अपनी सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करे ताकि आपके दोस्तों को भी बिज़नेस लोन के बारे में पता चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here