BHP Full Form – BHP का फुल फॉर्म क्या है?

जब हम कोई मोटर खरीदने जाते हैं तो उसके इंजन की पावर को जरूर देखते हैं और इसीलिए यह जानना जरूरी है कि बीएचपी फॉर्म क्या है (BHP Full Form).

अगर आपको इसकी जानकारी होगी तो आप मोटर के पावर को भलीभांति समझ सकेंगे और यह भी समझ सकेंगे कि आप जो मोटर खरीद रहे वह आपके लिए उचित है या नहीं.

बहुत सारे लोगों की जो जरूरत होती है वह अधिक होती है और वह खरीद लेते हैं कम कैपेसिटी की जिसकी वजह से बाद में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है. अधिकांश लोग यही चाहते हैं कि वह जो भी मशीन खरीदे उसकी इंजन काफी अच्छी हो और पावरफुल हो.

इसीलिए आज मैंने यह सोचा कि आपको बताया जाए कि बी एच पी का पूरा नाम क्या होता है और इसका हिंदी मतलब क्या है तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि बीएचपी का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of BHP in Hindi).

BHP का पूरा नाम क्या है – What is the full form of BHP in Hindi?

BHP Full Form - BHP का फुल फॉर्म क्या है?

BHP का फुल फॉर्म Brake Horse Power है.

हिंदी में पूरा नाम पर 1 हॉर्स पावर होता है जिसका अर्थ होता है ब्रेक अश्वशक्ति।

मोटर की स्पीड को को ब्लॉक करने की जो भी पॉसिबिलिटी होती है और उसके जो अवधि दियारी कॉम्पोनेंट्स होते हैं जो इस पेट को कम करते हैं उनके बिना एक मोटर जितनी पावर को जनरेट करती है उसी को ब्रेक हॉर्सपावर (BHP) कहा जाता है.

ब्रेक हॉर्स पावर को इंजन के आउटपुट शाफ्ट के भीतर मेजर किया जाता है.

बेहोश पावर की यूनिट KW (Kilo Watts) होती है.

BHP की माप मूल रूप से इंजन के कंफीग्रेशन पर डिपेंड करती है और ब्रेक की पॉवर को मापने के लिए इंजन के डायनेमोमीटर का उपयोग किया जाता है.

अगर आपको याद होगा तो अपने स्कूल में जरूर पढ़ा होगा कि 746 वाट = 1 हॉर्स पावर होता है. यह एक प्रकार की इकाई होती है. लेकिन यहां पर जिसकी हम बात कर रहे हैं एक मोटर के बारे में कर रहे हैं और एक मोटर कितनी शक्ति को जनरेट कर सकता है.

हॉर्स पावर HP और ब्रेक हॉर्स पावर BHP एक दूसरे से अलग होता है क्योंकि हॉर्स पावर किसी इंजन की आउटपुट रेटिंग होती है वही ब्रेक हॉर्स पावर इंजन की इनपुट पावर होती है.

ब्रेक की हार्स पावर की कैलकुलेशन करते समय इलेक्ट्रिक मोटर के टोटल वर्जन को ध्यान में रखा जाता है.

इसमें बहुत सारे बेल्ट और पुली भी काम करते हैं जिसकी वजह से इलेक्ट्रिसिटी भी लॉस होती है जिसे हम मोटर के द्वारा जनरेट किए गए 1 हॉर्स पावर को जानने के लिए इससे बेस्ट फिगर में जोड़ देते हैं.

ब्रेक हॉर्सपावर को मापने के बाद, यह निर्धारित करना संभव है कि मोटर को मुख्य कार्यों के साथ सबसे अच्छी एफिशिएंसी पर काम करने की कितनी पावर का जनरेशन करना जरूरी है.

bhp company full form

Broken Hill Proprietary Company Limited

full form in matrimonial

Brief Hot Profile

full form medical

 Benign Prostatic Hyperplasia

full form in bike

brake horse power

निष्कर्ष

हर प्रकार के इंजन की जो पावर होती है वह अलग अलग तरीकों से मापी जाती है वहीं अगर हम बात करें किसी मोटर की तो इसे ब्रेक हॉर्स पावर के रूप में जाना जाता है.

इसीलिए आज के पोस्ट में हमने आपको जानकारी दी कि बी एच पी का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of BHP in Hindi) और इसका हिंदी मतलब क्या है हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here